Connect with us

लखनऊ लाइव

स्कॉटलैंड में भारत का परचम लहराने वाली छात्राओं का महापौर ने किया स्वागत

Published

on

लखनऊ। ला-मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज के छात्राओं के दल ने स्कॉटलैंड में आयोजित एडिनबर्ग फ्रिंज फेस्टिवल में सावन के पवित्र माह में भरतनाट्यम और शिवतांडव का प्रदर्शन कर भारत का परचम लहराया। महापौर संयुक्ता भाटिया ने मंगलवार को दल का स्वागत माला पहनाकर लखनऊ स्थित अमौसी एयरपोर्ट पर किया।

बता दें कि, एडिनबर्ग फ्रिंज फेस्टिवल में ला- मार्टीनियर गर्ल्स कॉलेज की 13 सदस्यीय दल ने भारत का प्रतिनिधित्व कर स्कॉटलैंड की चर्च में भारत की संस्कृति और धर्म को दुनिया के सामने रखा। इसमें खास बात यह रही है कि इस समय सावन महीना चल रहा है और हर जगह भगवान शिव शंकर की महिमा का गुणगान हो रहा है ऐसे में स्कॉटलैंड की गरेफ्रिर्स किर्क चर्च में शिवतांडव और भरतनाट्यम कर भारत का परचम यूनाइटेड किंगडम में फहराया। सावन माह में स्कॉटलैंड की 131 गरेफ्रिर्स किर्क चर्च में शिवताण्डव और भरतनाट्यम ने इसे और महत्व प्रदान किया। दर्शकों के विशेष अनुरोध पर 2 दिवसीय आयोजित इस कार्यक्रम को 1 दिन और बढ़ाना पड़ा। प्रतिनिधिमंडल आज भारत लौटा जहां उनका स्वागत महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया।

महापौर ने सभी बच्चों को आशीर्वाद प्रदान करने हुए कहा कि इन बच्चियों ने हमारी संस्कृति का परचम पूरे विश्व में फहरा कर लखनऊ का नाम रोशन किया है इसलिए यह बधाई के पात्र हैं।

ये भी पढ़ें: सिक्किम में जीरो से हीरो बनी बीजेपी, एसडीएफ के 10 विधायक पार्टी में शामिल

शिवतांडव करने वाले 13 सदस्यीय दल में कात्यायनी भाटिया, लावण्या गुप्ता, पलक झुनझुनवाला, राजवी अरोरा, यशरा अकबर, सान्वी शुक्ला, ऐश्वर्या सिंह, टीना यादव, अबिया शाह, अमीना आरिफ, अद्विक लढानी, माही सूरी और खेरम रिज्वी के साथ शिक्षिकाएं कीर्ति सिन्हा और इशिता बसु उपस्थित रहें।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

लखनऊ: स्कूल से घर लौट रही युवती के चेहरे पर पड़ोसियों ने फेंका तेजाब

Published

on

पीड़िता को बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया

लखनऊ। एसिड अटैक पीड़िताओं के कष्ट और संघर्ष से दुनिया को रूबरू कराने के लिए शुक्रवार को ही फिल्म ‘छपाक’ सिनेमा घरों तक पहुंची है। इसके अगले ही लखनऊ में एक और बेटी एसिड अटैक की शिकार हो गयी। कैसरबाग के घसियारी मंडी में एक युवती को तेजाब उड़ेल दिया गया। मौके पर मौजूद लोगों ने पीड़िता को तत्काल बलरामपुर अस्पताल पहुंचाया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी। बताया जा रहा है कि पुरानी रंजिश के चलते मुकेश सोनकर और आशा सोनकर पर एसिड अटैक किया है। युवती का पूरा चेहरा बुरी तरह झुलस गया है। डाॅक्टरों ने इलाज शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें-हुसैनाबाद ट्रस्ट के अल्पवेतन भोगी टूरिस्ट गाइडों के जल्द आएंगे ‘अच्छे दिन’

पीड़िता की मां गौरी सोनकर ने बताया कि 5 वर्ष पूर्व मेरे पति की मौत हो चुकी है। पीड़िता की ने बताया कि वह एक स्कूल में काम करती है। शनिवार दोपहर बेटी ( पीड़िता) के स्कूल में छुट्टी थी। इसलिए वह भी स्कूल गयी थी। स्कूल में छुट्टी के बाद बेटी को घर चलने को कहकर मैं बड़ी बेटी के घर चली गयी। बेटी घर जा रही थी, इसी बीच रास्ते में हमारे पड़ोसी मुकेश सोनकर और आशा सोनकर ने उस पर तेजाब फेंक दिया। महिला ने बताया कि आरोपी उन्हें तरह से तरह से परेशान करते रहते हैं।

ज्वेलरी कारीगर के झोले में रखे एसिड से झुलसी गुनगुन: सीओ

सीओ कैसरबाग संजीव सिन्हा ने बताया कि कैसरबाग थाना क्षेत्र में घसियारी मंडी मोहल्ला में रहने वाली गुनगुन सोनकर (14) पढ़ाई के साथ-साथ आस-पास के घरों में काम भी करती है। वहीं रहने वाली आशा सोनकर नाम की महिला सर्राफा कारीगर से चांदी के पायल साफ करवा रहा थी। किसी बात को लेकर मुकेश नाम के कारीगर और आशा के बीच विवाद हो गया। जिसके बाद आशा ने कारीगर का थैला उठाकर रोड पर फेंका। जिसमें रखा एसिड वहां से गुजर रही गुनगुन के चेहरे पर गिर गया। जिससे बच्ची गंभीर रूप से झुलस गयी है। आशा सोनकर पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। पीड़ित परिवार से तहरीर लेकर कार्रवाई की जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर फ्लैग मार्च के साथ होगा युवा महोत्सव का आगाज

Published

on

लखनऊ। राष्ट्रीय युवा महोत्सव इस बार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हो रहा है, यह हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी से 16 जनवरी तक युवा उत्सव हर वर्ष देश के किसी न किसी राज्य में होता है। लेकिन इस बार यह लखनऊ में हो रहा है। यह जानकारी शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार के युवा एवं खेल मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान दी। श्री तिवारी के साथ बछरावां विधायक राम नरेश रावत भी मौजूद रहे। उपेन्द्र तिवारी ने कहा, 23वां राष्ट्रीय युवा उत्सव ऐतिहासिक होगा। कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इंदिरागांधी प्रतिष्ठान से लेकर अमौसी हवाई अड्डा तक राष्ट्रीय युवा उत्सव के कार्यकर्ता लगे हुए हैं। ज्यादातर प्रतिभागी भी आ चुके हैं। अतिथियों को ठहराने के लिए लखनऊ के विभिन्न यूनिवर्सिटीज में उचित व्यवस्था की गयी है।

उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि युवा महोत्सव का शुभारंभ 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। रविवार सुबह हाईकोर्ट के सामने सभी राज्यों से आए हुए प्रतिभारी एकत्र होंगे। जहां से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक एक फलैगमार्च निकाला जाएगा। मंत्री ने बताया कि इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में करीब 10 हजार लोगों के एकत्र होने के लिए जर्मन हैंगर लगाया गया है, जिसका नाम स्वामी विवेकानंद सभागार रखा गया है।

यह भी पढ़ें-CAA के विरोध के बाद जनता का समर्थन पाने में जुटी bjp, सीएम योगी करेंगे जनसभा

श्री तिवारी ने बताया कि 16 जनवरी को कार्यक्रम का समापन उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी। उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय युवा उत्सव का मुख्य उद्देश्य है, फिट युवा, फिट इंडिया। मतलब यदि देश के युवा और नागरिक स्वस्थ रहेंगे, तभी देश प्रगति करेगा और स्वास्थ्य का सीधा संबंध खेल से होता है। खेल के माध्यम से ही प्रतिभाएं बाहर निकलती हैं और दुनिया में देश का नाम रौशन करती हैं।

विशिष्ट अतिथि व नामी खिलाड़ी कार्यक्रम की बढ़ाएंगे शोभा

मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता 28 खिलाड.ी भी आ चुके हैं। साथ ही हर जनपद से दो यूथ आइकॉन भी महोत्सव में शामिल होंगे। युवा उत्सव कार्यक्रम से पूरे विश्व के युवा प्रभावित होते हैं। महोत्सव में प्रथम पुरस्कार पाने वाले को 1 लाख 50,000, द्वितीय पुरस्कार पाने वाले 1 लाख और तीसरा पुरस्कार पाने वाले को 50,000 रुपए की धनराशि दी जाएगी। युवा महोत्सव में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए केंद्र सरकार ने निर्णायक मंडल भी बनाया है। महोत्सव में लोक गायिका मालिनी अवस्थी और भाजपा सांसद व भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी भी शामिल होंगे। 12 से लेकर 16 जनवरी तक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

घने कोहरे के चलते बस और कार में भिड़ंत, 12 लोग घायल

Published

on

लखनऊ। उत्तर भारत में दिन पर दिन ठंड़ी का कहर थम नहीं रही है। एक ओर लुढ़कता पारा मुश्किलें बढ़ा रहा है, तो वहीं घना कोहरा सड़क दुर्घटनाओं का कारण बन रहा है। ऐसा ही एक हादसा सुबह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें: पार्टी में नशीला पदार्थ पिलाकर BJP नेता की नाबालिग बेटी से युवक ने किया दुष्कर्म

यहां घने कोहरे के कारण एक बस और कार में भिड़ंत हो गई, जिसमें करीब 12 लोग घायल हो गए। हादसा इतना जबरदस्त था कि टक्कर के बाद तीन अन्य वाहन भी बस से टकराते चले गए। फिलहाल घायलों को इलाज के लिये लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में भेज दिया गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 11, 2020, 5:46 pm
Fog
Fog
16°C
real feel: 15°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 77%
wind speed: 2 m/s NW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending