Connect with us

लखनऊ लाइव

लखनऊ : डीएम ने किया रैन बसेरों का औचक निरीक्षण

Published

on

लखनऊ । शीत लहर के चलते जन हानि को रोकने के उद्देश्य से जिलाधिकारी लखनऊ कौशल राज शर्मा द्वारा जनपद लखनऊ में देर रात विभिन्न चौराहों और चारबाग के रैन बसेरों का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि कुछ लोग सड़कों के किनारे और चौराहों पर खुले में सो रहे है । जिलाधिकारी ने इस पर गहन चिंता व्यक्त की और अपने निर्देशन में सड़कों और चौराहों पर सो रहे लोगो को नगर निगम के वाहनों के द्वारा रैन बसेरों में शिफ्ट कराया और सभी अपर नगर मजिस्ट्रेट, पुलिस प्रशासन नगर निगम अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति सड़कों के किनारे और चौराहों पर खुले में तो नहीं सो रहा है । यदि कहीं भी ऐसा कोई भी व्यक्ति मिले उसे तुरंत रैन बसेरों में शिफ्ट कराएं । ताकि ठंड से उनको बचाया जा सके और ठंड से होने वाली जनहानि को रोका जा सके । जिलाधिकारी ने बताया कि प्रायः देखा जाता है कि बहुत सारे लोग रैन बसेरों की जानकारी के अभाव मे भी मजबूरी में सड़कों पर सोते है । जिसके लिए जिलाधिकारी ने सभी प्रशासनिक अधिकारियो और नगर निगम को निर्देश दिया कि वह रैन बसेरों की सूची क्षेत्र की दुकानों, होटलों और थानों पर चस्पा करें । जिससे कि लोगों को रैन बसेरो के बारे में जानकारी हो सके और वह वहां जा सके । साथ ही जिलाधिकारी ने जनपद के सभ्रांत लोगो और जनपद वासियो से भी यह अपील की कि वह अगर कही पर भी ऐसे खुले में लोगो को सोते हुए देखे तो उनको रैन बसेरों में पहुचाने में मदद करे ।

साथ ही जिलाधिकारी ने लोगो से यह भी अपील की है कि वह लोग खुले में सो रहे लोगो को कम्बल आदि समाग्री देने के बजाए रैन बसेरों में जाकर जो भी दान स्वरूप देना चाहते है या कम्बल आदि वितरित करना चाहते है वह वहां दे । जिलाधिकारी ने बताया रैन बसेरों की कमी नही है और यदि आवश्यकता पड़ी तो शीतलहर को देखते हुए और रैन बसेरे खोले जाएंगे । जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि इस पुनीत कार्य मे नगर निगम के पार्षदगणो का भी सहयोग लिया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी व्यक्ति खुले में सोने को मजबूर न हो । जिलाधिकारी ने बताया यह एक मानवीय पुनीत कार्य है, उन्होंने लोगो से अपील की के इस पुनीत कार्य मे अपना सहयोग दे और आगे आए । उन्होंने विभागीय अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वह अपने अपने क्षेत्रों में निकले और खुले में सोते लोग दिखे तो उनको आश्रय स्थलों और रैनबसेरों में पहुचाने में उनकी मदद करे और वहीं पर उनको समुचित संख्या में कम्बल और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराए । साथ ही जिलाधिकारी के द्वारा चारबाग स्थित रैन बसेरों का भी निरीक्षण किया गया ।

निरीक्षण के दौरान कुछ रैन बसेरों में पर्याप्त साफ सफाई नही पाई गई जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा केयर टेकर को कड़े निर्देश देते हुए 24 घण्टे के अंदर सभी अव्यवस्थाओं को दूर करने के निर्देश दिए और यह भी बताया कि अगर किसी भी रैन बसेरे में कम्बलों की कमी है तो तत्काल संबंधित अपर नगर मजिस्ट्रेट को अवगत कराएं । शीत लहर को देखते हुए उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिया कि वह चौराहों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टॉप और रैन बसेरों के आस पास अलाव की व्यवस्था को सुनिश्चित करे ताकि शीत लहर के कारण होने वाली जन हानि को रोका जा सके ।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

चलती कार बनी आग का गोला, लोगों ने बचाई चालक की जान

Published

on

लखनऊ। राजधानी के थाना ठाकुरगंज क्षेत्र स्थित आईआईएम रोड पर घैला पुल के निकट कूड़ा घर के सामने सड़क पर चलते समय एक ऊबर कार टैक्सी में अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। जिसके बाद पीछे से आ रहे दूसरे वाहन सवारों ने कार सवार को गाड़ी से बाहर निकाला।

जानकारी के अनुसार, केदार विहार कालोनी बालागंज निवासी सन्दीप शुक्ला अपनी कार यूपी32 जीएन8063 से एल्डिको ग्रीन सिटी में रहने वाले चाचा के घर से देर शाम के करीब अपने घर वापस आ रहे थे। तभी वह आईआईएम रोड स्थित घैला पुल पार कर के आगे आये ही थे कि उनको अपनी कार में कुछ जलने की दुर्गंध जैसी लगी। इससे पहले की वह कुछ समझ पाते कार में भीषण आग लग गयी।

यह भी पढ़ें: आशुतोष टंडन ने गोशाला कान्हा उपवन के 250 श्रमिक आवासों का किया लोकार्पण

वहीं सन्दीप का कहना है कि, मैं कार के अंदर ही फंस गया था। तभी पीछे से आ रहे कुछ बाईक सवारों ने मुझे खिड़की से ही हाथ पकड़ कर खींच कर बाहर निकाला जिससे कि मेरी जान बच सकी। आगे उसने कहा कि मैं किराए के मकान में रहता हूँ मेरी कार ऊबर कम्पनी में लगी हुई थी। वही कार मेरी रोज़ी रोटी का सहारा थी। उसी से मेरा परिवार चलता था अब मेरे सामने मुश्किल खड़ी हो गयी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

आशुतोष टंडन ने गोशाला कान्हा उपवन के 250 श्रमिक आवासों का किया लोकार्पण

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को नादरगंज में नगर निगम के गोशाला कान्हा उपवन में कार्यरत 250 श्रमिको के आवास भवन का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने 5 कार्यों का  शिलान्यास भी किया गया है। आशुतोष टंडन ने  आज डाक क्लीनिक के पीछे बाड़े का विकास, कान्हा उपवन के आंतरिक एवं बाह्य विद्युतीकरण के कार्य, पॉकेट सी में बाउंड्री वॉल का निर्माण, 40 पशुपालक आवासों हेतु 2 मंजिला भवन के निर्माण कार्य तथा मंदिर के सामने वाले बाड़े में फर्श बनाने के कार्य को हरी झंडी दिखाई है।

इन सब कार्यों के लिए 394.63 लाख की धनराशि नगर निगम को प्रदान की गई। लोकार्पण के समय उनके साथ मेयर संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी व संयुक्त निदेशक पशुकल्यान डॉ. अरविंद कुमार राव मौजूद थे। आशुतोष टंडन ने कान्हा उपवन में नए बाड़े ‘रम्य गोवी आश्रय’ का उदघाटन भी किया। कार्यक्रम के बाद उन्होंने पूरे कान्हा उपवन का भ्रमण किया और श्री कृष्ण गोशाला की गायों को गुड़ खिलाया ।

उद्घाटन के समय उन्होंने कान्हा उपवन में नगर निगम लखनऊ द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और कान्हा उपवन जैसी व्यवस्था प्रदेश के अन्य नगर निगमों के साथ नगर निकायों में भी शुरू करने की बात की। उन्होंने बताया कि प्रदेश में नगर विकास के अन्तर्गत वर्तमान में 95 गोशाला बन चुकी हैं या बन रही हैं।

ये भी पढ़ें: एक बार फिर जियो नंबर-1, यूपी पूर्वी क्षेत्र में जोड़े सबसे ज्यादा उपभोक्ता

इसी के साथ उन्होंने कान्हा उपवन द्वारा बनाई जा रही गोकास्ट और गोनाएल को भी देखा और कहा कि इसकी अन्य विभागों में भी पूर्ति की जाए, जिससे कान्हा उपवन स्वाबलंबन की दिशा में आगे बढ़ सके।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ महानगर अध्यक्ष के लिए आज हुआ नामांकन

Published

on

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर अध्यक्ष एवं प्रदेश परिषद चुनाव के लिये बुधवार को नामांकन दाखिल किये गये। चुनाव अधिकारी सांसद सुब्रत पाठक एवं सहचुनाव अधिकारी धर्मेन्द्र सिंह टिल्लू ने बताया कि श्याम सत्संग भवन मंदिर मार्ग महानगर में लखनऊ महानगर अध्यक्ष पद के लिये कुल 06 नामांकन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से मानकों के अनुरूप से 01 नामांकन प्राप्त हुआ। अध्यक्ष पद के लिये नामांकन करने वालों में मुकेश शर्मा, आनंद द्विवेदी, गोविन्द पाण्डेय, अनुराग मिश्रा अन्नू, सुनील मिश्रा, विनोद बाजपेयी रहे।

ये भी पढ़ें: आगरा के मेंटल हॉस्पिटल ने कृष्ण चंदर का ‘जामुन का पेड़’ दिलाया याद

वहीं, प्रदेश परिषद के लिये कुल 7 नामांकन प्राप्त हुये, जिसमें पूर्व विधानसभा से गोपाल अग्रवाल, पश्चिम विधानसभा से कृष्ण कुमार मिश्रा, सरोजनीनगर से रमाशंकर त्रिपाठी, उत्तर विधानसभा से अनूप सिंह, मध्य विधानसभा से कौशल किशोर, कैंट विधानसभा से सुरेन्द्र शर्मा एवं अंकित पाण्डेय का नामांकन प्राप्त हुआ। नामांकन एवं जांच प्रक्रिया बहुत ही शान्तीपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 21, 2019, 10:32 am
Partly sunny
Partly sunny
20°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 82%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 6:00 am
sunset: 4:44 pm
 

Recent Posts

Trending