Connect with us

लखनऊ लाइव

उत्तर रेलवे मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में रोजा अफ्तार पार्टी का हुआ आयोजन

Published

on

लखनऊ। पाक माह रमजान के अवसर पर उत्तर रेलवे मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में मुस्लिम भाइयों के लिए रोजा अफ्तार पार्टी आयोजित की गयी। रोजा अफ्तार के बाद लखनऊ ईदगाह के इमाम व शहरकाजी मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने नमाज पढ़ाई। इस अवसर पर मौलाना साहब ने देश, प्रदेश व रेल कर्मियों की खुशहाली की दुआ माँगी।

रोजा अफ्तार में मण्डल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे, लखनऊ संजय त्रिपाठी, आल इण्डिया मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिवगोपाल मिश्र, अपर मण्डल रेल प्रबंधक/एडमिन अमित श्रीवास्तव, अपर मण्डल रेल प्रबंधक/इन्फ्रा, काजी मेराज अहमद, विभिन्न शाखाओं के उच्च अधिकारीगण, विभिन्न रेल यूनियनों के प्रतिनिधि सहित भरी संख्या में कर्मचारी भी उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

पर्यावरण संरक्षण के लिए लखनऊ मेट्रो कर्मचारियों ने ली शपथ

Published

on

लखनऊ। पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के प्रति शहरियों में जागरूकता फैलाने के लिए लखनऊ मेटो पर्यावरण सप्ताह मना रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को प्रबंध निदेशक कुमार केशव सहित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने गोमती नगर स्थित प्रशासनिक भवन में पृथ्वी पर बेहतर जीवन के लिए जैवविविधता को सुरक्षित रखने की दिशा में निरंतर प्रयासरत रहने की शपथ ली। मेट्रो कर्मचारियों को पौधरोपण के लिए पौधे भी बांटे गए। हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर पर्यावरण केंद्रित पोस्टर, वाद-विवाद प्रतियोगिता और आॅन स्पाॅट स्लोगन मेकिंग जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। 5 जून हर वर्ष पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर लखनऊ मेट्रो पूरे सप्ताह 3 जून से 9 जून तक अलग अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर प्रदूषण कम करने में अपनी भूमिका निभाने का संदेश देगा।

यह भी पढ़ें-क्रिकेट प्रशंसकों के लिए जियो ने लांच किया खास ऑफर

लखनऊ मेट्रो पर्यावरण के लिहाज से एक सुरक्षित मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम तो है ही, साथ ही यह अपने सकारात्मक प्रयासों से लोगों को पर्यावरण के महत्व के बारे में शिक्षित करने के प्रयासों में भी जुटा हुआ है। बीते सोमवार से शुरू हुए पर्यावरण सप्ताह में पहले दिन प्रशासनिक भवन में पर्यावरण पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मंगलवार को मेट्रो के प्रशासनिक भवन ट्रांसपोर्ट नगर डिपो और हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। हजरतगंज मेट्रो स्टेशन में इस अवसर पर विभिन्न संस्थाओं से आए बच्चों ने पर्यावरण संबंधी क्विज और वाद-विवाद प्रयिोगिता में हिस्सा लिया। पर्यावरण संरक्षण विषय पर स्लोगन बनाने की प्रतियोगिता में बच्चों ने अपनी पूरी सृजनात्मकता दिखाई। मेट्रो से सफ़र करने वाले यात्रियों ने भी इस आयोजन में हिस्सा लिया और मेट्रो की इस पहल की तारीफ की। इस अवसर पर ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में भी क्विज का आयोजन किया गया। प्रशासनिक भवन में सभी ने प्रबंध निदेशक कुमार केशव की उपस्थिति में पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली।

इसी कड़ी में 6 जून को काॅन्फेडेरेशन अॅाफ इंडियन इंडस्ट्री, सीआईआई और इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल, आईजीबीसी द्वारा स्वच्छ पर्यावरण के निर्माण में आधुनिक तकनीकों की भूमिका विषय पर ट्रांसपोर्ट नगर डिपो में ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया जाएगा। 7 जून को विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल जीतने वाले प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट व पुरस्कार वितरित किया जाएगा।
स्वच्छ पर्यावरण हमारे आने वाले सुरक्षित भविष्य की कसौटी है। लखनऊ मेट्रो से यात्रा करने से वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण कम करने में मदद मिलती है। पर्यावरण के संवर्धन के लिए एलएमआरसी ने अनेक कदम उठाए हैं। मेट्रो ट्रेनों में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक के इस्तेमाल से 38 प्रतिशत तक बिजली की बचत की जाती है। यही नहीं सभी मेट्रो स्टेशनों पर ऊर्जा दक्ष एलईडी बल्ब लगाए गए हैं। मेट्रो स्टेशनों को इस तरह से तैयार किया गया है कि दिन के समय यह पूरी तरह से प्राकृतिक रोशनी पर निर्भर हैं और केवल सूर्यास्त के बाद ही बिजली से प्रकाश की आवश्यकता पड़ती है। कंपनी द्वारा जल के संरक्षण के लिए किए गए प्रयासों से पानी की खपत में 40 प्रतिशत तक कमी आई है। एलएमआरसी 1 मेगावाट ऊर्जा के सोलर पीवी पैनल लगाने की भी तैयारी कर रहा है जो इसके औसत वार्षिक विद्युत खपत का 31 प्रतिशत है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

माया के बयान पर रामगोपाल का जवाब- सपा का साथ न मिलता तो साफ हो जाती बसपा

Published

on

लखनऊ। लोकसभा चुनाव खत्म होते ही समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की दोस्ती में खटास आ गयी है। उम्मीदें तो दोनों की धराशाई हुईं लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान सपा को उठाना पड़ा। गठबंधन के सहारे बसपा शून्य से 10 पर पहुंच गयी। बावजूद इसके मायावती ने सबसे पहले गठबंधन पर सवाल उठा दिए। सोमवार को दिल्ली में पार्टी की बैठक में मायावती ने कहा कि बसपा को गठबंधन के चलते नुकसान उठाना पड़ा। सपा अपना यादव वोट बसपा के लिए ट्रांसफर करवा पाने में नाकाम रही। मायावती के इस तीखे बयान पर फिलहाल अखिलेश यादव ने तो चुप्पी साध रही है लेकिन सपा के अन्य नेताओं ने अब मायावती के आरोपों पर करारा पलटवार किया है। सपा के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव ने मायावती को दो टूक जवाब देते हुए कहा कि सपा, बसपा से बड़ी पार्टी है। अगर यादवों ने वोट नहीं दिया होता तो बसपा 10 की जगह 4 या 5 सीटों पर ही सिमट जाती।

यह भी पढ़ें-तिहाड़ जेल में बरती जा रही गंभीर लापरवाही, कैदियों के किचन में रखा मिला मौत का सामान

प्रदेश के उपचुनावों में मायावती के अकेले मैदान में उतरने के ऐलान पर रामगोपाल ने कहा कि उपचुनाव में सपा भी अपने प्रत्याशी खड़े करेगी। लोकसभा चुनावों में सपा कार्यकर्ताओं ने बसपा के समर्थन के लिए चुनाव में कड़ी मेहनत की है। मायावती ने गलत व्याख्या की है। उधर, सपा के राष्ट्रीय महासचिव रमाशंकर विद्यार्थी ने भी मायावती के बयान पर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि अगर लोकसभा चुनाव में बसपा को सपा का साथ न मिला होता तो बसपा का वजूद ही खत्म हो गया होता। विद्यार्थी ने कहा कि बसपा प्रमुख मायावती ’उल्टा चोर कोतवाल को डांटे’ वाली कहावत को चरितार्थ कर रही हैं। वास्तविकता यह है कि एसपी के मतदाताओं ने हर सीट पर महागठबंधन की विजय के लिए जी-तोड़ कोशिश की। जिस दल और कार्यकर्ताओं के समर्थन की बदौलत मायावती अपने दल का अस्तित्व बचाने में सफल हुई हों, उन पर सवाल उठाना ठीक नहीं है। विद्यार्थी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में एसपी ने बसपा को समर्थन ही नहीं दिया बल्कि खुद को समर्पित कर दिया था। मायावती इस समर्पण को भूल समझ बैठी हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

डीएम ने समाधान दिवस में सुनीं जनसमस्याएं, 579 में से 15 मामलों का हुुआ निस्तारण…

Published

on

लखनऊ। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में आज सदर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी आम जनता की शिकायतों का निस्तारण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आम जनता की समस्याओं का निस्तारण करना सभी सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी है और जन समस्याओं का निस्तारण सकारात्मक होना चाहिए। आम जनता की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये। शिकायतों के निस्तारण में यदि कोई समस्या है तो उसका कारण स्पष्ट करते हुए अवगत कराना सुनिश्चित किया जाये।     

डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि सभी प्रकरणों को निस्तारण करने के लिए सम्बन्धित विभागों को इस निर्देश के साथ उपलब्ध करा दिया गया है कि उनका निस्तारण एक सप्ताह में सुनिश्चित करें। तहसील दिवस में आए शिकायतकर्ताओ की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने उनका तत्काल निस्तारण करने के दिशा निर्देश दिए हैं।  उन्होने ने बताया कि जनपद की सभी पांच तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किये गये तथा आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवसों में कुल 579 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमें से 15 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया, शेष मामलों को निस्तारण के लिए सम्बन्धित विभागों को इस निर्देश के साथ उपलब्ध करा दिया गया है कि उनका निस्तारण एक सप्ताह में सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें: पुलिस ने नशीला पदार्थ बेचने वाले के साथ लुटेरे को भी किया गिरफ्तार …

उन्होंने बताया कि आज के आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील सदर में 17 मामले प्राप्त हुए। समाधान दिवस में आए मामलों में  तहसील मलिहाबाद में 75 में से 5 प्रकरण का निस्तारण,  तहसील बीकेटी में 134 मे 7 प्रकरण का निस्तारणं,  मोहनलालगंज तहसील दिवस में 254 में से 2 का निस्तारण हो सका, तहसील सरोजनीनगर में 99 मे से 01 प्रकरण का निस्तारण किया गया। शेष प्रकरणों को समयबद्ध निस्तारण के लिए सम्बन्धित विभागों को उपलब्ध करा दिये गये हैं।  जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की पांच सम्पूर्ण समाधान दिवसों में पुलिस 83, राजस्व 315, विकास 65, शिक्षा 01, समाज कल्याण 25, तथा अन्य 90 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए है।

 इस अवसर पर जिलाधिकारी ने तहसील परिसर में तहसील लेखपाल संघ के द्वारा आयोजित भण्डारे का प्रतिमा में माल्र्यार्पण कर प्रसाद का भोग लगाकर शुभारम्भ किया इसके पश्चात उन्होंने तहसील परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि लखनऊ जनपद की यह तहसील लखनऊ मण्डल की पहली आईएसओ प्रमाणित तहसील है। तहसील परिसर में सभी प्रकार की समुचित व्यवस्था थी तथा तहसील परिसर में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था देखकर प्रशंसा भी की।

इस अवसर पर एसएसपी कलानिधि नैथानी, मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल, डीएफओ मनोज सोनकर, उपजिलाधिकारी सदर अभिनव रंजन सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

Failure notice from provider:
Connection Error:http_request_failed

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending