Connect with us

लखनऊ लाइव

पूनम सिन्हा सपा में शामिल, लखनऊ में राजनाथ के खिलाफ विपक्ष की होंगी साझा उम्मीदवार

Published

on

सपा कार्यालय में डिंपल यादव ने ग्रहण कराई सपा की सदस्यता

लखनऊ। भाजपा के मजबूत गढ़  लखनऊ लोकसभा सीट से सपा-बसपा और रालोद गठबंधन किस महारथी को उतारेगा? अभी तक यह सवाल शहर की सियासी फिजां में तेजी से तैर रहा था लेकिन अब स्थिति साफ होती दिख रही है। भाजपा के बागी सांसद और बालीवुड अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा मंगलवार दोपहर लखनऊ पहुंची। सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के सामने पूनम सिन्हा ने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ली। इसी के साथ उनकी राजनीतिक पारी का आगाज हो गया। माना जा रहा है कि पूनम सिन्हा ही लखनऊ से गठबंधन की उम्मीदवार होंगी। उनके नाम के ऐलान की औपचारिकता ही शेष है। सूत्रों के अनुसार लखनऊ से कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। यहां आम चुनाव के पांचवें चरण में 6 मई को मतदान होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 18 अपै्रल है।

यह भी पढ़ें-आजम की ऐंठन है कि जाती ही नहीं…अब पत्रकारों पर बरसा रहे जहरबुझे बचन

मंगलवार सुबह से ही बूंदाबांदी के साथ चलीं हवाओं ने जहां मौसम का मिजाज सर्द रखा तो वहीं दूसरी ओर राजनीतिक सरगर्मियां तेज रहीं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर सुबह से ही राजनीतिक और प्रशासनिक हलचलें तेज थी। दोपहर होते-होते ही सपा ने भी अपना दांव चल दिया है। उम्मीद जतायी जा रही है लखनऊ में अब राजनाथ और पूनम सिन्हा के बीच ही मुख्य मुकाबला होगा। बता दें कि पूनम की राजनीतिक पारी की पटकथा पहले ही लिखी जा चुकी थी। एक मुलाकात में बालीवुड के शाॅटगन ने अखिलेश यादव से पूनम के लिए टिकट मांगा था। सपा चाहती थी कि शत्रुघ्न पहले कांग्रेस में शामिल हो जाएं ताकि लखनऊ में विपक्ष का एक साझा उम्मीदवार हो सके। 6 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी के 39वें स्थापना दिवस पर भाजपा के बागी शत्रु कांग्रेस में शामिल हुए थे। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने पूनम सिन्हा के नाम का समर्थन कर दिया है।

बता दें कि लखनऊ लोकसभा सीट पर 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी जीते थे। 2009 में लाल जी टंडन और 2014 में राजनाथ सिंह ने इस सीट से भारी मतों से बाजी मारी थी। इस बार भाजपा ने फिर राजनाथ सिंह को लखनऊ से उतारा है।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

पीएचसी डूडोली में सीएमओ ने किया मलेरिया वार्ड का उद्घाटन…

Published

on

लगभग ढाई लाख लोगों को संक्रामक रोगों से मिलेगा छूटकारा

लखनऊ। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बुधवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डूडोली भवन में नगर मलेरिया वार्ड कार्यालय का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि फैजुल्लागंज एवं खदरा का क्षेत्र संचारी रोगों की दृष्टि से बहुत संवेदनशील है। यहां कार्यालय खुलने से मलेरिया, डेंगू तथा चिकनगुनिया जैसे संक्रामक रोगों पर नियंत्रण करने में मदद मिलेगी


सीएमओ ने बताया कि क्षेत्र की लगभग ढाई लाख की जनसंख्या को संचारी रोग नियंत्रण के लिए क्षेत्र में ही मदद प्रदान की जा सकेगी। संचारी रोगों के नियंत्रण में बचाव की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। वेक्टर जनित रोगों से बचने के लिए कूलर एवं अन्य बर्तन जिनमें पानी का संचयन किया जाता है, आदि को सप्ताह में एक बार सुखाकर उन्हें प्रयोग में लाएं ।

डेंगू जांच की निशुल्क सुविधा उपलब्ध

इस अवसर पर उप चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी वेक्टर बार्न डिसीज डॉ. के.पी. त्रिपाठी ने कहा कि डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया से डरने की आवश्यकता नहीं है । थोड़ी सी सावधानी रखने पर बचाव कर सकते हैं । उन्होंने बताया कि डेंगू जांच की नि:शुल्क सुविधा लखनऊ में चार स्थानों माइक्रोबायोलॉजी लैब पीजीआई, केजीएमयू, रीजनल लैब स्वास्थ्य भवन, डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान गोमतीनगर लखनऊ में उपलब्ध है । डेंगू रोगी के इलाज की व्यवस्था समस्त राजकीय स्वास्थ्य केंद्र एवं चिकित्सालय में नि:शुल्क उपलब्ध है।बुखार आने पर अपने निकट के राजकीय स्वास्थ्य केंद्र अथवा चिकित्सालय में संपर्क करें।

पर्सनल प्रोटेक्शन किट भी किए वितरीत

सीएमओ ने इस दौरान चार कार्यकर्ताओं कृष्ण देव मौर्य, विजय प्रकाश, सुरेश कुमार तथा ओम प्रकाश को पर्सनल प्रोटेक्शन किट भी बांटे । इन किट्स में कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के लिए जूते, चश्मा, ग्लव्स तथा एक एप्रेन है । वहीं मलेरिया इंस्पेक्टर प्रशांत वर्मा को हैंड कंप्रेसर पंप भी प्रदान किया जिससे मच्छरों को मारने के लिए फागिंग करने में मदद मिलेगी । एक कार्यकर्ता को इंसेक्ट कलेक्शन किट भी दी गई ।

यह भी पढ़ें- मतदान ट्रेनिंग में अनुपस्थित कार्मिकों और विभागाध्यक्षों के खिलाफ सख्त निर्देश, दर्ज की जाएगी एफआईआर…

कार्यक्रम में अपर मुख्य अधिकारी डॉ. सईद अहमद, डॉ. आर.वी. सिंह, डॉ. अनूप श्रीवास्तव, जिला मलेरिया अधिकारी डी.एन. शुक्ला, डॉ.अनिल गुप्ता, डॉ. मयंक चौधरी, शैलेन्द्र गुप्ता भी उपस्थित थे । संचालन डॉ. एस.के. सक्सेना ने किया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

मतदान ट्रेनिंग में अनुपस्थित कार्मिकों और विभागाध्यक्षों के खिलाफ सख्त निर्देश, दर्ज की जाएगी एफआईआर…

Published

on

जांच कर एफआईआर कराने के दिए निर्देश

लखनऊ । ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पीठासीन अधिकारी और मतदान कार्मिको की जो ट्रेनिंग चल रही है । कल उसकी अंतिम ट्रेनिंग है । विगत दो दिनों में जो भी कार्मिक अनुपस्थित थे उनके विरुद्ध लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम के अनुसार सुसंगत धाराओं में थाना हुसैनगंज में एफआईआर दर्ज करा दी गई है । यदि अंतिम ट्रेनिंग में भी जो कार्मिक अनुपस्थि रहते है तो उनको भी उक्त अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी और तीन दिन के अंदर सभी की जांच कराकर सभी एफआईआर की चार्जशीट दाखिल की जाएगी ताकि इन सभी को कोर्ट में पेश किया जा सके । साथ ही इन कार्मिको की विभागीय कार्यवाही के लिए भी अबकी बार चार्जशीट तैयार की जा रही है । जो उनका निश्चिय अधिकारी होगा उसके माध्यम से तामील करा कर वापास माँगी जाएगी ।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस ने खेला नया दांव, सीएम योगी की काट को गृहमंत्री के खिलाफ लड़ा रहे हैं चुनाव…!!

ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन लोगो की ड्यूटी मेडिकल ग्राउंड ओर काटी गई है, उनके स्थान पर कुछ नए लोगो की ड्यूटी लगा कर कल ही ड्यूटी आदेश वितरित किया जाएगा । उन लोगो को कल दूसरी शिफ्ट से ही अपनी ड्यूटी पर उपस्थित होना होगा, वह लोग तुरन्त अपने विभाग से अवमुक्त होकर अपनी ड्यूटी जॉइन करे । वहीं उन्होंने बताया कि कुल 19000 फार्म 12 विभागाध्यक्ष को वितरण करने के लिए दिए गए थे परंतु इसके सापेक्ष में केवल 3000 फार्म 12 का ही वितरण किया गया है । जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नाराज़गी व्यक्त की गई । संज्ञान में आया कि मुख्य तौर पर निम्नलिखित विभागों द्वारा फार्म 12 के वितरण में शिथिलता बरती गई है । जिसमें आवास विकास, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, लखनऊ विकास प्राधिकरण, बेसिक शिक्षा, सभी बैंक और एलआईसी समीक्षा में इन विभागों द्वारा सबसे ज़्यादा कमियां फार्म 12 के वितरण में पाई गई है । यदि इन विभागों के अध्यक्ष ने 19 अप्रैल तक फार्म 12 भर कर नही देते है तो विभागाध्यक्षो के ख़िलाफ भी लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी और विभागाध्यक्षो की भी ड्यूटी जिलाधिकारी कार्यालय में लगाई जाएगी की उपस्थिति होकर फार्म 12 प्राप्त करे । साथ ही इनके विरुद्ध भी चुनाव कार्य मे शिथिलता बरतने के कारण कार्यवाही की जाएगी ।

यह भी पढ़ें- नशीला पदार्थ खिलाकर युवक ने अपनी ही महिला मित्र के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म, पुलिस ने दबोचा मुख्य आरोपी

ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन विभागाध्यक्षो द्वारा ड्यूटी आदेश प्राप्त किये गए है उनकी ही ज़िम्मेदारी फार्म 12 भरवा कर प्राप्त करने की होगी । यदि विभागाध्यक्षो द्वारा फार्म 12 उपलब्ध नही कराए जाते है तो यह माना जाएगा कि इनके द्वारा निर्वाचन कार्यो में व्यवधान किया जा रहा है और उनके द्वारा कार्मिको के मतदान के अधिकारो से वंचित किया जा रहा है और लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाएगी । उन्होंने बताया कि जिन कार्मिको की ट्रेनिंग हो गई है उनकी ड्यूटी नही काटी जाएगी । सातः ही अवगत कराया गया कि यदि कार्मिको के द्वारा किसी दूसरे कार्मिको की ड्यूटी काटने के लिए सिफारिश की जाती है तो इस दशा में भी सिफारिश करने वाले कार्मिको के विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

पहली बार लखनऊ शहर में होगा ‘मैरियट ऑन व्हील्स‘

Published

on

लखनऊ। मैरियट इंटरनेशनल ने अपने प्रसंशकों तक अपनी पहंुच को आसान बनाने के लिए फूड ट्रक डिजाइन किया है। जिसका नाम रखा है मैरियट ऑन व्हील्स‘ मतलब मोबाइल फूड ट्रक जो लोगों के बीच जाकर अपने लजीज व्यंजनों से रू-ब-रू कराएगा।
मैरियट इंटरनेशनल ने देश के छह प्रमुख शहरों में यात्रा करने के लिए एक फूड ट्रक डिज़ाइन किया गया। यह फूड ट्रक 18 और 19 अप्रैल को लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों में अपने प्रसंशकों के बीच होगा। लखनऊ आने पर मैरियट द्वारा फेयरफील्ड के एक कार्यकारी शेफ शामी कबाब बर्गर, नवाबी मुर्ग पसंदा और लखनऊ चाट की तैयारी करेंगे। जिसे कि स्थानीय स्तर पर प्रेरित विशेष मेनू के भाग के रूप में ऑन-बोर्ड परोसा जाएगा। मैरियट इंटरनेशनल इंक का विचार है कि प्रसिद्ध शेफ और उनकी प्रतिभाशाली कलनरी टीमें हर शहर में अपने संरक्षक के लिए एक आनंदमय अनुभव का निर्माण करें।

यह भी पढ़ें-राजनाथ राम के नहीं हुए तो राष्ट्र के क्या होंगेः आचार्य

अहमदाबाद, अमृतसर, लखनऊ, मदुरै और कोच्चि और पुणे होते हुए यह फूड ट्रक 40 दिनों में 6761 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। इस पहल के माध्यम से मैरियट अपनी चुनिंदा परोसने वाली संपत्तियों की एफएंडबी ताकत – कोर्टयार्ड बाय मैरियट, फेयरफील्ड बाय मैरियट, फोर पॉइंट्स द्वारा शेरेटन और अलोफ्ट होटल्स में प्रकट होने की इच्छा रखते हैं।
इस अविश्वसनीय फूड यात्रा में विविध व्यंजन, सुरम्य सेटिंग्स और आतिथ्य के मानक मानकों को जोड़ा गया है। लखनऊ में 18 अप्रैल को मेट्रो सिटी अपार्टमेंट, पेपर मिल कॉलोनी, निशातगंज – शाम 4 बजे से 11 बजे तक यह फूड ट्रक रहेगा जबकि 19 अप्रैल को सहारा प्लाजा पत्रकारपुरम, गोमती नगर में दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक लोगों की सेवा में तत्पर रहेगा।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 18, 2019, 3:16 pm
Partly sunny
Partly sunny
31°C
real feel: 31°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 30%
wind speed: 4 m/s NW
wind gusts: 4 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:10 am
sunset: 6:02 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 7 other subscribers

Trending