Connect with us

लखनऊ लाइव

हर मर्ज की दवा नहीं हैं एंटीबायोटिक्स, सोच-समझ कर ही करें इनका सेवन

Published

on

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने निकाली एंटीबाॅयोटिक जागरूकता रैली

लखनऊ। हर रोग का जवाब एंटीबायोटिक्स नहीं है। अच्छे विशेषज्ञ डाॅक्टर की सलाह के बिना एंटीबायोटिक्स का सेवन न करें। एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया की वजह से होने वाले संक्रमण के लिए है न कि वायरल संक्रमण के लिए। एंटीबायोटिक्स का अत्यधिक सेवन हमें परेशानी की ओर ले जा रहा है। 18 से 22 नवंबर तक एंटीबाॅयोटिक जागरूकता सप्ताह के तहत गुरुवार को इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के फार्मा छात्रों ने जागरूकता रैली निकाली। हांथों में तख्तियां लिए मेडिकल छात्रों ने सिविल अस्पताल से परिवर्तन चौक तक रैली निकालकर लोगों को एंटीबायोटिक दुरुपयोग को रोकने, एंटीबायोटिक दवाएं खुद से न लेने की सलाह दी।

जागरूकता रैली में छात्रों और प्रोफेसर के साथ फार्मेसी विशेषज्ञ भी शामिल रहे। छात्रों ने कहा कि एंटीबाॅयोटिक का भविष्य हमारे हाथों में है। अत्यधिक सेवन से अब एंटीबाॅयोटिक बेअसर हो रही हैं। अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले समय में गंभीर बीमारियों में कोई दवा असर नहीं करेगी। फार्मेसी कौंसिल के पूर्व चेयरमैन सुनील यादव ने बताया कि रैली के बीच में हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। नाटक के माध्यम से एक ग्रामीण परिवार को अधूरी एंटीबायोटिक खाने के कारण गंभीर रूप से बीमार दिखाया गया। सलाह दी गयी कि कभी भी एंटीबायोटिक का आधा अधूरा कोर्स मत लें। एंटीबायोटिक जब भी खाएं तो पूरा कोर्स करें।

यह भी पढ़ें-संजय निरूपम बोले, यूपी वाली गलती महाराष्ट्र में दोहराने की भूल न करे कांग्रेस

लोगों को स्वच्छता अपनाने, औषधियों के सही प्रयोग की जानकारी देते हुए सलाह दी गयी कि दवाएं हमेशा उचित सलाह पर ही लें और केवल फार्मेसिस्ट से ही लें। रैली में डी फार्मा, बी फार्मा, एम फार्मा के छात्र शामिल थे। मंतशा, फरमान, आयुशी, रिया, मरयम, एरम, अवनीश, अर्जान आदि छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक में हिस्सा लिया। इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ इरफान, डीन डॉ मिसबाहुल हसन, डॉ वसीम, डॉ फारूक, डॉ कुलदीप सहित अनेक फैकल्टी ने जुलूस का नेतृत्व किया। http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

लखनऊ में CAA के खिलाफ हुई हिंसा के आरोपी दारापुरी और सदफ जफर जेल से रिहा

Published

on

लखनऊ: नागरिकता अधिनियम कानून (CAA) के खिलाफ राजधानी लखनऊ में हुई हिंसा और तोड़फोड़ के आरोप में गिरफ्तार किए गए रिटायर्ड आईपीएस एसआर दारापुरी और कांग्रेस कार्यकर्ता सदफ जफर समेत दर्जनभर आरोपियों की मंगलवार सुबह जेल से रिहाई हो गई।  आरोप था कि ये सभी लखनऊ में 20 दिसम्बर को सीएए के विरोध में हुई हिंसा में शामिल थे।

ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस में शामिल होने वाली झांकियों के क्रम लाटरी से तय

बता दें कि इन सभी के अलावा करीब 150 अन्य आरोपी अभी भी जेल में बंद हैं। हालांकि कोर्ट ने शनिवार को दारापुरी और सदफ समेत 13 आरोपियों की जमानत अर्जी मंजूर कर ली थी। वहीं सोमवार शाम देर से इनकी रिहाई का आदेश जेल प्रशासन को मिला था। जिसके बाद मंगलवार सुबह जेल प्रशासन ने कानूनी कार्रवाई पूरी करने बाद सुबह करीब 10 बजे इन्हें रिहा कर दिया।  

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ में रहकर सिविल की तैयारी कर रहे दारोगा के भाई ने की आत्महत्या

Published

on

लखनऊ। जानकीपुरम थाना में तैनात दारोगा शिव नारायण सिंह के भाई ने सोमवार को अपने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह जानकीपुरम के सेक्टर-एफ में किराए पर रहकर यहां सिविल की तैयारी कर रहा था। मृतक ओम नारायण (38) लखनऊ में रहकर सिविल की तैयारी के साथ ही बच्चों को ताईक्वांडो सिखाते थे। सोमवार को दिन भर कमरे से बाहर न निकले पर देर रात मकान मालिक ने ओम नारायण के कमरे में खिड़की से देखा तो उनका शव पंखे के कुंडे से लटक रहा था।

यह भी पढ़ें-लोगो व पोस्टर लांचिंग के कुछ ही घण्टे बाद दोबारा टला लखनऊ महोत्सव का आयोजन

जानकारी के मुताबिक मकान मालिक घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कमरे का दरवाजा तोड़कर शव नीचे उतारा। मृतक के कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।http://www.satyodaya.cpm

Continue Reading

लखनऊ लाइव

आप की छात्र सभा ने किया प्रदर्शन, अमित शाह का पुतला जलाया

Published

on

लखनऊ। जेएनयू में छात्रों व शिक्षकों पर हमले पर सियासी पारा चढ़ गया है। सोमवार को राजधानी लखनऊ में कांग्रेस, सपा और आम आदमी पार्टी सड़कों पर उतर आई। हजरतगंज के जीपीओ पर आम आदमी पार्टी के की छात्र सभा ने जोरदार प्रदर्शन किया है। अमित शाह मुर्दाबाद…गुण्डागर्दी नहीं चलेगी जैसे नारे लगा रहे छात्र सभा के युवाओं ने गृह मंत्री का पुतला भी फूंका। जिसके बाद पुलिस ने आप कार्यकर्ताओं को जबरन हिरासत में ले लिया। आप कार्यकर्ताओं ने कहा कि हमारी मांग है कि हमलावरों को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। हम लोग अमित शाह की गुण्डागर्दी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-जेएनयू घटना के लिए कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया आरोप, जीपीओ पर किया प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी छात्र सभा के प्रदेश अध्यक्ष वंशराज दुबे ने पुलिस पर आरोप लगाया कि हमें प्रदर्शन भी नहीं करने दिया जा रहा है। आरोप है कि पुलिस ने हमारे साथ गाली-गलौज करते हुए मारपीट की है। भाजपा तानाशाही कर रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 7, 2020, 12:36 pm
Intermittent clouds
Intermittent clouds
20°C
real feel: 20°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 68%
wind speed: 1 m/s ESE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 6:26 am
sunset: 4:59 pm
 

Recent Posts

Trending