Connect with us

लखनऊ लाइव

लखनऊ से तय होगी शहरों के विकास की दिशा, अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन कल से

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देश के शहरी विकास की नई रंग-बिरंगी तस्वीर खींची जाएगी। इसके लिए 15 से 17 नवंबर को ‘अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन’ का 12 वां तीन दिवसीय आयोजन होगा। लखनऊ में देशभर से मेहमान आकर जुटेंगे, इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गुरुवार को भारत सरकार, शहरी विकास मंत्रालय, एलडीए, मेट्रो आदि ने मिलकर प्रेस कांफ्रेंस की है। प्रेस कांफ्रेंस में रूरल डेवलेपमेंट के डारेक्टर दीपक कुमार,  केन्द्री शहरी विकास मंत्रालय के अपर सचिव के संजय मूर्ति सहित लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव मौजूद रहे।

शुक्रवार से शुरू हो रहे इस आयोजन में देशभर के शहरी विकास से जुड़े विशेषज्ञ जुटेंगे। इस दौरान ट्रांसपोर्ट सेक्टर की चुनौतियों पर चर्चा होगी। यहां पूरे देश के ट्रांसपोर्ट और अर्बन डवलपमेंट ऑफीसर भागीदारी करेंगे। इसके साथ ही साथ सेशन में विकसित शहरों के मोड्यूल का प्रजेंटेशन होगा। इस तीन दिवसीय आयोजन में शोध प्रस्ताव भी पेश किये जाएंगे। कांफ्रेंस में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सहित कुल 8 टेक्निकल सेशन होंगे।

ये भी पढ़ें: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए वसीम रिजवी ने दिया 51 हजार का चेक

बता दें, इस साल की थीम ‘एक्सेसबिल एण्ड लिवेबल सिटीज’ है। इस कॉन्क्लेव की शुरुआत 2008 से हुई थी। लखनऊ से पहले देश के 11 शहरों में इसका आयोजन हो चुका है। लखनऊ में इस आयोजन के लिए इस बार केंद्र सरकार ने भी डेढ़ करोड़ का बजट दिया है। http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

मलेरिया निरीक्षक माइक और स्पीकर के जरिए करेंगे डेंगू से बचाव…

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ। शहर में बढ़ रहे डेंगू के प्रभाव के साथ-साथ स्वास्थ्य के अफसर भी संसाधनों के साथ लैस किए जा रहे हैं। सीएमओ ने डेंगू से बचाव एवं इसके रोकथाम के प्रचार प्रसार के लिए सभी मलेरिया निरीक्षकों को एक माइक और स्पीकर दिया है।

सीएमओ डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल का कहना है कि माइक और स्पीकर से शहर के लोगों को डेंगू के बारे में बारीकी से जानकारियां दी जाएंगी। इससे बचाव व रोकथाम की भी जानकारी मिलेगी। इसके अतिरिक्त इन उपकरणों की मदद से मलेरिया निरीक्षक अपने क्षेत्र में सोर्स रिडक्शन के साथ-साथ प्रचार-प्रसार का भी कार्य करेंगे।

7,571 घरों में जाकर किया जागरूक

सीएमओ ने बताया कि शहर में फैल रहे डेंगू के प्रकोप को कम करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कई क्षेत्रों में मिल रही गंदगी की शिकायतों को ध्यान देकर वहां साफ-सफाई के लिए नगर निगम को निर्देश भी दिया जा रहा है।

सीएमओ के निर्देश पर ‘फाइट द बाइट अभियान’ के तहत नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिल्वर जुबली, इंदिरानगर, अलीगंज, चंदननगर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिनहट और मलिहाबाद लखनऊ में आशा एवं एएनएम टीमों के माध्यम से डेंगू से बचाव एवं रोकथाम के लिए 7,571 घरों में लोगों को पंपलेट बांटे गए। इसके साथ ही स्वास्थ्य संबन्धि जानकारी भी दी गई।

जिला मलेरिया अधिकारी डीएन शुक्ला अधीक्षक नगराम डॉक्टर राजेश एवं उनकी टीम ने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगराम के अंतर्गत अमवा मुर्तजापुर क्षेत्र का निरीक्षण किया। वहां पर लोगों को डेंगू रोग से बचाव एवं रोकथाम के बारे में जानकारी दी।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी व सोनिया गांधी सहित कई दिग्गज नेताओं ने चाचा नेहरू को दी श्रद्धांजलि

मच्छर जनक स्थितियां मिलने पर आठ को नोटिस

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने शहर के विभिन्न इलाकों में मच्छर जनक स्थितियां मिलने पर आठ लोंगो को नोटिस दिया है। इसके अतिरिक्त जनपद के आठ स्कूलों में टीमों ने डेंगू रोग से बचाव एवं रोकथाम के संबंध में जानकारी भी दी।

सीएमओ प्रवक्ता डॉ. योगेश रघुवंशी ने बताया कि ‘फाइट द बाइट अभियान’ के तहत स्वास्थ्य टीमों ने शहर के विभिन्न इलाकों 1,787 घरों तथा विभिन्न स्थानों का सर्वेक्षण किया। मौके पर मच्छर जनक स्थितियां पाए जाने पर 8 लोगों नोटिस भी दिया। सीएमओ प्रवक्ता के मुताबिक मच्छर जनक स्थितियों पाए जाने वाले इलाकों में प्रमुख रूप से आम्रपाली, भवानीगंज, भोला खेड़ा व बाला कदर रोड शामिल है।

19 डेंगू मरीज मिले

राजधानी में प्रतिदिन डेंगू मरीजों के मिलने का क्रम जारी है। शहर के विभिन्न इलाकों में 19 डेंगू मरीज मिले हैं। प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीमों ने सोर्स रिडक्शन एवं स्वास्थ्य संबन्धित जानकारी भी दी। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में फागिंग व सफाई के लिए नगर निगम को निर्देश भी दिए गए हैं।

सीएमओ प्रवक्ता के मुताबिक ये डेंगू मरीज शहर के मलिहाबाद, पारा, हीवेट रोड, गोलागंज, तेलीबाग, आशियाना, डालीगंज, महानगर, गोमती नगर, इंदिरा नगर, संजय गांधी पुरम, न्यू हैदराबाद, बालागंज, चैक, विवेक खंड, शारदा नगर आदि इलाकों में पाए गए हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

ठंड के मौसम में रात्रि गश्त को लेकर SSP ने की मीटिंग, दिए निर्देश

Published

on

लखनऊ। राजधानी में ठंड के मौसम में रात्रि गश्त में चेकिंग को और प्रभावी बनाने के लिए एसएसपी कलानिधि नैथानी द्वारा मीटिंग की गई। समता मूलक चौराहे पर थाना हजरतगज, थाना गौतमपल्ली, थाना विभूति खण्ड, थाना चिनहट के थाना प्रभारियों और बीट इंचार्ज के साथ एसएसपी मीटिंग की गयी। मीटिंग में पीआरवी के साथ साथ रात्रि गस्त मोबाइल टीम भी मौजूद रही।

यह भी पढ़ें: निषाद समाज की महिलाओं से मिले अखिलेश, दिया मदद का भरोसा

एसएसपी द्वारा रात्रि गस्त और चेकिंग के मद्देनजर मीटिंग में मौजूद सभी थाना प्रभारीयो को दिशा निर्देश दिए गए। रात्रि गस्त के दौरान रिहायशी इलाकों में ज्यादातर देर तक हूटर बजाने से लोगो को होने वाली असुविधा को देखते हुए शार्ट पीरियड के लिए हूटर बजाकर गस्त करने के दिए निर्देश है। एसएसपी ने मीटिंग के दौरान बेहतर पुलिसिंग के जरिये आमजन को सुरक्षित होने के एहसास दिलाने के लिया कहा। उन्होने चेकिंग के दौरान किसी से भी किसी प्रकार की अभद्रतापूर्ण व्यवहार न करे जिससे की पुलिस की छवि धूमिल हो इस पर विशेष ध्यान देने के कहा है। एसएसपी द्वारा की गई मीटिंग मे एसपी पूर्वी, सीओ हजरतगज और सीओ गोमती नगर भी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

मेट्रो स्टेशन पर महिला का छूटा मोबाइल पीएसी दारोगा ने लौटाया

Published

on

लखनऊ। मेट्रो स्टेशन पर एक महिला यात्री टिकट लेने की जल्दबाजी में अपना कीमती मोबाइल स्टेशन पर छोड़ गयी। इस दौरान गस्त कर रहे पीएसी के दारोगा को मोबाइल लावरिस मिला। जिसके बाद ईमानदार दारोगा ने पड़ताल करने के बाद यात्री को उसका छूटा हुआ मोबाइल सुरक्षित वापस लौट दिया। पुलिस विभाग में एक बेहतरीन सन्देश देने का काम किया है। महिला ने दारोगा व पुलिस की प्रशंसा की और धन्यवाद दिया ।

यह भी पढ़ें:- उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी ने धूमधाम से मनाया स्थापना दिवस

जानकारी के अनुसार, घटना मेट्रो स्टेशन मुंशीपुलिया की है। यहां बुधवार दोपहर करीब दोपहर 12ः30 बजे अंकिता रौतेला पत्नी मनोज रौतेला निवासी सेक्टर-11 इंद्रानगर लखनऊ का मंहगा मोबाइल टिकट काउंटर पर छूट गया था। इस दौरान ड्यूटी में तैनात दारोगा अदेन तिवारी और आरक्षी अमित कुमार ने मोबाइल को देखा। पुलिसकर्मियों ने मोबाइल तुरंत अपने कब्जे में लेकर आसपास यात्रियों से पूछताछ की। मोबाइल के बारे में जानकारी करने पर कुछ पता न चला तो पुलिसकर्मियों ने काल डिटेल से नम्बर लेकर अंकिता के घर फोन कर पूरा मामला बताया। उन्होंने अंकिता को बुलाकर उनका मोबाइल उन्हें सौप दिया। बताते चले कल इसी मेट्रो स्टेशन पर ड्यूटी के दौरान कंट्रोल रूप की सूचना पर अदेन तिवारी ने अपनी सतर्कता और फुर्ती के चलते लावारिस बैग को ढूढ़ निकल था। एक बार फिर पीएसी कर्मी ने पुलिस मित्र और जन सहयोगी होने की अपेक्षाओं पर खरे उतरकर पुलिस विभाग को गौरवान्वित करने का कार्य किया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 14, 2019, 4:14 pm
Dreary (overcast)
Dreary (overcast)
27°C
real feel: 26°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 41%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:55 am
sunset: 4:47 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending