Connect with us

लखनऊ लाइव

एनडीए को रोकने के लिए विपक्ष ने तेज की मुहिम, चन्द्रबाबू नायडू ने अखिलेश और मायावती से की मुलाकात

Published

on

23 मई को एनडीए को स्पष्ट जनादेश न मिला तो विपक्ष एकजुट होकर बनाएगा सरकार

लखनऊ। 23 मई को आने वाले आम चुनावों के नतीजों से पहले विपक्ष ने भाजपा से दिल्ली गद्दी छीनने की कसरत शुरू कर दी है। आखिरी चरण का मतदान होना शेष है लेकिन दिल्ली से लेकर आन्ध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल तक येन-केन प्रकारेण सत्ता पाने का गुणा भाग शुरू हो गया है। विरोधी दलों में एक से बढ.कर एक दावेदार हैं जो खुद को प्रधानमंत्री की कुर्सी पर देखना चाहते हैं, चाहे वह राहुल गांधी या पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी। यूपी में बसपा प्रमुख मायावती भी मौका मिलने पर दिल्ली के सिंहासन पर बैठने को उतावली हैं, सपा प्रमुख अखिलेश यादव परोक्ष रूप से उनका समर्थन भी कर रहे हैं।
इस मुहिम के अगुवा बने हैं आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू। अपनी योजना को अमली जामा पहनाने के लिए बाबू ने मैराथन मुलाकातें और बैठकें भी शुरू कर दी हैं। दिल्ली की सत्ता के समीकरण साधने के लिए शनिवार को चन्द्रबाबू नायडू लखनऊ पहंुचे। यहां सबसे पहले वह समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से मिलने पहंुचे। दोनों के बीच क्या वार्ता हुई, इस बारे में मीडिया को फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दी गयी। लेकिन माना जा रहा है कि 23 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद सभी संभावित परिस्थितियों पर विचार कर विपक्षी दलों में एकराय बनाने की दिशा में दोनों नेताओं के बीच वार्ता हुई होगी।

यह भी पढ़ें-भाजपा नेता ने ओमप्रकाश राजभर के विवादित बयान के खिलाफ दी थाने पर तहरीर

अखिलेश यादव से मिलने के बाद सीएम चन्द्रबाबू नायडू बसपा प्रमुख मायावती से मिलने उनके आवास पहंुचे। श्री नायडू ने बसपा सुप्रीमो को आम भेंट किए। इस दौरान बसपा महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा भी उपस्थित रहे। इससे पहले लखनऊ रवाना होने से पहले चन्द्रबाबू नायडू ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की और संभावित चुनाव परिणाम पर चर्चा की।
बता दें कि शुक्रवार को नायडू ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सीपीएम नेता सीताराम येचुरी से भी भेंट की थी और चुनाव बाद गठबंधन की संभावनाओं पर चर्चा की थी।
माना जा रहा है कि तीसरे मोर्चे को बनाने के लिए कांग्रेस की ओर से कोशिश तेज हो गई है और इसी सिलसिले में नेताओं के मिलना हो रहा है।

कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि वह एक प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष सरकार के गठन को लेकर प्रतिबद्ध है और गठबंधन का नेतृत्व करने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि यदि कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरती है, तो तब भी उसे किसी क्षेत्रीय नेता का समर्थन करने से कोई गुरेज नहीं होगा। विपक्ष की ये सारी कोशिश इस तथ्य पर आधारित है कि अगर केंद्र नतीजों के बाद नरेंद्र मोदी फिर से स्पष्ट बहुमत नहीं मिलता है तो बिना मौका गंवाए विपक्षी दलों को एकजुट रखा जा सके। इसी कोशिश की आगे बढ़ाते हुए यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने भी 23 मई को नतीजों के बाद विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

1 अक्टूबर से बदल जाएगा बैंकों का समय, जानिए क्या होगा बदलाव…

Published

on

लखनऊ। अब बैंक अपने कार्य करने के समय में परिवर्तन करने जा रहा है। ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए अब बैंकिंग सेवाएं सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक मिलेंगी। बैंकों की ओर से मांगे गए सुझाव में ग्राहकों ने इस समय को सुविधाजनक बताया है। अभी लखनऊ में अधिकांश बैंकों में काम का समय सुबह 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक का है।

यह भी पढ़ें: ये खाने से इनकार किया तो शौहर ने दिया तीन तलाक…

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (डीएफएस) के निर्देश पर आठ अगस्त को इंडियन बैंक एसोसिएशन (आइबीए) ने देश के सभी बैंकों को ग्राहकों की सुविधानुसार बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए थे। आइबीए ने तीन समय निर्धारित किए और उनमें से किसी एक को लागू किए जाने का सुझाव दिया। इस पर लीड बैंक मैनेजर ने बैंक शाखाओं की ओर से ग्राहकों से राय ली। अधिकांश बैंक ग्राहकों ने सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक का समय उपयुक्त बताया। समय बदलने के सुझाव का लीड बैंक मैनेजर स्तर पर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जिसे राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। पहली अक्टूबर से बैंकों में काम का समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक होगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

खंड विकास अधिकारियों का ओपन ट्रांसफर के साथ दिए गये नियुक्ति पत्र

Published

on

लखनऊ। लोक सेवा आयोग से चयनित होकर आए खंड विकास अधिकारियों का ओपन ट्रांसफर के साथ ग्राम्य विकास मंत्री डाॅक्टर महेंद्र सिंह के हाथो से नवनियुक्त बीडीओ को नियुक्ति पत्र दिया गया। ग्राम्य विकास मंत्री ने सभी चयनित 16 प्रोन्नत सहायक अभियंताओं को भी चाॅइस पोस्टिंग दी। इस मौके पर मंत्री डाॅक्टर महेंद्र सिंह ने कहा बिना किसी सिफारिश और दबाव के पारदर्शी तबादले और नियुक्ति की गई है।

इस मौके पर मंत्री डाॅक्टर महेन्द्र सिंह ने कहा था की ओपन ट्रांसफर की पहली बार किसी विभाग में किया जा रहा है जहां ट्रांसपेरेंसी परफाॅर्मेंस के बेस पर सबको नियुक्ति दी जा रही है। बताया कि पूरे भारत में ग्राम विकास उत्तर प्रदेश का विभाग पहले नंबर पर है। जिसके चलते पिछले साल 12 पुरस्कार भी विभाग ने जीते थे। साथ ही कहा कि सभी स्कूलों में ग्राम विकास विभाग बहुत अच्छा काम कर रहा है जिसके लिए अधिकारियों का अच्छा परफॉर्मेंस है।

यह भी पढ़ें :- प्रयागराज मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी में जुटी पुलिस की टीमें

उन्होंने कहा कि किसी भी वीडियो को किसी से सिफारिश और गुजारिश करने की जरूरत नहीं है। ओपन ट्रांसफर सबके लिए है ब्लैक बोल्ड के ऊपर लिस्ट लगा दी गई है और सब को उसी के आधार पर अपनी सहूलियत के हिसाब से मौका दिया जा रहा है। साथ ही कहा कि इस तरह के ट्रांसफर प्रक्रिया हर साल कर ली जाएगी। जिसमें मीडिया के कैमरों के सामने सब कुछ होगा और सबका ट्रांसफर पूरी ट्रांसपेरेंसी के साथ किया जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ रेल मंडल ने नव नियुक्त ट्रैक मैन्टैनेर्स को दिया प्रशिक्षण

Published

on

लखनऊ। रेल लाइनों के सही तरीके से रख-रखाव को लेकर सोमवार को लखनऊ रेल मंडल ने एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। मंडलीय पी-पे प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक लखनऊ संजय त्रिपाठी एवं नव नियुक्त ट्रैक मैन्टैनेर्स भी उपस्थित रहे। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में नए कर्मचारियों को ट्रैक के सही तरीके से रख-रखाव के संबंध में जरूरी जानकारी दी गयी। अधिकारियों ने कर्मचारियों से कहा कि अपने कर्तव्यों के प्रति हमेशा सतर्क रहकर काम करें। नव नियुक्त कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिया गया कि ड्यूटी के समय आवश्यक उपकरणों और संयंत्रों को अपने साथ रखें।

कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक लखनऊ संजय त्रिपाठी ने नव नियुक्त कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी। साथ ही उनके बारे में जानकारी भी प्राप्त की। संजय त्रिपाठी ने इस मौके पर कर्मचारियों को रेलवे के लिए उनका महत्व, आवश्यकता, उनके उत्तरदायित्वों और कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री त्रिपाठी ने कहा कि ट्रैक मैन्टैनेर्स, सुगम एवं सुरक्षित रेल परिचालन की धुरी हैं। इसलिए हर ट्रैक मैन्टैनेर्स की यह जिम्मेदारी है कि वह अपना कार्य पूरी जिम्मेदारी और अनुशासन के साथ करे। अपने कार्य एवं योगदान के माध्यम से देश की प्रगति में सहयोगी बने। कार्यक्रम में वरिष्ठ मंडल अभियंता (समन्वय) सुधीर सिंह, मंडल अभियंता प्रथम उत्पल कांत भी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 20, 2019, 3:59 pm
Fog
Fog
28°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 5 m/s NW
wind gusts: 5 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 5:10 am
sunset: 6:09 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending