Connect with us

लखनऊ लाइव

पोषण माह में एनीमिया से बचाव की दी गई जानकारी

Published

on

लखनऊ। पूरे देश में सितम्बर माह पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इस अभियान के तहत पोषण पुस्तिका जारी की है। इस पुस्तिका में एनीमिया की रोकथाम के लिए संदेशों के अनुसार एनीमिया से बचाव के लिए आयरनयुक्त हरी, पत्तेदार सब्जियों, पालक, मेथी, दालें, दूध, दही, पनीर आदि का सेवन करना चाहिए। मांसाहारी हैं तो अंडा, मांस व मछली का भी सेवन करना चाहिए।

पोषण पुस्तिका के अनुसार 6 से 59 माह के बच्चों को हफ्ते में 2 बार 1 मिलीलीटर (मि.ली.) आयरन फोलिक एसिड (आईएफए) सिरप देना चाहिए। 5 से 9 वर्ष के बच्चों को आईएफए की एक गुलाबी गोली का सेवन करना चाहिए। 10-19 वर्ष ताकी कि उम्र में हफ्ते में एक बार आईएफए कि नीली गोली खानी चाहिए।

ये भी पढ़ें: इसरो वैज्ञानिकों के इंक्रीमेंट्स में कटौती उनका मनोबल तोड़ने वाला काम: अखिलेश यादव

वहीं, गर्भवती महिला को गर्भावस्था के चौथे माह से रोज 180 दिन तक आईएफए की एक लाल गोली का सेवन करना चाहिए। धात्री महिला को प्रसव के बाद 180 दिन तक आईएफए की एक लाल गोली का नियमित सेवन करना चाहिए। साथ ही पेट में कृमिनाशक दवा एल्बेण्डाजोल की निर्धारित खुराक लेनी चाहिए। पुस्तिका में यह भी कहा गया है कि जन्म के पश्चात बच्चे की गर्भनाल 3 मिनट के बाद ही काटें। इससे नवजात बच्चे के खून में आयरन की मात्रा बनी रहती है।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

कल से नगर निगम की दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का होगा आयोजन

Published

on

लखनऊ। नगर निगम के तत्वावधान में दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन 29 फरवरी व एक मार्च को किया जाएगा। महानगर स्थित पद्मश्री डॉ. एससी राय पार्क (ई-पार्क) में शनिवार को अतिथि के रूप में मौजूद उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा प्रदर्शनी का शुभारम्भ करेंगे। इसके अलावा नगर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन व विधि एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, महापौर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद रहेंगी।

ये भी पढ़ें: ATM कार्ड क्लोनिंग व पेटीएम केवाईसी के नाम पर दस लोगों से 3 लाख की ठगी

पुष्प प्रदर्शनी में प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। बढ़ी संख्या में पुष्प प्रेमियों के शामिल होने की उम्मीद है। साथ ही शादी के मंडप का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। इसमें विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। बागवानी में सहेजने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री व खाद आदि का भी स्टाल लगाया जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर लखनऊ पुलिस कमिश्नर ने किए 7 ACP के तबादले

Published

on

लखनऊ: राजधानी में बढ़ते हुए अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस महकमा अब कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है। लखनऊ में बीते दस दिनों में हुई कई बड़ी वारदातों के मद्देनजर पुलिस कमिश्नरी में 7 एसीपी के क्षेत्र में बदलाव किया गया है। तेज-तर्रार व जिम्मेदार  अफसरों को संवेदनशील क्षेत्रों की कमान सौंपी गई है। इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। 

ये भी पढ़ें: सहारनपुर: पुलिस ने मुठभेड़ में दबोचे दो शातिर बदमाश…

बता दें कि यूपी की राजधानी लखनऊ की पुलिस कमिश्नरी में 7 एसीपी के तबादले किए गए हैं। पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने अफसरों के हांथों में कमान सौंपते हुए क्राइम कंट्रोल करने की दिशा में जरूरी निर्देश दिए हैं। जिन 7 अफसरों को कमान दी है, उनमें अमित कुमार राय गाजीपुर के एसीपी बनाए गए हैं। वहीं दीपक कुमार सिंह को एसीपी कृष्णानगर, इंद्र प्रकाश सिंह को एसीपी कैसरबाग की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं स्वतंत्र कुमार सिंह एसीपी विभूतिखंड बने हैं। इनके अलावा संजीव कुमार सिन्हा को एसीपी मोहनलालगंज बनाया गया है, वहीं राजकुमार शुक्ला को एसीपी अलीगंज बनाया गया है। अवनीश्वर चंद्र श्रीवास्तव को एसीपी ट्रैफिक बनाया गया है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

घण्टाघर प्रदर्शनः सीएम योगी की बेरुखी से भड़का महिलाओं का गुस्सा

Published

on

कोनेश्वर मंदिर जाते समय घण्टाघर के सामने से गुजरे सीएम योगी

लखनऊ। पिछले 43 दिन से चौक स्थित घण्टाघर पर सीएए के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं में गुरुवार शाम को काफी आक्रोश दिखा। वजह थी, उनके करीब तक पहुँच कर भी सीएम योगी का उनसे दूरी बनाए रखना। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम करीब 4 बजे चौक स्थित कोनेश्वर मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने मंदिर के जीर्णोद्धार व नए निर्माण का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री का काफिला घण्टाघर के सामने से ही गुजरा।

महिलाओं का कहना था कि मुख्यमंत्री को आकर हम लोगों की बात सुननी चाहिए थी। हमसे बात करनी चाहिए थी। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। जिसके बाद हम लोगों ने मुख्यमंत्री गो बैक और आजादी के नारे लगाए। महिलाएं ऐसा लतातार तब तक करती रहीं, जब तक सीएम योगी कोनेश्वर मंदिर से वापस नहीं चले गए। सीएम योगी के गुजरते काफिले को महिलाओं ने काले झण्डे भी दिखाए।

यह भी पढ़ें-राजनाथ सिंह गृह मंत्री थे तब बेहतरीन हुकूमत चली: मौलाना यासूब अब्बास

प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं ने कहा कि मुख्यमंत्री को यहां आना चाहिए था। लेकिन वह केवल हिन्दू-मुसलमान करने में व्यस्त हैं। उनके पास कोई और काम नहीं है। लेकिन कोई कितनी भी कोशिश कर ले, हम हिन्दू-मुस्लिम एकता को खत्म नहीं होने देंगे। सीएम योगी की धु्रवीकरण और सांप्रदायिक राजनीति कामयाब नहीं होगी। कहा कि हम लोग सीएए, एनआरसी और एनपीआर का विरोध करते रहेंगे।

चन्द्र शेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

वहीं शाम को घण्टाघर पर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि भी मनाई गयी। प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं ने आरआईपी लिखकर उसे मोमबत्तियों से रौशन किया। और हांथों में तख्तियां लेकर भारत मां के वीर सपूत को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि आज चन्द्रशेखर आजाद का शहीद दिवस है। 27 फरवरी 1931 को आजाद ने कानपुर के अल्फ्रेड पार्क में अंग्रेजों का सामना करते हुए बलिदान दिया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 28, 2020, 4:10 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
25°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 54%
wind speed: 3 m/s ESE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 6:02 am
sunset: 5:36 pm
 

Recent Posts

Trending