Connect with us

लखनऊ लाइव

महापौर ने ‘अंधे की चौकी’ का नाम बदलकर किया ‘बृजानंद चौकी’, दृस्टिबाधितों ने दिया धन्यवाद

Published

on

लखनऊ। राजधानी में दुबग्गा स्थित अंधे की चौकी का नाम बदलकर महापौर संयुक्ता भाटिया ने दृस्टिबाधित समाज सेवी बृजानंद चौकी के नाम पर कर दिया गया है। दरअसल, महापौर रविवार को राष्ट्रीय दृस्टिबाधित संस्था एवं राष्ट्रीय दृष्टिहीन परिसंघ नई दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित एक समारोह में हिस्सा लेने डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय पहुंची थीं। यह कार्यक्रम दृस्टिबाधित छात्राओं की उच्च शिक्षा पर आधारित विचार गोष्ठी के लिए था। यहां मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची संयुक्ता भाटिया ने दृस्टिबाधित छात्राओं की मार्गदर्शन किया।

इस दौरान उन्होंने अंधे की चौकी का नाम बदलकर दृस्टिबाधित समाज सेवी बृजानंद चौकी के नाम पर कर दिया। जिसके लिए दृष्टिबाधितों ने महापौर को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर महापौर का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर संस्था के महासचिव एस.के.सिंह (दृस्टिबाधित) ने एवं डीआरडीओ में कार्यरत गोरी सेन (दृस्टिबाधित) ने अंगवस्त्र पहना कर किया।

संस्था के महासचिव एस.के.सिंह ने कहा कि अंधे की चौकी एक तरह से हम दृस्टिबाधितो के लिए गाली के समान था, जिस कलंक को आपने मिटा कर हमें लखनऊ में सम्मान से जीने का अधिकार प्रदान किया हैं। उन्होंने महापौर को दृस्टिबाधितो के हित में नगर निगम के माध्यम से किये जाने हेतु 10 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन भी सौंपा।

इस अवसर पर महापौर ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर मंजुला रथ ने महापौर को बताया कि दृस्टिबाधितो को चलने मैब आसानी हो इसके लिए साइन बोर्ड लगा दिए जाएं ।

महापौर ने कहा कि पूर्व में जैसी ही उन्हे पता चला कि अंधे की चौकी और लंगड़ा फाटक नाम की जगह भी कोई लखनऊ में है, तुरंत ही मैने ऐसे नामो से निजात दिलाने के लिए संकल्प किया था और कार्यकारिणी आते ही इसे बदल दिया गया। इसके अतरिक्त बाहर से आने वाले हमारे दिव्यांग साथियों को विश्वविद्यालय तक पहुंचने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता था । उसके लिए 2 स्थानों में साइनबोर्ड लगवा दिए गए है, अन्य स्थानों पर भी जल्दी ही लगवा दिए जाएंगे। ब्रेल लिपि के जनक लुईस ब्रेल की मूर्ति भी जल्दी ही लगवाई जाएगी। आगे महापौर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपकी दिव्य शक्ति को पहचान कर ही आपको दिव्यांग कहा था। महापौर ने कहा कि वह और नगर निगम पूरी तरह से उनके साथ है।  दिव्यांगजनो के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घण्टे खुले हैं।

ये भी पढ़ें: सोशलिस्ट पार्टी (इण्डिया) ने कहा- घाटी में तुरंत लोकतंत्र की बहाली करे सरकार

इस मौके पर संयुक्ता भाटिया संग दिल्ली विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर मंजुला रथ(दृस्टिबाधित), डीआरडीओ में कार्यरत गोरी सेन (दृस्टिबाधित), संस्था के महासचिव एस.के.सिंह (दृस्टिबाधित), वासुदेव गिरी (दृस्टिबाधित) सहित दृस्टिबाधित छात्राएं उपस्थित रहीं।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

लखनऊः सपा कार्यकर्ता ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Published

on

लखनऊ। राजधानी के थाना जानकीपुरम थाना क्षेत्र में आज एक सपा कार्यकर्ता ने खुद को गोली मार ली। गंभीर हालत में उसे ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां कुछ देर बाद युवक की मौत हो गयी। खुद को गोली मारने की घटना घर में लगे सीसीटीवी में कैद हो गयी है। पुलिस ने कमरे को सील कर सीसीटीवी फुटेज निकलवाए हैं।

जानकारी के अनुसार के जानकीपुरम विस्तार में रहने वाले असलम सिद्दीकी समाजवादी पार्टी के सक्रिय सदस्य थे। असलम सिद्दीकी का अपने पत्नी के साथ कुछ विवाद चल रहा है। शुक्रवार दोपहर को असलम ने अपने अवैध तमंचे से खुद पर दो फाॅयर किए। फाॅयर की आवाज सुनकर पहंुच लोगों ने तत्काल पुलिस को सूचना दी।

यह भी पढ़ें-पत्नी के साथ अवैध संबंधों के शक में भतीजे ने की थी बुजुर्ग चाचा की हत्या

गंभीर रूप से घायल असलम को पुलिस ने ट्रामा सेंटर पहुंचाया, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मृतक के कमरे से अवैध तमंचा, खोखा और सीसीटीवी फुटेज कब्जे में ले लिया है। घटना की जांच की जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

Corona Update: UP में बीते 24 घंटे में 4674 व लखनऊ में 695 नए केस, 68 की मौत

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 4,674 नए मामले सामने आए है। इस दौरान 68 लोगों की मौत हो गई है। लखनऊ में गुरुवार को 695 नए पाॅजिटिव रोगी मिले है और 14 लोगों की मौत हो गई है।

लखनऊ में 852 रोगी डिस्चार्ज

लखनऊ में गुरुवार को 852 रोगियों को इलाज के उपरान्त अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। अबतक 39,850 लोगों की इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं 9,391 केस अभी भी एक्टिव है। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अबतक 644 लोगों की कोविड से जान जा चुकी है।

प्रयागराज में 275 नए मामले

प्रयागराज में 275, कानपुर नगर में 250, गाजियाबाद में 214, मेरठ में 210, गौतमबुद्धनगर में 192, मुरादाबाद में 175, वाराणसी में 158, गोरखरपुर में 138, अलीगढ़ में 128, झांसी में 118, आगरा में 110 और बरेली में 107 कोरोना के नए मरीज मिले है। इस दौरान गोरखपुर में 7, कानपुर में 6, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, देवरिया और गाजीपुर में 3-3, मुरादाबाद, बलिया, मुजफ्फरनगर, हरदोई, सीतापुर, बहराइच और रायबरेली में 2-2 कोरोना रोगियों की सांसे थम गई है।

यूपी में रिकवरी रेट 82 प्रतिशत से अधिक

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि नए मामलों के साथ ही यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3,74,277 पहुंच गया है। कुल संक्रमित मामलों में से अब तक 3,17,611 लोगों ने कोरोना को मात दी है। रिकवरी रेट 82.19 प्रतिशत हो गया है।

यह भी पढ़ें:- उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के मत्स्य अधिकारी की हत्या कर शव जलाया

प्रदेश में 61 हजार के ज्यादा केस एक्टिव

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के 61,300 केस सक्रिय है। इनमें से 31,751 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 5,366 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी हैै। उन्होंने कहा कि बुधवार को प्रदेश में 1,53,458 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक प्रदेश में कुल 91,45,828 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

गांधी जयंती से पहले लखनऊ मेट्रो ने चलाया विशेष सफाई अभियान

Published

on

लखनऊ। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती को लेकर लखनऊ मेट्रो ने तैयारियां शुरू कर दी है। राजधानी के सभी मेट्रो स्टेशनों पर विशेष सफाई अभियान शुरू किया गया है। आपातकालीन स्थिति में प्रयोग के लिए लगाए गए सभी तंत्रों और प्रणालियों की बारीकी से जांच की जा रही है। कोरोना काल में साफ-सफाई का महत्व और भी बढ़ गया है। लखनऊ मेट्रो के इस अभियान को आम शहरी की तारीफ भी मिल रही है।

इस विशेष सफाई अभियान का शुभारंभ इसी हफ्ते की शुरुआत में हुआ था। पहले चरण के अंतर्गत गुरुवार को सीसीएस एयरपोर्ट से लेकर चारबाग मेट्रो स्टेशन तक का साफ-सफाई की गयी। ट्रांसपोर्ट नगर और चारबाग स्टेशनों की भी गहन सफाई की गई।

यह भी पढ़ें-प्रेमिका से शादी रचाने के लिए व्यापारी ने करवाया खुद का अपहरण, पुलिस ने पहुंचाया हवालात

सफाई सुपरवाइजर मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों का कोना-कोना चमकाने में जुटे हुए हैं। वायडक्ट, पिलर और मेट्रो की बाहरी दीवारों के हिस्सों की धुलाई और सफाई का काम भी जारी है। ये सफाई होज रील के जरिए उच्च दबाव के वाटर पंप के जरिए की जा रही है।

प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा, हमारा हाउसकीपिंग और मेंटेनेन्स स्टाफ कर्तव्यनिष्ठ है और पूरी तत्परता-तन्मयता के साथ अपने काम का निर्वहन करता है। मेट्रो परिसरों और ट्रेनों की नियमित रूप से साफ-सफाई होती रहती है, ताकि आम जनता को एक स्वच्छ, सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव मुहैया कराया जा सके। कोविड संक्रमण के मौजूदा दौर में ये सभी पहलू और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गए हैं। इनके प्रति किए जा रहे प्रयास ही लखनऊ मेट्रो को शहर में यात्रा का सबसे सुरक्षित और सहूलियतभरा साधन बनाते हैं। कुमार केशव ने कहा कि बापू के नक्श-ए-कदम पर चलते हुए हम सभी को स्वच्छता के इस अभियान में अपनी प्रतिभागिता दर्ज करानी चाहिए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 25, 2020, 7:25 pm
Fog
Fog
29°C
real feel: 35°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:26 am
sunset: 5:29 pm
 

Recent Posts

Trending