Connect with us

लखनऊ लाइव

लखनऊ: विधानसभा के सामने गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल, किया गया रूट डायवर्जन

Published

on

लखनऊ: राजधानी में बुधवार को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल के साथ कई कार्यक्रमों का आयोजन होना है। जिसके मद्देनजर राजधानी लखनऊ में आज यातायात पूरी तरह से बदला रहेगा। वहीं 22 व 24 जनवरी को पूर्वाभ्यास के चलते हजरतगंज चौराहे के आस-पास की यातायात व्यवस्था बदली रहेगी।

ये भी पढ़ें: सीतापुर-लखनऊ नेशनल हाईवे पर दर्दनाक हादसा, खड़े ट्रक में जा घुसी कार, 3 की मौत

बता दें कि गणतंत्र दिवस परेड रविन्द्रालय चारबाग से केकेसी तिराहा, छितवापुर चैकी, विकासदीप, महाराणा प्रताप चौराहा, बापू भवन (रायल होटल) होते हुए विधान सभा के सामने से हजरतगंज चौराहा होते हुए डीएम आवास की तरफ जाएगी। जिसके बाद वहां से मेट्रो पुल नीचे से केडी सिंह बाबू स्टेडियम तिराहे से दाहिने एसबीआई तिराहे से स्टेडियम के गेट नंबर 6 से प्रवेश कर समाप्त होगी। वहीं आर्मी के टैक, वाहन व झाकियां इसी मार्ग से मोतीमहल तिराहे से दाहिने चिरैयाझील, सिकन्दरबाग, हजरतगंज चौराहा, डीएसओ, बन्दरियाबाग, लालबत्ती चौराहा होकर वापस जाएगें।

इधर से न जाएं:

आलमबाग, मवैया की ओर से चारबाग जाने वाला यातायात लाटूश रोड गुप्ता तिराहा से केकेसी ’बॉसमंडी चौराहे से गुरू गोविन्द सिंह चौराहा, मोहन होटल तिराहे से केकेसी केकेसी तिराहा से चारबाग रविन्द्रालय एवं राणा प्रताप चौराहा सदर एवं कुंवर जगदीश चौराहा (बूचड़ी ग्राउन्ड) लोको चैराहा से केकेसी राणा प्रताप चौराहे से छितवापुर चौकी, ’हीवेट रोड तिराहे से राणा प्रताप चौराहा, ’उदयगंज, सिंचाई भवन से एनेक्सी की ओर एवं हुसैनगंज चैराहा से विधान सभा, सदर ओवर ब्रिज (कैन्ट क्षेत्र) से हुसैनगंज होते हुए कैसरबाग। http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

दिल्ली हिंसा की हो न्यायिक जांच, दोषियों के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

Published

on

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने दिल्ली के हालात पर जताई चिंता

लखनऊ। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। तीन दिन तक लगातार दिल्ली में दंगाइयों ने जमकर तांडव मचाया है। इस हिंसा की त्रासदी सालो-साल तक पीडि.तों को सालती रहेगी। अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है। सीएए के विरोध प्रदर्शनों में हुए इस तांडव से राजधानी लखनऊ के धर्म गुरू भी चिंतित और परेशान हैं। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य और मुस्लिम धर्म गुरू मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने दिल्ली के हालातों पर चिंता जाहिर की है। खालिद रशीद ने गुरुवार को कहा, हम लोग दिल्ली के हालातों से परेशान हैं। वहां जल्द से जल्द अमन बहाल हो। सरकार से मांग है कि इस पूरे मामले की न्यायिक जांच हो। जो भी कसूरवार हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिये।

लोगों से भी इस बात की अपील है कि किसी के बहकावे में न आएं। अपने पड़ोसियों पर भरोसा रखें। लोग एक-दूसरे के साथ मिल-जुल रहें। जिनके घरों में नुकसान हुआ है, उनकी मदद की जाए। खालिद रशीद ने कहा कि राजनेताओं के जहरीले बयानों पर कतई ध्यान न दें। सरकार ऐसे नेताओं पर सख्त कार्रवाई करे। सरकार माहौल को खुशगवार बनाने में सहयोग करे। खालिद रशीद ने कहा ऐसे हालातों में हम सब को एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। ये देश गंगा-जमुनी तहजीब के केंद्र रहा है। इसको हमेशा बनाए रखिये। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि हालात जल्द सामान्य हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें-सदन में विपक्षी सदस्यों ने सरकार से पूछे सवाल, सरकार ने दिया जवाब

बता दें दिल्ली में जिस तरह से सीएए के खिलाफ और समर्थन कर रहे लोगों के एक दूसरे के सामने आ जाने के बाद से वहां हालात तनाव पूर्ण हो गए थे। दंगे में अब तक 34 लोगों की जान जा चुकी है। दिल्ली के कई इलाकों में तनाव अभी भी कायम है। कई इलाकों में कर्फ्यू जैसे हालात है गृहमंत्री खुद मामले में नजर बनाए हुए है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

सीखना एक सतत प्रक्रिया है, इंसान जीवन भर सीखता रहता है: डॉ एसपी सिंह

Published

on

लखनऊ। शिक्षा का उद्देश्य मात्र जानकारी बढ़ाना नहीं जीवन को संस्कारशाली बनाना होता है। ये विचार आज पूर्व विधान परिषद सदस्य व लखनऊ पब्लिक स्कूल्स के संस्थापक डॉ एस पी सिंह नें व्यक्त किया। वो आज नेताजी सुभाषचंद्र बोस राजकीय महिला महाविद्यालय अलीगंज में प्लेसमेंट सेल व इंदिरागांधी मुक्त विवि के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय संगोष्टी को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पर इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह नें छात्राओं का आह्वान किया कि वे जीवन में अपनी योग्यता और प्रतिभा के अनुरूप लक्ष्य का निर्धारण करें। नियमित शिक्षा के साथ इग्नू का कोई रोजगार-परक कोर्स भी पूरा करें। इससे उनके रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

वहीं जिला सेवा योजन अधिकारी व कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मिथिलेश कुमार ने कहा कि छात्राएं सेवा योजन कार्यालय व अनेक सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न रोजगारों के बारे में पता कर सकती हैं। खादी और ग्रामीण उद्योग के वरिष्ठ प्रबंधक महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर अनुराधा तिवारी ने कहा कि महाविद्यालय में समय समय पर रोजगार से संबंधित इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होते हैं। जिससे छात्राएं आत्मनिर्भर बन सकें।

यह भी पढ़ें: कारोबार के लिहाज से काफी परिवर्तनकारी रहा जेरोधा: सलमान कुरैशी

कार्यक्रम का संचालन इग्नू के सहायक निदेशक डॉ कीर्ति विक्रम सिंह नें किया व धन्यवाद ज्ञापन इग्नू समंवयक डॉ. जय प्रकाश वर्मा नें किया। जवाहर लाल नेहरू पी जी कालेज के इग्नू समंवयक डॉ. मानव कुमार सिंह नें भी छात्राओं को संबोधित किया। कार्यक्रम में सहायक समंवयक डॉ. क्रांति सिंह, काउंसेलर डॉ. भास्कर शर्मा डॉ. रश्मि बिश्नोई, डॉ. पूनम वर्मा, डॉ. सपना जायसवाल, डॉ. श्वेता भारद्वाज, डॉ. शरद वैश्य, डॉ. राघवेंद्र प्रताप, डॉ. विशाखा कमल, डॉ. पुष्पा यादव, डॉ. अरविंद, डॉ. मीनाक्षी शुक्ल, डॉ. सविता सिंह, डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, डॉ. सारिका सरकार, डॉ. विनीता लाल, डॉ. रश्मि अग्रवाल, डॉ. उषा मिश्र सहित बड़ी संख्या में छात्राएं मौजूद रहीं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

कारोबार के लिहाज से काफी परिवर्तनकारी रहा जेरोधा: सलमान कुरैशी

Published

on

लखनऊ। ग्राहकों की संख्या के हिसाब से देश के नंबर 1 टेक्नोलॉजी आधारित ब्रोकरेज फर्म जेरोधा ने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान 55 प्रतिशत विकास दर्ज किया है। कंपनी ने आज लखनऊ में अपने क्षेत्रीय विकास से संबंधित आंकड़े जारी किए। जेरोधा के पास फिलहाल पूरे देशभर में 20 लाख से अधिक ग्राहकों का आधार है। कंपनी ने लखनऊ मेंम वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान 65 प्रतिशत से अधिक की दर से विकास दर्ज किया है।

इस बारे में जेरोधा के हेड ऑफ सेल्स, सलमान कुरैशी ने कहा वर्ष 2019 हमारे कारोबार के लिहाज से काफी परिवर्तन-कारी रहा है। सभी एक्सचेंजों पर सक्रिय ग्राहकों की संख्या के हिसाब से हम भारत में सबसे बड़े रिटेल ब्रोकर बन गए हैं। हर महीने नए ग्राहकों को जोड़ने के मामले में सबसे आगे रहे और सबसे बड़ा स्टैंडअलोन डायरेक्ट म्युचुअल फंड प्लेटफॉर्म कॉइन रहा। हम लखनऊ में काफी तेजी से वृद्धि कर रहे हैं। आगामी महीनों में नई पेश-कश के साथ हम चालू वित्त वर्ष में और भी तेज दर से विकास कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश में, जेरोधा के पास 136884 ग्राहक हैं। वित्त वर्ष 2019-20 में, इसने 83 प्रतिशत की विकास दर से बढ़ा है। उत्तर प्रदेश में जेरोधा के शाखा कार्यालय गाजियाबाद व नोएडा में है। इसके अलावा, लखनऊ, वाराणसी, अलीगढ़, मेरठ और चंदौली में इसके पार्टनर कार्यालय हैं। राज्य में जेरोधा के 2 शाखा कार्यालय व 5 पार्टनर कार्यालय हैं। लखनऊ में, जेरोधा के पास 12450 से अधिक ग्राहक और 1 पार्टनर कार्यालय है।  
जेरोधा के पास फिलहाल भारत में अपने 22 शाखा कार्यालय और 93 पार्टनर ऑफिस हैं। जेरोधा ने हाल ही में हिंदी में जेरोधा वर्सिटी लॉन्च करने की घोषणा की है। जेरोधा वर्सिटी जेरोधा का प्रमुख शैक्षणिक प्रयास है जो ट्रेडिंग और निवेश के बारे में जरूरी जानकारी से भरपूर ढांचा-गत व विस्तृत नोट उपलब्ध कराता है। फिलहाल पहले तीन मॉड्यूल हिंदी में पाठकों के लिए उपलब्ध है। अगले कुछ महीनों सभी मॉड्यूल हिंदी में उपलब्ध होंगे।

इस बारे में कार्तिक रंगप्पा, उपाध्यक्ष, रिसर्च एंड एजुकेशनल सर्विसेज़, जेरोधा ने कहा, “जेरोधा में हम जो भी कुछ करते हैं उसमें शिक्षा और ज्ञान साझा करना सबसे प्रमुख है। बीते वर्षों के दौरान विभिन्न चैनलों और फॉर्मैट के माध्यम से हम बहुत मेहनत से इसमें लगे हुए हैं। वर्सिटी, वेबिनार्स, ट्रेडिंग क्यू एंड ए, ज़ेड-कनेक्ट इटसेल्फ, लर्नऐप जैसे पार्टनर प्लेटफॉर्म के माध्यम से। इन वर्षों में हमने महसूस किया है कि भारत की ज्यादातर आबादी हिंदी में पढ़ने और सामग्री पढ़ने में सहज है। हमें वर्सिटी पर हिंदी सामग्री के लिए हमारे पाठकों से कई अनुरोध मिले हैं। हम हिंदी में सामग्री उपलब्ध कराकर अपने पाठकों के आधार का विस्तार करना चाहते हैं और देश के हर हिस्से में वित्तीय बाज़ारों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: सीएम योगी ने आज कोनेश्वर महादेव मंदिर का किया लोकार्पण…

जेरोधा ने वित्तीय बाज़ारों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक लोगों के लिए इस साल की शुरूआत में वर्सिटी मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। अप्रैल 2019 में लॉन्च किए जाने के बाद से अब तक यह एप 2.50 लाख से अधिक बार डाउनलोड की जा चुकी है। फिलहाल एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है लेकिन आईओएस वर्ज़न अगले कुछ महीनों में उपलब्ध होने की संभावना है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 27, 2020, 7:11 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
23°C
real feel: 22°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 60%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:03 am
sunset: 5:36 pm
 

Recent Posts

Trending