Connect with us

लखनऊ लाइव

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी, 8 सीटों पर होगी वोटिंग

Published

on

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 के द्वितीय चरण में 18 अप्रैल को होने वाले चुनाव में स्वतंत्र और निष्पक्ष शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। यह जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि मतदान सुबह 7ः00 बजे से शाम 6ः00 बजे तक होगा।
दूसरे चरण में यूपी की नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी में मतदान होना है। इन आठ लोकसभा सीटों पर कुल 1,41,94,232 मतदाता हैं जिसमें से पुरूष मतदाताओं की संख्या 76,36,857 है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 65,56,504 है। वहीं 771 थर्ड जेन्डर भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आगरा लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मतदाता 19,34,850 हैं जबकि नगीना लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम 15,84,111 मतदाता हैं।

यह भी पढ़ें-अपनी ही पार्टी पर भड़कीं प्रियंका, कहा-गुण्डों को दी जा रही तरजीह

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि इन सभी सीटों पर मतदान के लिए 8751 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं जबकि 16163 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। जिनमें से 3314 संवेदनशील मतदेय स्थल हैं जहां प्रशासन ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता तैयारियां की हैं। उपरोक्त आठ सीटों के लिए कुल 85 प्रत्याशी मैदान में हैं। नगीना में 07, अमरोहा में 10, बुलंदशहर में 09, अलीगढ़ में 14, हाथरस में 08, मथुरा 13, फतेहपुर सीकरी में 15 तथा आगरा में 09 प्रत्याशी हैं।
राजनीतिक दलों की बात की जाए तो भाजपा और कांग्रेस के 8-8, बसपा के 6 और सपा और रालोद के 1-1 प्रत्याशी हैं जबकि कई निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुल दावेदारों में से 10 महिला प्रत्याशी भी मैदान में हैं।
दूसरे चरण में कुल 1,06,203 मतदान कर्मियों को लगाया गया है। जिनमें से 1,598 माइक्रो आबजर्वर तैनात किए गए हैं, 1346 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 187 जोनल मजिस्ट्रेट, 617 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सामान्य प्रेक्षक की संख्या-8, पुलिस प्रेक्षक-4, व्यय प्रेक्षक-8, सहायक व्यय प्रेक्षक-41 की तैनाती की गयी है।

यह भी पढ़ें-कानून बनने के बाद भी महिला को विवाहेतर संबंध बनाने के लिए खाने पड़े कोड़े…!!

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि चुनावों में पारदर्शिता लाने के लिए सभी मतदेय स्थलों पर कैमरे लगवाए गए हैं। उन्हों ने बताया कि विभिन्न मतदान स्थलों पर 1121 डिजिटल कैमरे, 781 वीडियो कैमरे और 1614 वेबकास्टिंग कैमरों की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस व सुरक्षाबलों की तैनाती की गयी है। जो किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने में सक्षम हैं। श्री लू ने बताया कि इस बार शत प्रतिशत मतदेय स्थलों पर वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बल एवं पीएसी की तैनाती की गयी है।
मतदान वाले जिलांे में निगोशिएबल इन्स्ट्रमेन्ट एक्ट के तहत सार्वजनिक अवकाश के अलावा कारखाने, सभी वाणिज्यिक अधिष्ठान एवं दुकानें बंद रहेंगी।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

शार्ट सर्किट से लगी आग, सात दुकानें जल कर खाक

Published

on

लखनऊ। राजधानी के आलमबाग थाना इलाके में गुरुवार देर रात शार्ट सर्किट से वर्षों से संचालित महिला फैंसी स्टोर समेत सात दुकानों में आग लग गई। देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग लगने की सूचना पाकर मौके पर आलमबाग क्षेत्राधिकारी पुलिस बल के साथ पहुंचे। व्यापारियों संग मिलकर आग बुझाने का प्रयास करने लगे। वहीं, चार दमकल की गाड़ियां बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पा सकीं लेकिन तब तक दुकान में रखा लाखों का सामान जलकर राख हो गया था।

आलमबाग थाना क्षेत्र स्थित नटखेड़ा रोड पर वर्षों से संचालित न्यू फैंसी स्टोर, एसएसडी महिला स्टोर, संदीप फैंसी स्टोर, बाबा दयाराम स्टोर व महिला फैमिली स्टोर को काफी नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें: नशे में बाइक चला रहे तीन युवक मकान से भिड़े, 2 की मौत 1 गंभीर

पीड़ित दुकानदारों ऋषि पुत्र सुरेश कुमार आडवानी, ललित धवन पुत्र वीरेंद्र धवन, नेहा, अनिल, संदीप ने बताया कि गुरुवार की रात करीब दस बजे वह लोग अपनी-अपनी दुकानें बंद करने के बाद घर चले गए थे। रात करीब एक बजे उन्हें आग लगने की जानकारी हुई तो वह लोग अपनी-अपनी दुकान की तरफ भागे लेकिन तब तक भीषण आग ने दुकान में रखें लाखों रुपए के सामान को अपनी गिरफ्त में ले लिया था। दुकानदारों के मुताबिक दस से बारह लाख रुपये का दुकानदारों का नुकसान हुआ है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

नशे में बाइक चला रहे तीन युवक मकान से भिड़े, 2 की मौत 1 गंभीर

Published

on

लखनऊ। राजधानी के आलमबाग थाना क्षेत्र में गुरुवार देर रात नशे में धुत्त बाइक पर सवार तीन युवक एक मकान से टकरा गए। जिसमें एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने अन्य दो घायलों को इलाज के लिए ट्रामा भेज दिया। इलाज के दौरान ट्रामा में दुसरे युवक की भी मौत हो गई। वहीं, तीसरे युवक की हालत गंभीर बनी हुई है।

आलमबाग पुलिस ने बताया कि पारा थाना क्षेत्र स्थित जानकीपुरम में रहने वाला 26 वर्षीय युवक गोपाल रावत पुत्र स्व. राम अवतार,17 वर्षीय अमन रावत पुत्र राजेश रावत निवासी जलालपुर पारा और 20 वर्षीय राहुल रावत पुत्र पुन्ना निवासी पारा एक लाल रंग की सुजुकी मोटरसाइकिल नम्बर यूपी 32 जेक्यू 5829 पर सवार होकर अपने घर जा रहे थे। उस दौरान आलमबाग थाना क्षेत्र के गढ़ी कनौरा में डॉ. रंजीत सिंह के मकान में देर रात नशे की हालत में मोटरसाइकिल सहित दीवार से टकरा कर गिर पड़े। जिससे बाइक सवार युवक गोपाल की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं स्थानीय लोगों की सूचना पार मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल अमन व राहुल को इलाज के लिए ट्रामा भेज दिया। जहां इलाज के दौरान राहुल रावत की मौत हो गई और अमन की हालत नाज़ुक बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: दिनदहाड़े बदमाशों ने फल व्यापारी को लूटा, ताबड़तोड़ फायरिंग कर फरार

बतौर पुलिस, मृतक गोपाल पेंटर का काम करता था और मृतक राहुल पेशे से टेलर था। जबकि अमन मजदूरी कर अपना जीवन यापन कर रहा है। पुलिस के मुताबिक तीनों युवक किसी विवाह समारोह में शामिल होने गए थे और नशे में धुत्त होकर एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर अपने घर जा रहे थे कि रास्ते में उनकी बाइक अनियंत्रित हो गई और मकान से टकरा गई।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

SSB में निवेशक शिक्षा और व्यक्तिगत वित्त विषय पर कार्यशाला आयोजित

Published

on

लखनऊ।  एवोक इंडिया फाउंडेशन की ओर से सशस्त्र सीमा बल में निवेशक शिक्षा और व्यक्तिगत वित्त के विषय पर शुक्रवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। यहां निवेशक जागरुकता एवं निवेश के नये आयामों पर चर्चा की गई। कार्यक्रम का उद्घाटन सशस्त्र सीमा बल लखनऊ फ्रंटियर के इंस्पेक्टर जनरल सौरभ त्रिपाठी (आईपीएस), एवं एवोक इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रवीण कुमार द्विवेदी ने किया।

सौरभ त्रिपाठी ने कहा की ऐसी कार्यशाला से SSB के अवसरों को सही निवेश की काफी जानकारी मिलेगी। कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता प्रवीण कुमार ने कहा कि वित्तीय विषय पर हर वर्ग एवं उम्र के लोगों को ज्ञान होना चाहिए। उन्होनें इसकी आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि देश की आर्थिक सम्पन्नता में आर्थिक जागरुकता का विशेष महत्व होता है। 

कार्यशाला को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने निवेश संबंधी अन्य विकल्प तथा उनसे संबंधित आवश्यक तथ्यों जैसे- बचत, बजट, निवेश, टैक्स प्लानिंग, सरकारी योजनाओं तथा उनसे संबंधित सतर्कता, जोखिम, लालच व भय आदि से सभी को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि निवेश सही तरीके से तथा विचार करके किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: पीसीएस अधिकारी को सरकार के खिलाफ टिप्पणी पड़ी भारी, बर्खास्त

एवोक इंडिया फाउंडेशन जो कि उत्तर प्रदेश की सेबी द्वारा मान्यता प्राप्त एकमात्र ‘इंवेस्टर एसोसिएशन’ है। जिसने पिछले सात वर्षों में 300 से अधिक जागरुकता कार्यक्रम देश के लगभग 80 शहरों में किये, लगभग 10000 से अधिक लोगों तक वित्तीय जागरुकता का संदेश पहुंचाया है। जिसमें समाज के विभिन्न वर्ग जैसे विद्यार्थी, चिकित्सक, प्रोफेसर्स, महिलाएं, युवा, सेवानिवृत लोग, पुलिस और लघु एवं मध्यम इकाईयां भी शामिल हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 23, 2019, 12:21 am
Partly cloudy
Partly cloudy
19°C
real feel: 19°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 83%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:01 am
sunset: 4:44 pm
 

Recent Posts

Trending