Connect with us

लखनऊ लाइव

पूरे भारत को एक सूत्र में पिरोती है हिंदी: महापौर संयुक्ता भाटिया

Published

on

लखनऊ। अखिल भारतीय नवोदित साहित्यकार परिषद की ओर से तुलसी जयंती एवं साहित्य सम्मान कार्यक्रम का आयोजन रविवार को राजाजीपुरम स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में किया गया। इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने वरिष्ठ साहित्यकारों को सम्मानित किया।

संयुक्ता भाटिया ने कहा कि परिषद के संस्थापक राम लाल त्रिपाठी ‘पर्यटक’ के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने नए साहित्यकारों को प्रोत्साहित करने के लिए अतुलनीय कार्य किए हैं। वह नए साहित्यकारों की छोटी-छोटी कविताओं को पढ़कर, उन्हें संशोधित कर किसी न किसी पत्रिका में छपवाते हैं। उन्होंने नए साहित्यकारों की क्षमता संवर्धन का कार्य कर एक कुशल संरक्षक की भूमिका निभाई है।

 महापौर ने आगे कहा कि पर्यटक जी के संरक्षण में पुष्पित कई पौध रूपी नवदीप आज यहां विशाल वट वृक्ष के रूप में विराजित है, जिन्होंने साहित्य जगत में अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाईं हैं। हिंदी का मूल सार इस राष्ट्र से ही है, हिंदी भारत के प्रदेशों को एक सूत्र में पिरोकर हम सभी को भारतीय होने का एहसास दिलाती है।

ये भी पढ़ें: CBSE: बोर्ड परीक्षा के लिए SC, ST स्टूडेंट्स को 50 की जगह अब देने होंगे 1200 रुपये

संयुक्ता भाटिया ने कहा कि आज जागरूक होने की आवश्यकता है। हिंदी के प्रचार-प्रसार करने के साथ ही अपनी नई पौध यानि हमारे आने वाले कल, हमारे बच्चों  का भारतीय संस्कार के अनुरूप पालन पोषण करना है। उन्हें अपनी मात्र भाषा से जोड़ने के लिए भी खास तौर से प्रयास करना है। तब ही हम हिंदी जोकि भारत माता के माथे की बिंदी के सामान है उसे हम विश्व का सिरमौर बना कर भारत को पुनः विश्वगुरु बनाने में सफल होंगे।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया से साथ वरिष्ठ साहित्यकार रंगनाथ मिश्रा, पीयूष मिश्रा, नवीन पांडेय सहित अन्य जन उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

विवेकानंद के चरित्र से प्रेरणा ले युवाः महापौर संयुक्ता भाटिया

Published

on

लखनऊ। मानव आदर्श सेवा समिति ने ए. पी. सेन गर्ल्स पी.जी. कॉलेज में एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया। इस अवसर पर लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वालित किया। जिसके बाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

संगोष्ठी में बोलते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने शिकागो धर्म सम्मेलन का उदाहरण देते हुए कहा कि इस सम्मेलन में कम वक्त दिए जाने पर भी उन्होंने इस सम्मेलन में अपनी अमिट छाप छोड़ी, जिससे हर ओर उनकी चर्चा होने लगी। महापौर ने कहा कि विवेकानंद के चरित्र से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिसकी आज के युवाओं को जरूरत है। शिक्षा के साथ-साथ चारित्र निर्माण की भी आवश्यकता है। यह विवेकानंद का चरित्र व सानिध्य ही था। जिससे निवेदिता भगिनी निवेदिता बन सकी।

यह भी पढ़ें:- फिरोजाबाद में सीएए हिंसा के पीड़ित परिवारों से मिले अखिलेश यादव

इस अवसर पर डां. मालविका मुखर्जी की पुस्तक ‘योर स्पेशल गिफ्ट’ का विमोचन भी किया गया। महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ मानव आदर्श सेवा समिति के अध्यक्ष पी.के. घोष, समाजसेवी मुरलीधर आहूजा, डां. मालविका मुखर्जी और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डी.जी. एम प्रशांत कुमार दास उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

हिमालय जितनी ऊंची थी लाल बहादुर शास्त्री की नैतिकता: पूर्व विधायक

Published

on

पुण्यतिथि पर कांग्रेस कार्यालय में याद किए गए भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री

लखनऊ। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि पर शनिवार को कांग्रेस पार्टी कार्यालय पर एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया। कार्यकर्ताओं ने शास्त्री के व्यक्तित्व और उनके कृतित्व पर विचार गोष्ठी भी आयोजित की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस अनुशासन समिति के सदस्य श्यामकिशोर शुक्ल ने कहा, एक गरीब परिवार में पैदा हुए लाल बहादुर शास्त्री ने अभाव में जीते हुए भी उच्च नैतिक मूल्यों की स्थापना की।

उनकी नैतिकता हिमालय जैसी ऊंची और उनकी वैचारिक दृढ़ता चट्टान की भांति अडिग थी। संयुक्त प्रान्त में विधायक के रूप में और फिर भारत सरकार में गृहमंत्री, रेल मंत्री से होते हुए वह प्रधानमंत्री भी बने। उन्होने अपने पूरे जीवन में जिन मूल्यों को स्थापित किया है, आज हम सभी को उस पर चलने की प्रेरणा मिलती है। जय जवान-जय किसान का नारा हम भारतवासियों को सरहद पर देश की रखवाली करने वाले सैनिकों एवं सवा सौ करोड़ भारतवासियों के लिए भोजन की व्यवस्था के लिए खेत में काम करने वाले किसानों को एक साथ खड़ा करता है। इस अवसर पर पूर्व विधायक भगवती प्रसाद चौधरी, सम्पूर्णानन्द मिश्र, अनीस अंसारी, छोटेलाल चौरसिया, शहर कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश सिंह चैहान आदि ने अपने विचार व्यक्त किये।

यह भी पढ़ें-लखनऊ: रंजिश के चलते पड़ोसी महिला ने बच्ची पर किया एसिड अटैक

कार्यक्रम में अरशी रजा, रंजन दीक्षित, संजय शर्मा, बीडी सिंह, आरएस तिवारी, केके आनन्द, संजय सिंह, वेद प्रकाश त्रिपाठी, विजय सक्सेना, आलोक सिंह रैकवार, डीआर सिंह, सुभाष मिश्र, अन्नू सोनी, विजय बहादुर, राजेन्द्र पाण्डेय, अंजुम खान, सरलेस रावत, सिद्धिश्री, हरिओम कठेरिया, अशोक कुमार, मनोज तिवारी, मुन्नालाल भारती, मो. शोएब खान, सुशील बाल्मीकि, अंकित सक्सेना, सुशीला सोनकर, स्वतंत्र शुक्ला, केके शुक्ला, जेपी मिश्रा, योगी जाटव, इश्तियाक अंसारी, अयूब सिद्दीकी, सोम विकल आदि सैंकड़ों कांग्रेसजन मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ: रंजिश के चलते पड़ोसी महिला ने बच्ची पर किया एसिड अटैक

Published

on

पीड़िता को बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया

लखनऊ। एसिड अटैक पीड़िताओं के कष्ट और संघर्ष से दुनिया को रूबरू कराने के लिए शुक्रवार को ही फिल्म ‘छपाक’ सिनेमा घरों तक पहुंची है। इसके अगले ही लखनऊ में एक और बेटी एसिड अटैक की शिकार हो गयी। कैसरबाग के घसियारी मंडी में एक युवती को तेजाब उड़ेल दिया गया। मौके पर मौजूद लोगों ने पीड़िता को तत्काल बलरामपुर अस्पताल पहुंचाया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी। बताया जा रहा है कि पुरानी रंजिश के चलते मोहल्ले में ही रहने वाले मुकेश सोनकर और आशा सोनकर ने एसिड अटैक किया है। युवती का पूरा चेहरा बुरी तरह झुलस गया है। डाॅक्टरों ने इलाज शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें-हुसैनाबाद ट्रस्ट के अल्पवेतन भोगी टूरिस्ट गाइडों के जल्द आएंगे ‘अच्छे दिन’

पीड़िता की मां गौरी सोनकर ने बताया कि 5 वर्ष पूर्व मेरे पति की मौत हो चुकी है। पीड़िता की ने बताया कि वह एक स्कूल में काम करती है। शनिवार दोपहर बेटी ( पीड़िता) के स्कूल में छुट्टी थी। इसलिए वह घर पर थी। स्कूल में छुट्टी के बाद वह घर पहुंची और खाना खाने के बाद पास में ही रह रही बड़ी बेटी के घर चली गयी। इसी बीच बेटी पर हमले की खबर पाकर वह घर पहुंची। पीड़िता की मां ने पड़ोसी मुकेश सोनकर और आशा सोनकर पर तेजाब फेंकने का आरोप लगाया है। महिला ने बताया कि आरोपी उन्हें तरह- तरह से परेशान करते रहते हैं।

ज्वेलरी कारीगर के झोले में रखे एसिड से झुलसी गुनगुन: सीओ

सीओ कैसरबाग संजीव सिन्हा ने बताया कि कैसरबाग थाना क्षेत्र में घसियारी मंडी मोहल्ला में रहने वाली गुनगुन सोनकर (14) पढ़ाई के साथ-साथ आस-पास के घरों में काम भी करती है। वहीं रहने वाली आशा सोनकर नाम की महिला शनिवार को सर्राफा कारीगर से चांदी के पायल साफ करवा रहा थी। किसी बात को लेकर मुकेश नाम के कारीगर और आशा के बीच विवाद हो गया। जिसके बाद आशा ने कारीगर का थैला उठाकर रोड पर फेंका। जिसमें रखा एसिड वहां से गुजर रही गुनगुन के चेहरे पर गिर गया। जिससे बच्ची गंभीर रूप से झुलस गयी है। आशा सोनकर पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। पीड़ित परिवार से तहरीर लेकर कार्रवाई की जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 11, 2020, 7:46 pm
Fog
Fog
13°C
real feel: 14°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 81%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending