Connect with us

लखनऊ लाइव

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी, 8 सीटों पर होगी वोटिंग

Published

on

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 के द्वितीय चरण में 18 अप्रैल को होने वाले चुनाव में स्वतंत्र और निष्पक्ष शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। यह जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि मतदान सुबह 7ः00 बजे से शाम 6ः00 बजे तक होगा।
दूसरे चरण में यूपी की नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी में मतदान होना है। इन आठ लोकसभा सीटों पर कुल 1,41,94,232 मतदाता हैं जिसमें से पुरूष मतदाताओं की संख्या 76,36,857 है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 65,56,504 है। वहीं 771 थर्ड जेन्डर भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आगरा लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मतदाता 19,34,850 हैं जबकि नगीना लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम 15,84,111 मतदाता हैं।

यह भी पढ़ें-अपनी ही पार्टी पर भड़कीं प्रियंका, कहा-गुण्डों को दी जा रही तरजीह

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि इन सभी सीटों पर मतदान के लिए 8751 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं जबकि 16163 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। जिनमें से 3314 संवेदनशील मतदेय स्थल हैं जहां प्रशासन ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता तैयारियां की हैं। उपरोक्त आठ सीटों के लिए कुल 85 प्रत्याशी मैदान में हैं। नगीना में 07, अमरोहा में 10, बुलंदशहर में 09, अलीगढ़ में 14, हाथरस में 08, मथुरा 13, फतेहपुर सीकरी में 15 तथा आगरा में 09 प्रत्याशी हैं।
राजनीतिक दलों की बात की जाए तो भाजपा और कांग्रेस के 8-8, बसपा के 6 और सपा और रालोद के 1-1 प्रत्याशी हैं जबकि कई निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुल दावेदारों में से 10 महिला प्रत्याशी भी मैदान में हैं।
दूसरे चरण में कुल 1,06,203 मतदान कर्मियों को लगाया गया है। जिनमें से 1,598 माइक्रो आबजर्वर तैनात किए गए हैं, 1346 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 187 जोनल मजिस्ट्रेट, 617 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सामान्य प्रेक्षक की संख्या-8, पुलिस प्रेक्षक-4, व्यय प्रेक्षक-8, सहायक व्यय प्रेक्षक-41 की तैनाती की गयी है।

यह भी पढ़ें-कानून बनने के बाद भी महिला को विवाहेतर संबंध बनाने के लिए खाने पड़े कोड़े…!!

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि चुनावों में पारदर्शिता लाने के लिए सभी मतदेय स्थलों पर कैमरे लगवाए गए हैं। उन्हों ने बताया कि विभिन्न मतदान स्थलों पर 1121 डिजिटल कैमरे, 781 वीडियो कैमरे और 1614 वेबकास्टिंग कैमरों की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस व सुरक्षाबलों की तैनाती की गयी है। जो किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने में सक्षम हैं। श्री लू ने बताया कि इस बार शत प्रतिशत मतदेय स्थलों पर वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बल एवं पीएसी की तैनाती की गयी है।
मतदान वाले जिलांे में निगोशिएबल इन्स्ट्रमेन्ट एक्ट के तहत सार्वजनिक अवकाश के अलावा कारखाने, सभी वाणिज्यिक अधिष्ठान एवं दुकानें बंद रहेंगी।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

सिख ऑटो चालक की पिटाई का मामला पहुंचा लखनऊ

Published

on


लखनऊ । देश की राजधानी दिल्ली पुलिस का एक बार फिर से अमानवीय चेहरा सामने आया है । हाल ही में दिल्ली में पुलिस द्वारा सिख समुदाय के आटो चालक की जबरदस्त पीटाई और उसकी पगड़ी व केशो को पैरों से रौंदा जिसको लेकर लखनऊ में हजरतगंज स्तिथ गांधी प्रतिमा पर लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा प्रदर्शन किया गया ।

यह भी पढ़ें: शिया मौलाना ने वसीम रिजवी के खिलाफ दी तहरीर

वहीं पूर्व राज्य मंत्री हरपाल सिंह ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने जिस तरह से एक सिख आटो चालक और उसके बेटे की पिटाई की है वह निंदनीय है । पुलिस द्वारा पिटाई से आटो चालक के शरीर पर डंडो के निशान बने हुए हैं । इतना ही नही आटो चालक की पगड़ी और केशो को पुलिस कर्मियों ने पैरों से रौंदा है जोकि सिख समुदाय का और उसके धर्म का सबसे बड़ा अपमान है । उसे हरगिज बर्दाश्त नहीं किया जाएगा । जिसके विरोध में आज हम प्रदर्शन कर आरोपी पुलिसकर्मी को बर्खास्त कर सख्त कार्रवाई की मांग करते हैं । वहीं सरकार को चेतावनी देते हुए कहा की अगर मांग पूरी न हुई तो पूरे सिख समुदाय द्वारा सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया जाएगा । http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

शिया मौलाना ने वसीम रिजवी के खिलाफ दी तहरीर,

Published

on

लखनऊ । शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद पर कुछ दिनों पहले महिला के पिता नौशाद द्वारा उत्पीड़न का आरोप लगाया था जो की पूरी तरह से झूठा साबित हुआ । महिला ने इस आरोप को गलत बताते हुए कहा था यह साजिश शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी उसके पिता नौशाद को अपनी जाति दुश्मनी के चलते मौलाना कल्बे जव्वाद को बदनाम करने के लिए इस तरह के आरोप लगवा रहे हैं । इस घटना के बाद से ही शिया मौलानाओं में आक्रोश देखने को मिल रहा है वहीं बीते दिनों वजीरगंज थाने में शिया मौलानाओं ने पहुंचकर वसीम रिजवी के खिलाफ तहरीर दी थी । जिसके बाद आज मौलाना हबीब हैदर के नेतृत्व में मौलानाओं के एक प्रति मंडल ने चौक थाना पहुंचकर वसीम रिजवी और नौशाद के खिलाफ तहरीर दी है और मामले में कार्रवाई करने की मांग की है ।

यह भी पढ़ें: मदरसों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 21 जून तक, भीषण गर्मी को देखते हुए बढ़ी अवकाश अवधि

आपको बता दें राम मंदिर निर्माण के मुद्दे पर बयान देने वाले वसीम रिजवी कभी महिला सुरक्षा की बात करते हैं तो कभी ट्रिपल तलाक से महिलाओं को निजात दिलाने के लिए सरकार से अपील करते हैं । लेकिन बात अगर खुद वसीम रिजवी की जाए तो उन पर ये आरोप आता है कि वो खुद ही अपनी दूसरी बीवी को यतीम खाने की चार दीवारी में कैद करके उसका शोषण व उत्पीड़न करते हैं । इसको लेकर एक महिला कार्यकर्ता वसीम रिजवी के दरवाजे पर भी पहुंच गई थी । लेकिन इस मामले की पूरी जानकारी नहीं हो पाई । उसी क्रम में आज मौलाना हबीब हैदर अपने साथियों के साथ चौक थाने पहुंचे थे । जहां उन्होने शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी के खिलाफ चौक थाने में तहरीर दी वहीं इस मौके पर उनके साथ अधिक संख्या में लोग मौजूद रहे । http://www.satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

लड़की होने पर जताया अफसोस, सुसाइड नोट लिख लगाई ट्रेन से छलांग

Published

on

पीआरवी की तत्परता से बची उस युवती की जान

लखनऊ। राजधानी के हसनगंज थाना क्षेत्र स्थित निशातगंज निवासी खुशी नामक युवती ने चलती ट्रेन से कूद कर आत्महत्या करने का प्रयास किया है जिसकी पुलिस की तत्पर्ता से जान बच सकी है। जिसमें बताया गया है कि पुलिस को 100 नंबर पर सूचना मिली थी कि एक युवती अचानक ट्रेन से गिरकर घायल हो गई है जिसकी सूचना पाते ही मौके पर पहुंची पीआरवी ने 108 एंबुलेंस की मदद लेनी चाही लेकिन एंबुलेंस को आने में देरी होते देख पीआरवी ने अपनी ही गाड़ी में ही उस युवती को गम्भीर रूप से घायल अवस्था में ट्रामा सेंटर पहुंचाया जहां उस युवती की डाॅक्टरों द्वारा हालत खतरे से बाहर बताई गई है।

यह भी पढ़ें :- मुख्यमंत्री बाल सुधार गृह से 4 बच्चों के भाग निकलने के बाद हुए गंभीर

वहीं पुलिस की मानें तो घायल युवती के पास से एक सुसाइड नोट मिला है जिसपर उसने खुद को लड़की होने पर अफसोस जताया है और एग्जाम में नंबर कम आने पर दूसरी जगह एडमिशन न मिलने के कारण आगे पढ़ाई नहीं कर सकती है जिसके कारण ही खुशी नामक युवती ने आत्महत्या करने की बात लिखी है और घर के किसी सदस्य को इस घटना का जिम्मेदार नहीं ठहराया है। लेकिन यूपी-100 पीआरवी की तत्परता से उस युवती की जान बच गई। जिसके बाद ही पुलिस ने उस युवती के परिजनों से सम्पर्क कर उस घटना की जानकारी दी, तभी मौके पर पहुंचे परिजनों ने पुलिस के कार्य की सराहना की है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 19, 2019, 3:49 am
Mostly cloudy
Mostly cloudy
31°C
real feel: 30°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 42%
wind speed: 2 m/s NW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:33 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending