Connect with us

लखनऊ लाइव

आरटीआई एक्टिविस्ट ने की मुलायम सिंह यादव के खिलाफ आपराधिक मामले की सुनवाई प्रयागराज की विशेष अदालत में ट्रांसफर करने की मांग

Published

on

फ़ाइल फोटो

लखनऊ। राजधानी लखनऊ की समाज सेविका व आरटीआई एक्टिविस्ट उर्वशी शर्मा ने मुलायम सिंह यादव के खिलाफ अमिताभ ठाकुर के केस की सुनवाई प्रयागराज में बनी विशेष अदालत में ट्रान्सफर करने की मांग की है। उन्होंने आईपीएस अमिताभ ठाकुर द्वारा बीती 2 फरवरी को सांसद मुलायम सिंह यादव के खिलाफ दर्ज कराये गए आपराधिक मुकदमे (शिकायत पंजीकरण संख्या 208/2019) की सुनवाई लखनऊ के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा दर्ज किये जाने की आधिकारिता पर सवाल खड़ा करते हुए आज सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और लखनऊ के जिला एवं सत्र न्यायाधीश को इस संबंध में पत्र लिखा है।

उन्होंने अपने पत्र के जरिए मांग की है मुलायम सिंह यादव के खिलाफ दर्ज मामले को प्रयागराज की विशेष न्यायालय में अंतरित न किये जाने और इस मामले में सुनवाई करने की मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लखनऊ की विधिक आधिकारिता के सम्बन्ध में जांच कराई जाए और उसके बाद केस की सुनवाई प्रयागराज में बनी विशेष अदालत में ट्रान्सफर की जाए।

एक्टिविस्ट उर्वशी के अनुसार उत्तर प्रदेश में सांसदों और विधायकों से सम्बंधित आपराधिक मुकदमों की सुनवाई की विधिक आधिकारिता सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में बीते साल के अगस्त महीने में प्रयागराज/इलाहाबाद में गठित की गई विशेष अदालत की है। उर्वशी के अनुसार विशेष अदालत के गठन के सम्बन्ध में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आदेश भी जारी किया था और पूर्व में ही सभी जिला अदालतों को सांसदों और विधायकों के आपराधिक प्रकरणों की पत्रावलियों को इलाहाबाद अंतरित करने की भी अधिसूचना जारी हो चुकी है।

उर्वशी ने अपने पत्र में लिखा है कि क्योंकि मुलायम सिंह यादव वर्तमान में भी सांसद है और पूर्व में भारत के रक्षा मंत्री व प्रदेश के  मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। अतः माननीयों के लिए विशेष अदालत के गठन के बाद भी सांसद मुलायम सिंह यादव के खिलाफ किसी आपराधिक मामले का मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लखनऊ के न्यायालय में प्रचलित रहना न्यायसंगत प्रतीत नहीं होता है। http://www.satyodaya.com

अपना शहर

भूमाफियाओं से खाली करायी गईं अवैध जमीनें

Published

on

लखनऊ । राजधानी के ग्राम-बरावनकलाँ, की खसरा संख्या-1176 क्षेत्रफल 0.732 हेक्टेयर व खसरा संख्या-1213 क्षेत्रफल 0.145 हेक्टेयर राजस्व अभिलेखों में ग्रामसभा दर्ज है । जो लखनऊ नगर निगम में निहित भूमि है । उक्त खसरा संख्याओं की भूमि पर भूमाफियाओं ने सड़क बनाकर प्लाटिंग कर ली थी । प्लाटिंग करके जमीनें भी भेज ली थी । खसरा संख्या-1176 पर 18 व्यक्तियों ने बाउण्ड्रीवाल और एक कार्यालय बना लिया था । जिसपर यूनिटी स्टेट लिखा हुआ था । उक्त के अतिरिक्त खसरा संख्या-1213 पर भी दो बाउण्ड्रीवाल व 03 दुकानें बना रखीं थीं । उक्त भूमि के अवैध विक्रेता को भूमाफिया के अन्तर्गत चिन्हित कर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गयी थी ।

यह भी पढ़ें: अवैध शराब के कारोबारियों पर अब लगेगा गैंगस्टर व रासुका

उक्त समस्त अवैध निर्माणों को सविता शुक्ला, तहसीलदार, लखनऊ नगर निगम द्वारा थानाध्यक्ष, थाना-ठाकुरगंज, व पुलिस बल और प्रवर्तन दस्ता नगर निगम के सहयोग से आज हटाकर पूरी जगह खाली करायी गयी । 94365 वर्गफुट जमीन की बाजारू कीमत लगभग 20 करोड़ रूपये होगी ।

Continue Reading

लखनऊ लाइव

जेल से पेशी पर आकर नेटवर्क संचालित करने वाले अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए, सुरक्षा समिति की गई बैठक…

Published

on

लखनऊ। कोर्ट में पेशी आकर अपना नेटवर्क संचालित करने वाले अपराधियों पर एसएसपी कलानिधि नैथानी ने एक बार फिर शिकंजा कसा। सुरक्षा को लेकर जिला कचहरी और पुराना हाई कोर्ट में न्यायालय सुरक्षा संबंधी न्यायालय सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई।

यह भी पढ़ें: लखनऊ से सिंगापुर की सीधी उड़ान आज से रद्द, तीन साल पहले हुई थी शुरुआत…

बैठक में अहम चर्चा के बाद न्यायालय सुरक्षा समिति के चेयरमैन एडीजे मुकेश सिंह के नेतृत्व में क्षेत्राधिकारी चौक दुर्गा प्रसाद तिवारी, प्रभारी निरीक्षक वजीरगंज दीपक दुबे और पूरी फोर्स के साथ न्यायालय सुरक्षा समिति में लगी हुई ड्यूटी को चेक किया गया और इसके अलावा सुरक्षा के मद्देनजर सभी ड्यूटी में लगे कर्मचारी व अधिकारियों को ब्रीफ किया गया। साथ ही पुलिस टीम ने लॉकप समेत अन्य जगहों की चेकिंग कर संदिग्धों से पूछताछ भी की।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

लखनऊ से सिंगापुर की सीधी उड़ान आज से रद्द, तीन साल पहले हुई थी शुरुआत…

Published

on

लखनऊ। राजधानी के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट अमौसी से सिंगापुर की सीधी उड़ान बुधवार से बंद हो जाएगी। इससे लखनऊ वासियों को सिंगापुर के हवाई सफर की सुविधा से महरूम होना पड़ेगा। हालांकि, अमौसी एयरपोर्ट प्रशासन ने संबंधित एयरलाइंस की ओर से उड़ान बंद करने की सूचना मिलने से इन्कार किया है। एयरपोर्ट प्रशासन ने मंगलवार को जारी विमानों की समय सारिणी में इस फ्लाइट को लेकर कोई बदलाव भी नहीं किया है।

एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक स्कूट एयरलाइंस ने इस उड़ान का शुभारंभ तीन साल पहले किया था। लखनऊ से सिंगापुर की सीधी सेवा होने के कारण कुछ समय के बाद ही इस फ्लाइट से पर्याप्त यात्रियों का आवागमन शुरू हो गया था। लखनऊ से यह उड़ान मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार एवं रविवार को होती है। मंगलवार को इस फ्लाइट ने शाम को 7:35 बजे अंतिम बार सिंगापुर के लिए उड़ान भरी।

यह भी पढ़ें: सशक्तिकरण का संदेश लेकर पुणे भ्रमण पर निकली शाश्वती भोसले का यूथ हास्टल ने किया स्वागत…

सूत्र बताते कि स्कूट एयरलाइंस का दावा कि इस उड़ान से उसको घाटा हो रहा है, जिससे दो जुलाई को इसे बंद करने की घोषणा की गई है। इस संबंध में ओएसडी संजय नारायन ने बताया कि स्कूट एयरलाइंस ने सिंगापुर की उड़ान बंद किए जाने के संबंध में मुझे कोई सूचना नहीं भेजी है। यात्रियों को अब तक लखनऊ से प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार व रविवार की शाम 7:35 बजे सिंगापुर की उड़ान की सुविधा मिलती थी। इससे लगभग पांच घंटे में यात्री सिंगापुर का सफर तय करते थे। अब यात्रियों को सिंगापुर जाने के लिए पहले दिल्ली का सफर तय करना होगा। इसके बाद सिंगापुर की फ्लाइट पकड़ सकेंगे। अमौसी के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट ने एक जुलाई से उड़ान की समय-सारिणी जारी कर दी हैं। इनमें 52 घरेलू एवं 10 इंटरनेशनल उड़ानें शामिल हैं। ओएसडी संजय नारायन ने बताया कि उड़ान की जो पूर्व में समय-सारिणी थी वही है। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है, हालांकि उड़ानों के नंबर बदले गए हैं।http://www.satyodaya.com                                                                         

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 3, 2019, 8:16 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
33°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 62%
wind speed: 1 m/s ENE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:48 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending