Connect with us

लखनऊ लाइव

सामाजिक व राजनीतिक सोच से जुड़ रही हैं लखनऊ और कानपुर की ये मॉडल्स, पढ़िए इनकी बेबाक राय

Published

on


सत्योदय डेस्क, लखनऊ । अब तक यह आम धारणा रही है कि फैशन जगत से जुड़ी हस्तियों की सामाजिक सोच या राजनीतिक विचार नहीं होता। एक दो अपवाद को छोड़ दिया जाए तो राजनीति तो दूर सामाजिक मुद्दों पर वे बयान देने से भी कतराते हैं। लेकिन नवाबों की नगरी लखनऊ और गंगा किनारे वाले पड़ोसी शहर कानपुर के उभरते हुए युवा मॉडल इस मिथ को तोड़ते नजर आ रहे हैं। वे न सिर्फ राजनीति पर खुलकर चर्चा करते हैं, बल्कि पार्टी से लेकर नेता तक पर अपनी सोच छिपाते नहीं हैं। यहां तक सोशल मीडिया पर भी यह युवा अपनी विचारधारा को लेकर मुखर होते जा रहे हैं।

सत्योदय की टीम ने दोनों शहरों के कुछ ऐसे ही उभरते सितारों से उनके वास्तविक पेशे को छोड़ राजनीति पर उनकी पसंद ना पसंद के साथ पार्टी और नेता के समर्थन पर चर्चा की। पेज थ्री की जिदंगी जीने वाला यह यूथ भी आम लोगों की तरह किसान, नौजवान, रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी समस्याओं को लेकर गंभीर दिखा। पार्टी के सवाल पर ज्यादरतर युवाओं ने बीजेपी और नरेन्द्र मोदी को अपना पसंदीदा नेता चुना और इसके लिए अपनी दलील भी दी। इन तमाम बिन्दुओं को लेकर कुछ ऐसे ही उभरते हुए युवा मॉडलों की राय को लेकर पेश है मयूर कश्यप की रिपोर्ट –

रिया सिंह राजपूत

बीबीए करते – करते मॉडलिंग में अपना करियर बनाने वाली चिनहट के तिवारीगंज की रहने वाली रिया सिंह राजपूत एक बार फिर से बीजेपी की सरकार चाहती हैं। उनका कहना है कि मौजूदा दौर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बढ़कर कोई नेता नहीं है। वे हर समय देश सेवा में लगे रहते हैं।

जारा शैख

कई बड़े ब्रांड के साथ काम करने के अलावा अन्य मॉडलों को ट्रेनिंग देने वाली पुराने लखनऊ की निवासी जारा शेख भी मोदी को ही अपनी पसंद बताती हैं। हालाांकि वह मानती हैं कि सरकार किसी की भी आए उसके लिए किसानों की कर्जमाफी, नौजवानों के लिए रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे प्राथमिकता पर होने चाहिए। इनके बिना देश का चौतरफा विकास नहीं हो सकता है।

आयुषी रस्तोगी

लखनऊ में यहियागंज निवासी और मास कॉम की छात्रा आयुषी रस्तोगी भी बीजेपी का समर्थन करती हैं। उनका कहना है कि पिछले पांच साल में सरकार ने सौभाग्य और उज्जवला जैसी योजनाओं के साथ गरीब तबके को भी सबके बराबर लाने का काम किया है। मौजूदा समय में अभी सभी दलों के बीच तुलना करने पर बीजेपी ही सबसे बेहतर विकल्प है।

आरुषी

मॉडलिंग के साथ बिजेनस में अपनी मां का हर समय साथ निभाने वाली चंदरनगर आलमबाग निवासी आरुषी भी बीजेपी को पंसद करती हैं। उनकी दलील है कि तीन तलाक समेत महिलाओं के कई मुद्दों को उठाकर बीजेपी ने आज औरत और मर्द के बीच का अंतर कम किया है। लड़कियों के लिए प्रदेश में भाजपा की सरकार की तरफ से चलाई गई कन्या सुमंगला योजना की भी वह काफी प्रशंसा करती हैं।

काजल सिंह

कई मॉडलिंग शो की शो स्टॉपर रह चुकीं शहर की उभरती मॉडल काजल सिंह पार्टी तो नहीं लेकिन मुद्दों पर खुलकर चर्चा करती हैं। उनकी दलील है कि सरकार किसी की भी बने लेकिन जनता की बुनियादी जरूरतें जरूर पूरी होनी चाहिए। वह शिक्षा, स्वास्थ सुविधाओं को दुरुस्त करे। ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले इस बात पर भी सरकार को ध्यान देना चाहिए। उसके अलावा आधी आबादी यानी महिलाओं के अधिकार भी बढ़ें, ऐसी ख्वाहिश वह रखती हैं।

शैलजा मिश्रा

मॉडलिंग के साथ यूपीएससी की तैयारी करने वाली इंदिरा नगर निवासी शैलजा मिश्रा भी पार्टी और नेता का नाम लेनी से बचती हैं। हालांकि वे बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार देने वाली सरकार चुनना पसंद करती हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दो दशक में सरकारों ने शिक्षा का बजट बहुत कम कर दिया है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाली सरकार सबसे ज्यादा शिक्षा और स्वास्थ्य पर बजट देगी।

रित्विका द्विवेदी

ऑन लाइन शॉपिंग कम्पनियों से लेकर शहर के कई बड़े प्रॉडक्ट की फेस रह चुकीं राजाजीपुरम निवासी रित्विका द्विवेदी मोदी की फैन हैं। बताती हैं कि आज नरेन्द्र मोदी की वजह से मेक इन इंडिया और कई बड़े अभियान शुरू हो पाए हैं। स्वच्छ भारत अभियान भी उसी का हिस्सा है। नरेन्द्र मोदी के स्चच्छ भारत अभियान की ही देन है कि आज पढ़ा लिखा तो दूर अनपढ़ आदमी भी कूड़ा डस्टबिन में डालता है।

खुशी अरोड़ा

घर के साथ मॉडलिंग और बच्चे का भी खयाल रखने वाली कानपुर की खुशी अरोड़ा बीजेपी की सपोर्टर हैं। उन्होंने बताया कि मौजूदा दौर पर सबसे कम परिवारवाद इसी दल में है। पांच साल में सबसे कम भ्रष्टाचार के मामले आए हैं, जबकि पुरानी सरकारों में मंत्री रहे लोगों को भ्रष्टाचार की वजह से पद छोड़ना पड़ा था। ऐसे में मोदी और बीजेपी से बेहतर विकल्प कुछ नहीं है।

काजल

थियेटर के साथ मॉडलिंग करने वाली लखनऊ इंदिरा नगर की काजल भी बीजेपी को ही सबसे अच्छा विकल्प मानती है। उनका कहना है कि बाकी दल भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ यह समस्या नहीं है। ऐसे में बीजेपी को ही आना चाहिए। सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ वह काम भी कर रहे हैं। बाकी दल तो मतलब के लिए गठबंधन करते हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

मंडल कार्यालय में मातृ-शिशु/महिला स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

Published

on

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी के निर्देशन में तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक विश्व मोहनी सिन्हा के नेतृत्व में मंडल कार्यालय में मातृ-शिशु/महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में कार्यालय में कार्यरत महिला कर्मचारियों एवं शिशु बाल-सदन “वात्सल्य” के बच्चो का गहन स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमे 73 महिला कर्मचारी एवं 8 बच्चो सम्मलित थे। इस परीक्षण के लिए मंडल के चिकित्सक डॉ शुभा श्रीवास्तव – बाल रोग विशेषज्ञ, डॉ रितु सिंह- महिला रोग विशेषज्ञ, डॉ शिशिर रस्तोगी, अस्थि रोग विशेषज्ञ तथा मंडल कार्यालय चिकित्सा केंद्र के अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ ए. के. झा ने स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ स्वच्छता एवं दैनिक दिनचर्या से समबन्धित जानकारी भी दी। मण्डल रेल प्रबंधक उत्तर रेलवे संजय त्रिपाठी ने शिविर के सफल आयोजन पर चिकित्सा मण्डल अधिकारियो व कर्मचारियों को बधाई दी तथा भविष्य में भी इस प्रकार के शिविर आयोजित किये जाने के निर्देश दिये जिससे रेल कर्मचारी व उनके परिवार लाभान्वित हो सके।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

उत्तर रेलवे मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में रोजा अफ्तार पार्टी का हुआ आयोजन

Published

on

लखनऊ। पाक माह रमजान के अवसर पर उत्तर रेलवे मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में मुस्लिम भाइयों के लिए रोजा अफ्तार पार्टी आयोजित की गयी। रोजा अफ्तार के बाद लखनऊ ईदगाह के इमाम व शहरकाजी मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने नमाज पढ़ाई। इस अवसर पर मौलाना साहब ने देश, प्रदेश व रेल कर्मियों की खुशहाली की दुआ माँगी।

रोजा अफ्तार में मण्डल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे, लखनऊ संजय त्रिपाठी, आल इण्डिया मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिवगोपाल मिश्र, अपर मण्डल रेल प्रबंधक/एडमिन अमित श्रीवास्तव, अपर मण्डल रेल प्रबंधक/इन्फ्रा, काजी मेराज अहमद, विभिन्न शाखाओं के उच्च अधिकारीगण, विभिन्न रेल यूनियनों के प्रतिनिधि सहित भरी संख्या में कर्मचारी भी उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

महापौर ने बड़े मंगल से पूर्व हनुमान मंदिरों का दौरा कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

Published

on

लखनऊ। जेठ का महीना 19 मई से शुरू हो रहा है और पहला बड़ा मंगल 21 को पड. रहा है। नवाबी शहर के लिए जेठ के बड़े मंगल महापर्व जैसे होते हैं। हजारों की संख्या में श्रद्धालु मंदिरों में दर्शन और पूजन के लिए जुटते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने शुक्रवार को राजधानी के कुछ प्रमुख मंदिरों का दौरा कर वहां चल रहीं तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान महापौर ने मंदिरों के आस-पास सफाई, पेयजल एवं मार्ग प्रकाश व्यवस्था, मंदिर मार्ग तक जाने वाले सम्पर्क मार्गों की स्थिति का जायजा लिया। महापौर ने हजरतगंज स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मन्दिर, गोमती बंधे स्थित हनुमान सेतु मन्दिर, अलीगंज स्थित नये एवं पुराने हनुमान मन्दिर, छाछी कुआं स्थित हनुमान मंदिर का दौरा किया।

यह भी पढ़ें-सिर्फ लखनऊ में ही क्यों मनाए जाते हैं जेठ के बड़े मंगल, जानें कब-कैसे चल निकली परंपरा…

हजरतगंज स्थित दक्षिणमुखी मंदिर के पुजारी ने महापौर से बताया कि बड़ा मंगल के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने के चलते थोड़ी बहुत अतिक्रमण की समस्या बनती है। महापौर ने जोनल अधिकारी नरेंद्र देव वर्मा को समस्या के समाधान हेतु आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कार्यवाही करने को कहा। इसके पश्चात महापौर गोमती बंधे स्थित हनुमान सेतु पहंुची। मन्दिर के व्यवस्थापक दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि बड़े मंगल को दृष्टिगत रखते हुए मंदिर में सभी व्यवस्थाओं को चाक चैबन्द किया जा रहा है। महापौर ने अलीगंज स्थित नये एवं पुराने हनुमान मन्दिर पहुँचकर व्यवस्थापकों से सुविधाओं एवं सफाई, पेयजल, मार्गप्रकाश के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की। नये हनुमान मंदिर की समिति के अनिल तिवारी ने बताया की मंदिर परिसर के सामने कूड़े का ढेर लगा रहता है जिससे आने वाली दुर्गंध से श्रद्धालुओं को बहुत परेशानी होती है।

महापौर ने जोनल अधिकारी राजेश गुप्ता से कूड़े का ढेर तत्काल हटाने के साथ ही मंदिर परिसर के चारों ओर सफाई सम्बन्धी समस्यायों का समाधान करने के निर्देश दिया। पुराने हनुमान मन्दिर के पुजारी महंत गोपालदास ने बताया कि मंदिर के सामने बड़ी मात्रा में मलवे का ढेर इकट्ठा होने के कारण श्रद्धालुओं को आने जाने एवं अपने वाहन खड़ा करने में दिक्कत होगी। साथ ही जल निकासी हेतु नालियों को भी साफ कराया जाये। महापौर ने जोनल अधिकारी राजेश गुप्ता से सभी समस्याओं का समाधान का निर्देश दिया। अंत में महापौर छाछी कुआं स्थित हनुमान मंदिर पहुँची। पुजारी अंजनि दास ने सम्पर्क मार्गों के क्षतिग्रस्त होने एवं मार्गप्रकाश व्यवस्था दुरूस्त न होने की बात कही। महापौर ने अधिशासी अभियन्ता अमरनाथ से उखड़ी हुई सड़कों को पैचवर्क द्वारा दुरुस्त करने एवं मार्गप्रकाश के अधिकारियों से मार्ग प्रकाश व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिये।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 17, 2019, 11:46 pm
Mostly clear
Mostly clear
34°C
real feel: 33°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 31%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:48 am
sunset: 6:18 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 8 other subscribers

Trending