Connect with us

लखनऊ लाइव

महापौर ने किया चारबाग क्षेत्र का सघन निरीक्षण, व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश

Published

on

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया ने बुधवार को चारबाग क्षेत्र का सघन दौरा किया। चारबाग में होटल कावेरी से शर्मा होटल जाने वाले मार्ग पर अतिक्रमण देख महापौर ने जोनल अधिकारी बिन्नो रिजवी से स्थायी दुकानदारों को सामान अपनी दुकान से बाहर न लगाने देने एवं पटरी दुकानदारों को एक क्रम में दुकान लगवाने के निर्देश दिये। साथ ही प्रत्येक दुकान पर डस्टबिन की अनिवार्यता सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। महापौर ने बताया कि जल्द ही 178 चिन्हित पटरी दुकानदारों को वेन्डिंग जोन में शिफ्ट किया जाएगा।

इसके अलावा चारबाग मेट्रो स्टेशन के सामने पटरी दुकानदारों के अतिक्रमण एवं टैक्सी चालकों की मनमानी पर महापौर ने जोनल अधिकारी को व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का आदेश दिया। चारबाग होटल एवं रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के सुरेंद्र शर्मा ने महापौर को बताया कि जल एवं सीवर निकासी की व्यवस्था चाक चैबंद न होने के कारण जल भराव की समस्या से जनता को दो चार होना पड़ता है। इस पर महापौर ने नगर आयुक्त को मेट्रो प्रसाशन को पत्र लिखकर उनसे स्थलीय जानकारी साझा कर जल निकासी को व्यवस्थित करने के संबंध में पत्र लिखकर ले आउट प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने वहां स्थित शराब ठेका हटाने के साथ ही फुटओवर ब्रिज के प्रवेश द्वार के सामने गंदगी एवं अतिक्रमण को भी हटवाने के निर्देश दिए। साथ ही महापौर ने मुस्लिम मुसाफिरखाना के पास पुरानी क्षतिग्रस्त पाइपलाइन की जगह नई पेयजल एवं सीवर लाइन डालने हेतु कार्ययोजना तैयार करने की बात कही जिससे क्षेत्र को समस्याओं से निजात दिलायी जा सके।

महापौर ने सुदर्शन सिनेमा चैराहे पर लगे बिजली के खम्बे की स्थिति देखकर जोनल अधिकारी को सम्बन्धित विभाग को लिखकर उसको दुरूस्त कराने के निर्देश दिए। इस दौरान नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी, जोनल अधिकारी बिन्नो रिजवी, अधिशाषी अभियन्ता अमरनाथ, अवर अभियंता अंगद यादव, जलकल के अभियन्ता विजय त्रिपाठी समेत अन्य अधिकारी, कर्मचारी व व्यापारी उपस्थित रहे। http://www.satyodaya.com

अपना शहर

अल्पसंख्यक लाभार्थी एवं बकायेदार को 31 तक जमा करना होगा ऋण, प्रबन्ध निदेशक ने जारी किए निर्देश…

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा संचालित मार्जिन मनी ऋण, टर्मलोन, ब्याज रहित ऋण तथा शैक्षिक ऋण योजना के तहत लाभान्वित किये गये समस्त लाभार्थियों एवं बकायेदारों को ऋणों की अदायगी आगामी 31 के अन्दर किये जाने का निर्देश जारी किये गए हैं। यह आदेश प्रबन्ध निदेशक आर.पी. सिंह ने जारी किया है।

सिंह ने बताया कि निगम द्वारा पूर्व प्रदत्त ऋणों की वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस सम्बन्ध में बकायेदारों की निगम मुख्यालय स्तर से पंजीकृत पत्रों के माध्यम से नोटिस भी भेजी जा रही है। नोटिस की प्रतिलिपि उनके जमानतदारों को पृष्ठांकित की गयी है। समस्त लाभार्थी जिन्होंने अभी तक प्राप्त ऋणों के सापेक्ष ऋण अदायगी नहीं की है, वे सम्बन्धित जनपद के जिला अल्पसंख्यक अधिकारी, जो निगम के पदेन जिला प्रबन्धक भी हंै, उनके कार्यालय से सम्पर्क स्थापित कर ऋण अदायगी कर रसीदें प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें :- दबंगो की दबंगई से ट्राॅमा के बाहर दर्द से तड़पते रहे मजदूर

प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि नोटिस के माध्यम से लाभार्थियों व बकायेदारों को यह भी निर्देश दिया गया है कि निर्धारित तिथि के अन्दर समस्त बकाया राशि का भुगतान ना करने पर बकायेदारों के विरूद्ध निगम मुख्यालय से वसूली प्रमाण पत्र निर्गत कर दिया जायेगा। इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा बकायेदारों से बकाये के धनराशि की वसूली भू-राजस्व के बकाये की तरह की जाएगी। इस पर बकायदारों को 10 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क देना होगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

थाइलैंड दल ने किया भगवान जगन्नाथ का पूजन

Published

on

लखनऊ। बुधवार को थाइलैंड से आए दल ने निराला नगर स्थित शिव मंदिर में आयोजित भगवान जगन्नाथ पूजन समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान दल ने भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की पूजा की। साथ ही भगवानों के छायाचित्र को मारवाड़ी समाज, बंगीय समाज, वैश्य समाज की ओर से फूलों से सजी पालकी से शिव मंदिर की परिक्रमा करवायी गई।

पूजन अनुष्ठान पूरे विधि-विधान से हुआ। भक्तों ने भगवान को आम, जामुन, चने और मूंग की दाल का भोग लगाया। थाईलैंड की उबन सरी याचन ने गोरखपुर से अपने संबधों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उनके पूर्वजों यहां से बहुत पुराना रिश्ता है। वह भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रसार थाइलैंड में भी कर रही हैं। न्यू इंडिया की इमेज से प्रभावित उबन सरी अपने समाजसेवी पति राम सिंह के साथ पांच साल बाद लखनऊ आई हैं।

बता दें, इस पूजन में जगन्नाथ पूजा समिति के अध्यक्ष अशीष अग्रवाल, सचिव अभिषेक अग्रवाल सहित अग्रवाल समाज की संरक्षक चन्द्रलता अग्रवाल, संजीव अग्रवाल, अलका बंसल, सुप्रिया अग्रवाल, तुषार अग्रवाल, वैश्य समाज के प्रतिनिधि अवधेष कौशल और कोलकाता से आये बंग समाज के प्रतिनिधि जॉय बैनर्जी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

भूमाफियाओं से खाली करायी गईं अवैध जमीनें

Published

on

लखनऊ । राजधानी के ग्राम-बरावनकलाँ, की खसरा संख्या-1176 क्षेत्रफल 0.732 हेक्टेयर व खसरा संख्या-1213 क्षेत्रफल 0.145 हेक्टेयर राजस्व अभिलेखों में ग्रामसभा दर्ज है । जो लखनऊ नगर निगम में निहित भूमि है । उक्त खसरा संख्याओं की भूमि पर भूमाफियाओं ने सड़क बनाकर प्लाटिंग कर ली थी । प्लाटिंग करके जमीनें भी भेज ली थी । खसरा संख्या-1176 पर 18 व्यक्तियों ने बाउण्ड्रीवाल और एक कार्यालय बना लिया था । जिसपर यूनिटी स्टेट लिखा हुआ था । उक्त के अतिरिक्त खसरा संख्या-1213 पर भी दो बाउण्ड्रीवाल व 03 दुकानें बना रखीं थीं । उक्त भूमि के अवैध विक्रेता को भूमाफिया के अन्तर्गत चिन्हित कर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गयी थी ।

यह भी पढ़ें: अवैध शराब के कारोबारियों पर अब लगेगा गैंगस्टर व रासुका

उक्त समस्त अवैध निर्माणों को सविता शुक्ला, तहसीलदार, लखनऊ नगर निगम द्वारा थानाध्यक्ष, थाना-ठाकुरगंज, व पुलिस बल और प्रवर्तन दस्ता नगर निगम के सहयोग से आज हटाकर पूरी जगह खाली करायी गयी । 94365 वर्गफुट जमीन की बाजारू कीमत लगभग 20 करोड़ रूपये होगी ।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

Failure notice from provider:
Connection Error:http_request_failed

Recent Posts

Trending