Connect with us

लखनऊ लाइव

केजीएमयू का दीक्षांत समारोह 25 को, डॉक्टर सना मोहसेन को मिलेंगे सर्वाधिक मेडल

Published

on

लखनऊ। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय का 15वां दीक्षांत समारोह 25 अक्टूबर मनाया जाएगा। दीक्षांत समारोह से पहले केजीएमयू प्रशासन ने बुधवार को छात्रों की मेडल लिस्ट जारी कर दी है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की प्रति कुलपति डॉ. मधुमति गोयल ने बताया कि इस बार के दीक्षांत समारोह में कई ऐसी चीजें हैं जो इस समारोह को खास बनाएंगी। समारोह में ही रेट गोल्ड मेडल पाने वाली डॉ. सना मोहसेन को कुल 18 मेडल और कैश प्राइजेस मिलेगा। इनमें से 10 गोल्ड मेडल हैं, 4 सिल्वर और एक ब्रोंज मेडल है। जबकि तीन कैश प्राइजेस शामिल हैं।
केजीएमयू का प्रतिष्ठित चांसलर्स मेडल इस बार डॉक्टर आकर्षी गुप्ता को मिलेगा। आकर्षी को कुल 25 पुरस्कार दिए जाएंगे। खास बात यह है कि डॉक्टर आकर्षी को यूनिवर्सिटी ऑनर्स मंडल भी मिलने वाला है। डॉक्टर आकर्षी को 16 गोल्ड मेडल, 4 सिल्वर मेडल, दो बुक प्राइस और तीन कैश प्राइज दिए जाएंगे।

डॉ. मधुमति गोयल ने बताया कि इस बार दीक्षांत समारोह में तीन नए गोल्ड मेडल शामिल किए गए हैं। पहला गोल्ड मेडल प्रोफेसर विनीता दास गोल्ड मेडल के नाम से शामिल किया गया है। यह गोल्ड मेडल डॉक्टर शालिनी सिंह को दिया जा रहा है, जो पैथोलॉजी विभाग से एमडी कर रही हैं।
इसके अलावा पहली बार डॉक्टर स्वाति प्रियदर्शनी को डॉक्टर गिरीश चंद्र फाउंडेशन गोल्ड मेडल अवार्ड दिया जाएगा। डॉक्टर स्वाति आप्थाल्मालॉजी विभाग से पहली बार में एमएस करने में सक्षम रही हैं। वहीं साइकियाट्रिक डिपार्टमेंट से अनामिका दास को पहली बार साइकियाट्रिक एलुमनी गोल्ड मेडल पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

यह भी पढ़ें-लल्लू को यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने पर कार्यक्रताओं ने मनाया जश्न

इस दीक्षांत समारोह में डॉ एसके दास को डॉक्टर के बी भाटिया गोल्ड मेडल और लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा जाएगा। डॉक्टर दास ने रह्यूमैटोलॉजी विभाग को केजीएमयू में स्थापित किया था। समारोह में कुल 12 सौ डिग्रियां छात्र छात्राओं को बांटी जाएंगी अभी कुछ गोल्ड मेडल के विजेताओं के नाम घोषित नहीं हो पाए हैं इस बारे में रक्त गोयल ने बताया कि अभी दंत संकाय विभाग के रिजल्ट घोषित नहीं हुए हैं इस वजह से मेडलिस्ट के कुछ मेडल्स के बारे में जानकारी साझा नहीं की जा रही है।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

सपा नेता आजम खान के जेल जाने पर लखनऊ में मिठाई बांट कर मनाई गई खुशी

Published

on

लखनऊ। सपा नेता आजम खान को आज कोर्ट ने दो मार्च तक जेल में रहने की सजा सुनाई है। उनके साथ उनकी विधायक पत्नी तंजीन फातिमा और बेटा अब्दुल्ला आजम भी इस दौरान जेल में रहेंगे। दो जन्म प्रमाण पत्र मामले में एडीजे-६ ने आजम खान को सजा सुनाई है। कई तारीखों से गैर हाजिर चल रहे थे आजम खान, जिस पर कोर्ट ने कुर्की करने के आदेश दिए। जिसमें आजम आज कोर्ट में पेश हुए। अदालत में आजम के वकीलों ने कई तर्क दिए, लेकिन कोर्ट ने उन्हें जेल भेजने के निर्देश दिए।

वहीं दूसरी तरफ आजम खान के जेल जाने पर शमील शम्शी खुशी मना कर लोगों में मिठाई बांट रहे हैं। आपको बता दें कि ये वही शमील शम्शी हैं जिनको सपा सरकार में अवैध निर्माण व कई अन्य केसों में जेल भेजा गया था। अगर दूसरी बात करें तो शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी उस वक्त आजम खान के बहुत करीबी माने जाते थे। सपा सरकार में वसीम रिजवी को चैयरमैन पद से हटाने के लिए शिया समुदाय ने प्रदर्शन किया था। लेकिन आजम के करीबी रहे वसीम अपने पद पर बने रहे। सपा सरकार जाते ही वसीम अपनी कुर्सी बचाने के लिए बीजेपी में शामिल हो गए। वो अलग बात है कि इस सरकार में वसीम रिजवी को चेयरमैन पद से हटाने के लिए कोई प्रदर्शन नही हुआ।

यह भी पढ़ें: बदमाशों ने शराब की दुकान पर बोला धावा, सेल्समैन को गोलीमार मारकर की लूटपाट

वहीं खुशी मनाते हुए शम्शी ने कहा कि आजम खान अपनी सरकार में शिया समुदाय और मुसलमानों के दुसरे वर्ग पर जुल्म किया था। जिसकी सजा आज उनको मिली है। उन्होंने ने जो घोटाले किये थे उनकी सजा उनको पूरे परिवार के रूप में मिला है। उन्होंने ने योगी सरकार का शुक्रिया अदा कर वसीम रिजवी के खिलाफ भी सजा की मांग की और कहा है कि इसी सरकार से हमें उम्मीद है की जल्द से जल्द करवाई होगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

अपोलोमेडिक्स ने आपातकालीन से निपटने के लिए एजुकेशन प्रोग्राम का किया आयोजन

Published

on

लखनऊ। अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने एक मेडिकल एजुकेशन प्रोग्राम “ईमेड कनेक्ट” का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में आपातकालीन स्थिति के मामलों के प्रबंधक तंत्रो के बारे में बताया गया। इसमें उन प्रक्रियाओं और उपचार पर प्रकाश डाला गया है, जो कि अस्पताल द्वारा मरीज के आपातकालीन मामलों में जीवित रहने की संभावना को बढ़ाने का दावा कर सकतीं है।

इस कार्यक्रम में लखनऊ शहर व विभिन्न अस्पतालों से आपातकालीन यूनिट के डॉक्टरों और चिकित्सा अधिकारियों ने भी भाग लिया। अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के डायरेक्टर मेडिकल सर्विसिस व चीफ कंसलटेंट इमरजेंसी मेडिसिन, डॉ. अजय कुमार ने वहां मौजूद डॉक्टरों व पेशेवरों को शिक्षित करते हुए अपोलो इमरजेंसी यूनिट में सक्षम उपचार व डॉक्टरों के बल पर सफलतापूर्वक किये जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण मामलों को भी प्रस्तुत किया।

आपातकालीन मामलों की गंभीरता के बारे में बताते हुए, डॉ. अजय कुमार ने कहा कि यह कार्यक्रम अस्पताल की नवीनतम तकनीकियों व उपकरणों का लाभ उठाकर आपातकालीन यूनिट को मजबूत बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया है। इसके चलते, मैं लोगों को भी कुछ सलाह देना चाहूंगा क्यूंकि मरीजों की लापरवाही के कारण भी कुछ नाजुक मामले, आपातकालीन मामलों का रूप ले लेते हैं। मरीजों को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जो ऐसे गंभीर मामलों में उनकी जीवित रहने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। जैसे कि लोगों को परेशानियों या लक्षणों की उपेक्षा न करते हुए तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। जो मामले को गंभीर होने से बचाता है। इसके साथ-साथ हमेशा हेल्थ चेक-अप को नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: रामपुर: परिवार सहित जेल भेजे गए सपा नेता आजम खान

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डायरेक्टर और CEO डॉ. मयंक सोमानी ने कहा कि, “ये एजुकेशन प्रोग्राम हैल्थकेयर इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने व आपातकालीन मामलों में रोगियों की सेवा करने का बढ़ावा देता है। अपोलोमेडिक्स में हम सभी नई तकनिकों के साथ किसी भी प्रकार के आपातकाल मामलों से निपटने के लिए 24×7 तैयार हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

संदिग्ध परिस्थितियों में बंद घर में हुई चोरी, जांच में जुटी पुलिस

Published

on

लखनऊ। राजधानी के कृष्णानगर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत सुबह एक व्यापारी के घर में चोरी की सूचना से हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने निरीक्षण कर पीड़ित की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है।

यह भी पढ़ें :- जलकल कर्मियों का जोन कार्यालय पर घेराव व प्रदर्शन में हंगामा

कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी के सेक्टर डी 1 मकान संख्या 459 में पेशे से दुबग्गा मंडी में आढ़त का कारोबार करने वाले रामकुमार पांडेय पुत्र जगदीश प्रसाद अपनी पत्नी रिंकू व साली रंगोली के साथ रहते है। पीड़ित कारोबारी के मुताबिक वह पूरे परिवार के साथ घर में ताला बंद कर अमीनाबाद खरीदारी करने गए थे और देर शाम वापस लौटे थे। घर के मुख्य द्वार समेत कमरों में ताला लगा हुआ था लेकिन आलमारी में रखा 50 हजार नगद व लगभग 10 लाख के ज्वैलरी गायब थी जिसकी जानकारी होने पर पुलिस को सूचना दी है। वहीं कृष्णा नगर कोतवाली प्रभारी के मुताबिक चोरी संदिग्ध है पीड़ित की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 27, 2020, 4:17 pm
Intermittent clouds
Intermittent clouds
25°C
real feel: 26°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 52%
wind speed: 0 m/s NNE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 6:03 am
sunset: 5:36 pm
 

Recent Posts

Trending