Connect with us

लखनऊ लाइव

UP : कड़ी सुरक्षा के बीच सम्पन्न हो रही प्रथम पाली की POLICE भर्ती परीक्षा, निरीक्षण पर निकले डीजीपी

Published

on

Featured Video Play Icon
clickretina digital marketing company
clickretina digital marketing company

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में दो दिन की पुलिस भर्ती परीक्षा का पहला दिन रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। जिले के पुलिस कप्तान व सेक्टर मजिस्ट्रेट बारी-बारी से परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण भी कर रहे हैं। अभी तक कोई भी सॉल्वर पकड़े न जाने की सूचना आ रही है। नकल विहीन परीक्षाओं को कराने के लिए यूपी एसटीएफ को भी जिम्मेदारी सौंपी गयी है। आगरा, बरेली, मथुरा फिरोजबाद समेत 35 जिलों में करीब 720 परीक्षा केन्द्र बनाए गये है।  इस बीच डीजीपी ओपी सिंह महानगर के दयानंद कन्या इण्टर कॉलेज पहुंचे है, जहां उन्होंने सिपाही भर्ती परीक्षा क़ा जायज़ा लिया है। इस अवसर पर डीजीपी के साथ भारी पुलिस बल भी मौजूद था। उन्होंने परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया है। 

सभी परीक्षा केन्द्रों को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है, ताकि परीक्षा में किसी भी प्रकार की नकल न हो सकें। परीक्षा दो पाली में होनी है, प्रथम पाली की परीक्षा शुरु हो गयी है। वहीं, द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर से शुरु होगी। प्रथम पाली की परीक्षा दस बजे से 12 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से पांच बजे तक परीक्षाएं होंगी।

गौरतलब है कि पुलिस भर्ती परीक्षा-2018 में 19 लाख 38 हज़ार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। नकलविहिन परीक्षा कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किये है। किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए जहां, एसटीएफ टीम को लगाया गया है, तो वहीं परीक्षा केन्द्र में सेक्टर व स्टेटक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है। https://satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कार्यकर्ताओं ने आतंकी अजहर मसूद का पुतला चौराहे पर लटका कर जताया विरोध

Published

on

Featured Video Play Icon
clickretina digital marketing company
clickretina digital marketing company

लखनऊ । पुलवामा हमले के बाद लगातार राजधानी लखनऊ ही नहीं पूरे देश भर में विरोध प्रदर्शन और आक्रोश देखने को मिल रहा है । वहीं नवाबों के शहर लखनऊ में एक अनोखा प्रदर्शन देखने को मिला है जहां मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान में बैठे आतंकी अजहर मसूद का पुतला बीच चौराहे पर फांसी देकर लटका दिया और पाकिस्तान, आतंकवाद मुर्दाबाद के नारे भी लगाए ।

आपको बता दें कि लगातार विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है और राजधानी लखनऊ में बात करें तो दिनभर में सौ से ज्यादा विरोध प्रदर्शन कैंडल मार्च देखने को मिल रहे हैं । वहीं पुराने लखनऊ के घंटाघर चैराहे पर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कार्यकर्ताओं ने आतंकी अजहर मसूद का पुतला चौराहे पर लटका दिया जिसके बाद कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान और आतंकवाद मुर्दाबाद के नारे लगाए और प्रदर्शन किया । इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मांग करते हुए कहा कि पाकिस्तान और आतंकवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई करके उन्हें सबक सिखाएं ।

http://www.satyodaya.com

 

Continue Reading

लखनऊ लाइव

एलएमआरसी ने उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर के नवनिर्मित मेट्रो स्टेशनों की बढ़ाई सुरक्षा

Published

on

clickretina digital marketing company
clickretina digital marketing company

लखनऊ । लखनऊ मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने चैधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक के सम्पूर्ण उत्तर-दक्षिण काॅरिडोर के नवनिर्मित मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है । लखनऊ मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि उत्तर-दक्षिण काॅरिडोर के नवनिर्मित मेट्रो स्टेशनों को अग्निशमन (फायर) विभाग की एनओसी मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है । हजरतगंज व सचिवालय को फायर विभाग ने एनओसी दे दी है, बाकी नवनिर्मित मेट्रो स्टेशनों को भी जल्द क्लीयरेंस मिल जाएगी ।

उन्होंने बताया कि उत्तर-दक्षिण काॅरिडोर के नवनिर्मित मेट्रो स्टेशनों पर काॅमर्शियल रन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं । इसलिए नवनिर्मित मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है । तीनों पालियों में निजी सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं । राज्य सरकार की तरफ से पीएसी के पौने तीन सौ जवान और मिलने वाले हैं । इन जवानों के आने के बाद हर स्टेशन पर पांच से छह जवान लगाए जाएंगे, जो चैबीस घंटे तैनात रहेंगे । पीएसी जवानों के आने के बाद निजी सुरक्षा गार्ड सुबह छह से रात दस बजे तक पांच से आठ की संख्या में रहेंगे । रात में सिर्फ एक सुरक्षा गार्ड रहेगा और पीएसी के हवाले पूरी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी ।

http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

हिन्दू धर्म में व्याप्त कुरीतियों के खिलाफ जीवनभर संघर्ष करते रहे संत रविदास : मायावती

Published

on

clickretina digital marketing company
clickretina digital marketing company

लखनऊ । संत रविदास हिन्दू धर्म में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिए जीवनभर संघर्ष करते रहे । वाराणसी में छोटी समझी जाने वाली जाति में जन्म लेने के बावजूद प्रभु-भक्ति के बल पर ब्रम्हाकार हुये । एक प्रबल समाज सुधारक के तौर पर वे आजीवन कड़ा संघर्ष करके हिन्दू धर्म में व्याप्त जन्म पर आधारित गैर-बराबरी वाली वर्ण-व्यवस्था व अन्य कुरीतियों के खिलाफ संघर्ष करते रहे तथा उसमें सुधार की पुरजोर कोशिश लगातार करते रहे । यह बातें बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने कही ।

मायावती ने सन्त रविदास जयन्ती पर अपने जारी बयान में कहा कि आज के संकीर्ण व जातिवादी माहौल में उनके मानवतावादी संदेश की बहुत ही ज्यादा अहमियत है और मन को हर लिहाज से वास्तव में चंगा करके जीवन गुजारने की जरूरत है । खासकर सत्ताधारी पार्टी के लोगों को चाहिये कि वे केवल उन्हें स्मरण करने की रस्म नहीं निभायेें बल्कि इससे पहले अपने मन को संकीर्णता, जातिवाद व सांप्रदायिकता आदि से पाक करके मन को चंगा करें क्योंकि छोटे मन से कोई भी बड़ा नहीं हो सकता ।

मायावती ने संत रविदास जाति-भेदभाव पर कड़ा प्रहार करते हुये कहती हैं कि ‘‘देश की एकता, अखण्डता, शान्ति, संगठन एवं साम्प्रदायिक सद्भाव के लिये जाति रोग का समूल नष्ट होना आवश्यक है । मानव जाति एक है इसलिये सभी प्राणियों को समान समझकर प्रेम करना चाहिये ।’’ यही कारण है कि मीराबाई तथा महारानी झाली ने संत रविदास को अपना गुरू स्वीकार किया । उनका मानना था कि ‘‘जाति-पांति व मानवता के समग्र विकास में बड़ा बाधक है ।’’ वे कहते हैं कि: ‘‘जाति-पांति के फेर में, उलझि रहे सब लोग, मानुषता को खात है रैदास जात का रोग ।’’

मायावती ने कहा कि अपने कर्म के बल पर महान संतगुरु बनने वाले संत रविदास ने सामाजिक परिवर्तन व मानवता के मूल्यों को अपनाने व उसके विकास के लिये लोगों में जो अलख जगाया उसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है । यही कारण है कि आज हर जगह बड़ी संख्या में उनके अनुयायी मौजूद हैं । ऐसे महान संतगुरु के आदर-सम्मान में व उनकी स्मृति को बनाये रखने के लिये बसपा की सरकार ने उत्तर प्रदेश में जो कार्य किये हैं उनमें संत रविदास के नाम पर भदोही जिले का नामकरण, संत रविदास की जन्म नगरी वाराणसी में संत रविदास पार्क व घाट की स्थापना, फैजाबाद में संतगुरू रविदास राजकीय महाविद्यालय का निर्माण, वाराणसी में ही संत रविदास जी की प्रतिमा की स्थापना, संत रविदास सम्मान पुस्कार की स्थापना आदि प्रमुख हैं ।

मायावती ने जयंती के अवसर पर कहा कि खासकर सत्ताधारी पार्टी बीजेपी द्वारा संकीर्ण, जातिवादी व साम्प्रदायिक द्वेष के साथ-साथ छोटे मन आदि का व्यवहार करने के कारण ही देश में आज अनेकों प्रकार की विषमतायें व विकृतियाँ पहले से काफी ज्यादा बढ़ गयी हैं और समाज का तानाबाना बिखरता जा रहा है । जिससे देश की 130 करोड़ आमजनता का दिन-प्रतिदिन का जीवन काफी ज्यादा त्रस्त, दुःखी व व्यथित है, जो अति-दुर्भाग्यपूर्ण है । पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी की सरकारों द्वारा अदूरदर्शी व छोटे मन से लगातार काम करते रहने का ही परिणाम है कि बढ़ती महंगाई, गरीबी, भीषण बेरोजगारी आदि से देश के सामान्य जनजीवन में अव्यवस्था छाई है तथा राष्ट्रीय सुरक्षा भी गंभीर समस्या का शिकार है ।

जिससे जितना जल्दी पार पाया जाये उतना ही देश के लिये बेहतर होगा लेकिन यह सब बीजेपी के बस की बात कतई नहीं लगती है । ये लोग सत्ता में रहने के बावजूद हर समस्या का राजनीतिकरण करके केवल लम्बी-चैड़ी बयानबाजी व लोगों को इमोशनली ब्लैकमेल करने की कोशिश में ही लगातार लगेे रहते हैं और यह अब वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के अति-घातक आतंकी हमले के मामले में भी देश में हर तरफ यही दिखाई पड़ रहा है । बीजेपी को समझना चाहिये कि इस प्रकार की राजनीति से देश का कोई भला होने वाला नहीं है । इसलिये बीजेपी को देश हित के मद्देनजर मूल तौर पर अपना रवैया बदलने की जरूरत है ।

http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 19, 2019, 9:17 pm
Fog
Fog
19°C
real feel: 19°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 82%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:10 am
sunset: 5:31 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 7 other subscribers

Trending