Connect with us

लखनऊ लाइव

के.पी.सिंह मेमोरियल चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा दिया जाने वाला मलखान सिंह सिसौदिया कविता पुरस्कार मिला युवा कवि विशाल श्रीवास्तव को…

Published

on

के.पी.सिंह मेमोरियल चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा दिया जाने वाला मलखान सिंह सिसौदिया कविता पुरस्कार युवा कवि विशाल श्रीवास्तव को दिया। पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता करते हुए नरेश सक्सेना ने कहा कि ध्वन्यात्मक भाषा के बगैर कविता संभव नहीं है। बोली भाषा से पहले आई, लिखी हुई भाषा बाद में आई। धर्म के नाम पर घृणा के इस दौर में भी विशाल ‘अयोध्या में प्रेम’ जैसी कविता लिखते हैं। वरिष्ठ कवि हरिश्चंद्र पाण्डेय ने कहा कि बड़ा कवि वही है जिसमें कल्पना के साथ सर्जना शक्ति व धैर्य होता है। विशाल के यहाँ समाज और शब्द दोनों में अपभ्रंश है। वे सजग, गंभीर और बगैर किसी शोर शराबे वाले कवि हैं। वरिष्ठ कवि स्वप्निल श्रीवास्तव ने कहा कि विशाल की भाषा सबसे अधिक आकर्षित करती है। इनका संग्रह नए तरह का रचाव है। आलोचक राजेश मल्ल ने कहा कि विशाल की कविताओं में उदासी, विलाप और दुख के कई शेड्स हैं।

आलोचक नलिन रंजन सिंह ने कहा कि विशाल अपने समय के कवियों से भिन्न हैं। वे यथार्थ और लोक की समस्या के कवि हैं। उन्होंने विशाल श्रीवास्तव की कई कविताओं की चर्चा करते हुए स्पष्ट किया कि यदि कवि के पास चीजों को देखने की अलग दृष्टि नहीं है तो वह बड़ा कवि नहीं हो सकता है। आने वाला कल विशाल श्रीवास्तव का है। पुरस्कृत कवि विशाल श्रीवास्तव ने कहा कि यदि रचना में विचार परिपक्व नहीं हैं तो वह रचना अच्छी नहीं कही जाएगी। आज सूचनाओं की भीड़ में सच या झूठ को पकड़ना कठिन है। ऐसे समय में साहित्य की भूमिका व जिम्मेदारी बढ़ जाती है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए कवि ज्ञान प्रकाश चौबे ने कहा कि विशाल जिस शहर से आते हैं वह महत्वपूर्ण है। इसीलिए उसका जिक्र उनके यहाँ खूब हुआ है।

के.पी. सिंह मेमोरियल चेरीटेबल ट्रस्ट की ओर से कथाकार नमिता सिंह ने पुरस्कार के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि नए कवियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक विशिष्ट कवि के नाम पर यह पुरस्कार 2007 से प्रति वर्ष दिया जा रहा है। कार्यक्रम के आरंभ में डॉ. राही मासूम रजा साहित्य एकेडमी की ओर से रामकिशोर ने आये हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए आज के समय में ऐसे कार्यक्रमों की आवश्यकता पर बल दिया।

दूसरे सत्र में विशाल श्रीवास्तव, ज्ञान प्रकाश चौबे, वंदना मिश्रा, केशव तिवारी, स्वप्निल श्रीवास्तव, हरिश्चंद्र पाण्डेय और नरेश सक्सेना ने कविताएँ सुनाईं। अलीगढ़ से आये प्रो. राजीवलोचन नाथ शुक्ल ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

इस मौके पर वरिष्ठ कथाकार शेखर जोशी, नवीन जोशी, विजय राय, प्रताप दीक्षित, सुभाष राय, सी.पी. राय, नदीम हसनैन, शकील सिद्दीकी, सुधीर सिंह, राजेन्द्र वर्मा, अवधेश श्रीवास्तव, तरुण निशान्त, अनुजा शुक्ला, भगवान स्वरूप कटियार, सीमा सिंह, शालिनी, माधव महेश, आशीष सिंह, प्रवीण कुमार, अनिल कुमार श्रीवास्तव, अनीता श्रीवास्तव, विजय पुष्पम पाठक, कल्पना पाण्डेय, नूर आलम, बलभद्र नाथ त्रिपाठी सहित तमाम साहित्य प्रेमी मौजूद थे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

कैसरबाग बस अड्डे पर देर रात जुटे सैकड़ों यात्री, प्रशासन में हड़कंप

Published

on

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बार-बार अपील के बाद भी लोगों में भगदड़ थम नहीं रही है। विभिन्न प्रदेशों और जनपदों में काम कर रहे लोग अपने घरों की ओर लगातार पलायन कर रहे हैं। जिससे लाॅकडाउन के बीच बस स्टेशनों पर भारी भीड़ जुट रही हैं। शनिवार देर रात राजधानी के कैसरबाग बस अड्डे पर सैकड़ों दिहाड़ी मजदूरों का जमावड़ा लगने पर प्रशासन में हड़कंप मच गया। कई किलोमीटर पैदल चलकर यहां पहुंचे यह मजदूर और गरीब वर्ग के लोगों ने बसों के इंतजार में बस अड्डे पर ही डेरा डाल दिया।

यह भी पढ़ें-लखनऊ : लाॅकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से कराएं पालन: डीएम

इनके साथ महिलाएं और छोटे बच्चे भी हैं। किसी को बहराइच जाना है तो किसी को गोरखपुर। जानकारी मिलते ही डीएम अभिषेक प्रकाश और मण्डलायुक्त ने मौके पर पहुंचकर अफसरों को जरूरी निर्देश दिए हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

कोरोना मरीजों के लिए केजीएमयू ने न्यूरोलाॅजी विभाग को कराया खाली

Published

on

महामारी से निपटने के लिए तैयारियां युद्धस्तर पर जारी

लखनऊ। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज पूरी तरह से तैयारियों में जुटा हुआ है। लगातार बढ़ते मरीजों को लेकर किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज संक्रमित मरीजों के लिए विभागों को भी खाली कर रहा है।

इसे भी पढ़ें-लोगों को बसों से भेजना अनुचित, भुगतने पड़ेंगे गंभीर परिणाम- नीतीश कुमार

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के न्यूरोलॉजी विभाग को अस्थाई रूप से हटाकर शताब्दी अस्पताल की बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया गया है। विभाग में भर्ती कुछ मरीजों को जिनकी हालत ठीक थी। उन्हें डिस्चार्ज कर उनके घर भेज दिया गया है, और कुछ को अस्थाई रूप से बनाए गए वार्ड में शिफ्ट किया गया है। अन्य विभागों को भी खाली किया जा रहा है, मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा इनफेक्शियस डिजीज वार्ड में कोरोना से संक्रमित मरीज को भर्ती किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- lockdown: भूखे व गरीबों की मदद के लिए इस्लामिक सेंटर ने भी बढ़ाया हाथ

मरीज बढ़ने की आशंका को देखते हुए मेडिकल कॉलेज पहले से ही पूरी तरह से चुस्त और दुरुस्त नजर आ रहा है। ताकि जरूरत पड़ने पर अधिक से अधिक बेड उपलब्ध कराया जा सके। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के डॉक्टर किसी भी हालत से निपटने के लिए लगातार तैयारियों में जुटे हुए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ: भूखे हैं तो इन नंबरों की बजाएं घंटी, सरकार उपलब्ध कराएगी भोजन

Published

on

लखनऊ। लाॅकडाउन के बीच गरीबों, मजदूरों और निराश्रितों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। सभी जनपदों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि कोई भी गरीब भूखे पेट न सोने पाए। योगी सरकार ने इसके लिए कम्युनिटी किचन की घोषणा की है। हर जिले में कम्युनिटी किचन स्थापित किए गए हैं। जहां से इन गरीबों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। लखनऊ में कम्युनिटी किचन स्थापित किए गए हैं। शहरी क्षेत्रों में जोनवार और ग्रामीण क्षेत्रों में तहसीलवार हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। जिन पर फोन पर कोई भी भोजन या भोजन सामाग्री मंगवा सकता है।

यह भी पढ़ें-सपा के संस्थापक सदस्य व पूर्व केन्द्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा का निधन

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि असहाय/निर्धन लोगों को भोजन तथा आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में कम्युनिटी किचन स्थापित किये गए हैं। जिसमे दैनिक मज़दूर व अन्य गरीब और भूखे लोग निम्नवत नम्बरो पर कॉल करके भोजन/राशन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।

नगर निगम जोन 1 :- 6389300015
नगर निगम जोन 2 :- 6389300009
नगर निगम जोन 3 :- 6389300010
नगर निगम ज़ोन 4 :- 6389300028
नगर निगम ज़ोन 5 :- 6389300036
नगर निगम ज़ोन 6 :- 6389300018
नगर निगम ज़ोन 7 :- 6389300014
नगर निगम ज़ोन 8 :- 6389300011

मोहनलालगंज तहसील परिसर :- 9452035220, 9415795608

सरोजनीनगर तहसील परिसर :- 8418056554, 8009963696

बक्शी का तालाब तहसील परिसर :- 7007750461, 8112917150

मलिहाबाद तहसील परिसर :- 0521 2211038, 9839077716

लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित गोमतीनगर विस्तार 8573002177

लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित जानकीपुरम विस्तार 9918001644

जिलाधिकारी ने बताया कि लखनऊ जनपद के आम जनों/स्वेचिक संस्थाओं/धार्मिक संस्थाओं आदि से अपील की यदि कोई व्यक्ति/संस्था धन के रूप में सहयोग करना चाहते है तो उसे इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी लखनऊ के खाता संख्या 10863771217, आईएफएससी कोड – SBIN 0000125, भारतीय स्टेट बैंक मेन ब्रांच हजरतगंज लखनऊ में वंछित धनराशि उपलब्ध करा सकते है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

March 29, 2020, 2:40 pm
Sunny
Sunny
31°C
real feel: 31°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 30%
wind speed: 6 m/s WNW
wind gusts: 6 m/s
UV-Index: 4
sunrise: 5:30 am
sunset: 5:52 pm
 

Recent Posts

Trending