Connect with us

लखनऊ लाइव

महापौर ने ‘अंधे की चौकी’ का नाम बदलकर किया ‘बृजानंद चौकी’, दृस्टिबाधितों ने दिया धन्यवाद

Published

on

लखनऊ। राजधानी में दुबग्गा स्थित अंधे की चौकी का नाम बदलकर महापौर संयुक्ता भाटिया ने दृस्टिबाधित समाज सेवी बृजानंद चौकी के नाम पर कर दिया गया है। दरअसल, महापौर रविवार को राष्ट्रीय दृस्टिबाधित संस्था एवं राष्ट्रीय दृष्टिहीन परिसंघ नई दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित एक समारोह में हिस्सा लेने डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय पहुंची थीं। यह कार्यक्रम दृस्टिबाधित छात्राओं की उच्च शिक्षा पर आधारित विचार गोष्ठी के लिए था। यहां मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची संयुक्ता भाटिया ने दृस्टिबाधित छात्राओं की मार्गदर्शन किया।

इस दौरान उन्होंने अंधे की चौकी का नाम बदलकर दृस्टिबाधित समाज सेवी बृजानंद चौकी के नाम पर कर दिया। जिसके लिए दृष्टिबाधितों ने महापौर को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर महापौर का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर संस्था के महासचिव एस.के.सिंह (दृस्टिबाधित) ने एवं डीआरडीओ में कार्यरत गोरी सेन (दृस्टिबाधित) ने अंगवस्त्र पहना कर किया।

संस्था के महासचिव एस.के.सिंह ने कहा कि अंधे की चौकी एक तरह से हम दृस्टिबाधितो के लिए गाली के समान था, जिस कलंक को आपने मिटा कर हमें लखनऊ में सम्मान से जीने का अधिकार प्रदान किया हैं। उन्होंने महापौर को दृस्टिबाधितो के हित में नगर निगम के माध्यम से किये जाने हेतु 10 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन भी सौंपा।

इस अवसर पर महापौर ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर मंजुला रथ ने महापौर को बताया कि दृस्टिबाधितो को चलने मैब आसानी हो इसके लिए साइन बोर्ड लगा दिए जाएं ।

महापौर ने कहा कि पूर्व में जैसी ही उन्हे पता चला कि अंधे की चौकी और लंगड़ा फाटक नाम की जगह भी कोई लखनऊ में है, तुरंत ही मैने ऐसे नामो से निजात दिलाने के लिए संकल्प किया था और कार्यकारिणी आते ही इसे बदल दिया गया। इसके अतरिक्त बाहर से आने वाले हमारे दिव्यांग साथियों को विश्वविद्यालय तक पहुंचने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता था । उसके लिए 2 स्थानों में साइनबोर्ड लगवा दिए गए है, अन्य स्थानों पर भी जल्दी ही लगवा दिए जाएंगे। ब्रेल लिपि के जनक लुईस ब्रेल की मूर्ति भी जल्दी ही लगवाई जाएगी। आगे महापौर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपकी दिव्य शक्ति को पहचान कर ही आपको दिव्यांग कहा था। महापौर ने कहा कि वह और नगर निगम पूरी तरह से उनके साथ है।  दिव्यांगजनो के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घण्टे खुले हैं।

ये भी पढ़ें: सोशलिस्ट पार्टी (इण्डिया) ने कहा- घाटी में तुरंत लोकतंत्र की बहाली करे सरकार

इस मौके पर संयुक्ता भाटिया संग दिल्ली विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर मंजुला रथ(दृस्टिबाधित), डीआरडीओ में कार्यरत गोरी सेन (दृस्टिबाधित), संस्था के महासचिव एस.के.सिंह (दृस्टिबाधित), वासुदेव गिरी (दृस्टिबाधित) सहित दृस्टिबाधित छात्राएं उपस्थित रहीं।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

लाॅकडाउन के बीच राजधानी में हैंडग्रेनेड मिलने से मचा हड़कंप

Published

on

लखनऊ। लाॅकडाउन के बीच बुधवार देर रात राजधानी में हैंडग्रेनेड मिलने से हड़कंप मच गया। चौक के यहियागंज में हैंडग्रेनेड मिलने की सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी। स्थानीय लोगों ने बताया कि हैंड ग्रेनेड भीम नगर पार्क में एक बच्चे को मिला है।

लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने हैंड ग्रेनेड को अपने कब्जे में ले लिया है। सुरक्षा के लिहाज से एहतियात बरते हुए पुलिस ने हैंड ग्रेनेड का परीक्षण किया।

यह भी पढ़ें-जियो के प्लैटफॉर्म्स में 43,574 करोड़ का निवेश करेगा फेसबुक

हैंडग्रेनेड काफी पुराना लग रहा है। जो मिट्टी के नीचे दबा हुआ पड़ा था। फिलहाल स्थानीय पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

भूतनाथ में घटतौली करने वाले दो दुकानदारों से वसूले 5-5 हजार जुर्माने

Published

on

दोनों के कोताही की मिली थी शिकायतें

लखनऊ। भूतनाथ बाजार के दो दुकानदार पर कालाबाजारी एवं घटतौली करने के आरोप में 5-5 हजार रूपए के जुर्माने वसूले गए हैं। छापेमारी के दौरान एक दुकानदार के पास मौके पर बांट माप विभाग का प्रमाण नहीं मिला जबकि दूसरे पर शुद्धता की जांच के लिए आवश्यक परीक्षण बांट उपलब्ध नहीं था।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर कुछ वेंडर्स द्वारा की जा रही कोताही की शिकायतों मिली थी। जिसके बाद प्रवर्तन टीम ने मौके पर पहुंचकर देखा तो भूतनाथ बाजार के दिल्ली स्टोर के पास बांट माप विभाग का प्रमाण पत्र नहीं था। यहीं के दूसरे दुकानदार बाबा किराना स्टोर के पास शुद्धता की जांच के लिए आवश्यक परीक्षण बांट उपलब्ध नहीं मिला। इन दोनों से 5-5 हजार रूपए के जुर्माने वसूले गए हैं।

यह भी पढ़ें :- गुडम्बा कौशल प्रशिक्षण केन्द्र बनाएगा 5 सौ पीपीई किट, डीएम ने निरीक्षण के बाद दिए आदेश

आपको बता दें कि, टीम में अपर जिलाधिकारी नागरिक आपूर्ति आरडी पांडेय, जिला आपूर्ति अधिकारी सुनील सिंह, अभिहीत अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं अन्य अधिकारी शामिल रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रकार की कालाबाजारी और जमाखोरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

गुडम्बा कौशल प्रशिक्षण केन्द्र बनाएगा 5 सौ पीपीई किट, डीएम ने निरीक्षण के बाद दिए आदेश

Published

on

लखनऊ। जिलाधिकारी ने मास्क बनाने वाले गुडम्बा के कौशल प्रशिक्षण केन्द्र को 500 पीपीई किट बनाने का आदेश दिया है। उन्होंने यह आदेश महिलाओं इस कार्यों की प्रशंसा के बाद दिए हैं। डीएम अभिषेक प्रकाश यहां निरीक्षण करने पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि इन्हें प्रोत्साहन के रूप में 4 प्रति मास्क का पारिश्रमिक पारिश्रमिक नगर निगम द्वारा दिया जा रहा है तथा मास्क के लिए 2 हजार मीटर कपड़ा नगर आयुक्त ने उपलब्ध करा दिया है।

डीएम द्वारा सेंटर पर कार्य कर रही महिलाओं से बातचीत भी की। महिलाओं ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से वह अपने परिवारों का भरण पोषण नहीं कर पा रही थी लेकिन डूडा नगर निगम के सहयोग से हमें ये रोजगार मिला है। डीएम ने बताया कि लॉकडाउन में जिला प्रशासन द्वारा डूडा और नगर निगम के सहयोग से नगर क्षेत्र में 6 सखी वैन के द्वारा महिलाओं व बालिकाओं को सेनेटरी पैड निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जहां सेनेटरी पैड की उपलब्धता नहीं है ऐसे स्थानों पर पहुंचाने के लिए पूरा रुट चार्ट बनाकर वितरण कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :- अस्थायी जेलों में रखे जाएंगे तबलीगी व अन्य जमाती

जिलाधिकारी ने बताया कि अभी तक नगर निगम व डूडा के सहयोग से 6 सखी वैनों के माध्यम से नगरीय क्षेत्रों में कुल 21,253 सेनेटरी पैड के पैकेट वितरित किये जा चुके है। जिसमें 15,053 सेनेटरी पैड के पैकेटों को नगर की झुग्गी झोपाड़ी और 6,200 पैकेटो को हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल के द्वारा आवश्यकता बताने पर लाभार्थियों के घर जाकर वितरित किया गया।

डीएम ने बताया कि नगर निगम एवं डूडा के द्वारा हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके आवश्यकता बताने वाली महिलाओं व बालिकाओं को घर पर सखी वैन के द्वारा सेनेटरी पैड व साबुन आदि निःशुल्क उपलब्ध कराया गया। परियोजना अधिकारी डूडा निधी बाजपेयी ने बताया कि नगर आयुक्त द्वारा कोरोना महामारी से बचाव के लिए 50 हजार मास्क बनाने का आदेश दिया गया है महिलाओं द्वारा अब तक 21 हजार मास्क बनाकर नगर निगम को उपलब्ध करा दिए गए हैं तथा शेष मास्क बनाने का कार्य प्रगति पर है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 24, 2020, 5:00 am
Mostly cloudy
Mostly cloudy
25°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 57%
wind speed: 1 m/s SE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:04 am
sunset: 6:05 pm
 

Recent Posts

Trending