Connect with us

लखनऊ लाइव

मच्छर जनित स्थितियां पाए जाने पर 10 को नोटिस

Published

on

लखनऊ। स्वास्थ्य विभाग ने शहर के विभिन्न इलाकों में मच्छर जनित स्थितियां पाए जाने पर 10 लोगों को नोटिस दिया है। इसके साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबन्धि जानकारी भी दी है।

सीएमओ प्रवक्ता डॉ. योगेश रघुवंशी ने बताया कि फाइड द वाइट अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने मंगलवार को शहर के 1,748 घरों तथा विभिन्न स्थानों का सर्वेक्षण किया। जिनमें लोगों के घरों व स्थानों पर मच्छर जनक स्थितियां मिली। संबन्धितों को मौके पर नोटिस भी दी गई। सीएमओ प्रवक्ता के मुताबिक, मच्छर जनक स्थितियां पाए जाने वाले इलाकों में प्रमुख रूप से खुर्रम नगर, इंदिरा नगर, गोमती नगर विस्तार, श्याम विहार आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: पटना: डीजल चोरी करते पकड़ा गया युवक, भीड़ ने लाठी-डंडे से पीट-पीटकर की हत्या

22 डेंगू मरीज मिले

लखनऊ में डेंगू का कहर कम नहीं हो रहा। शहर के विभिन्न इलाकों से 22 डेंगू मरीज मिले हैं। प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग टीम ने सोर्स रिडक्शन तथा स्वास्थ्य संबन्धि जानकारी भी दी है। इसके अतिरिक्त फागिंग एवं सफाई के लिए नगर निगम को निर्देश भी दे दिया है।

सीएमओ प्रवक्ता के मुताबिक ये मरीज चौक, सहादतगंज, मलिहाबाद, नेपियर रोड, सुगमऊ, त्रिवेणी नगर तृतीय, कल्याणपुर, खुर्रम नगर, दुबग्गा, चौपटिया, आजाद नगर, आलमनगर, कैंट, गोमती नगर विस्तार, गोमती नगर, मुर्ग खाना, प्रियदर्शनी कॉलोनी, मौसम बाग, ठाकुरगंज, साले नगर, आलमबाग में पाए गए हैं।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

भाजपा महानगर व्यापार प्रकोष्ठ ने सीएए के समर्थन में चलाया हस्ताक्षर अभियान

Published

on

घर-घर जाकर लोगों को दी जानकारी, हनुमान सेतु मंदिर में कराया सुंदरकांड

लखनऊ। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भाजपा के जन जागरण के क्रम में मंगलवार को हनुमान सेतु पर मंदिर में सुंदरकांड और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया। भाजपा महानगर व्यापार प्रकोष्ठ के संयोजक अभिषेक खरे के नेतृत्व में आयोजित हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने किया। इस मौके पर श्री शर्मा ने कहा, व्यापारी समाज को सीएए के संबंध में लोगों को जागरूक करने का कार्य करना चाहिए। भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के नगर अध्यक्ष अभिषेक खरे ने कहा कि सीएए के बारे में विपक्ष लोगों को भ्रमित कर रहा है। इसलिए व्यापारी समाज अभियान अभियान चलाकर लोगों को सीएए की सही जानकारी देगा और समर्थन जुटाएगा।

हस्ताक्षर अभियान के बाद भाजपा नेताओं ने पैदल यात्रा कर लोगों को सीएए के बारे में जानकारी दी। भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, महामंत्री त्रिलोक अधिकारी, भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता पंकज बोस, महानगर उपाध्यक्ष सुनील यादव, मध्य मंडल-1 के मंडल अध्यक्ष आनंद पांडेय व समस्त कार्यकर्ताओं ने लखनऊ मध्य विधानसभा क्षेत्र के बड़ी जुगौली में प्रवीन कंचन के आवास से होकर घर-घर जनसंपर्क किया। भाजपा पदाधिकारियों ने लोगों से मिलकर उन्हें सीएए संबंधी पत्रक देकर अधिनियम के समर्थन में हस्ताक्षर कराए।

यह भी पढ़ें-निर्भया के गुनहगारों का डेथ वाॅरंट जारी, 22 जनवरी को दी जाएगी फांसी

आयोजन में प्रमुख रूप से सह संयोजक मनीष गुप्ता, मीडिया प्रभारी सुमित गुप्ता, विजय शमार्, प्रतुल भटनागर केएस त्रिपाठी, संतोष त्रिपाठी, सुशील गुप्ता, मंडल अध्यक्ष लवकुश त्रिवेदी, प्रिंस जायसवाल, राजीव रस्तोगी, अजय शर्मा, मनोज सिंह, मनीष पार्थ, अनुराग साहू, पीके सिंह, लव पाठक, आशीष श्रीवास्तव, अभिषेक गुप्ता, मनोज शुक्ला, निशू गुप्ता, रवि अगवानी, हरविंदर पाल सिंह, नीता समेत सैकड़ों व्यापारियों ने हस्ताक्षर कर सीएए को अपना समर्थन प्रदान किया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

यूपी में चुनावी नैया पार लगाने के लिए पिछड़ा, अति पिछड़ा को साधने में जुटी कांग्रेस

Published

on

कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग की मंडलीय बैठक संपन्न

लखनऊ। करीब तीन दशक से यूपी की सत्ता से बाहर कांग्रेस अब पूरे जोर-शोर से मिशन 2022 में जुट गयी है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को उसकी जमीन वापस दिलाने के लिए प्रियंका गांधी खुद चुनावी मैदान में उतर चुकी हैं। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रियंका कोई करिश्मा नहीं दिखा सकीं। लेकिन अब पार्टी आगामी यूपी विधानसभा चुनावों में कामयाबी के लिए सोशल इंजीनियरिंग में जुट गयी है।
सोमवार को लखनऊ स्थित कांग्रेस कार्यालय में पूर्व सांसद राजाराम पाल के नेतृत्व में कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग की मंडलीय बैठक आयोजित हुई। पार्टी को मजबूत करने के लिए प्रियंका गांधी का जोर उन निचले संगठनों को पुनर्जीवित करने पर है, जो कभी पार्टी की ताकत हुए करते थे। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राजाराम पाल ने कहा, प्रियंका गांधी मुझे प्रदेश में पिछड़े वर्ग व अति पिछड़े वर्ग को पार्टी से जोड़ने का जिम्मा सौंपा है।

समाज के इस वर्ग को पार्टी से जोड़ने के लिए राजाराम पाल प्रदेश के सभी 18 मंडलों में भ्रमण के लिए 18 दिवसीय यात्रा कर रहे हैं। अभियान के 12वें दिन मंगलवार को राजाराम पाल लखनऊ मंडल पहुंचे। पूर्व सांसद ने बताया कि 13 जनवरी को आगरा में इस अभियान की समाप्ति होगी। 15 जनवरी को प्रदेश मुख्यालय में समीक्षा बैठक कर प्रियंका गांधी खुद प्रदेश के पिछड़ा और अति पिछड़ा समाज के लोगों के साथ संवाद करेंगी।

निचले संगठनों में जान फूंक रही कांग्रेस

मीडिया से बात करते हुए राजाराम पाल ने कहा, उत्तर प्रदेश में पिछले 30 वर्षों से कांग्रेस सत्ता से बाहर है। कांग्रेस को सत्ता में लाने के लिए राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को जिम्मेदारी दी थी। पार्टी ने 2019 के आम चुनाव से पहले प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया था। लोकसभा चुनाव के बाद प्रियंका गांधी कांग्रेस के सभी संगठनों में आमूल-चूल परिवर्तन किया है। सभी संगठनों में समाज के हर वर्ग को प्रतिनिधित्व दिया गया है। जिलों में पदाधिकारी बनाने में हमारी पार्टी ’जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी’ का फार्मूला अपनाया है। वरिष्ठ कांग्रेसजनों से भी सलाह ली जा रही है।

भाजपा और सपा बसपा में बंट गए कांग्रेस के 3 मैटीरियल

राजाराम पाल ने कहा कि पिछले कुछ समय में कांग्रेस ने चिंतन और मंथन किया है कि आखिर किन कारणों से कांग्रेस पिछले 30 वर्ष से सत्ता से बाहर है? जिसके बाद इस निष्कर्ष पर पहुुंचा गया कि कांग्रेस जिन तीन मैटीरियलों से बनी थी, पिछले 3 दशकों में वह तीनों मैटीरियल बिखर गए हैं। पूर्व सांसद ने कहा कि 30 साल पहले पूरी अपर कास्ट, सभी अल्पसंख्यक व दलित कांग्रेस में थे, 30 वर्षों में तीन दल बने हैं, जिसके बाद अपर कास्ट भाजपा में चला गया है, दलित बसपा में चला गया और मुसलमान सपा-बसपा दोनों में बंट गया।

यह भी पढ़ें-राष्ट्रीय युवा उत्सव की तैयारियां तेज, मंडलायुक्त ने मांगा आयोजन का पूरा प्लान

प्रदेश में आधी आबादी पिछड़ा, अति पिछड़ा की है, उसमें 95 प्रतिशत आबादी मुसलमानों की है, जिस पर कांग्रेस ने ध्यान नहीं दिया। राजाराम पाल ने कहा कि यह जो पिछड़ा, अति पिछड़ा में आधी से ज्यादा आबादी है, उसके बिना कांग्रेस खड़ी नहीं हो सकती है। इसलिए अब इन सभी लोगों को कांग्रेस से जोड़ा जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

राष्ट्रीय युवा उत्सव की तैयारियां तेज, मंडलायुक्त ने मांगा आयोजन का पूरा प्लान

Published

on

लखनऊ। 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव 2020 के आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं। युवा महोत्सव की तैयारियों को लेकर मंडलायुक्त मुकेश कुमार मेश्राम की अध्यक्षता में मंगलवार को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक बैठक हुई। इस बैठक में लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के साथ अपर आयुक्त प्रशासन रण विजय यादव, संयुक्त विकास आयुक्त श्रीकृष्ण त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अमरपाल, अपर जिलाधिकारी (ट्रांस गोमती) विश्व भूषण मिश्रा सहित गठित सभी उपसमितियों के नोडल अधिकारी इवेन्ट मैनेजमेन्ट के पदाधिकारी व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में मंडलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आज शाम तक साइड प्लान की पूरी डिटेल शासन को उपलब्ध करा दी जाए। कहा कि साइड प्लान के अनुसार सभी व्यवस्थाओं पर आज शाम तक निर्णय लेकर उन्हें अन्तिम रूप दे दिया जाए। मंडलायुक्त ने कहा कि कार्यक्रम के उद्घाटन से लेकर समापन तक का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम तैयार कर फाइनल कर दिया जाए।

मंडलायुक्त ने कहा कि युवा महोत्सव के लिए जल्द ही ऐप और वेबसाइट लांच की जाएगी। वेबवसाइट पर कार्यक्रम में शामिल होने वाले अतिथियों, प्रतिभागियों के आवास, ट्रान्सपोर्ट व कार्यक्रम स्थल के सभागार में सीटिंग प्लान की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी। कार्यक्रम स्थल में एक जर्मन हैंगर की स्थापना करायी गयी है जिसको स्वामी विवेकानन्द सभागार का नाम दिया गया है। इसमें लगभग 8000 प्रतिभागियों के बैठने की व्यवस्था है। कार्यक्रम स्थल पर चार कन्ट्रोल रूम भी बनाए जा रहे हैं। मंडलायुक्त ने कहा कि पूरे कार्यक्रम स्थल में भव्य व फैन्सी लाइट की व्यवस्था तथा गुणवत्तापूर्ण साउण्ड की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए।

30 भाषाओं में लोक गायिकी करती हैं कल्पना पटवारी

देश-विदेश से आने वाले कलाकारों के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए मंडलायुक्त ने बताया कि 12 जनवरी को अभ्युदय, 13 जनवरी को आजादी 70, 14 जनवरी को मुम्बई के मनोज जोशी द्वारा चाणक्य नाटक का मंचन, 15 जनवरी को असम की प्रसिद्ध लोकगायिका कल्पना पटवारी द्वारा लोकगीत का फ्यूजन कार्यक्रम पुस्तुत किया जाएगा। लोकगायिका कल्पना पटवारी 30 भाषाओं में लोक गायिकी करती हैं। मंडलायुक्त ने बताया कि 1090 चैराहा, रूमीगेट व जीपीओ में भी प्रत्येक दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

कैंप कार्यालय में ठहर कर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं अफसर

मंडलायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह कार्यक्रम स्थल पर ही अपने कैंप कार्यालय में ठहरकर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। मंडलायुक्त ने आज से ही कैंप कार्यालय में ठहरने का निर्देश दिया है। साथ ही इलेक्ट्रानिक मीडिया, प्रिन्ट मीडिया तथा सोशल मीडिया (ट्वीटर, इन्स्ट्राग्राम, फेसबुक) पर कार्यक्रम का व्यापक प्रसार-प्रचार कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 7, 2020, 10:36 pm
Mostly clear
Mostly clear
15°C
real feel: 15°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 93%
wind speed: 1 m/s ENE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:26 am
sunset: 4:59 pm
 

Recent Posts

Trending