Connect with us

लखनऊ लाइव

LIVE : मायावती बोलीं- 38-38 सीटों पर लड़ेंगे दोनों, अमेठी और रायबरेली कांग्रेस के लिए छोड़ा

Published

on

 लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में शनिवार को ताज होटल में सपा-बसपा गठबंधन का ऐलान किया गया। इस मौके पर बसपा मुखिया मायावती ने कहा कि सपा-बसपा के गठबंधन से नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की नींद उड़ गयी है। उन्होंने कहा कि भाजपा घोर साम्प्रदायिक पार्टी है।

जनहित और देशहित को ध्यान में रखकर यह गठबंधन किया गया है। मायावती ने कहा कि जनहित में गेस्ट हाउस कांड को भुला दिया गया है। यह दो पार्टियों का गठबंधन नहीं, दो समाज का गठबंधन है। भाजपा को इस बार सत्ता में आने से रोका जाएगा।

भाजपा की जातिवादी संकीर्ण व पूंजीवादी रवैये के कारण पूरे देश में गरीब मजदूर किसान व व्यापारी, दलित, आदिवासी व मुस्लिम अपनी समस्याओं को लेकर दुखी हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रदेश

#Constitution Day: संविधान के उद्देश्यों को पूरा कर रही भाजपा सरकार: सीएम योगी

Published

on

लखनऊ। संविधान दिवस के मौके पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा में खास आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की शुरूआत राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के अभिभाषण से हुई। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद के संयुक्त सत्र को सबोधित करते हुए सभी सदस्यों व प्रदेश की जनता को संविधान दिवस की बधाई दी। सीएम योगी ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा, भाजपा सरकार संविधान के उद्देश्यों को पूरा करने का काम कर रही है। हम एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करने के लिए निरंतर प्रयास में जुटे हुए हैं।

योगी ने कहा कि काफी वर्षों बाद ऐसा हुआ है कि सभी सदस्यों ने राज्यपाल के भाषण को शांतिपूर्ण तरीके से सुना। सदन में शान्तिपूर्ण तरीके से कार्यवाही आगे बढ़ रही है। यही बदलते उत्तर प्रदेश की पहचान है। संवैधानिक संस्थाओं की गरिमा के साथ हम सब की भी गरिमा बढ.ती है। सीएम योगी ने कहा कि आजादी के बाद 26 नवम्बर 1949 को भारत ने अपना संविधान अंगीकार किया था। जबकि 26 जनवरी 1950 को देश में संविधान लागू हुआ। सीएम योगी ने कहा कि लोकतंत्र भारत के आमजन मानस में रसा-बसा है। पहली बार इतने बड़े भू-भाग में संविधान की एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को आगे बढ़ाया जा रहा है।

4 शब्दों ने भारतीय संविधान को बनाया सर्वश्रेष्ठ संविधान

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय संविधान के 4 शब्दों ने इसे विश्व का सर्वश्रेष्ठ संविधान बनाया। न्याय, स्वतंत्रता, समता और बंधुता, इन 4 शब्दों ने भारतीय संविधान को सर्वोच्च बनाया। हमारा संविधान स्थिर होने के साथ लचीला भी है। समय के अनुरूप और देश की मांग पर इसमें संशोधन भी किया जा सकता है। भारतीय संविधान प्रत्येक नागरिक के सभी अधिकारों की रक्षा करता है। संविधान सभा के रूप में राजेन्द्र प्रसाद, डॉ आंबेडकर और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की भूमिका महत्वपूर्ण है। संविधान में नागरिकों के अधिकारों के साथ उनके कर्तव्य भी बताए गए हैं। हमें उनका भी पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करना चाहिए।

डाॅ. अम्बेडकर के मना करने के बावजूद संविधान में जोड़ गई धारा 370

सीएम योगी ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर की असहमति के बावजूद संविधान में धारा 370 जोड़ दी गई। डॉ भीमराव अंबेडकर तत्कालीन सरकार को इसके दुष्परिणामों से अवगत भी कराया था। धारा 370 की वजह से जम्मू कश्मीर से बड़े पैमाने पर एक वर्ग के लोगों का पलायन हुआ। देश की मांग के बावजूद किसी सरकार ने धारा 370 हटाने की हिम्मत नहीं दिखाई। सीएम योगी ने कहा, सरदार पटेल ने 563 से अधिक रियासतों को भारत का हिस्सा बनाया। धारा 370 देश की संप्रभुता के लिए चुनौती थी। जम्मू कश्मी से धारा 370 वही हटा सकता था जिसके कलेजे में हिम्मत होगी। पीएम मोदी ने धारा 370 हटाकर दिखाया। आज देश का प्रत्येक नागरिक बाकी राज्यों की तरह कश्मीर पर भी अधिकार रखेगा। वैश्विक मंच पर भारत को आजादी के बाद सबसे बड़ी कूटनीतिक विजय मिली। हमारे गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है, पाक अधिकृत कश्मीर भी भारत का हिस्सा है। बता दें कि आज भारतीय संविधान को 70 वर्ष पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर देश भर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

Continue Reading

क्राइम-कांड

पुलिस ने शराब तस्करों के कब्जे से भारी मात्रा में की अवैध शराब बरामद

Published

on

लखनऊ। राजधानी की बंथरा पुलिस ने सर्विलांस टीम नगर पूर्वी की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा अवैध शराब की तस्करी करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है। जिसमें उन्होंने 2100 पेटी, 1 लाख 8 सौ पउवा (18,144 लीटर) अवैध देशी शराब कीमत करीब 75 लाख 60 हुजार रूपये बरामद किया है। उसके साथ ही पुलिस ने तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है जिसमें एक महिला भी शामिल है। वहीं पकड़े गये आरोपियों की पहचान रमेश चंद पुत्र छोटे लाल सोहरामऊ निवासी, शान मोहम्मद पुत्र अली हुसैन व महिला अफसर जहां पत्नी अली हुसैन बंथरा निवासी के रूप में हुई है।

यह भी पढ़ें :- साइंस कांग्रेस पुलिस विज्ञान का पॉन्डिचेरी की गवर्नर किरण बेदी करेंगी उद्घाटन

पुलिस अधिकारी ने बताया कि अपराधियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में सूचना मिली कि ग्राम बन्थरा जहानाबाद रोड पर आरामशीन के पास अली हुसैन उर्फ लाला मियां के निर्माणाधीन मकान से भारी मात्रा में अवैध शराब जाने वाली है। जिस सूचना पर पहुंची पुलिस ने घेराबंदी कर 2100 पेटी, एक लाख 8 सौ पउवा, देशी अवैध शराब जिसकी कुल कीमत 75 लाख 60 हजार रूपये लगभग बरामद की है। साथ ही तीन आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। वहीं बताया है कि मौके से मुख्य आरोपी अनिल वर्मा, सुनील वर्मा, अली मोहम्मद व अली हुसैन उर्फ लाला मियां पुलिस टीम को देखकर मौके से भाग गए। जिनकी तलाश की जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

साइंस कांग्रेस पुलिस विज्ञान का पॉन्डिचेरी की गवर्नर किरण बेदी करेंगी उद्घाटन

Published

on

लखनऊ। 22 वर्ष पूर्व 29वां पुलिस साइंस कांग्रेस उत्तर प्रदेश में हुआ था, और अब 2019 में हो रहा है। वहीं डॉक्टर किरण बेदी लेफ्टिनेंट गवर्नर पॉन्डिचेरी द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया जाएगा। समापन सम्रख ग्रह मंत्री अमित शाह और मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। वहीं कहा गया है कि पुलिस विभाग उत्तर प्रदेश के लिए बहुत गर्व की बात है। पुलिस को ऐसे अच्छे मौके कम मिलते हैं।

यह भी पढ़ें :- होमगार्ड वेतन घोटाले पर बोले डीजीपी ओपी सिंह…

बता दें कि, साइंस कांग्रेस पुलिस विज्ञान के अच्छे और बड़े मुद्दे भी डिस्कस होंगे। अब तक 50 से ज्यादा रिसर्च पेपर प्रेजेंट किए जा चुके हैं पुलिस साइंस कांग्रेस के लिए। वहीं कहा गया है अब तक 66 प्रतिभागियों का नामांकन प्राप्त हो चुका है। 28 नवंबर को सुबह 10 बजे उद्घाटन होगा। 29 नवंबर को 4ः30 से 5ः30 बजे समापन सत्र होगा। साइंस एग्जीबिशन भी होगा जिसका इनौग्रेशन डॉक्टर किरण बेदी करेंगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 26, 2019, 4:46 pm
Hazy sunshine
Hazy sunshine
26°C
real feel: 26°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 47%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:04 am
sunset: 4:43 pm
 

Recent Posts

Trending