Connect with us

लखनऊ लाइव

उत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक ने चार महत्वपूर्ण कारखानों का किया निरीक्षण

Published

on

लखनऊ। उत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक टी.पी. सिंह ने आज लखनऊ स्थित उत्तर रेलवे के चार महत्वपूर्ण कारखानों आलमबाग वर्कशाप, ब्रिज वर्कशाप, सुपरवाइजर्स ट्रेनिंग सेंटर तथा लोको वर्कशाप चारबाग का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ कारखानों के प्रमुख विभागध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। महाप्रबंधक ने ट्रिमिंग शॉप, पेंट शॉप, आर.एम.पी.यू. सेक्शन, पी.ओ.एच.ई.डी. कोच, सोलर पार्क स्थित स्क्रैप आर्ट, नवीनीकृत इलेक्ट्रॉनिक लैब, नवीनीकृत मशीन शॉप, प्रशासनिक कार्यालय और नवीनीकृत हेल्थ यूनिट इत्यादि का निरीक्षण किया।

टी.पी. सिंह ने ब्रिज वर्कशाप लखनऊ का निरीक्षण करने के बाद चारबाग स्थित पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केन्द्र में वेल्डिंग ट्रेनिंग सेक्शन और एल.एच.बी. डब्ल्यू.एस.पी. ट्रेनिंग सेन्टर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केन्द्र में पौधारोपण किया। महाप्रबन्धक ने चारबाग लोको वर्कशॉप का भी निरीक्षण किया। उन्होंने डीजल शॉप, रिले एवं एफ.आई.पी. कक्ष, नवीनीकृत टी.एम./टी.जी. सेक्शन, डी.ई.एम.यू. शॉप, आई.सी.एफ. आई.ओ.एच., बीयरिंग निरीक्षण कक्ष, न्यू रोलर बीयरिंग सेक्शन का निरीक्षण किया। वे एम. एंड सी. लैब भी गए और वहां उन्होंने एन.ए.बी.एल. प्रमाण-पत्र प्रदान किये।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने ऑटोमैटिक ग्रीसिंग प्लांट, सी.एन.सी. के समूह निगरानी की नेटवर्क प्रणाली, एयर कंडीशनिंग एवं ट्रेन लाइटिंग लैब, यू.टी.एस. हार्डनैस टेस्टिंग मशीन, नवीनीकृत ई5 सेक्शन/ई.एल.पी.ओ.एच., सक्षम कोच और दोनों कारखानों में डब्ल्यू.ए.जी7 में रि-जनरेटिव ब्रेक प्रणाली का उद्घाटन स्टॉफ के हाथों कराकर उनका उत्साहवर्द्धन किया।

निरीक्षण के दौरान आलमबाग कारखाना एवं लोको कारखाना के मुख्य कारखाना प्रबंधकों बी. के. पासवान तथा श्री विवेक खरे ने प्रेजेंटेशन भी दिया। महाप्रबंधक ने विभिन्न मुद्दों पर प्रमुख विभागाध्यक्षों से चर्चा की। टी.पी. सिंह ने कांफ्रेंस हॉल में अधिकारियों को सम्बोधित भी किया। महाप्रबन्धक ने यूनियनों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत की और उनके ज्ञापन लेने के बाद यह आश्वासन दिया कि उनकी शिकायतों पर नियमित रूप से कार्यवाही की जाती है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

धूमधाम से मनाया गया अभ्युदय योग केंद्र का वार्षिक समारोह

Published

on

लखनऊ। आलमबाग स्थित शिवशान्ति आश्रम द्वारा संचालित अभ्युदय योग केंद्र का 9वां वार्षिक योग समारोह रविवार को मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत प्रातः 5 बजे योग एवं ध्यान के साथ हुई। इसके बाद इको गार्डन चौराहा, कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन एवं संत कंवरराम चैराहा (आलमबाग चौराहा ) समेत तीन चैराहों से अलग अलग दिशाओं से क्रमशः महापौर संयुक्ता भाटिया, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा एवं सिंधी अकादमी के उपाध्यक्ष नानक चन्द लखमानी के नेतृत्व में वाक फॉर योगा में सैकड़ों नागरिकों समेत विभिन्न संस्थानों के बच्चों ने हिस्सा लिया। वाक के पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुति की गई।

कार्यक्रम में समाज में योगदान देने वाले समाजसेवियों का सम्मान किया गया जिसमें सिटी मोंटेसरी स्कूल के संस्थापक जगदीश गाँधी प्रमुख रहे। भारतीय प्रशासनिक सेवा में प्रशिक्षण उपरांत सेवा को ज्वाइन करने वाले 16 प्रशासनिक अधिकारिओं (आईएएस) को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर महापौर ने कहा कि आजकल के तनावपूर्ण जीवनशैली में योग का बड़ा ही महत्वपूर्ण स्थान है। आज जहाँ पश्चिम में भारतीय संस्कृति एवं योग को अपनाया जा रहा है वहीं हम भारतीय पाश्चात्य सभ्यता की तरफ आकर्षित है। हमें अपनी जड़ों की तरफ वापस आना होगा क्योंकि योग एवं ध्यान से मन मस्तिष्क एवं शरीर को पूर्णतया स्वस्थ्य रखा जा सकता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

भर्ती घोटाले के मुख्य आरोपी अपर चकबंदी आयुक्त सुरेश सिंह यादव गिरफ्तार

Published

on

लखनऊ। भर्ती घोटाले में फंसे अपर चकबंदी आयुक्त को एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। सूत्रों के अनुसार शनिवार को हजरतगंज पुलिस ने भर्ती घोटाले के आरोपी सुरेश यादव को गिरफ्तार कर लिया। इसके पहले सुरेश यादव को कोर्ट से गिरफ्तारी रोक दिलाने में पुलिस ने ही मदद की थी। लेकिन जब आरोपी के मददगारों की कुर्सी खतरे में पड़ी तो राजधानी पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए मुकदमा दर्ज कर अपर चकबंदी आयुक्त को गिरफ्तार कर लिया। इस घटनाक्रम के बाद एक बार फिर से लखनऊ पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड.े हो गए हैं। मामूली बदमाशों की गिरफ्तारी पर वाहवाही लूटने वाली हजरतगंज पुलिस ने भर्ती घोटाले के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर चुपचाप जेल भेज दिया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक उत्तर रेलवे ने लखनऊ स्टेशन का किया निरीक्षण

Published

on

लखनऊ। प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक उत्तर रेलवे मणी आनन्द ने अपने एक दिवसीय लखनऊ आगमन पर उत्तर रेलवे लखनऊ स्थित चारबाग स्टेशन का निरीक्षण किया। इसके बाद नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन द्वारा आयोजित एक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित हुई। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चारबाग स्टेशन पर स्थित यात्री सुविधाओं का जायजा लिया और सम्पूर्ण स्टेशन एवं स्टेशन परिसर की स्वच्छता का गहनता से निरीक्षण किया। अधिकारी ने सफाई संविदा कर्मियों के से बात की और उन्हें सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अनेक कल्याणकारी योजनाओं के विषय में जानकारी भी दी। प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक ने टिकट चेकिंग स्टाफ कर्मचारियों के साथ भी संवाद स्थापित करके उनकी समस्याओं की जानकारी ली। साथ ही उनके निराकरण का आश्वासन भी दिया।

यह भी पढ़ें-कांग्रेस सदन में उठाएगी यूपीपीएससी पर्चा लीक कांड, पार्टी आंदोलन करने वाले युवाओं के साथ

इस अवसर पर चारबाग स्टेशन पर स्वच्छता पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी की गयी। इसके पश्चात् नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन द्वारा आयोजित जोनल कामर्शियल स्टाफ कांफ्रेंस में मुख्य अतिथि के रूप में पहंुची प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक ने समारोह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उनके साथ संजय त्रिपाठी, मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे, शिवगोपाल मिश्रा, महामंत्री ए.आई,आर.एफ. एवं एन.आर.एम.यू. , एस. के. त्यागी, अध्यक्ष एन.आर.एम.यू. सहित यूनियन के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने बताया कि वाणिज्य शाखा भारतीय रेल की अग्रदूत है। अतः हम सभी का दायित्व है कि हम सभी अपनी रेल कार्य पद्धति को इस प्रकार से सुनियोजित और सम्पादित करें कि भारतीय रेल निरंतर नए कीर्तिमानों को स्पर्श करती रहे। इस अवसर पर वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक श्री जगतोष शुक्ला सहित मंडल के अन्य समस्त वाणिज्य अधिकारी एवं भारी संख्या में वाणिज्य शाखा के कर्मचारी उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 2, 2019, 11:47 pm
Mostly clear
Mostly clear
34°C
real feel: 35°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 49%
wind speed: 6 m/s E
wind gusts: 6 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:26 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending