Connect with us

लखनऊ लाइव

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर निवेशक जागरूकता वेबिनार आयोजित

Published

on

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर 11 व 12 अगस्त को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और सेंट जोसफ स्कूल द्वारा निवेशक जागरूकता वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें सेबी के उप-प्रबंधक अतुल अग्रवाल एवं सहायक प्रबंधक सुप्रिया काबरा मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहीं। जबकि मुख्य अतिथि के रूप में एसएसबी के डीआईजी अभिषेक पाठक, कमांडेंट अमर दीक्षित और असिस्टेंट कमांडेंट हरीश कुमार मौजूद रहे।

बुधवार को वेबिनार का संचालन सेंट जोसफ स्कूल के एमडी राजेश अग्रवाल ने किया। दो दिवसीय निवेशक जागरूकता वेबिनार में सेबी की सहायक प्रबंधक सुप्रिया काबरा ने सेबी के शिकायत निवारण प्रणाली एवं फ्रॉड के बारे में जानकारी दी। साथ ही सेबी का प्रतिभूति बाजार के संचालन के बारे में भी बताया। एवोक इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक प्रवीण द्विवेदी ने वित्तीय स्वतंत्रता एवं उससे सम्बंधित जोखिम से बचने के उपाय बताए। पैसों के प्रबंधन की जानकारी देते हुए श्री द्विवेदी ने सुरक्षा एवं संरक्षण पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें-बेंगलुरू हिंसा: अब तक तीन लोगों की मौत, 60 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल

वेबिनार में प्रतिभागियों ने निवेश और वित्तीय योजना बनाने से संबंधित प्रश्न भी पूछे, जिनके उत्तर वक्ताओं ने दिए। कार्यक्रम में दोनों दिन मिलाकर करीब 200 लोग संम्मिलित हुए। बता दें कि एवोक इंडिया फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है।

यह संगठन यूपी के सभी जिलों में वित्तीय समावेशन, वित्तीय साक्षरता और जागरूकता के क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम करता है। यह संस्था व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक वित्तीय जानकारी भी देती हैं।http://www.satyodaya.com

कोरोना वायरस

Corona Update: UP में बीते 24 घंटे में 4674 व लखनऊ में 695 नए केस, 68 की मौत

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 4,674 नए मामले सामने आए है। इस दौरान 68 लोगों की मौत हो गई है। लखनऊ में गुरुवार को 695 नए पाॅजिटिव रोगी मिले है और 14 लोगों की मौत हो गई है।

लखनऊ में 852 रोगी डिस्चार्ज

लखनऊ में गुरुवार को 852 रोगियों को इलाज के उपरान्त अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। अबतक 39,850 लोगों की इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं 9,391 केस अभी भी एक्टिव है। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अबतक 644 लोगों की कोविड से जान जा चुकी है।

प्रयागराज में 275 नए मामले

प्रयागराज में 275, कानपुर नगर में 250, गाजियाबाद में 214, मेरठ में 210, गौतमबुद्धनगर में 192, मुरादाबाद में 175, वाराणसी में 158, गोरखरपुर में 138, अलीगढ़ में 128, झांसी में 118, आगरा में 110 और बरेली में 107 कोरोना के नए मरीज मिले है। इस दौरान गोरखपुर में 7, कानपुर में 6, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, देवरिया और गाजीपुर में 3-3, मुरादाबाद, बलिया, मुजफ्फरनगर, हरदोई, सीतापुर, बहराइच और रायबरेली में 2-2 कोरोना रोगियों की सांसे थम गई है।

यूपी में रिकवरी रेट 82 प्रतिशत से अधिक

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि नए मामलों के साथ ही यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3,74,277 पहुंच गया है। कुल संक्रमित मामलों में से अब तक 3,17,611 लोगों ने कोरोना को मात दी है। रिकवरी रेट 82.19 प्रतिशत हो गया है।

यह भी पढ़ें:- उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के मत्स्य अधिकारी की हत्या कर शव जलाया

प्रदेश में 61 हजार के ज्यादा केस एक्टिव

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के 61,300 केस सक्रिय है। इनमें से 31,751 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 5,366 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी हैै। उन्होंने कहा कि बुधवार को प्रदेश में 1,53,458 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक प्रदेश में कुल 91,45,828 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

गांधी जयंती से पहले लखनऊ मेट्रो ने चलाया विशेष सफाई अभियान

Published

on

लखनऊ। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती को लेकर लखनऊ मेट्रो ने तैयारियां शुरू कर दी है। राजधानी के सभी मेट्रो स्टेशनों पर विशेष सफाई अभियान शुरू किया गया है। आपातकालीन स्थिति में प्रयोग के लिए लगाए गए सभी तंत्रों और प्रणालियों की बारीकी से जांच की जा रही है। कोरोना काल में साफ-सफाई का महत्व और भी बढ़ गया है। लखनऊ मेट्रो के इस अभियान को आम शहरी की तारीफ भी मिल रही है।

इस विशेष सफाई अभियान का शुभारंभ इसी हफ्ते की शुरुआत में हुआ था। पहले चरण के अंतर्गत गुरुवार को सीसीएस एयरपोर्ट से लेकर चारबाग मेट्रो स्टेशन तक का साफ-सफाई की गयी। ट्रांसपोर्ट नगर और चारबाग स्टेशनों की भी गहन सफाई की गई।

यह भी पढ़ें-प्रेमिका से शादी रचाने के लिए व्यापारी ने करवाया खुद का अपहरण, पुलिस ने पहुंचाया हवालात

सफाई सुपरवाइजर मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों का कोना-कोना चमकाने में जुटे हुए हैं। वायडक्ट, पिलर और मेट्रो की बाहरी दीवारों के हिस्सों की धुलाई और सफाई का काम भी जारी है। ये सफाई होज रील के जरिए उच्च दबाव के वाटर पंप के जरिए की जा रही है।

प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा, हमारा हाउसकीपिंग और मेंटेनेन्स स्टाफ कर्तव्यनिष्ठ है और पूरी तत्परता-तन्मयता के साथ अपने काम का निर्वहन करता है। मेट्रो परिसरों और ट्रेनों की नियमित रूप से साफ-सफाई होती रहती है, ताकि आम जनता को एक स्वच्छ, सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव मुहैया कराया जा सके। कोविड संक्रमण के मौजूदा दौर में ये सभी पहलू और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गए हैं। इनके प्रति किए जा रहे प्रयास ही लखनऊ मेट्रो को शहर में यात्रा का सबसे सुरक्षित और सहूलियतभरा साधन बनाते हैं। कुमार केशव ने कहा कि बापू के नक्श-ए-कदम पर चलते हुए हम सभी को स्वच्छता के इस अभियान में अपनी प्रतिभागिता दर्ज करानी चाहिए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

ऑल इण्डिया पायामे इंसानियत फोरम ने पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित

Published

on

लखनऊ। ऑल इण्डिया पायामे इंसानियत फोरम की लखनऊ यूनिट ने गुरुवार को राजधानी में कोरोना योद्धाओं के लिए एक सम्मान समारोह का आयोजन किया। महानगर चौकी में आयोजित इस समारोह में कोरोना महामारी के बीच जान की बाजी लगाकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मौजूद आईपीएस प्राची सिंह ने ऐसे आयोजन के लिए संस्था का धन्यवाद किया।

अपने संबोधन में आईपीएस अफसर ने कहा, जिस वक्त महामारी और लाॅकडाउन के चलते लोग अपने घरों में आराम कर रहे थे। उस वक्त पुलिस विभाग के लोग अपनी जान की परवाह न करते हुए ड्यूटी पर मुस्तैद थे।

प्राची सिंह ने कहा, आज भी जब लोग अपनी सामान्य जीवन शैली की ओर लौट रहे हैं तो भी किसी ने अगर हमारे योगदान की ओर ध्यान दिया और हमारा धन्यवाद किया तो वो सिर्फ ऑल इंडिया पयाम-ए-इन्सानियत फोरम है। इस तरह के सम्मान से कार्यरत पुलिसकर्मियों का हौसला बढ़ता है। प्राची सिंह ने आगे भी संस्था के साथ काम करने की इच्छा जताई।

संस्था ने हेड कांस्टेबल धीरेंद्र कुमार सिंह, हेड कांस्टेबल विनोद कुमार मिश्रा, हेड कांस्टेबल संजय कुमार सिंह, हेड कांस्टेबल हरेंद्र प्रसाद, आरक्षी सलिल सक्सेना, आरक्षी अमित राणा, आरक्षी शकील अहमद, आरक्षी जीशान खान, आरक्षी मोहित पांडे, महिला आरक्षी पूनम यादव, हेड कांस्टेबल पुष्पराज शुक्ला कार्यालय सहायक पुलिस आयुक्त महानगर लखनऊ को सम्मानित किया।

अपने कोरोना योद्धाओं का सहयोग करें : शफीक चौधरी

फोरम के सदस्य समाज सेवी शफीक चौधरी ने देश की जनता से इस महामारी से लड़ने के लिए सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ने की अपील की। श्री चौधरी ने कहा कि हमें अपने कोरोना योद्धाओं खासकर पुलिसकर्मियों का भी सहयोग करना चाहिए, क्योंकि यह लोग हमारे बीच रहकर हमारी सेवा कर रहे हैं। संस्था के मौलाना खतीब मस्जिद लखनऊ हाई कोर्ट के इमाम तौकीर नदवी ने अपनी और अपनों की हिफाजत के लिए मास्क का इस्तेमाल करने और बिना जरूरत घर से बाहर न निकलने की अपील की।

ऑल इण्डिया पयामे इंसानियत फोरम का उद्देश्य

समाज सेवी शफीक चौधरी ने बताया कि ऑल इण्डिया पयामे इंसानियत फोरम लखनऊ लाॅकडाउन के बाद से लगातार लोगों की मदद करती रही है। इसकी स्थापना हजरत मौलाना अबुल हसन अली नदवी (अली मियां) ने की थी। यह एक गैर राजनीतिक समाज सेवी संस्था है। जो कई वर्षों से मानवता की सेवा में प्रयत्नशील है।

यह भी पढ़ें-अब बलात्कारियों को ‘बदनाम’ भी करेगी योगी सरकार, चौराहों पर लगेंगे पोस्टर

संस्था का उद्देश्य है कि बिना किसी धार्मिक भेद-भाव के समाज एवं देश में हो रहे नैतिक पतन को दूर किया जाए। आपस में प्रेम और भाईचारा पैदा करने के लिए देश के प्रत्येक नागरिक को अपनी जिम्मेदारी का एहसास दिलाया जाए। हर भारतीय जागरूक हो और इसकी बेहतरी में अपना योगदान दे। इन्सानियत को एक बार पुनः जीवित किया जाय।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 25, 2020, 5:51 pm
Partly sunny
Partly sunny
31°C
real feel: 37°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 70%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:26 am
sunset: 5:29 pm
 

Recent Posts

Trending