Connect with us

लखनऊ लाइव

आदर्श व्यापार मंडल ने जीएसटी के लिए वित्त मंत्री को दी बधाई, कर प्रणाली को सरल बनाने की मांग

Published

on

लखनऊ। वस्तु एंव सेवा कर (जीएसटी) को लागू हुए आज दो वर्ष पूरे हो गए। इस मौके पर उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को बधाई दी। श्री गुप्ता ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि जीएसटी के अंतर्गत कर का दायरा बढ़ाने, जीएसटी को और अधिक सरल बनाना और विभिन्न टैक्स स्लैब में रखी गईं वस्तुओं की एक बार फिर से समीक्षा होनी जरूरी है। संजय गुप्ता ने कहा कि 28 प्रतिशत के स्लैब में सिर्फ विलासिता की वस्तुओं को रखा जाना चाहिए। अन्य सभी वस्तुओं को अन्य टैक्स स्लैब में डाला जाना चाहिए। जिससे देश का आम व्यापारी भी आसानी से जीएसटी कर प्रणाली की पालन कर सके।#GST उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता, प्रदेश महामंत्री शशिकांत शर्मा एवं प्रदेश कोषाध्यक्ष मोहम्मद अफजल ने भारत में जीएसटी को सफलतापूर्वक लागू करने करने के लिए पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के योगदान की सराहना की।

व्यापारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं अरुण जेटली की मजबूत इच्छाशक्ति से ही जीएसटी प्रणाली लागू हो पाई है। इस महत्वपूर्ण बदलाव में देश के व्यापारियों ने सरकार का पूरा साथ दिया है। जीएसटी के अंतर्गत अब तक 1 करोड़ 35 लाख व्यापारी पंजीकृत हो चुके हैं। 17 लाख से ज्यादा व्यापारियों ने कम्पोजीशन स्कीम का लाभ उठाया है। मौजूदा समय में जीएसटी का कर संग्रह प्रति महीने 1 लाख करोड़ रूपए से ऊपर का हो रहा है। देश में लगभग 7 करोड़ व्यापारी हैं और यदि जीएसटी का सरलीकरण हो जाता है तो बड़ी मात्रा में जीएसटी का कर दायरा बढ़ेगा और सरकार को राजस्व मिलेगा।

यह भी पढ़ें-दो साल का हुआ GST, कारोबारियों व कर दाताओं के लिए केन्द्र ने किए नए बदलाव

संजय गुप्ता ने केन्द्रीय वित मंत्री से मांग करते हुए कहा कि जीएसटी में रिटर्न फॉर्म का सरलीकरण किया जाना बहुत जरूरी है। वहीं दूसरी ओर प्रति माह की जगह हर तिमाही पर रिटर्न दाखिल किये जाने की भी आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि 28 प्रतिशत कर स्लैब में से अनेक वस्तएं जिसमें ऑटो पार्ट्स, सीमेंट, मार्बल, पेंट आदि को कम स्लैब में डाला जाए। वहीं एल्युमीनियम के बर्तन, हाथ से बनने वाले लांड्री साबुन, आइसक्रीम आदि को काम कर स्लैब में रखा जाए। उन्हीने यह भी कहा कि व्यापारियों का रिफंड विभाग से तुरंत दिया जाना बेहद जरूरी है जिससे व्यापारियों का पैसा विभाग में न फंसे।
संजय गुप्ता ने कहा की वार्षिक रिटर्न भरने के फॉर्म का सरलीकरण किया जाना बेहद जरूरी है। इस फार्म में जो विवरण मांगा गया है वो पहले कभी नहीं मांगा गया। व्यापारियों का इस फार्म को भरना लगभग असंभव है। अभी तक जीएसटी में रिटर्न को रिवाइज करने का कोई प्रावधान नहीं है जबकि ऐसा प्रावधान किया जाना जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि अब तक विभाग ने जो भी रूपया ब्याज, लेट फी, पेनल्टी आदि द्वारा लिया गया है वो व्यापारियों को वापस किया जाए। जो व्यापारी अब तक किसी भी कारण सड़े इनपुट क्रेडिट नहीं ले सके हैं उन्हें एक बार इनपुट क्रेडिट लेने का मौका दिया जाए। जिन व्यापारियों का टर्न ओवर 10 करोड़ से कम है उनको ऑडिट, एनुअल रिटर्न दाखिल करने से 2 वर्ष तक के लिए मुक्त किया जाए !

यह भी पढ़ें-आज ही के दिन ‘इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया’ बना था ‘भारतीय स्टेट बैंक’

व्यापारियों ने वित मंत्री से यह भी आग्रह किया है कि जीएसटी काउन्सिल में व्यापारियों को भी प्रतिनिधित्व दिया जाए। ऐसा करने से निश्चित रूप से जहां नियमों को सरल कराने में सुविधा होगी वहीं सरकार को भी राजस्व बढ़ाने में व्यापारियों की मदद मिलेगी। कहा कि जीएसटी लोकपाल का गठन किया जाए और देश भर में सभी जिला स्तरों पर जीएसटी सलाहकार समिति का गठन किया जाए जिसमें अधिकारियों के अलावा व्यापारियों का भी प्रतिनिधित्व हो।

वहीं जीएसटी की दूसरी वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा को सम्मानित किया।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

JNU छात्रों के समर्थन में सड़क पर उतरे BBAU के छात्र,कुलपति का पुतला फूंका

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ स्थित बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्ववविद्यालय के छात्रों ने देर रात बीबीएयू कैंपस में जेएनयू छात्र संगठन के समर्थन में न केवल सड़क पर उतरे। साथ ही छात्रों ने जेएनयू कुलपति का पुतला दहन कर विरोध दर्ज किया। वहीं प्रदर्शन के जरिये छात्रों ने जेएनयू छात्रों पर हुए लाठी चार्ज का भी जमकर विरोध किया।

यह भी पढ़ें: राजधानी में डीएम के आदेशों की उड़ाई गईं धज्जियां, जमकर हुई आतिशबाजी

बीबीएयू के छात्र आलोक कुमार सिंह ने बताया कि आज हम सभी जेएनयू कुलपति का पुतला दहन किए है और छात्रों पर हुए लाठी चार्ज का विरोध किया है। वहीं आलोक ने बताया कि एमएचआरडी और जेएनयू प्रशासन मनमानी तरीके से फीस वृध्दि की है और इसके विरोध में वहां के छात्र अपनी मांग उठा रहे थे। लेकिन केंद्र सरकार और जेएनयू प्रशासन ने बेरहमी से छात्रों पर लाठी बरसाई। जिसका हम सभी छात्र कड़ी निंदा करते है और इसका जमकर विरोध करते है। हम छात्रों की मांग है कि जेएनयू प्रशासन बड़ी हुई फीस वृध्दि वापस ले।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

बच्चों को छूकर निकल गयी ‘तेज रफ्तार मौत’, दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल

Published

on

लखनऊ। तमाम प्रयासों के बावजूद न तो वाहनों की रफ्तार पर लगाम लग पा रही है और न ही हादसों में कमी आई। राजधानी लखनऊ में रफ्तार के कहर का एक ऐसा वीडियो सामने आया है कि देखने वाले दंग रह गए। गोसाईगंज थाना क्षेत्र में एक मकान के बाहर सड़क पर बैडमिंटन खेल रहे बच्चों को मौत छूकर निकल गयी।

हुआ यूं कि रात के समय सूनी पड़ी रोड पर बच्चे बैडमिंटन खेल रहे थे। इसी बीत सड़क के छोर से बच्चों की तरफ आ रहा तेज रफ्तार बाइक सवार अचानक अनियंत्रित होकर पलट गया। बाइक सड़क पर पलटकर चिंगारियों छोड़ते हुए गोली की स्पीड से बच्चों की तरफ बढ़ी। लेकिन गनीमत रही कि समय बच्चे भागकर सड़क के किनारे दुबक गए।

यह भी पढ़ें-दिल्ली, लखनऊ समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके

दिल दहला देने वाली इस घटना के दो सीसीटीवी फुटेज मिले हैं। बाइक सवार करीब 30 मीटर तक घिसटता चला गया। हादसा देखकर बच्चों के होश उड़ गए। गंभीर रूप से घायल बाइक सवाल को स्थानीय लोगों ने तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

सांड की लड़ाई का शिकार बने राहगीर और दुकानदार, वीडियो वायरल

Published

on

लखनऊ। शहरों में छुट्टा घूम रहे जानवर आए दिन बड़े हादसों का कारण बन रहे हैं। लेकिन बावजूद इसके नगर-निगम नहीं चेत रहा है। मंगलवार को भी कैसरबाग चौराहे पर दो सांडो की लड़ाई का शिकार राहगीर और दुकानदार हुए हैं।

ये भी पढ़ें: बीएचयू विवाद: डॉ. फिरोज खान के साथ संविधान, निजाम और कबीर, फिर भी विरोध!

दरअसल, कैसरबाग चौराहे पर दो सांड आपस में भिड़ गए। लड़ते-लड़ते सांड पास की दुकान में घुस गए। एक ठेला भी पलट दिया। दवा व्यापारी का काफी नुकसान हुआ है। यही नहीं, आसपास से गुजर रहे राहगीर भी इन सांडो की लड़ाई की चपेट में आ गए। कई लोगों को चोटें आई हैं। बताया जा रहा है कि सांड भिड़ने से आधा दर्जन से अधिक दो पहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजाी से वायरल हो रहा है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 20, 2019, 10:36 am
Sunny
Sunny
19°C
real feel: 23°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 74%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:59 am
sunset: 4:45 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending