Connect with us

लखनऊ लाइव

रविकांत : भाजपा सरकार में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खत्म हो रही

Published

on

एलयू के प्रोफेसर रविकांत को मिलने वाले साहित्यिक पुरस्कार को वापस लिए जाने के निर्णय के विरोध में अम्बेडकर प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन

लखनऊ । लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रविकांत को मिलने वाले साहित्य पुरस्कार को वापस लिये जाने के विरोध में आज हजरतगंज स्थित अम्बेडकर प्रतिमा पर विभिन्न समाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया । प्रदर्शन में मौजूद प्रोफेसर रविकांत ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी साहित्य संस्थान द्वारा मुझे रमन लाल अग्रवाल पुरस्कार दिये जाने के लिए पत्र मिला था लेकिन मानव तथा जन्तु अपराध नियंत्रण संस्थान के सीएमडी शैलेन्द्र ने मेरी कुछ सोशल मिडिया पर किये गये पोस्ट पर आपत्ति जताई और पुरस्कार लेने और मिलने का विरोध जताया । जिसके बाद चयन समिति ने पुनर्विचार करके मेरे पुरस्कार को वापस लेने का निर्णय किया है ।

रविकांत ने केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार के नीतियों पर हमला बोलते हुए कहा कि यह भाजपा दलितों आदिवासियों की सरकार नहीं है यही नहीं मैं सरकार के गलत नीतियों की विरोध करता हूं और फेसबुक जैसे सोशल मिडिया जब इसको जाहिर करता हूं तो तथा कथित लोग इसका विरोध करते हैं और यही वजह है कि सरकार ने हमें पुरस्कार दिये जाने से इंकार की है । वहीं प्रदर्शन में मौजूद रमेश दीक्षित ने संविधान और बाबा साहेब के विचारों पर बात करते हुए कहा कि भाजपा सरकार संविधान और बाबा साहेब के विचारों के खिलाफ है । यही वजह है इस सरकार में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता धीरे-धीरे खत्म हो रही है । संविधान ने हम सभी को बोलने व लिखने का अधिकार व आजादी दी है लेकिन इस सरकार में लोगों को मिलने वाली आजादी को रोका जा रहा है ।

http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

राजधानी में शुरू हुआ आम उत्सव, 700 प्रकार के आमों की लगायी गयी प्रदर्शनी…

Published

on

राजधानी में दो दिवसीय आम महोत्सव का आगाज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शनिवार को हो गया। इस आम महोत्सव में तरह-तरह के 700 आमों की प्रदर्शनी लगायी गयी है। जहां 710 प्रतिभागियों ने इस महोत्सव में लगभग 2896 आमों के साथ भाग लिया है। दो दिनों तक चलने वालें इस महोत्सव में विभिन्न किस्म के आमों के साथ ही इनसे बनी और भी चीजों का स्वाद ले सकते हैं जैसे – अचार,जूस अमावट, पना आदि।

सिर्फ यही नहीं दशहरी सहित मलिहाबादी आम की 25 किस्मों के साथ ही इनसे बने आइसक्रीम इस आयोजन का खास आकर्षण मानी जा रही है। केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान रहमानखेड़ा की ओर से उपलब्ध कराए गए आम से तैयार विभिन्न किस्मों के आइसक्रीम का आनंद आप 22-23 जून को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उठा सकते हैं। खास बात यह है कि इस आइसक्रीम के निर्माण में किसी तरह के कृत्रिम रंग और स्वाद का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यहां लखनऊ के अलावा उत्तराखंड,मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़,प्रान्त के बागवानों ने आम की विभिन्न प्रजातियों का प्रदर्शन किया।

महोत्सव का उद्घाटन मंत्री दारा सिंह चौहान ने किया वहीं इस कार्यक्रम में मंत्री अनिल राजभर मेयर संयुक्ता भाटिया मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय भी मौजूद रहें। आम महोत्सव में मुख्य सचिव अनूपचंद्र पांडेय ने बताया कि प्रदेश सरकार आम के प्रोडक्शन को बढ़ावा दे रही है। आगे यूपी सरकार जल्द एग्रो पॉलिसी ला रही है जिसके तहत आम के प्रोडक्शन और प्रोसेसिंग यूनिट पर नीति बनाएंगे।

यह भी पढ़ें- सड़क सुरक्षा सप्ताह दिवस : परिवहन मंत्री ने रैली को हरी झंडी दिखाकर लोगों को किया जागरूक

इसके अलावा केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान रहमान खेड़ा के वैज्ञानिकों द्वारा कृषको को तकनीकी संबंधी जानकारियां दी गई साथ ही प्रदर्शनी में मंच पर उत्कृष्ट उत्पाद प्रदर्शित करने वाले आम उत्पादकों एंव निर्वतकों को भी सम्मानित किया गया। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

राजनाथ सिंह: वन रैंक वन पेंशन का रिवीजन बड़ा काम, जनता का मुझ पर है कर्ज…

Published

on

लखनऊ। वन रैंक वन पेंशन को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यह हमारी ही सरकार ने दी हैं। उन्होने कहा की अब उसमें रिवीजन का बड़ा काम करना है और साथ ही राज्य के कई जिलों से गुजरने वाले डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण कार्य भी पूरा करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारियों वाला यह पद बहुत सोच-समझकर दिया है। डिफेंस कॉरिडोर के आसपास लगने वाले उद्योगों में 272 प्रकार की रक्षा सामग्री का निर्माण होगा। इसको लेकर प्रदेश सरकार से भी बात होनी है।

रक्षामंत्री बनने के बाद पहली बार लखनऊ पहुंचे राजनाथ सिंह शुक्रवार को इंदिरानगर के आरएलबी स्कूल में आयोजित अभिनंदन समारोह में कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, लोकसभा चुनाव से पहले जब सपा-बसपा का गठबंधन हुआ तो लोग तरह-तरह की बातें कर रहे थे, लेकिन यूपी की जनता ने सबको जवाब दे दिया।

य़ह भी पढ़ें: केजीएमयू ट्रॉमा में वेंटिलेटर के इंतजार में मरीज की मौत…

उन्होने कहा कि लखनऊ की जनता का मुझ पर जो कर्ज है, अगर पूरी जिंदगी काम करूं तो भी नहीं उतार सकता। लखनऊ की जनता का जिंदगीभर आभारी रहूंगा। पार्टी कार्यकर्ताओं का भी ऋणी हूं और हमेशा ही रहूंगा। कार्यक्रम में पहुंचने से पहले रक्षामंत्री ने हनुमान सेतु मंदिर में दर्शन किए। समारोह स्थल पर कार्यकर्ताओं ने उनके स्वागत में आतिशबाजी की। रक्षामंत्री ने कार्यकर्ताओं के साथ रात्रिभोज भी किया। राजनाथ ने कहा कि लखनऊ में जो विकास कार्य चल रहे हैं, वे तेज गति से चलेंगे। नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत गोमती की सफाई के लिए 300 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत हो चुका है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

केजीएमयू ट्रॉमा में वेंटिलेटर के इंतजार में मरीज की मौत…

Published

on

लखनऊ। प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल है यहां तक कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी बदहाल व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त की थी। शुक्रवार को वेंटिलेटर के इंतजार में मरीज की मौत के बाद फिर से वेंटिलेटरों की उपलब्धता पर सवाल उठ खड़े हुए हैं। केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर में वेंटीलेटर के इंतजार में एक मरीज की मौत शुक्रवार दोपहर को हो गई। डॉक्टर-कर्मचारी तीमारदार को तीन दिन से वेंटीलेटर यूनिट में शिफ्ट कराने के लिए दौड़ाते रहे। वेंटीलेटर न मिलने से उसकी मौत हो गई। नाराज तीमारदारों ने इलाज में लापरवाही व वेंटीलेटर न मिलने का आरोप लगाया है। वहीं केजीएमयू प्रशासन का कहना है वेंटीलेटर खाली ना होने की वजह से उसे नहीं मिल पाया होगा।

यह भी पढ़ें: भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों से बे-मौत मर रहे हैं लोग- अखिलेश यादव…

जिला बलरामपुर के महराजगंज थाना क्षेत्र का रहने वाला प्रकाश (25) करीब हफ्ते भर पहले हादसे में जख्मी हो गया था। उसके सिर व छाती की हड्डड्ढी टूटी थी। इससे उसे सांस लेने में तकलीफ थी। डॉक्टरों ने गंभीर हालत में उसे ट्रॉमा सेंटर रेफर किया था। ट्रॉमा कैजुल्टी से मरीज को ट्रॉमा सर्जरी पहले तल पर भर्ती किया गया था। मरीज को वेंटीलेटर सपोर्ट की जरूरत थी। डॉक्टरों ने मरीज को एंबुबैग लगाया। छह दिन तक मरीज एंबुबैग सपोर्ट पर था। डॉक्टर-स्टॉफ तीमारदारों को वेंटीलेटर के लिए एक विभाग से दूसरे विभाग चक्कर लगाते रहे मगर वेंटीलेटर सपोर्ट न मिलने से मरीज की मौत हो गई।

भाई गोपाल का आरोप है कि इलाज में भी घोर लापरवाही बरती गई थी। कोई भी डॉक्टर जल्द सुनने को तैयार नहीं होता था। आरोप है कि वेंटीलेटर यूनिट में शिफ्ट कराने के लिए तीन दिन तक चक्कर लगवाए गए मगर वेंटीलेटर नहीं मिला। इससे मरीज की मौत हो गई। भाई का कहना है कि वह मामले की लिखित शिकायत चिकित्सा शिक्षा मंत्री से करके कार्रवाई की मांग करेगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 22, 2019, 3:52 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
35°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 51%
wind speed: 5 m/s E
wind gusts: 7 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 4:44 am
sunset: 6:33 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending