Connect with us

लखनऊ लाइव

शिया कालेज के पत्रकारिता विभाग में पूर्व छात्रों को किया गया सम्मानित

Published

on

लखनऊ। शिया पीजी कालेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग मे आज ‘खतीब-ए-अकबर’ मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर साहब की याद में पूर्व छात्र सम्मान समारोह और संगोष्ठी का आयोजन किया गया। समारोह में वक्ता के रूप में आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास, वरिष्ठ पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी (बीबीसी), लाइव टुडे न्यूज चैनल के प्राइम टाइम एंकर आलोक राजा उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता ने शिया कालेज बोर्ड आफ ट्रस्टीज के अध्यक्ष प्रोफेसर अजीज हैदर ने की तथा संचालन विभाग कोआर्डिनेेटर डॉ. प्रदीप शर्मा ने किया। इस अवसर पर विभाग द्वारा स्वदेश न्यूज चैनल में एंकर शिवम यादव, हिन्दुस्तान में पत्रकार श्रेया पाठक, इंकलाबी नजर में बरिष्ठ पत्रकार सैयद वसी असगर और प्रोडक्शन हाउस के फजल रजा रिजवी को खतीबे अकबर पुरस्कार से नवाजा गया। कार्यक्रम में विभिन्न मीडिया क्षेत्रों में कार्य कर रहे है विभाग के 70 से अधिक पूर्व छात्रों को भी स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ-साथ मौलाना मिर्जा मोहम्मद शफीक ‘शफक’ तथा मुर्तुजा सरवर तकी को खतीबे अकबर विशेष सम्मान दिया गया।

वरिष्ठ पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान समय में मीडिया के क्षेत्र में सैलाब आ गया है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक के साथ वेब मीडिया बहुत तेजी से पैर पसार रहा है, परन्तु इन सबके बीच अगर कुछ छूट रहा है तो वह पत्रकारिता में सामाजिकता और नैतिकता की कमी है। ऐसे में अब जिम्मेदारी पत्रकारिता शिक्षा की बढ़ जाती है, जहां से नवोदित पत्रकारों को उनके सामाजिक दायित्वों को बताया जाये। ताकि भविष्य के पत्रकार बिना प्रलोभन के तटस्थ होकर पत्रकारिता की नींव को मजबूत कर सके।

लाइव टुडे न्यूज चैनल के वरिष्ठ एंकर आलोक राजा ने कहा कि पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहा जाता है, क्योंकि वह समाज का प्रतिनिधित्व करता है। अतः पत्रकारिता के छात्रों को समाज और सामाजिक दायित्वों की समझ होनी चाहिये।

आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास ने कहा कि शिया कालेज में मीडिया समेत सभी छात्रों के लिए वाई-फाई कैम्पस, नवीनतम सुविधाओं से लैस कम्प्यूटर लैब, डिजिटल लाइब्रेरी जैसी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं। उनकी कोशिश आने वाले समय में छात्रों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं मुहैया कराने की है।

शिया कालेज बोर्ड आफ ट्रस्टीज के अध्यक्ष प्रो. अजीज हैदर ने कहा कि मीडिया लोगों की नाक-कान-आंख है, क्योंकि उसी के माध्यम से हमें देश-दुनिया के बारे में पता चलता है। ऐसे में मीडिया को कुछ भी दिखाने से पहले लोगों की भावनाओं को समझना जरूरी है। आल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड के चेयरमैन मौलाना मिर्जा मोहम्मद अशफाक साहब ने कहा कि आज छात्रों की तरक्की देखकर एहसास हो रहा है कि खतीबे अकबर का सपना फल फूल रहा है। खतीबे अकबर मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर साहब ने अपना पूरा जीवन लोगों को अच्छी शिक्षा देने के लिए समर्पित किया था। अंत में प्राचार्य डॉ. तलत हसन नकवी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर खतीबे अकबर पर एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया, जिसमें उनके जीवन के कई अनछुए पहलुओं को बड़ी बारीकी से उकेरा गया।

इस अवसर पर शिया कालेज बोर्ड आफ ट्रस्टीज के सदस्य अनवर साहब, आल्ले रजा, डॉ. मिर्जा मोहम्मद अबु तैयब, निदेशक, सेल्फ फाइनेंस ने भी संबोधित किया।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

गरीबों, मजदूरों की मदद के लिए सिपेट ने लखनऊ नगर निगम को दिए 5 लाख रुपए

Published

on

लखनऊ। कोरोना महामारी के इस दौर में गरीबों व जरूरतमंदों की सहायता के लिए लगातार सहयोग मिल रहा है। तमाम सामाजिक संस्थाओं और संगठनों की ओर से सरकार व प्रशासन को गरीबों की मदद के लिए सहयोग मिल रहा है। मंगलवार को सिपेट इंस्टिट्यूट ऑफ प्लास्टिक टेक्नोलॉजी की ओर से लखनऊ नगर निगम को 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद की गयी। सिपेट इंस्टिट्यूट के प्रतिनिधियों ने महापौर संयुक्ता भाटिया के आवास पर पहंुच कर आरटीजीएस के माध्यम से यह धनराशि नगर निगम के अन्नदा ग्रेन बैंक नगर निगम लखनऊ के खाते में ट्रांसफर कराई।

यह भी पढ़ें-मरकज में शामिल हुए यूपी के 156 लोग चिन्हित, सभी को क्वारंटाइन कराने के निर्देश

बता दें कि महापौर ने लखनऊ नगर निगम की ओर से प्रकल्प अन्नदा मुहिम चलायी जा रही है। इस मुहिम का उद्देश्य है कि शहर में कोई भी गरीब, मजदूर, बेघर भूखा न सोये। महापौर ने राजधानी के सभी समर्थ लोगों से इसमें सहयोग करने की अपील की है। सिपेट इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर डॉ० संदेश कुमार जैन ने महापौर से वार्ता कर मदद की इच्छा जताई थी। मंगलवार को डॉ जैन के प्रतिनिधि के रूप में मुख्य प्रबंधक सिपेट डॉ यूपी सिंह, प्रशासनिक अधिकारी नितेश जैन एवं जसराम सिंह ने महापौर को 5 लाख रु० रुपए की सहयोग राशि प्रदान की।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊः जौनपुर की छात्राओं को आशा वेलफेयर फाउंडेशन ने उपलब्ध कराया राशन

Published

on

लखनऊ। लाॅकडाएन के बीच लोगों को भोजन आदि उपलब्ध कराने के लिए सूबे की सरकार और प्रशासन प्रयासरत है। लेकिन अभी भी यह सरकारी प्रयास और पहुंच नाकाफी साबित हो रहे हैं। ऐसे में तमाम गैरसरकारी संस्थाएं, एनजीओ और खुद के प्रयासों से मानव सेवा में लगे लोग गरीबों व जरूरतमंदों के लिए देवदूत साबित हो रहे हैं। लाॅकडाउन के चलते राजधानी में फंसी जौनपुर की तीन छात्राओं ने सोमवार को गाजीपुर थाने पर फोन पर राशन खत्म होने की जानकारी दी। छात्राओं ने बताया कि उनके पास खाने को अब कुछ नहीं बचा है।

यह भी पढ़ें-बीएन सिंह का तबादला, आईएएस सुहास एलवाई नोएडा के नए डीएम

छात्राओं ने बताया की लॉक डाउन के कारन घर से मदद नही आ पा रही है और बाहर निकलने में तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर गाजीपुर थाना पुलिस ने आशा वेलफेयर फाउंडेशन को छात्राओं के बारे में जानकारी दी। सूचना मिलते ही आशा वेलफेयर फाउंडेशन चिव ज्योति मेहरोत्रा और प्रेसिडेंट सोनी वर्मा ने स्थानीय पुलिस की मदद से छात्राओं तक राशन पहंुचाया। सचिव ज्योति मेहरोत्रा ने छात्राओं को भरोसा दिया कि आगे भी उनकी मदद होती रहेगी।

रविवार को इस्माईल गंज में बांटी राशन सामग्री

आशा वेलफेयर फाउंडेशन अपने स्तर से इस लॉक डाउन के दौरान हर सम्भव मदद कर रही है। लखनऊ में सोनी वर्मा एवं ज्योति मेहरोत्रा, कानपुर में सुमित श्रीवास्तव जरूरतमंदों को प्रतिदिन भोजन उपलब्ध करवा रहे है। इससे पहले रविवार को सोनी वर्मा ने हाई कोर्ट के पास इस्माईल गंज में आटा, चावल, दाल नमक आदि का वितरण किया था। फाउंडेशन की तरफ से यहां 50 से अधिक परिवारों को अलग-अलग खाद्य सामाग्री वितरित की गयी थी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ: नगर निगम कार्यालय पर जुटे दिहाड़ी मजदूरों ने किया हंगामा

Published

on

सरकारी योजना का लाभ पाने में पंजीकरण बना रोड़ा

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रदेश के 27 लाख 15 हजार पंजीकृत मजदूरों के खातों में 611 करोड. की धनराशि भेजी। सरकार का उद्देश्य है कि इन पैसों से लाॅकडाउन से प्रभावित दिहाड़ी मजदूरों को राहत मिल सके। खातों में पैसे भेजे जाने की खबर मिलते ही लखनऊ नगर निगम जोन 7 पर दर्जनों मजदूर अपना पंजीकरण कराने के लिए पहुंच गए। हालांकि अपने पहचान पत्र और जरूरी कागजात लेकर पहुंचे इन मजदूरों के हाथ निराशा ही लगी। पंजीकृत न होने की बात कहकर नगर निगम के अधिकारियों ने इन मजदूरों को श्रम विभाग में अपना पंजीकरण कराने को कहा। जिसके बाद यह श्रमिक हंगामा करने लगे। इन श्रमिकों में महिलाओं भी शामिल थीं।

मजदूरों का कहना था कि बच्चे कई दिन से भूखे हैं। हमारे पास पैसे भी नहीं है। मजदूरों की मांग थी कि उनका पंजीकरण कर उनके खाते में पैसे भेजे जाएं। लेकिन अधिकारियों ने उन्हें श्रम विभाग और लालबाग नगर निगम कार्यालय की राह दिखा दी। मजदूरों ने आरोप लगाया कि उन्हें पंजीकरण के लिए 10 रुपए का फार्म दिया जा जा रहा है।

नगर निगम के अधिकारी ने कहा-

इस मामले में मीडियाकर्मियों के पूछने पर नगर निगम के अधिकारी ने बताया कि हम अपने वेंडिंग जोन के पंजीकृत दिहाड़ी मजदूरों के बैंक अकाउंट सहित अन्य डिटेल सरकार को भेज रहे हैं। हम अपने यहां पंजीकृत मजदूरों को पैसा व राशन दिला रहे हैं। सरकारी योजना का लाभ पाने के लिए श्रम विभाग में पंजीकृत होना जरूरी है। जो लोग रजिस्टर्ड नहीं है वह अपना फार्म भरकर श्रम विभाग में जमा कर सकते हैं। जिसके बाद ही उन्हें लाभ मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें-गौतमबुद्धनगर: कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लिए बनाए गए 28 शेल्टर होम

अधिकारी ने कहा कि बाहर खड़े श्रमिकों को एक-एक कर अंदर बुलाकर उनका फार्म भरवाया जा रहा है। हम नगर आयुक्त से बात कर आगे की कार्रवाई के लिए भेज रहे हैं। सभी को सोशल डिस्टेंस बनाकर रखने को कहा गया है। 10 रुपए के फार्म को लेकर अधिकारी ने बताया कि हमारे यहां से कोई फार्म नहीं दिया गया है। वह लोग कहीं बाहर से फार्म खरीदकर लाए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 1, 2020, 3:03 pm
Partly sunny
Partly sunny
34°C
real feel: 37°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 21%
wind speed: 1 m/s WNW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 6
sunrise: 5:27 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending