Connect with us

लखनऊ लाइव

प्रतिबंधित पाॅलीथीनः सरकार से अल्टीमेटम मिला तो डीएम ने खुद संभाला मोर्चा

Published

on

लखनऊ। सरकार के अल्टीमेटम के बाद नींद से जागे सरकारी अमले ने मंगलवार शाम को भारी दल-बल के साथ राजधानी में साफ-सफाई और प्रतिबंधित पाॅलीथीन के खिलाफ अभियान चलाया। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और नगर आयुक्त डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी के नेतृत्व में शहर के कई क्षेत्रों में दुकानों पर छापेमारी कर पाॅलीथीन जब्त की गयी।
अभियान के दौरान ए.डी.एम. पूर्वी वैभव मिश्रा, एडीशनल एस.पी. सुरेश रावत, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, पूजा मिश्रा, संतोष सिंह के साथ-साथ नगर निगम लखनऊ के सफाई एवं खाद्य निरीक्षक तथा नगर निगम के प्रवर्तन दल भी मौजूद रहा। अधिकारियों ने जोन-1 क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाकर प्रतिबंधित पाॅलीथीन जब्त करायी।
अभियान में 70 प्रतिष्ठानों / स्थलों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए लगभग 80 किलोग्राम प्रतिबंधित पाॅलीथीन जब्त की गयी। अभियान में जुर्माने के रूप में रु. 3,14,200 की धनराशि वसूली गयी।

इससे पहले रविवार दोपहर हजरतगंज क्षेत्र में नगर निगम के अधिकारी, प्रवर्तन दल टीम, सीडीओ, एसडीएम के साथ स्थानीय पुलिस के सहयोग से छापेमारी शुरू की गई। जानकारी के मुताबिक हजरतगंज की सभी दुकानों और कपड़ों के शोरूम में छापेमारी की गई, जहां कई दुकानों पर प्रतिबंधित प्लस्टिक मिलने पर नगर निगम टीम ने 25 से 30 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया।
बता दें कि सरकार ने लखनऊ के नगर आयुक्त और जिलाधिकारी समेत कई आला अधिकारियों को पत्र भेजगर तीन दिन के भीतर इस पर रिपोर्ट मांगी है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध संबंधी आदेशों का अनुपालन न करने के बारे में राजधानी के आला अफसरों से तीन दिन में आख्या मांगी है। साथ ही, उन्होंने ऐसे व्यापारियों की सूची भी मांगी है, जो प्रतिबंधित प्लास्टिक बेच रहे हैं।http://www.satyodaya.com

क्राइम-कांड

छह अवैध शराब तस्कर चढ़े पुलिस के हत्थे

Published

on

लखनऊ। राजधानी के आशियाना थाना क्षेत्र में अवैध शराब के साथ पुलिस ने दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। एसआई महेश कुमार दुबे ने बताया कि संतराम पुत्र स्व. मुन्नीलाल निवासी सालेहनगर थाना आशियाना और अभिनव जायसवाल पुत्र विनय जायसवाल निवासी सेक्टर, एम-1 थाना आशियाना को एसबीआई बैंक लाॅ कालेज के सामने आशियाना से गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से कुल छह पौवा अवैध देशी शराब बरामद की गयी। मामले में पुलिस ने आशियाना थाने में मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को जेल भेज दिया।

वहीं काकोरी थाना क्षेत्र में भी पुलिस ने अवैध शराब के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। मामले में एसआई दयाशंकर ने बताया कि करन शर्मा पुत्र कल्लू शर्मा नि0 ग्रामगुलरियन खेड़ा मजरा भटऊजमालपुर थाना काकोरी को बहरू रोड़ स्टडै पोस्ट स्टैण्ड तिराहा श्याम बाग काकोरी से गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से 25 क्वार्टर अवैध देशी शराब बरामद किया गया। जिसके बाद मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया।

यह भी पढ़ें :- कोरोना वायरस: राजधानी में तीन कोरोना मरीजों मौत

वहीं महानगर में भी पुलिस ने अवैध शराब के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। मामले में एसआई अवधेश कुमार ने राजेश कुमार शर्मा उर्फ पंडित पुत्र बडकऊ निवासी 5वीं गली निशातगंज थाना महानगर को निशातगंज ओवर ब्रिज के नीचे से गिरफ्तार किया। जिसके कब्जे से क्वार्टर अवैध शराब बरामद किया। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया। इसके अलावा मडियांव पुलिस ने अवैध अंग्रजी शराब के साथ अभियुक्त को गिरफ्तार किया। मामले में एसआई शिव सिंह ने बताया कि राजकुमार पुत्र डंगरु निवासी डंगरु पुलिया फैजुल्लागंज मडियांव को डंगरु पुलिया के पास से गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से 9 क्वार्टर अवैध अंग्रेजी शराब बरामद कर पुलिस ने आरोपी को जेल भेज दिया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस: राजधानी में तीन कोरोना मरीजों मौत

Published

on

इन मृतकों में दो लखनऊ जबकि तीसरा सुल्तानपुर का निवासी है

लखनऊ। राजधानी में कोरोना का संक्रमण तेजी गति से लोगों को चपेट में लेने लगा है। मंगलवार को केजीएमयू में भर्ती तीन मरीजों की कोरोना से मौत हो गई। इन मृतकों में दो लखनऊ व तीसरा सुल्तानपुर जिले का शामिल है। इससे पहले सोमवार को कोरोना की वजह से कृष्णानगर के 69 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया था। वहीं राजधानी में कोरोना संक्रमण वाले मृतकों की संख्या 38 तक पहुंच गई है।

अमीनाबाद निवासी 50 वर्षीय पुरूष में सात जुलाई को कोरोना वायरस की पुष्टि होने पर उसे केजीएमयू में भर्ती कराया गया था। मंगलवार शाम करीब 3.15 बजे कोरोना वार्ड में उसकी मौत हो गई। केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक मरीज डायबिटिज से पीड़ित था और उसे गुर्दे संबन्धि भी रोग था। कार्डियोपलमोनरी अरेस्ट की वजह से उनकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें :- नगर निगम के अवर अभियंता समेत 197 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

वहीं, अलीगंज 61 वर्षीय बुजुर्ग में बीते रविवार को कोरोना पॉटिजिव की रिपोर्ट आने पर उसे केजीएमयू के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान मंगलवार तड़के उसने दम तोड़ दिया। केजीएमयू प्रवक्ता का कहना है कि मरीज हाई ब्लडपे्रशर और कोरोना वायरस डिजीज की वजह से मौत हो गई।

सुल्तानपुर के बुजुर्ग ने भी दम तोड़ा

सुल्तानपुर जिला खैराबाद निवासी 61 वर्षीय बुजुर्ग में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद सोमवार देर शाम उसे केजीएमयू में भर्ती कराया गया था। मरीज की मंगलवार सुबह छह बजे के करीब मौत हो गई। केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि यह मरीज डायबिटिज से पीड़ित था। एक्यूट रेसिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (एआरडीएस) की वजह से सांस लेना बंद कर दिया। जिससे मरीज की कोरोना वार्ड में इलाज के दौरान मौत हो गई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

नगर निगम के अवर अभियंता समेत 197 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

Published

on

भिन्न-भिन्न आंकड़ों से फैल रही भ्रांतियां

लखनऊ। राजधानी में कोरोना से मरीजों की बेतहासा बढ़ोत्तरी हो रही है। कोरोना के चपेट में नगर निगम के अवर अभियंता भी आ गए। इसकी जानकारी मिलते ही अफसरों व कर्मचारियों में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में गोमती नगर के जोन-चार कार्यालय को सेनेटाइज कराते हुए 48 घंटे के लिए बंद कराया गया है।

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ में 196, डीएम के मुताबिक 197 जबकि सीएमओ ने 92 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की। वहीं इन भिन्न-भिन्न आंकड़ों से लोग परेशान हैं। सीएमओ के मुताबिक सबसे अधिक कोरोना संक्रमित कैण्ट में मिले हैं। यहां विभिन्न इलाकों के 17 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसी तरह इन्दिरानगर के भी कई इलाकों के 12 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की गई है। यहां लोगों में कोरोना को लेकर दहशत है।

यह भी पढ़ें :- जानिए अब तक 1118 पुलिसकर्मी कोरोना से हुए हैं संक्रमित

महानगर की एक गली में रह रहे अलग-अलग परिवारों के 6 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। इस गली को बंद करा दिया गया है। इसी तरह गोमतीनगर में भी 6 मरीज संक्रमित पाए गए हैं। वहीं बाजारखाला व मोहनलालगंज के तीन-तीन लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। मोहनलालगंज कोतवाली के दो पुलिसकर्मियों व कस्बे के एक दिव्यांग व्यापारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इससे हड़कम्प मच गया। इन सभी को इलाज के लिये एम्बुलेंस से कोविड अस्पताल भेजा गया है।

कोतवाली प्रभारी जीडी शुक्ला ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये मुख्य गेट पर बैरिकेडिगं कर कोतवाली में प्रवेश पर रोक लगायी गयी है। पीड़ित अगर फरियाद लेकर आते हैं तो उनकी थर्मल स्कैनिगं कराने के बाद हाथों को सेनेटाइज कराकर ही कोतवाली में प्रवेश दिया जायेगा। वहीं सीएचसी अधिक्षिका डॉ.ज्योति काम्बले ने बताया कि दो पुलिसकर्मियों सहित एक व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आयी है। संक्रमितों के परिवार सहित उनके सम्पर्क में आये लोगों की लिस्ट बनाकर आज मंगलवार को कोरोना जांच करायी गई है।

यह भी पढ़ें :- योगी सरकार का नदियों की पूजा कर बाढ़ रोकने का तरीका हास्यास्पद: कांग्रेस

सीएमओ के मुताबिक इनमें आलमबाग, बंथरा, माल, रायबरेली रोड, चिनहट, जिला कारागार, गोमतीनगर, चैक, राजाजीपुरम, कैसरबाग व आर्यानगर के दो-दो मरीजों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। जबकि अंसल, माल एवेन्यू, अलीगंज, बंगला बाजार, हजरतगंज, दुबग्गा, कुर्सी रोड, मोहिनीपुरवा, वजीरगंज, केजीएमयू, माडल हाउस, आशियाना, बीकेटी, काकोरी, पान दरीबा, ओमेक्स, सदर, कृष्णानगर, फैजाबाद रोड व सीतापुर रोड का एक-एक मरीज कोरोना की चपेट में आया है। सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने बताया कि सर्विलान्स एवं कान्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 1103 लोगों के सैम्पल टीम द्वारा लेकर जांच के लिए केजीएमयू भेजे गये।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 15, 2020, 3:31 am
Fog
Fog
28°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 1 m/s E
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:53 am
sunset: 6:32 pm
 

Recent Posts

Trending