Connect with us

लखनऊ लाइव

लड़कों की रफ्तार में ‘महिला’ ‘हिजाबी राइडर’, दुनिया दंग

Published

on

लखनऊ। हमारे समाज में एक लड़के और लड़की को ले कर कई स्तर पर भेदभाव किया जाता है। यह भेदभाव उनके पोषण, स्वास्थ्य, पढाई, नौकरी जैसे मुद्दों को भी प्रभावित करता है। ऐसी ही कुछ बातें मानवाधिकार और महिला मुद्दों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था ब्रेकथ्रू द्वारा कैफे रेपेर्त्वा में आयोजित टॉक चर्चा कार्यक्रम में कही गईं। इस कार्यक्रम में महिलाओं और लड़कियों के साथ होने वाले लैंगिक भेदभाव के विषय पर बाइकर गरिमा और आयेशा ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन व समन्वय ब्रेकथ्रू के नदीम ने किया। इस कार्यक्रम में ब्रेकथ्रू से अभिषेक,सुप्रिया और काफी संख्या में लोग शामिल रहे।

रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड से सम्मानित बाइकर गरिमा कपूर ने कहा कि बाइक राइडर बनने से पहले मैं गोताखोरी करती थी और इसे करने के दौरान एक बार मैं चोटिल हो गई। जिसके बाद डाक्टरों ने मुझे इसे आगे करने से मना कर दिया।  जब मैनें बाइक चलाना शुरू किया तो उस वक़्त मेरे आस-पास के लोगों ने कई बार कहा कि यह लड़कों का काम है। आज जब वही लोग मुझे बाइक चलाते हुए देखते हैं तो बहुत प्रोत्साहित करते हैं कि यह लड़की दकियानूसी विचारधारा को तोड़ रही है। अगर समाज में बदलाव लाना है तो हमें इस भेदभाव वाले नज़रिए को बदलना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: Chandrayaan2: ISRO की ‘दुल्हन’ चांद की सतह से महज चार कदम दूर…

हिजाबी बाइकर के नाम से अपनी पहचान बनाने वाली बाइकर आयेशा अमीन ने बताया कि बचपन से वो अपने घर के लोगों को बाइक चलाते हुए देखती थीं लेकिन कहीं ना कहीं डर था की क्या वाकई मैं इसे चला पाऊंगी लेकिन मेरे परिवार ने इसमें मेरा पूरा साथ दिया। जब मैंने हिजाब और बुर्के में राइड करना शुरू किया तो कई लोगों ने कहा की कोई ऐसा कैसे कर सकता है लेकिन मैं अपनी धुन में लगी रही और आज इस मुकाम पर हूं। आयेशा ने बताया कि भविष्य में वो भारत से सुदूर मिडिल ईस्ट देशों की यात्रा अपने बाइक से करने का प्लान कर रही हैं और इस यात्रा को वो अकेले पूरा करेंगी

चर्चा के दौरान ब्रेकथ्रू की राज्य प्रमुख कृति प्रकाश ने बताया कि कई बार हमारे समाज में लड़कियों को बाइक राइडर बनने की तो आज़ादी दी जाती है लेकिन यह कहा जाता है कि समाज आपकी इस आज़ादी को नहीं अपनाएगा और आप पर कटाक्ष करता रहेगा। कहीं ना कहीं समाज में एक मानसिकता बनी है कि कुछ काम लड़कों के हैं तो कुछ काम लड़कियों के हैं, जो कि गलत है।

ब्रेकथ्रू क्या है?

ब्रेकथ्रू एक मानवाधिकार संस्था है जो महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ होने वाली हिंसा और भेदभाव को समाप्त करने के लिए काम करती है। कला, मीडिया, लोकप्रिय संस्कृति और सामुदायिक भागेदारी से हम लोगों को एक ऐसी ही दुनिया बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। हम मल्टीमीडिया अभियानों के माध्यम से मानवाधिकार से जुडें मुद्दों को मुख्य धारा में ला रहे हैं। इसके साथ ही हम युवाओं,सरकारी अधिकारियों और सामुदायिक समूहों को प्रशिक्षण भी देते हैं, जिससे एक नई ब्रेकथ्रू जेनरेशन सामने आए जो अपने आस-पास की दुनिया में बदलाव ला सके।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, सीएए-एनआरसी पर झूठ फैला रही है कांग्रेस

Published

on

लखनऊ। एसिड अटैक पीड़िताओं के जीवन और संघर्ष पर बनी फिल्म ‘छपाक’ पर चल रहे विवाद पर केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, समय मिलेगा तो हम भी मूवी देखेंगे। केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को लखनऊ स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। नकवी ने कहा, जहां-जहां कांग्रेस की सरकार है, वहां त्राहि त्राहि मची है। प्रियंका गांधी को चाहिए कि वो अपने मुख्यमंत्रियों से मिलें और उनसे बात करें कि सरकार कैसे चलानी चहिए। सीएए हिंसा के पीछे भाजपा का हाथ होने के विपक्ष के आरोपों पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा, क्या कोई सरकार यह चाहेगी कि उसके शासन में नागरिकों के बीच टकराव हो, दंगा हो?

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कुछ लोगों के दिमाग में जो फितूर चल रहा है, उसका तो पोस्टमार्टम हम भी नहीं कर सकते। श्री नकवी ने कहा कि एनआरसी केवल असम में लागू किया गया है। इसके अलावा देश के किसी भी हिस्से में एनआरसी करने की कोई चर्चा नहीं हुई है। दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा, अगर अच्छी भावना से आंदोलन या प्रदर्शन हो रहा है तो उससे कोई परेशानी नहीं है। लेकिन इस प्रदर्शन में बुरी भावना वाले शामिल हो जाएंगे तो गलब होगा। नकवी ने कहा कि कांग्रेस लोगों को भड़काना और बरगलाना बंद करे। यदि उसमें हिम्मत हो तो वह वादा करे कि सत्ता में आने पर असम एनआरसी रद्द कर देगी।

यह भी पढ़ें-धारा 144 लागू होने के बावजूद एबीवीपी ने लखनऊ में निकाली उत्सव रैली

एनपीआर को लेकर विपक्ष द्वारा फैलाए गए झूठ पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा, सोनिया गांधी ने खुद जनगणना को डिजिटल करने की बात की थी। जनगणना या एनपीआर में किसी भी प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी। कांग्रेस पर जाति और धर्म की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए नकवी ने कहा, कांग्रेस ने लोगों को गुमराह करके आजादी के बाद इतने दिनों तक लोगों को बेचारा बनाए रखा। लेकिन अब साँप-सीढ़ी का खेल खत्म हो चुका है। कांग्रेस की सारी हवा हवाई लफ्फाजियां खत्म हो चुकी हैं। प्रेस वार्ता के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा भी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

Published

on

लखनऊः राजधानी में 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 12 जनवरी 2020 को सुबह 11 बजे विवेकानन्द सभागार, इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में करेंगे। इससे पहले देश के विभिन्न प्रान्तों और केन्द्र शासित प्रदेशों से आए हुए प्रतिभागी उच्च न्यायालय भवन के सामने से फैजाबाद सड़क के समानान्तर स्थित सर्विस रोड से मार्च पास्ट सुबह 10  बजे शुरू करेंगे।  इस मार्च पास्ट को लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया झण्डी दिखा कर रवाना करेंगी। वहीं इनकी सलामी युवा कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी करेंगे।  

इस मार्च पास्ट में सभी प्रतिभागी अपने पारम्परिक वेशभूषा एवं अपने राज्यों का झण्डा लेकर चलेंगे। कर्नाटक, पंजाब, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखण्ड, हिमांचल आदि कई राज्यों के प्रतिभागियों के पहुंचने का दौर प्रारम्भ हो गया है। युवाओं से संवाद करने के लिए डॉ अरूणिमा सिन्हा 13 जनवरी को इस युवा उत्सव में शिरकत करेंगी और अपनी साहसिक एवं रोमांचक माउण्ट एवरेस्ट के पर्वतारोहण को युवाओं से साझा करेंगी।

ये भी पढ़ें: धारा 144 लागू होने के बावजूद एबीवीपी ने लखनऊ में निकाली उत्सव रैली

इसी दिन जल पुरूष के नाम से विख्यात राजेन्द्र सिंह युवाओं से संवाद करेंगे। 14 जनवरी को रामकृष्ण मठ से संबंधित स्वामी निखिलेश्वरानन्द आधुनिक युवा वर्ग के लिए स्वामी विवेकानन्द का संदेश युवाओं के समक्ष रखेंगे। 15 जनवरी को गांधीवादी विचारधारा से भिज्ञ एस.एन. सुब्बाराव युवाओं को सम्बोधित करेंगे और राजकुमार विश्वजीत जिनके द्वारा उत्तर पूर्वी राज्यों में नशा मुक्ति के लिए एक बड़ा अभियान चलाया जा रहा है, जो युवाओं की सेहत के प्रति विशेष जागरूकता कार्यक्रम भी चलाते हैं ‘फिट यूथ फिट इण्डिया’ की थीम पर विशेष संवाद स्थापित करेंगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

धारा 144 लागू होने के बावजूद एबीवीपी ने लखनऊ में निकाली उत्सव रैली

Published

on

बाइक पर बिना हेलमेट फर्राटा भरते नजर आए एबीवीपी कार्यकर्ता

लखनऊ। पदाधिकारियों की नियुक्ति के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को गोमती नगर के 1090 चौराहे से कैसरबाग तक उत्सव रैली निकाली। लखनऊ जनपद में धारा 144 लागू होेने के बावजूद एबीवीपी ने यह उत्सव रैली निकाली है। रैली के दौरान दो पहिया वाहनों पर बिना हेलमेट लगाए एबीवीपी के कार्यकर्ता फर्राटा फरते नजर आए। जनपद में निषेधाज्ञा लागू होने के बावजूद यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए एबीवीपी की उत्सव रैली ने पुलिस-प्रशासन का दोहरा रवैया भी जाहिर कर दिया है।

यह भी पढ़ें-डीसीएम ने बाइक सवार युवक को मारी जोरदार टक्कर, मौत

अभी हाल ही में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को धारा 144 का हवाला देकर सीएए हिंसा के आरोपी एसआर दारापुरी और सदफ जाफर के घर जाने से मना कर दिया था। हालांकि प्रियंका ने प्रशासन को चकमा देकर एक स्कूली की सवारी कर दारापुरी के घर तक पहुंच गई थीं। जिसके बाद लखनऊ पुलिस ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर उस स्कूटी का 6100 रुपए का चालान काटा था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 11, 2020, 10:51 am
Intermittent clouds
Intermittent clouds
12°C
real feel: 16°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 82%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending