Connect with us

लखनऊ लाइव

सोशलिस्ट पार्टी (इण्डिया) ने कहा- घाटी में तुरंत लोकतंत्र की बहाली करे सरकार

Published

on

लखनऊ। सोशलिस्ट पार्टी (इण्डिया) की रविवार को राजधानी स्थित लोहिया मजदूर भवन में उत्तर प्रदेश राज्य सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस सम्मेलन की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष पन्नालाल सुराणा ने की। इस दौरान कई प्रस्ताव पारित किये गये हैं।

 सम्मेलन के दौरान पार्टी ने भाजपा-कांग्रेस समेत अन्य दलों पर जमकर निशाना साधा है। उनका कहना है कि भाजपा-कांग्रेस हो या फिर सपा-बसपा सब एक ही तरह की पार्टियां हैं। इन पार्टियों का जनता से कोई जुड़ाव नहीं रह गया है।

इस बैठक में कई प्रस्ताव पास हुए हैं। यहां कहा गया कि विकास के पूंजीवादी मॉडल ने पर्यावरण को नुकसान पुहंचाने का काम किया है। हमें ऐसे विकास की आवश्यकता है जो पर्यावरण के अनुकूल हो। वहीं, मनरेगा के तर्ज पर शिक्षित बेरोजगारों के लिए सुभाष चंद्र बोस राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी कानून बनाने की मांग की गई है। जिससे हर शिक्षित बेरोजगार को कम से कम एक सौ दिनों का रोजगार व खाते में कम से कम एक लाख रूपए उपलब्ध करा सके। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूर्व में लिए गए निर्णय कि नजूल की जमीन पर रह रहे शहरी गरीब लोगों को मलिकाना हक दिया जाए को लागू किया जाए। श्रम कानूनों में मजदूर विरोधी जो बदलाव लाए जा रहे हैं उन्हें वापस लिया जाए। इसके साथ ही शराब बंदी और तंबाकू बंदी जैसे प्रस्ताव भी पारित किए गए हैं।

वहीं, जम्मू-कश्मीर के संबध में भी एक प्रस्ताव पारित किया गया है। इसमें कहा गया है कि कश्मीर में सामान्य स्थिति को बहाल करने के लिए नागरिक अधिकारों पर लगे प्रतिबंध तुरंत खत्म किए जाएं। चुनाव करा कर विधान सभा से हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 व 35ए को समाप्त करने का निर्णय व जम्मू व कश्मीर तथा लद्दाख को केन्द्र शासित क्षेत्र बनाने का फैसला पारित कराया जाए। अगर ऐसा नहीं होता है तो इन निर्णयों को वापस लिया जाए।

पार्टी अध्यक्ष पन्नालाल सुराणा ने कहा कि सरकार कह रही है कि जम्मू-कश्मीर में सब ठीक है, अगर ऐसा है तो फिर क्यों वहां लोगों पर प्रतिबंध लगा रखा है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी मांग करती है कि घाटी में तुरंत लोकतंत्र की बहाली हो। वहीं, देश में अर्थव्यवस्था के हालात पर उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि किसान, मजदूरों और समाज के वंचित तबके पर सरकार को ध्यान देना चाहिए। हमें पूंजीवादी अर्थव्यवस्था बनने के बजाया एक आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ना चाहिए।

ये भी पढ़ें: मजे के लिए करता था हत्याएं, गुजरात एटीएस के हत्थे चढ़ा सीरियल किलर

वहीं, पार्टी के नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष मो. शोएब ने उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की रणनीति को लेकर कहा कि भाजपा को चुनाव हराना बहुत जरूरी है। इसके लिए छोटे दलों को एक साथ आना होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर भाजपा को हराने के लिए सपा, बसपा या कांग्रेस से गठबंधन करना पड़ा तो किया जाएगा।

बता दें, इस सम्मेलन में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पन्नालाल सुराणा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संदीप पांडेय, राष्ट्रीय महामंत्री श्याम गंभीर, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सैयद तहसीन अहमद, उत्तर प्रदेश के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मो. शोएब समेत पार्टी के अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे। http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

विभूतिखण्ड पुलिस ने एलआइयू टीम के साथ माॅल व बाजारों में की चेकिंग

Published

on

लखनऊ। स्वतंत्रता दिवस को लेकर राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश भर में सतर्कता बढ़ गयी है। 15 अगस्त पर अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन ने अभी से कमर कस ली है। बुधवार को राजधानी के कई माॅल्स व भीड़-भाड़ वाली जगहों पर चेकिंग अभियान चलाया। विभूतिखंड पुलिस ने देर शाम पॉलिटेक्निक चौराहे से लेकर उसके आस-पास पड़ने वाले वेव मॉल में एलआइयू टीम के साथ चेकिंग की।

विभूतिखंड इंस्पेक्टर संजय शुक्ला व उनकी टीम के साथ ही एलआइयू टीम द्वारा वेव मॉल तथा सिनेपोलिस मॉल की एक-एक दुकान का पूरी तरह से निरीक्षण किया गया। साथ ही पार्किंग तथा एटीएम मशीन की भी जाँच की गयी।

यह भी पढ़ें-जनता व पर्यावरण के अनुकूल नहीं है ईआईए-2020 का मसौदा: श्रीनिवास बीवी

वहीं चेकिंग अभियान चलाने के साथ ही संदिग्ध स्थानों पर भी नजर रखी जा रही है। बताया जा रहा है कि कमिशनर लखनऊ सुजीत पाण्डेय के आदेशाअनुसार यह निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही लखनऊ पुलिस 15 अगस्त के मद्देनजर पूर्ण रूप से अलर्ट है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4583 व लखनऊ में 475 नए मामले

Published

on

राजधानी में कोविड संक्रमितों के लिए हैलो डॉक्टर सेवा शुरु

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। जिसको लेकर हाहाकार मचा हुआ है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4,583 नए मामले सामने आए है। इस दौरान 55 लोगों की मौत हो गई है। वहीं राजधानी लखनऊ में 475 कोरोना पाॅजिटिव मरीज पाए गए है और 7 लोगों की जान चली गई है।

लखनऊ में अबतक 168 लोगों की मौत

लखनऊ में अबतक 168 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 6,895 मामले अभी भी सक्रिय है। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है और कुछ होम आइसोलेट में है। राजधानी में पिछले 24 घंटे में 316 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। अबतक 7,633 कोरोना मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। लखनऊ में कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा 14,696 पहुंच गया है।

बस्ती में 306 नए मामले, कानपुर में 6 की मौत

बस्ती आज दूसरे नंबर पर करा है। जहां 306 नए मामले सामने आए है। इसके अलावा कानपुर नगर में 232, प्रयागराज में 227, गोरखपुर में 224, बरेली में 183, वाराणसी 166, सहारनपुर और कुशीनगर में 106-106, गाजियाबाद और मुरादाबाद में 100-100 बुधवार को कोरोना पाॅजिटिव मरीज पाए गए है। वहीं इस दौरान कानपुर नगर में 6, गोरखपुर में 5, बरेली में 4, वाराणसी, हरदोई और औरैय्या में 3-3, महराजगंज में 2, गाजियाबाद, प्रयागराज, झांसी, जौनपुर, मुरादाबाद, आगरा, बाराबंकी, अयोध्या, शाहजहांपुर, बस्ती, पीलीभीत, चंदौली, मथुरा, मुजफ्फरनगर, मिर्जापुर, बिजनौर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, भदोही, कानपुर देहात, बलरामपुर और श्रावस्ती में 1-1 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है।

यूपी में संक्रमितों का आकंड़ा 1 लाख 36 हजार पार

अपर मुख्य स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को बताया कि यूपी में प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के साढ़े चार हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 136,238 पहुंच गई है। कुल संक्रमित मामलों में 84661 लोगों को अबतक इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं 49347 मामले अभी भी सक्रिय है। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। सूबे में कोरोना के कारण अभी तक 2230 लोगों की मौत हो चुकी है।

अबतक 3412346 सैंपल्स की जांच

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि हम प्रत्येक दिन रिकॉर्ड संख्या में कोरोना जांच कर रहे हैं। मंगलवार को भी राज्य में करीब 98 हजार सैंपल्स की जांच हुई है। प्रदेश में अभी तक 34,12,346 सैंपल्स की जांच हुई है। उन्होंने कहा कि 1 अगस्त से 11 अगस्त के बीच हुई टेस्टिंग में पॉजिटिविटी रेट 4.8 प्रतिशत है। वहीं कानपुर नगर, गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज और लखनऊ में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी देखने को मिल रही है।

61831 कोविड हेल्प डेस्क

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि ई-संजीवनी पोर्टल का प्रदेश के लोग लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं। इस पोर्टल से आप घर बैठे डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं। अबतक प्रदेश के 24,663 लोगों को इससे लाभ मिला है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 61,831 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किए जा चुके हैं। इससे कोरोना को रोकने में बड़ी सफलता मिल रही है।

यह भी पढ़ें:- IPL से पहले राजस्थान राॅयल्स को बड़ा झटका, फील्डिंग कोच दिशांत कोरोना पॉजिटिव

होम आइसोलेटेड हेल्पलाइन नंबर जारी

लखनऊ में जिला प्रशासन ने कोविड संक्रमितों के लिए हैलो डॉक्टर सेवा शुरु कर दी है। अब हैलो डॉक्टर सेवा के जरिये 24 घंटे होम आइसोलेटेड रोगियों को परामर्श दिया जाएगा। होम आइसोलेटेड रोगी 0522-3515700 हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके ले सकते हैं। वहीं होम आइसोलेटेड रोगियों को मेडलाइफ इंटरनेशनल, अपोलो फार्मेसी और शकुन मेडिकल स्टोर के माध्यम से दवा की डोर स्टेप डिलीवरी की जाएगी। बता दें कि मंगलवार को यूपी में 5130 व लखनऊ में 831 नए मामले सामने आए थे। इस दौरान राजधानी में 12 लोगों की मौत हो गई थी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर निवेशक जागरूकता वेबिनार आयोजित

Published

on

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर 11 व 12 अगस्त को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और सेंट जोसफ स्कूल द्वारा निवेशक जागरूकता वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें सेबी के उप-प्रबंधक अतुल अग्रवाल एवं सहायक प्रबंधक सुप्रिया काबरा मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहीं। जबकि मुख्य अतिथि के रूप में एसएसबी के डीआईजी अभिषेक पाठक, कमांडेंट अमर दीक्षित और असिस्टेंट कमांडेंट हरीश कुमार मौजूद रहे।

बुधवार को वेबिनार का संचालन सेंट जोसफ स्कूल के एमडी राजेश अग्रवाल ने किया। दो दिवसीय निवेशक जागरूकता वेबिनार में सेबी की सहायक प्रबंधक सुप्रिया काबरा ने सेबी के शिकायत निवारण प्रणाली एवं फ्रॉड के बारे में जानकारी दी। साथ ही सेबी का प्रतिभूति बाजार के संचालन के बारे में भी बताया। एवोक इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक प्रवीण द्विवेदी ने वित्तीय स्वतंत्रता एवं उससे सम्बंधित जोखिम से बचने के उपाय बताए। पैसों के प्रबंधन की जानकारी देते हुए श्री द्विवेदी ने सुरक्षा एवं संरक्षण पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें-बेंगलुरू हिंसा: अब तक तीन लोगों की मौत, 60 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल

वेबिनार में प्रतिभागियों ने निवेश और वित्तीय योजना बनाने से संबंधित प्रश्न भी पूछे, जिनके उत्तर वक्ताओं ने दिए। कार्यक्रम में दोनों दिन मिलाकर करीब 200 लोग संम्मिलित हुए। बता दें कि एवोक इंडिया फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है।

यह संगठन यूपी के सभी जिलों में वित्तीय समावेशन, वित्तीय साक्षरता और जागरूकता के क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम करता है। यह संस्था व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक वित्तीय जानकारी भी देती हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 13, 2020, 8:08 am
Rain
Rain
26°C
real feel: 32°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:07 am
sunset: 6:15 pm
 

Recent Posts

Trending