Connect with us

लखनऊ लाइव

मुख्यमंत्री से मिलने उनके आवास पहुंचे राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य नृपेंद्र मिश्रा

Published

on

अयोध्या के विकास पर हुई चर्चा, कई विभागों के अधिकारी भी रहे मौजूद

लखनऊ। राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के गठन के बाद से ही अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया तेज हो गयी है। शुक्रवार देर शाम राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य नृपेंद्र मिश्रा ने 5 कालिदास मार्ग स्थित सीएम आवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। उनके साथ अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी थे। अवनीश अवस्थी भी ट्रस्ट में पदेन सदस्य हैं। नृपेंद्र मिश्रा राम जन्मभूमि निर्माण ट्रस्ट के भवन निर्माण समिति के चेयरमैन हैं। माना जा रहा है कि बैठक में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ ही अन्य योजनाओं और कार्यों पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें-माॅज हत्याकांड: बर्खास्त इंस्पेक्टर संजय राय सहित 5 को उम्रकैद की सजा

बैठक में पर्यटन, संस्कृति, लोनिवि, सिंचाई आदि विभागों के आला अफसर भी मौजूद हैं। माना जा रहा है कि अयोध्या के नई पहचान और पर्यटन हब बनाने के लिए सभी विभाग मिलकर रणनीति बनाएंगे। साथ मंदिर निर्माण को लेकर भी चर्चा हो सकती है।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

गरीबों, मजदूरों की मदद के लिए सिपेट ने लखनऊ नगर निगम को दिए 5 लाख रुपए

Published

on

लखनऊ। कोरोना महामारी के इस दौर में गरीबों व जरूरतमंदों की सहायता के लिए लगातार सहयोग मिल रहा है। तमाम सामाजिक संस्थाओं और संगठनों की ओर से सरकार व प्रशासन को गरीबों की मदद के लिए सहयोग मिल रहा है। मंगलवार को सिपेट इंस्टिट्यूट ऑफ प्लास्टिक टेक्नोलॉजी की ओर से लखनऊ नगर निगम को 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद की गयी। सिपेट इंस्टिट्यूट के प्रतिनिधियों ने महापौर संयुक्ता भाटिया के आवास पर पहंुच कर आरटीजीएस के माध्यम से यह धनराशि नगर निगम के अन्नदा ग्रेन बैंक नगर निगम लखनऊ के खाते में ट्रांसफर कराई।

यह भी पढ़ें-मरकज में शामिल हुए यूपी के 156 लोग चिन्हित, सभी को क्वारंटाइन कराने के निर्देश

बता दें कि महापौर ने लखनऊ नगर निगम की ओर से प्रकल्प अन्नदा मुहिम चलायी जा रही है। इस मुहिम का उद्देश्य है कि शहर में कोई भी गरीब, मजदूर, बेघर भूखा न सोये। महापौर ने राजधानी के सभी समर्थ लोगों से इसमें सहयोग करने की अपील की है। सिपेट इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर डॉ० संदेश कुमार जैन ने महापौर से वार्ता कर मदद की इच्छा जताई थी। मंगलवार को डॉ जैन के प्रतिनिधि के रूप में मुख्य प्रबंधक सिपेट डॉ यूपी सिंह, प्रशासनिक अधिकारी नितेश जैन एवं जसराम सिंह ने महापौर को 5 लाख रु० रुपए की सहयोग राशि प्रदान की।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊः जौनपुर की छात्राओं को आशा वेलफेयर फाउंडेशन ने उपलब्ध कराया राशन

Published

on

लखनऊ। लाॅकडाएन के बीच लोगों को भोजन आदि उपलब्ध कराने के लिए सूबे की सरकार और प्रशासन प्रयासरत है। लेकिन अभी भी यह सरकारी प्रयास और पहुंच नाकाफी साबित हो रहे हैं। ऐसे में तमाम गैरसरकारी संस्थाएं, एनजीओ और खुद के प्रयासों से मानव सेवा में लगे लोग गरीबों व जरूरतमंदों के लिए देवदूत साबित हो रहे हैं। लाॅकडाउन के चलते राजधानी में फंसी जौनपुर की तीन छात्राओं ने सोमवार को गाजीपुर थाने पर फोन पर राशन खत्म होने की जानकारी दी। छात्राओं ने बताया कि उनके पास खाने को अब कुछ नहीं बचा है।

यह भी पढ़ें-बीएन सिंह का तबादला, आईएएस सुहास एलवाई नोएडा के नए डीएम

छात्राओं ने बताया की लॉक डाउन के कारन घर से मदद नही आ पा रही है और बाहर निकलने में तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर गाजीपुर थाना पुलिस ने आशा वेलफेयर फाउंडेशन को छात्राओं के बारे में जानकारी दी। सूचना मिलते ही आशा वेलफेयर फाउंडेशन चिव ज्योति मेहरोत्रा और प्रेसिडेंट सोनी वर्मा ने स्थानीय पुलिस की मदद से छात्राओं तक राशन पहंुचाया। सचिव ज्योति मेहरोत्रा ने छात्राओं को भरोसा दिया कि आगे भी उनकी मदद होती रहेगी।

रविवार को इस्माईल गंज में बांटी राशन सामग्री

आशा वेलफेयर फाउंडेशन अपने स्तर से इस लॉक डाउन के दौरान हर सम्भव मदद कर रही है। लखनऊ में सोनी वर्मा एवं ज्योति मेहरोत्रा, कानपुर में सुमित श्रीवास्तव जरूरतमंदों को प्रतिदिन भोजन उपलब्ध करवा रहे है। इससे पहले रविवार को सोनी वर्मा ने हाई कोर्ट के पास इस्माईल गंज में आटा, चावल, दाल नमक आदि का वितरण किया था। फाउंडेशन की तरफ से यहां 50 से अधिक परिवारों को अलग-अलग खाद्य सामाग्री वितरित की गयी थी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ: नगर निगम कार्यालय पर जुटे दिहाड़ी मजदूरों ने किया हंगामा

Published

on

सरकारी योजना का लाभ पाने में पंजीकरण बना रोड़ा

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रदेश के 27 लाख 15 हजार पंजीकृत मजदूरों के खातों में 611 करोड. की धनराशि भेजी। सरकार का उद्देश्य है कि इन पैसों से लाॅकडाउन से प्रभावित दिहाड़ी मजदूरों को राहत मिल सके। खातों में पैसे भेजे जाने की खबर मिलते ही लखनऊ नगर निगम जोन 7 पर दर्जनों मजदूर अपना पंजीकरण कराने के लिए पहुंच गए। हालांकि अपने पहचान पत्र और जरूरी कागजात लेकर पहुंचे इन मजदूरों के हाथ निराशा ही लगी। पंजीकृत न होने की बात कहकर नगर निगम के अधिकारियों ने इन मजदूरों को श्रम विभाग में अपना पंजीकरण कराने को कहा। जिसके बाद यह श्रमिक हंगामा करने लगे। इन श्रमिकों में महिलाओं भी शामिल थीं।

मजदूरों का कहना था कि बच्चे कई दिन से भूखे हैं। हमारे पास पैसे भी नहीं है। मजदूरों की मांग थी कि उनका पंजीकरण कर उनके खाते में पैसे भेजे जाएं। लेकिन अधिकारियों ने उन्हें श्रम विभाग और लालबाग नगर निगम कार्यालय की राह दिखा दी। मजदूरों ने आरोप लगाया कि उन्हें पंजीकरण के लिए 10 रुपए का फार्म दिया जा जा रहा है।

नगर निगम के अधिकारी ने कहा-

इस मामले में मीडियाकर्मियों के पूछने पर नगर निगम के अधिकारी ने बताया कि हम अपने वेंडिंग जोन के पंजीकृत दिहाड़ी मजदूरों के बैंक अकाउंट सहित अन्य डिटेल सरकार को भेज रहे हैं। हम अपने यहां पंजीकृत मजदूरों को पैसा व राशन दिला रहे हैं। सरकारी योजना का लाभ पाने के लिए श्रम विभाग में पंजीकृत होना जरूरी है। जो लोग रजिस्टर्ड नहीं है वह अपना फार्म भरकर श्रम विभाग में जमा कर सकते हैं। जिसके बाद ही उन्हें लाभ मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें-गौतमबुद्धनगर: कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लिए बनाए गए 28 शेल्टर होम

अधिकारी ने कहा कि बाहर खड़े श्रमिकों को एक-एक कर अंदर बुलाकर उनका फार्म भरवाया जा रहा है। हम नगर आयुक्त से बात कर आगे की कार्रवाई के लिए भेज रहे हैं। सभी को सोशल डिस्टेंस बनाकर रखने को कहा गया है। 10 रुपए के फार्म को लेकर अधिकारी ने बताया कि हमारे यहां से कोई फार्म नहीं दिया गया है। वह लोग कहीं बाहर से फार्म खरीदकर लाए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 1, 2020, 1:43 pm
Mostly sunny
Mostly sunny
34°C
real feel: 37°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 31%
wind speed: 2 m/s W
wind gusts: 4 m/s
UV-Index: 8
sunrise: 5:27 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending