Connect with us

लखनऊ लाइव

DM ने मुख्यमंत्री के विकास कार्यों को लेकर की बैठक, दिए ये निर्देश

Published

on

लखनऊ । आज कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री द्वारा चिन्हित नवीन विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में की गई । जिसमें मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल, डीएफओ समेत मनरेगा, एनआरएलएम, नगर-निगम, एलडीए, आवास विकास, पीडब्लूडी तथा अन्य विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया ।

बैठक में जिलाधिकारी ने विकास कार्यो की गहन समीक्षा की व निम्नवत दिशा निर्देश दिए :-

भू-माफिया पोर्टल से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जनपद में कुल 4061 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें से 4029 शिकायतों का निस्तारण किया गया और अवशेष 32 का निस्तारण किया जा रहा है । जिसके लिए जिलाधिकारी ने सभी शिकायतों को जल्द से जल्द निस्तारित करने के दिशा निर्देश दिए । रिपोर्ट के अनुसार कुल 82 एफआईआर दर्ज की गई जिसमें 8 पर गुंडा एक्ट लगाया गया है । साथ ही 26 के आरोप पत्र दाखिल कर दिए गए हैं । जिसके लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी भू-माफिया के विरुद्ध तुरन्त आरोप पत्र दाखिल करते हुए बेदखली की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ।

स्वास्थ विभाग – रिपोर्ट के अनुसार मुख्य चिकित्साधिकारी के अधीन कुल स्वीकृत 225 पदों के सापेक्ष 210 चिकित्सक तैनात है और अवशेष 15 चिकित्सकों की नियुक्तियों के लिए जिला चिकित्सालय द्वारा शासन को पत्र प्रेषित कर दिया गया है । रिपोर्ट के अनुसार कुल 10 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों में कुल 260 दवाओं के सापेक्ष कुल 260 दवाएं उपलब्ध हैं और कुल 19 सीएचसी में 164 के सापेक्ष 164 दवाएं उपलब्ध हैं । विभाग के अनुसार माह में डेंगू के 4 मामलें प्रकाश में आये हैं परन्तु किसी भी मामले में कोई जनहानि नही हुई है । रिपोर्ट के अनुसार जेई के 0 मामले और एईएस के 10 मामले प्रकाश में आए परन्तु किसी भी मामले में कोई जनहानि नही हुई ।

साथ ही जिलाधिकारी द्वारा आयुष्मान योजना की भी गहन समीक्षा की रिपोर्ट के अनुसार केवल 30 यूनिटों में से केवल 17 यूनिटों में आयुष्मान भारत योजना के केस रजिस्टर हैं, बाकी 13 यूनिट में कोई भी केस नही लिया गया है । जिसके लिए जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए 13 युनिटों की एमओआईसी को शो कास नोटिस जारी करने के निर्देश दिए । विभाग द्वारा बताया गया कि आयुष्मान भारत योजना के केवल 4500 गोल्डन कार्ड ही अभी तक बने हैं । जिसके लिए जिलाधिकारी ने 100 कार्ड प्रतिदिन हर सीएचसी में बनवाने के निर्देश दिए ।

मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना – रिपोर्ट के अनुसार माह में कुल 256 जोड़ो का विवाह 9 फरवरी 2019 तक संपन्न कराया जाना है । जिसमें अनुसूचित जाति के 140, अल्पसंख्यक वर्ग के 4, सामान्य वर्ग के कुल 37 जोड़े और अन्य पिछड़ा वर्ग के 78 जोड़े शामिल हैं ।

पेंशन योजनाएं – रिपोर्ट के अनुसार 21-30 जनवरी के अभियम में निराश्रित महिला पेंशन के 484 आवेदन प्राप्त हुए जिनका ऑनलाइन आवेदन कर दिया गया है । केवल स्वीकृति होना बाकी है जल्दी ही सभी की पेंशन की स्वीकृति प्राप्त हो जाएगी । इसी प्रकार वृद्धा पेंशन के 21-30 जनवरी के अभियान में जो आवेदन प्राप्त हुए उनको ऑनलाइन किया जा चुका है जल्दी ही इनकी भी स्वीकृति प्राप्त हो जाएगी ।

छात्रवृत्ति – सभी पिछड़ा वर्ग के 65% से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को शुल्क प्रतिपूर्ति व छात्रवृत्ति प्रदान की जा चुकी है । साथ ही 50% से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जा चुकी है । प्रकाश में आया कि 6000 बच्चे जिनके फार्म स्कूलों द्वारा नही भेजे गए हैं उनकी छात्रवृत्ति नही मिल पाई है । जिसके लिए स्कूलों के प्रिंसिपल के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए ।

पीडब्लूडी – लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया जाने वाला सम्पर्क मार्ग का अभी तक निर्माण पूरा नही हुआ है और आंतरिक गलियों और पक्की नालियों का कार्य भी नहीं पूरा हो सका है । जिसको तुरन्त कराने के निर्देश दिए गए हैं ।

आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थापना – रिपोर्ट के अनुसार 11 केंद्रों में निर्माण कार्य शुरू हो गया है और 100% टेंडर भी कर दिए गए हैं । जिसके लिए जिलाधिकारी ने सभी केंद्रों का गुणवत्ता पूर्ण निर्माण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं ।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना – रिर्पोट के अनुसार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत कुल 13 में से 12 कार्य पूरे कर लिए गये हैं और अवशेष 1 कार्य को 15 जनवरी तक समाप्त करना था जो अभी तक समाप्त नही हो सका है जिसको तुरन्त समाप्त करने के निर्देश दिए गए ।

सिंचाई विभाग – खंड 2 में गढ्ढा मुक्ति का कार्य लगभग 56% पूरा हो गया है । किसान पथ पर हैवी ट्रैफिक के कारण कार्य नही हो सका था जिसके लिए ट्रैफिक डाइवर्जन की व्यवस्था की जा रही है । 15 मार्च तक लगभग सभी कार्य पूर्ण हो जाएंगे ।

जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया कि सभी अधिकारी तहसील दिवसों में अपनी उपस्थिति अवश्य सुनिश्चित करायें और तहसील दिवसों में आयी हुई समस्याओं का त्वरित और गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण करायें । आगामी तहसील दिवसों में यदि कोई भी अधिकारी अनुपस्थित रहता है तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी ।

जिलाधिकारी द्वारा पशु आश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं के सम्बंध में की बैठक

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा आश्रय स्थलों में रखे गए पशुओं की संख्या की रिपोर्ट मांगी । संज्ञान में आया कि बक्शी का तालाब में 16 स्थलों में से केवल 6 स्थलों में ही पशु है बाकी का निर्माण चल रहा है । चिनहट की 8 न्याय पंचायत में केवल 2 ही में स्थल चालू हो सके हैं । गोसाईगंज में 14 न्याय पंचायतों में से 4 में अभी जमनी की व्यवस्था नही हो सकी है और मोहनलालगंज में 28 स्थलों में कार्य चल रहा है और 14 स्थलों में से 11 में पशु उपस्थित हैं । जिसके लिए जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिया कि कल शाम तक अगर सभी आश्रय स्थल चालू हालत में नही मिले तो लेखपालों को ससपेंड किया जाएगा । किसी भी तहसील में अगर कोई भी गोवंश सड़को पर घूमता मिला तो खण्ड विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी, तहसीलदार और लेखपालों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी ।

साथ ही जिलाधिकारी द्वारा बधियाकरण की रिपोर्ट की भी समीक्षा की गई । बध्याकरण कि प्रगति अत्यंत धीमी होने के कारण जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और बधियाकरण की कार्रवाई को तेज करने के निर्देश दिए । ताकि इनकी जनसंख्या पर रोक लगाई जा सके । साथ ही बताया कि सभी विकास खण्ड को 1-1 लाख रुपये चारे के लिए दिया जा चुका है । जिलाधिकारी ने बताया कि 5-5 लाख रुपये और सभी विकास खण्ड को दे दिया जाए ।

http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर

अचानक तबीयत बिगड़ने से पीजीआई पहुंचे राज्यपाल की हालत में सुधार…

Published

on

ऑपरेशन कर डाला गया पेसमेकर

लखनऊ। राज्य के 28वें राज्यापाल राम नाईक को कल देर शाम अचानक तबियत बिगड़ने के कारण कार्डियोलॉजी विभाग में भर्ती कराया गया था।दिल की धड़कन सामान्य से कम होने की शिकायत के साथ पीजीआई लाया गया था। डॉक्टरों ने रात में ही उनकी कई जांचे कर ली थी। जिसके बाद दिल की धड़कन सामान्य नही होने पर पेसमेकर डालने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें- शिया कालेज के पत्रकारिता विभाग में पूर्व छात्रों को किया गया सम्मानित

इसी क्रम में सुबह कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. पीके गोयल की देखरेख में उपचार करते हुए पेसमेकर डाला गया। इस दौरान पीजीआई निदेशक डॉ. राकेश कपूर और सीएमएस डॉ. अमित अग्रवाल समेत कई सीनियर डॉक्टर मौजूद रहे।
जानकारी के अनुसार ऑपरेशन होने के बाद से गवर्नर राम नाईक बेहतर महसूस कर रहे हैं।वहीं चिकित्सा एवं शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन राज्यपाल से उनका हाल-चाल जानने पहुंचे।उनके साथ कई अन्य अफसर भी मौजूद थे। इसके साथ ही सुनने में आ रहा है कि जल्द ही सीएम योगी भी राज्यपाल से मिलने पीजीआई जाने वाले हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ : विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर आयोजित हुई राज्य संग्रहालय की उत्कृष्ट कलाकृतियों की प्रदर्शनी

Published

on

लखनऊ । विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर राज्य संग्रहालय, लखनऊ में दिनांक 18 अप्रैल, 2019 को राज्य संग्रहालय, लखनऊ की उत्कृष्ट कलाकृतियों की प्रदर्शनी का आयोजन संग्रहालय की अस्थायी वीथिका में किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि अपर पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) विजय कुमार द्वारा किया गया।

यूनेस्को द्वारा प्रत्येक वर्ष 18 अप्रैल को ‘विश्व धरोहर दिवस’ के रूप में मनाये जाने की घोषणा सन् 1963 में की गयी। विश्व धरोहर के अन्तर्गत यूनेस्को की ‘विश्व धरोहर समिति’ द्वारा संचालित ऐसे स्थल हैं, जिनके अन्तर्गत वन, पर्वत, झील, मरूस्थल, स्मारक, रिहायशी स्थल या शहर सम्मिलित हैं। अपने सांस्कृतिक, ऐतिहासिक या अन्य किसी विशेषता के कारण प्रसिद्ध स्थलों को ही इस सूची में शामिल किया जाता है। वर्तमान में भारत में कुल 37 विश्व धरोहर स्थल हैं।

प्रदर्शनी में वेदिका स्तम्भ पर यक्ष एवं यक्षी, बुद्ध के जीवन से संबंधित कथानक, गंगा, सिंहवाहिनी दुर्गा, नृत्यरत गणेश, द्वारशाखा पर भिक्षाटन शिव एवं यमुना, दशावतार विष्णु, बोधिसत्व अवलोकितेश्वर, शिव पार्वती एवं गंगा, कुबेर, जैन तीर्थंकर नेमिनाथ, पार्श्वनाथ एवं शिव पार्वती के विवाह का दृश्य (कल्याणसुन्दर) के साथ ही सूर्य, चैत्यमुख, बटुकेश्वर आदि की प्रतिमाएं भी दर्शकां के अवलोकनार्थ प्रदर्शित हैं। प्रदर्शनी में मूल कलाकृतियों के अतिरिक्त अनुकृतियां एवं छायचित्रों को भी प्रदर्शित किया गया है।

प्रदर्शनी का अवलोकन करने के पश्चात मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा कि अपनी विरासत के प्रति जनसामान्य को जागरूक करने एवं भावी पीढी के लिये इसे संरक्षित किये जाने की दिशा में यह प्रदर्शनी एक सराहनीय प्रयास है। इसके लिये उन्होंने अपनी शुभकामना व्यक्त की। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की भविष्य में संग्रहालय द्वारा इस प्रकार के और भी प्रयास किये जायेंगे।

उक्त अवसर पर प्रो0 अमर सिंह, सेवानिवृत्त, प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्व विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ, डॉ0 श्यामानन्द उपाध्याय, उ0प्र0 राज्य पुरातत्व विभाग, उ0प्र0 संग्रहालय निदेशालय, लोक कला संग्रहालय एवं राज्य संग्रहालय, लखनऊ के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे। उक्त प्रदर्शनी का अवलोकन डॉ0 आनन्द कुमार सिंह, निदेशक, राज्य संग्रहालय, लखनऊ द्वारा कराया गया तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के अन्त में निदेशक द्वारा मुख्य अतिथि सहित आये हुये समस्त सम्मानित जन तथा पत्रकार बंधुओं का हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया गया। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

शिया कालेज के पत्रकारिता विभाग में पूर्व छात्रों को किया गया सम्मानित

Published

on

लखनऊ। शिया पीजी कालेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग मे आज ‘खतीब-ए-अकबर’ मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर साहब की याद में पूर्व छात्र सम्मान समारोह और संगोष्ठी का आयोजन किया गया। समारोह में वक्ता के रूप में आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास, वरिष्ठ पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी (बीबीसी), लाइव टुडे न्यूज चैनल के प्राइम टाइम एंकर आलोक राजा उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता ने शिया कालेज बोर्ड आफ ट्रस्टीज के अध्यक्ष प्रोफेसर अजीज हैदर ने की तथा संचालन विभाग कोआर्डिनेेटर डॉ. प्रदीप शर्मा ने किया। इस अवसर पर विभाग द्वारा स्वदेश न्यूज चैनल में एंकर शिवम यादव, हिन्दुस्तान में पत्रकार श्रेया पाठक, इंकलाबी नजर में बरिष्ठ पत्रकार सैयद वसी असगर और प्रोडक्शन हाउस के फजल रजा रिजवी को खतीबे अकबर पुरस्कार से नवाजा गया। कार्यक्रम में विभिन्न मीडिया क्षेत्रों में कार्य कर रहे है विभाग के 70 से अधिक पूर्व छात्रों को भी स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ-साथ मौलाना मिर्जा मोहम्मद शफीक ‘शफक’ तथा मुर्तुजा सरवर तकी को खतीबे अकबर विशेष सम्मान दिया गया।

वरिष्ठ पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान समय में मीडिया के क्षेत्र में सैलाब आ गया है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक के साथ वेब मीडिया बहुत तेजी से पैर पसार रहा है, परन्तु इन सबके बीच अगर कुछ छूट रहा है तो वह पत्रकारिता में सामाजिकता और नैतिकता की कमी है। ऐसे में अब जिम्मेदारी पत्रकारिता शिक्षा की बढ़ जाती है, जहां से नवोदित पत्रकारों को उनके सामाजिक दायित्वों को बताया जाये। ताकि भविष्य के पत्रकार बिना प्रलोभन के तटस्थ होकर पत्रकारिता की नींव को मजबूत कर सके।

लाइव टुडे न्यूज चैनल के वरिष्ठ एंकर आलोक राजा ने कहा कि पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहा जाता है, क्योंकि वह समाज का प्रतिनिधित्व करता है। अतः पत्रकारिता के छात्रों को समाज और सामाजिक दायित्वों की समझ होनी चाहिये।

आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास ने कहा कि शिया कालेज में मीडिया समेत सभी छात्रों के लिए वाई-फाई कैम्पस, नवीनतम सुविधाओं से लैस कम्प्यूटर लैब, डिजिटल लाइब्रेरी जैसी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं। उनकी कोशिश आने वाले समय में छात्रों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं मुहैया कराने की है।

शिया कालेज बोर्ड आफ ट्रस्टीज के अध्यक्ष प्रो. अजीज हैदर ने कहा कि मीडिया लोगों की नाक-कान-आंख है, क्योंकि उसी के माध्यम से हमें देश-दुनिया के बारे में पता चलता है। ऐसे में मीडिया को कुछ भी दिखाने से पहले लोगों की भावनाओं को समझना जरूरी है। आल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड के चेयरमैन मौलाना मिर्जा मोहम्मद अशफाक साहब ने कहा कि आज छात्रों की तरक्की देखकर एहसास हो रहा है कि खतीबे अकबर का सपना फल फूल रहा है। खतीबे अकबर मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर साहब ने अपना पूरा जीवन लोगों को अच्छी शिक्षा देने के लिए समर्पित किया था। अंत में प्राचार्य डॉ. तलत हसन नकवी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर खतीबे अकबर पर एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया, जिसमें उनके जीवन के कई अनछुए पहलुओं को बड़ी बारीकी से उकेरा गया।

इस अवसर पर शिया कालेज बोर्ड आफ ट्रस्टीज के सदस्य अनवर साहब, आल्ले रजा, डॉ. मिर्जा मोहम्मद अबु तैयब, निदेशक, सेल्फ फाइनेंस ने भी संबोधित किया।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 19, 2019, 2:24 am
Partly cloudy
Partly cloudy
23°C
real feel: 21°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 60%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:09 am
sunset: 6:02 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 7 other subscribers

Trending