Connect with us

लखनऊ लाइव

आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवार को मिली सामाजिक मदद

Published

on

लखनऊ। राजधानी के निगोहा थाना क्षेत्र के पास कुर्मी खेड़ा ग्रामीण इलाके में बीती सोमवार को जिला जेल में तैनात होमगार्ड संकटा प्रसाद की बीमारी में ठीक प्रकार से इलाज न होने के कारण मृत्यु हो गई थी। संकटा प्रसाद परिवार में देखभाल करने वाले एकमात्र सहारा थे। होमगार्ड घोटाले की जांच चलने के कारण पिछले तीन महीने से होमगार्ड को मानदेय नही मिल पाया था। आकस्मिक मौत होने के कारण व बीमारी में हद से ज्यादा खर्च हो जाने व उधारी हो जाने के कारण परिवार की आर्थिक हालत खराब हो चुकी थी। जहां शान हेल्प ग्रुप की टीम ने पहुंच कर पीड़ित परिवार को राशन आवश्यक वस्तुएं व नकद देकर मदद की।

जिला प्रशासन से भी परिवार को मदद मिलने का आश्वासन दिया गया है। लेकिन तत्काल तौर पर परिवार की मदद आवश्यक थी। मदद के इस प्रोजेक्ट को आशा वेलफेयर फाउंडेशन व सिटीसीएस संस्था और लखनऊ की शान हेल्प ग्रुप के माध्यम से पूरा किया। जहां पीड़ित परिवार को पचास किलो आटा, पच्चीस किलो चावल, पांच किलो अरहर दाल, दस किलो आलू, पांच पैकेट नमक, पांच लीटर सरसो का तेल, दो कम्बल, मिक्स मसाले व इक्कीस सौ रुपए नगद की मदद की गई।

यह भी पढ़ें: इत्तेहाद मिल्लत कांफ्रेंस ने देवी प्रसाद त्रिपाठी को दी श्रद्धांजलि

इस सहयोग में सिटीसीएस संस्था से मनोज कुमार, आशा वेलफेयर फाउंडेशन से ज्योति मेहरोत्रा, अंजली फिल्म प्रोडक्शन से सोशल एक्टिविस्ट अंजली पांडेय, अंकिता चौधरी, शान हेल्प ग्रुप से रिचा चतुर्वेदी, सुनीता यादव, स्वाति शर्मा, अनीता वर्मा, वागीशा पंत, रचना कपूर, रंजना श्रीवास्तव, मुकेश द्विवेदी, मोइन खान, सुमित मिश्रा, आलोक अग्रवाल व आदि लोगों ने सहयोग किया।http://WWW.SATYODAYA.COM

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

बीएस-4 ने परिवर्तन चौक से हजरतगंज तक निकाली रैली आरक्षण बचाओ रैली

Published

on

पूर्व मंत्री आरके चौधरी के नेतृत्व में निकाली गयी रैली

लखनऊ। आरक्षण को लेकर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्णय के बाद इस पर सियासत तेज है। पिछड़ों, अति पिछड़ों और दलितों को अपने पाले में करने के लिए राजनीतिक पार्टियां आरक्षण को मुद्दा बनाकर सरकार को घेरने में जुट गई हैं। गुरुवार को पूर्व मंत्री आरके चैधरी के नेतृत्व में भारतीय संविधान संरक्षण संघर्ष समिति (बीएस-4) ने परिवर्तन चैक से हजरतगंज तक आरक्षण बचाओ रैली निकाली। समिति के कार्यकर्ता हांथों में तिरंगा और तख्तियां लेकर आरक्षण कोई भीख नहीं यह अधिकार हमारा है…बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर अमर रहें…के नारे लगाते हुए हजरतगंज पहुंचे। जहां आरके चौधरी ने बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। रैली में बीएस-4 के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। पूर्व मंत्री आरके चैधरी ने हजरतगंज में राष्ट्रपति को संबोधित एक ज्ञापन प्रशासन को सौंपा।

मीडियाकर्मियों से बात करते हुए चौधरी ने कहा, भाजपा सरकार की गलत दलील के आधार पर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण पर एक दुर्भाग्यपूर्ण फैसला कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकारें आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं हैं। यह मौलिक अधिकार नहीं है। पूर्व मंत्री ने कहा कि आरक्षण के लिए अदालत राज्य सरकारों को आदेश नहीं दे सकती। बाबा साहब ने संविधान बनाया। जिसमें उन्होंने समाज के लूटे, दबे, कमजोर, लाचार कुचले और पिछड़े लोगों को आरक्षण देने की व्यवस्था की। जिसका मकसद था कि इन लोगों को समाज के उच्च वर्गों के बराबर लाया जा सके। कहा कि यदि भाजपा सरकार आरक्षण करना चाहती है तो हम लोग आरक्षण के समर्थन में आन्दोलन चलाएंगे।

यह भी पढ़ें-जर्मनी: हनाऊ शहर के हुक्का बार में हुई ताबड़तोड़ फायरिंग, 8 की मौत कई घायल…

बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक सुनवाई के दौरान कहा कि राज्य सरकारें आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं हैं। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि आरक्षण किसी का मौलिक अधिकार नहीं है। कोर्ट के इस फैसले का पूरे विपक्ष ने विरोध किया है। और इसके फैसले के लिए भाजपा सरकार को कटघरे में खड़ा करने में जुट गई हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

कमिश्नर व डीएम ने किया पशु आश्रय केंद्र का निरीक्षण

Published

on

लखनऊ। विकासखंड गोसाईंगंज के सिठौली कला व सिद्धपुरा भट गांव के पशु आश्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया। सिठौली कला गांव के पशु केंद्र को मॉडल आश्रय केंद्र बनाने के उद्देश्य से निरक्षण करने पहुंचे कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने ग्राम प्रधान प्रताप की तारीफ की। साथ ही गाय, बछड़ो और सांडो के लिए अलग-अलग बनाये गए केंद्रों को देखा। आपको बता दें कि, उन्होंने उन्हें दिए जाने वाले हरे चारे के संदर्भ में पूछा तो ग्राम प्रधान ने बताया कि गौशाला में 179 पशु हैं। जिनके लिए ग्राम सभा की पशुचर की जमीन पर हरा चारा उगाया जाता है। साथ ही उनके पानी के लिए भी जगह जगह व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें :- फीस न जमा होने पर छात्र को नहीं दिया प्रवेश पत्र, छूटी परीक्षा

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि, इस गौशाल को मॉडल गौशाला बनने के लिए काम किया जा रहा है। साथ ही गौशाला के गोबर से उत्पादों को बनाकर बाजार में बेचने का काम करें। साथ ही इस मौके पर कमिश्नर ने मिट्टी के बर्तन बनने वाले 78 कुम्हारों को तालाब से मिट्टी खोदने का पट्टा भी दिया। जिससे यहां की उत्पादकता बढे। निरक्षण के दौरान कमिश्नर, डीएम के अलावा सीडीओ मनीष बंसल, सीबीओ डॉ. तेज सिंह यादव एसडीएम मोहनलालगंज पल्लवी मिश्रा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल का शुभारम्भ

Published

on

लखनऊ। राज्य मंत्री चैधरी उदयभान सिंह ने आज कैसरबाग स्थित निर्यात प्रोत्साहन भवन में मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के क्रियान्वयन, एन.आई.सी. द्वारा विकसित ऑनलाइन वेब पोर्टल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विभाग के प्रमुख सचिव डा0 नवनीत सहगल भी मौजूद थे।

वहीं उदयभान सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ त्वरित, पारदर्शी एवं सुगमतापूर्वक आमजन तक पहुंचाने में ऑनलाइन व्यवस्था काफी कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि स्व-रोजगार परक योजनाएं धरातल तक पहुंचे और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हों। इस कड़ी को पूरा करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था को बढ़ावा दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू हो जाने से इंस्पेक्टर राज पर अंकुश लगेगा व पारदर्शिता आएगी। साथ ही अधिकारी, कर्मचारी किसी तरह की हेरा-फेरी भी नहीं कर सकेंगे। इससे सरकार की जीरो टालरेंस की नीति को बढ़ावा मिलेगा।

वहीं डा0 नवनीत सहगल ने भी मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के ऑनलाइन पोर्टल व योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि योजना का लाभ समाज के हर व्यक्ति तक आसानी से पहुंचे। इसका क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित हो। इसके लिए ऑनलाइन सिस्टम किया गया है। उन्होंने कहा कि ई-गवर्नेंस का मॉडल विभाग की प्रत्येक गतिविधयों में लागू किया जायेगा। ऑनलाइन सिस्टम लागू होने से लोग घर बैठे आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: अनियंत्रित होकर खाई में पलटी ट्रैक्टर-ट्राली, चार मजदूरों की मौत

प्रमुख सचिव ने कहा कि जल्द ही प्रदेश के सभी जिला उद्योग कार्यालयों को ऑनलाइन किया जायेगा। साथ ही उद्यमियों की सहूलियत के लिए इसे ऑनलाइन ऐप से भी जोड़ा जायेगा। इस व्यवस्था से जहां ईज आफ डूईंग बिजनेस को बल मिलेगा। वहीं डिजिटल इण्डिया, ई आफिस व ई-गवर्नेंस को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर आयुक्त व निदेशक उद्योग गोविन्द राजू एनएस, विशेष सचिव अमित सिंह एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 20, 2020, 5:29 pm
Partly sunny
Partly sunny
24°C
real feel: 22°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 56%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:09 am
sunset: 5:31 pm
 

Recent Posts

Trending