Connect with us

लखनऊ लाइव

उत्तर प्रदेश सवर्जन हिताय संरक्षण समिति ने दी चेतावनी, कहा- पदोन्नति में आरक्षण लागू करने की कोशिश हुई तो होगी हड़ताल

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सर्वजन हिताय संरक्षण समिति ने चेतावनी दी है कि यदि सर्वोच्च न्यायालय के फैसले की गलत व्याख्या कर उप्र में सरकारी सेवाओं में पुनः पदोन्नति में आरक्षण लागू करने की कोशिश हुई तो उत्तर प्रदेश के 18 लाख कर्मचारी व 06 लाख शिक्षक लाइटनिंग हड़ताल के लिए तैयार हैं। समिति ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के फैसले की गलत व्याख्या कर पदोन्नति में आरक्षण देने की कोशिश की गयी तो उसका पुरजोर विरोध किया जाएगा।

सर्वजन हिताय संरक्षण समिति, उप्र के पदाधिकारियों ने स्पष्ट किया कि सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने 26 सितम्बर को दिए गए निर्णय में पुनः स्पष्ट कर दिया है कि एम नागराज के मामले में 2006 में संविधान पीठ द्वारा दिए गए निर्णय पर पुनर्विचार नहीं किया जायेगा। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के कानून के अनुसार पदोन्नति में आरक्षण असंवैधानिक है। समिति ने कहा कि इसका तात्पर्य यह है कि एम नागराज मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगाई गई बाध्यकारी शर्तों का पालन किये बिना पदोन्नति में आरक्षण नहीं दिया जा सकता है।

समिति ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट की शर्तों के अनुसार पदोन्नति में आरक्षण देने के पूर्व संख्यात्मक आंकड़े एकत्र कर यह प्रमाणित करना होगा कि जिसकी पदोन्नति कर रहे हैं उसकी जाति का सेवाओं में समुचित प्रतिनिधित्व नहीं है। साथ ही ऐसे कनिष्ठ कार्मिक को सामान्य व अन्य पिछड़ी जाति के वरिष्ठ कार्मिक के ऊपर पदोन्नति देने से विभाग की कार्यक्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि 26 सितम्बर के निर्णय में संविधान पीठ ने एससी-एसटी कार्मिकों पर क्रीमी लेयर भी लागू कर दिया है। जिससे पदोन्नति में आरक्षण लागू करना अब किसी तरह संभव नहीं रहा है।

सर्वजन हिताय संरक्षण समिति, उप्र की आज यहां हुई बैठक में शैलेन्द्र दुबे, ए. ए. फारूकी, एच. एन. पाण्डेय, राजीव सिंह, एस. एस. निरंजन, रीना त्रिपाठी, निशा सिंह, कमलेश मिश्र, रामराज दुबे, कायम रजा रिजवी, देवेन्द्र द्विवेदी, राजीव श्रीवास्तव, अजय तिवारी, वाई एन उपाध्याय, अमर कुमार, आर के पाण्डेय, प्रेमा जोशी, राम प्रकाश, पवन सिंह, अजय सिंह, आरती प्रसाद सिंह, अजय द्विवेदी, शिव प्रकाश दीक्षित, अश्वनी उपाध्याय, ओपी सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर

अल्पसंख्यक लाभार्थी एवं बकायेदार को 31 तक जमा करना होगा ऋण, प्रबन्ध निदेशक ने जारी किए निर्देश…

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा संचालित मार्जिन मनी ऋण, टर्मलोन, ब्याज रहित ऋण तथा शैक्षिक ऋण योजना के तहत लाभान्वित किये गये समस्त लाभार्थियों एवं बकायेदारों को ऋणों की अदायगी आगामी 31 के अन्दर किये जाने का निर्देश जारी किये गए हैं। यह आदेश प्रबन्ध निदेशक आर.पी. सिंह ने जारी किया है।

सिंह ने बताया कि निगम द्वारा पूर्व प्रदत्त ऋणों की वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस सम्बन्ध में बकायेदारों की निगम मुख्यालय स्तर से पंजीकृत पत्रों के माध्यम से नोटिस भी भेजी जा रही है। नोटिस की प्रतिलिपि उनके जमानतदारों को पृष्ठांकित की गयी है। समस्त लाभार्थी जिन्होंने अभी तक प्राप्त ऋणों के सापेक्ष ऋण अदायगी नहीं की है, वे सम्बन्धित जनपद के जिला अल्पसंख्यक अधिकारी, जो निगम के पदेन जिला प्रबन्धक भी हंै, उनके कार्यालय से सम्पर्क स्थापित कर ऋण अदायगी कर रसीदें प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें :- दबंगो की दबंगई से ट्राॅमा के बाहर दर्द से तड़पते रहे मजदूर

प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि नोटिस के माध्यम से लाभार्थियों व बकायेदारों को यह भी निर्देश दिया गया है कि निर्धारित तिथि के अन्दर समस्त बकाया राशि का भुगतान ना करने पर बकायेदारों के विरूद्ध निगम मुख्यालय से वसूली प्रमाण पत्र निर्गत कर दिया जायेगा। इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा बकायेदारों से बकाये के धनराशि की वसूली भू-राजस्व के बकाये की तरह की जाएगी। इस पर बकायदारों को 10 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क देना होगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

थाइलैंड दल ने किया भगवान जगन्नाथ का पूजन

Published

on

लखनऊ। बुधवार को थाइलैंड से आए दल ने निराला नगर स्थित शिव मंदिर में आयोजित भगवान जगन्नाथ पूजन समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान दल ने भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की पूजा की। साथ ही भगवानों के छायाचित्र को मारवाड़ी समाज, बंगीय समाज, वैश्य समाज की ओर से फूलों से सजी पालकी से शिव मंदिर की परिक्रमा करवायी गई।

पूजन अनुष्ठान पूरे विधि-विधान से हुआ। भक्तों ने भगवान को आम, जामुन, चने और मूंग की दाल का भोग लगाया। थाईलैंड की उबन सरी याचन ने गोरखपुर से अपने संबधों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उनके पूर्वजों यहां से बहुत पुराना रिश्ता है। वह भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रसार थाइलैंड में भी कर रही हैं। न्यू इंडिया की इमेज से प्रभावित उबन सरी अपने समाजसेवी पति राम सिंह के साथ पांच साल बाद लखनऊ आई हैं।

बता दें, इस पूजन में जगन्नाथ पूजा समिति के अध्यक्ष अशीष अग्रवाल, सचिव अभिषेक अग्रवाल सहित अग्रवाल समाज की संरक्षक चन्द्रलता अग्रवाल, संजीव अग्रवाल, अलका बंसल, सुप्रिया अग्रवाल, तुषार अग्रवाल, वैश्य समाज के प्रतिनिधि अवधेष कौशल और कोलकाता से आये बंग समाज के प्रतिनिधि जॉय बैनर्जी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

भूमाफियाओं से खाली करायी गईं अवैध जमीनें

Published

on

लखनऊ । राजधानी के ग्राम-बरावनकलाँ, की खसरा संख्या-1176 क्षेत्रफल 0.732 हेक्टेयर व खसरा संख्या-1213 क्षेत्रफल 0.145 हेक्टेयर राजस्व अभिलेखों में ग्रामसभा दर्ज है । जो लखनऊ नगर निगम में निहित भूमि है । उक्त खसरा संख्याओं की भूमि पर भूमाफियाओं ने सड़क बनाकर प्लाटिंग कर ली थी । प्लाटिंग करके जमीनें भी भेज ली थी । खसरा संख्या-1176 पर 18 व्यक्तियों ने बाउण्ड्रीवाल और एक कार्यालय बना लिया था । जिसपर यूनिटी स्टेट लिखा हुआ था । उक्त के अतिरिक्त खसरा संख्या-1213 पर भी दो बाउण्ड्रीवाल व 03 दुकानें बना रखीं थीं । उक्त भूमि के अवैध विक्रेता को भूमाफिया के अन्तर्गत चिन्हित कर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गयी थी ।

यह भी पढ़ें: अवैध शराब के कारोबारियों पर अब लगेगा गैंगस्टर व रासुका

उक्त समस्त अवैध निर्माणों को सविता शुक्ला, तहसीलदार, लखनऊ नगर निगम द्वारा थानाध्यक्ष, थाना-ठाकुरगंज, व पुलिस बल और प्रवर्तन दस्ता नगर निगम के सहयोग से आज हटाकर पूरी जगह खाली करायी गयी । 94365 वर्गफुट जमीन की बाजारू कीमत लगभग 20 करोड़ रूपये होगी ।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 3, 2019, 9:36 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
33°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 62%
wind speed: 1 m/s ENE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:48 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending