Connect with us

लखनऊ लाइव

केन्द्रीय मंत्री ने योगी सरकार के फैसले को बताया असंवैधानिक और अनुचित

Published

on

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में अन्य पिछड़ा वर्ग की 17 जातियों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने पर केन्द्रीय मंत्री ने अनुचित करार दिया है। मंगलवार को एक सवाल के जवाब में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने राज्यसभा में कहा कि योगी सरकार का यह फैसला असंवैधानिक है, उन्हें निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना चाहिए था। राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान बसपा महासचिव सतीश चन्द्र मिश्र ने यह मुद्दा उठाया। बसपा नेता ने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 समुदायों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने का उत्तर प्रदेश सरकार का फैसला असंवैधानिक है। क्योंकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की सूचियों में बदलाव करने का अधिकार केवल संसद को है।
इस पर केन्द्रीय मंत्री ने सतीश चन्द्र मिश्र से सहमति जताते हुए कहा कि योगी सरकार का निर्णय असंवैधानिक है। गहलोत ने कहा, पहले भी इसी तरह के प्रस्ताव संसद को भेजे गए लेकिन सहमति नहीं बन पाई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को समुचित प्रक्रिया का पालन करना चाहिए अन्यथा ऐसे कदमों से मामला अदालत में पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें-भारी बारिश से मुंबई बेहाल, 24 घण्टे में 32 लोगों की मौत, स्कूल-काॅलेज व दफ्तर बंद

बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्र ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 341 के उपवर्ग (2) के अनुसार, संसद की मंजूरी से ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की सूचियों में बदलाव किया जा सकता है। मिश्र ने कहा, यहां तक कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की सूचियों में बदलाव करने का अधिकार (भारत के) राष्ट्रपति के पास भी नहीं है। बसपा नेता ने कहा कि इन 17 जातियों को अब न तो ओबीसी को मिलने वाले लाभ मिलेंगे और न ही एससीएसटी को मिलने वाले लाभ मिलेंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 जून को जिला मजिस्ट्रेटों और आयुक्तों को आदेश दिया था कि वे अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 समुदायों कश्यप, राजभर, धीवर, बिंद, कुम्हार, कहार, केवट, निषाद, भार, मल्लाह, प्रजापति, धीमर, बठाम, तुरहा, गोड़िया, मांझी और मचुआ को जाति प्रमाणपत्र जारी करें।
सतीश चन्द्र मिश्र ने राज्यसभा में कहा कि बसपा चाहती है कि इन 17 समुदायों को अनुसूचित जाति में शामिल किया जाए लेकिन यह निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार होना चाहिए और आनुपातिक आधार पर अनुसूचित जाति का कोटा भी बढ़ाया जाना चाहिए.श्श् उन्होंने कहा कि संसद का अधिकार संसद के पास ही रहने देना चाहिए, यह अधिकार राज्य को नहीं लेना चाहिए। बसपा नेता ने केंद्र से राज्य सरकार को यह असंवैधानिक आदेश वापस लेने के लिए परामर्श जारी करने का अनुरोध किया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

बच्चों को छूकर निकल गयी ‘तेज रफ्तार मौत’, दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल

Published

on

लखनऊ। तमाम प्रयासों के बावजूद न तो वाहनों की रफ्तार पर लगाम लग पा रही है और न ही हादसों में कमी आई। राजधानी लखनऊ में रफ्तार के कहर का एक ऐसा वीडियो सामने आया है कि देखने वाले दंग रह गए। गोसाईगंज थाना क्षेत्र में एक मकान के बाहर सड़क पर बैडमिंटन खेल रहे बच्चों को मौत छूकर निकल गयी।

हुआ यूं कि रात के समय सूनी पड़ी रोड पर बच्चे बैडमिंटन खेल रहे थे। इसी बीत सड़क के छोर से बच्चों की तरफ आ रहा तेज रफ्तार बाइक सवार अचानक अनियंत्रित होकर पलट गया। बाइक सड़क पर पलटकर चिंगारियों छोड़ते हुए गोली की स्पीड से बच्चों की तरफ बढ़ी। लेकिन गनीमत रही कि समय बच्चे भागकर सड़क के किनारे दुबक गए।

यह भी पढ़ें-दिल्ली, लखनऊ समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके

दिल दहला देने वाली इस घटना के दो सीसीटीवी फुटेज मिले हैं। बाइक सवार करीब 30 मीटर तक घिसटता चला गया। हादसा देखकर बच्चों के होश उड़ गए। गंभीर रूप से घायल बाइक सवाल को स्थानीय लोगों ने तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

सांड की लड़ाई का शिकार बने राहगीर और दुकानदार, वीडियो वायरल

Published

on

लखनऊ। शहरों में छुट्टा घूम रहे जानवर आए दिन बड़े हादसों का कारण बन रहे हैं। लेकिन बावजूद इसके नगर-निगम नहीं चेत रहा है। मंगलवार को भी कैसरबाग चौराहे पर दो सांडो की लड़ाई का शिकार राहगीर और दुकानदार हुए हैं।

ये भी पढ़ें: बीएचयू विवाद: डॉ. फिरोज खान के साथ संविधान, निजाम और कबीर, फिर भी विरोध!

दरअसल, कैसरबाग चौराहे पर दो सांड आपस में भिड़ गए। लड़ते-लड़ते सांड पास की दुकान में घुस गए। एक ठेला भी पलट दिया। दवा व्यापारी का काफी नुकसान हुआ है। यही नहीं, आसपास से गुजर रहे राहगीर भी इन सांडो की लड़ाई की चपेट में आ गए। कई लोगों को चोटें आई हैं। बताया जा रहा है कि सांड भिड़ने से आधा दर्जन से अधिक दो पहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजाी से वायरल हो रहा है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

दिल्ली, लखनऊ समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Published

on

लखनऊ। दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कुछ हिस्सों में मंगलावर शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए है। लखनऊ सहित प्रदेश के कौशाम्बी, मुरादाबाद में करीब 7 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप के झटके का एहसास होने के बाद लोग अपने घरों, दफ्दरों और दुकानों से बहार निकलकर सड़क पर आ गए। सूत्रों के अनुसार किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गयी है। भारत-नेपाल सीमा के पास भूकंप का केंद्र था।

यह भी पढ़ें:- गुजरात में आया 4.3 तीव्रता का भूकंप, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

जानकारी के मुताबिक आज आए भूकंप का केंद भारत-नेपाल सीमा के पास पाया गया। सोमवार को गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जहां 4.3 तीव्रता मापी गई थी। जिसका केंद्र भचाऊ के पास था। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 20, 2019, 9:41 am
Fog
Fog
19°C
real feel: 23°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 65%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:59 am
sunset: 4:45 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending