Connect with us

लखनऊ लाइव

केजरीवाल फार्मूले पर आगे बढ़ेगी योगी सरकार, यूपी में भी लागू होगा ऑड-ईवन!

Published

on

लखनऊ। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए यूपी सरकार दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की राह पर आगे बढ़ने पर गहन मंथन कर रही है। ताज्जुब नहीं कि एक-दिन के अंदर लखनऊ सहित यूपी के प्रमुख शहरों में ऑड–ईवन फार्मूला लागू हो जाए। इस बारे में उत्तर प्रदेश सरकार में वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह ने संकेत दिया है।

सोमवार को दारा सिंह ने पत्रकारों से कहा, खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके वायु प्रदूषण से निपटने के लिए पुलिस, परिवहन, नगर निगम सहित अन्य संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं। वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा, यदि एक-दो दिन में वायु प्रदूषण में कमी नहीं आती है तो दिल्ली की तरह यूपी में भी ऑड–ईवन फार्मूला लागू किया जाएगा। दारा सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुई बैठक में इस पर बात हुई है।

यह भी पढ़ें-पीएफ घोटाले पर कांग्रेस का हल्ला बोल, धरना प्रदर्शन कर ऊर्जा मंत्री का मांगा इस्तीफा

बता दें कि राष्टीय राजधानी दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश में भी वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। दिल्ली में पिछले वर्ष भी ऐसे ही हालात थे। जिससे निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में ऑड–ईवन फार्मूला निकाला था। ऐसा करने से सड़कों पर दौड़ने वाले वाहनों की संख्या में भारी कमी आयी थी। वायु प्रदूषण में वाहनों से निकलने वाले धुएं का भी काफी रोल होता है। इस बार भी दिल्ली में ऑड–ईवन नियम लागू कर दिया गया है। अब यूपी सरकार भी वायुमंडल में छाए स्माॅग (धूल, धुआं और कोहरा) से निपटने के लिए केजरीवाल की राह पर चलने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

क्या है ऑड-ईवन फॉर्मूला?

ऑड-ईवन का मतलब है सम-विषम। गणित की भाषा में 1,3,5,7 और 9 को ऑड (विषम) नंबर जबकि 2,4,6,8 और 0 को इवेन (सम) नंबर कहा जाता है। इसी आधार पर ऑड-ईवन फार्मूला लागू होने के बाद एक दिन वे निजी वाहन चलेंगे जिनकी पंजीकरण प्लेट की आखिरी संख्या ईवन (सम) होगी तथा दूसरे दिन उन वाहनों को चलाने की इजाजत होगी जिनकी संख्या ऑड (विषम) होगी।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

महाशिवरात्रि की छुट्टी के चलते हजरतगंज में टला बड़ा हादसा

Published

on

जनपथ मार्केट में गिरा विशालकाय पेड़, कई गाड़ियाँ क्षतिग्रस्त

लखनऊ। हजरतगंज की जनपथ मार्केट में महाशिवरात्रि की छु्ट्टी के चलते बड़ा हादसा होते-होते टल गया। भीड़-भाड़ वाली शहर की चर्चित मार्केट में शुक्रवार को अचानक एक बड़ा पेड़ धराशाई हो गया। हल्की बूंदाबांदी और तेज हवा के झोंकों के बीच यहां कई वर्षों पुराना पेड़ गिर गया। पेड़ की चपेट में आधा दर्जन से ज्यादा गाड़ियां आईं। #Mahashivaratri2020 जिससे वह क्षतिग्रस्त हो गईं। गनीमत रही कि बाजार में ज्यादातर दुकानें आज बंद थीं। जिसके चलते लोगों की भीड़ भी नहीं थी। आम दिनों में यहां हर रोज सैकड़ों लोग दुकानदारी आदि के कार्यों से मौजूद रहते हैं।

यह भी पढ़ें-महाशिवरात्रि पर महिलाओं के लिए रोजगार परक लघु उद्योग का हुआ आगाज

पेड़ गिरने से क्षतिग्रस्त होने वाली गाड़ियों में अम्बेसडर कार सहित कई भी शामिल है। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने पेड़ गिरने की जानकारी नगर निगम को दी। लेकिन कई घण्टे तक नगर निगम का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। घटना के बाद मौके पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

महाशिवरात्रि पर महिलाओं के लिए रोजगार परक लघु उद्योग का हुआ आगाज

Published

on

लखनऊ। सही मौके और सही निर्देशन के अभाव में कई निर्धन महिलाएं रोजगार परक काम नहीं कर पाती हैं। इसी को लेकर आज आशा वेलफेयर फाउंडेशन ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट बढ़ते कदम के अंतर्गत कुटीर उद्योग की शुरुआत महाशिवरात्रि के पावन दिन से प्रारंभ की। विधिवत पूजा अर्चना के साथ संस्था की अध्यक्ष सोनी वर्मा, सचिव ज्योति मेहरोत्रा ने नारियल फोड़ कर कुटीर उद्योग का उद्घाटन किया। कुटीर उद्योग के अंतर्गत शुरुआती दौर में पापड़ बनाने का कार्य शुरू किया गया है। इस कुटीर उद्योग की स्थापना गाजीपुर के मारुति क्लीनिक के पास शैदुलनिशा में किया गया है।

संस्था की अध्यक्ष सोनी वर्मा ने बताया कि आशा वेलफेयर फाउंडेशन का निर्माण मुख्यत: अत्यंत निर्धन महिलाओं के लिए रोजगार परक प्रोजेक्ट्स बनाने के लिए किया गया था। जिसके अंतर्गत आज इसकी शुरुआत की गई है। पापड़ व अन्य प्रोडक्ट सेंटर के माध्यम और अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से सेल किए जायेंगे। संस्था की सचिव व बढ़ते कदम की प्रोजेक्ट लीडर ज्योति मेहरोत्रा ने बताया कि अभी आधा दर्जन महिलाओं को पापड़ निर्माण में रोजगार दिया गया है। जिसे धीरे- धीरे विस्तृत रूप दिया जाएगा। कई निर्धन महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। उपाध्यक्ष बृजेन्द्र बहादुर मौर्य ने बताया की बढ़ते कदम के अंतर्गत ही निर्धन आय वर्ग की लड़कियों के लिए जल्द ही निशुल्क ब्यूटी पार्लर का कोर्स सिखाने का प्रोजेक्ट प्रक्रिया में है और जल्द ही इसका भी शुभारम्भ किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वाली लड़की के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज

इस दौरान संस्था के उपाध्यक्ष व सोशल एक्टिविस्ट बृजेन्द्र बहादुर मौर्य, युवा संगठन सचिव अभिषेक सिन्हा, सदस्य अनीता सिंह, नाज़िया खान, विमला रावत, अर्चना सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

महाशिवरात्रि पर्व के बीच कालेबीर बाबा मंदिर में रखा दानपात्र चोरी

Published

on

लखनऊ। महाशिवरात्रि पूर्व की धूम के बीच मोहनलालगंज स्थित कालेबीर बाबा मंदिर में रखा दान पत्र चोरी हो गया। मंदिर से दानपत्र चोरी की घटना सामने आते ही वहां पर हड़कंप मच गया। दानपात्र में करीब एक साल का चढ़ावा था। महाशिवरात्रि के चलते मंदिर में शुक्रवार को काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे थे। इसलिए दानपात्र किसने चुराया? इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी भी सामने नहीं आ रही है।

यह भी पढ़ें-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे का विरोध, लखनऊ में हुआ प्रदर्शन

चोरी की घटना की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी गयी है। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच-पड़ताल शुरू कर दी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 21, 2020, 8:16 pm
Fog
Fog
19°C
real feel: 17°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 82%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:08 am
sunset: 5:32 pm
 

Recent Posts

Trending