Connect with us

लखनऊ लाइव

दुनिया का सबसे बड़ा डिफेंस डेस्टिनेशन बनेगा यूपी: रक्षा मंत्री

Published

on

लखनऊ में देश का अब तक का सबसे बड़ा डिफेंस एक्सपो होगा: राजनाथ सीएम योगी ने कहा, हमने यूपी के बारे में परशेप्सन बदला है

लखनऊ। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 5 से 9 फरवरी तक आयोजित होने रहे डिफेंस एक्सपो की तैयारियां जोरों पर हैं। रविवार को डिफेंस एक्सपो की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय मीटिंग हुई। बैठक में तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बैठक के बाद सीएम योगी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमे सीएम ने बताया कि लखनऊ में अब तक सबसे बड़ा डिफेंस एक्सपो 200 एकड़ से अधिक जमीन पर हो रहा है इसका शुभारंभ पीएम मोदी करेंगे। सीएम योगी ने कहा कि रक्षा मंत्री का यूपी से विशेष लगाव है। डिफेंस एक्सपो का पहली बार यूपी में आयोजन होने जा रहा है। हमने यूपी के बारे में परशेप्सन बदला है, यूपी इन्वेस्टर समिट से लेकर कुम्भ तक से वैश्विक पहचान बनी। डिफेंस कारीडोर के सम्बन्ध में यूपी ने अपनी पॉलिसी बनायी है। डिफेंस एक्सपो एक बड़ा इवेंट है।

यह भी पढ़ें-दीपिका पादुकोण ने लखनऊ में मनाया जन्मदिन, ‘छपाक’ से जुड़े अनुभव किये साझा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि आज तक जितने भी एक्सपो भारत में हुए हैं, उनसे भी बड़ा एक्सपो इस बार लखनऊ में होगा। बहुत से इन्वेस्टर लखनऊ आएंगे साथ ही वो उन जगहों पर भी जाएंगे जहां उन्हें इन्वेस्ट करना होगा। उत्तर प्रदेश डिफेंस सेक्टर में देश का ही नहीं विश्व का सबसे बड़ा डेस्टिनेशन बनेगा। पूरी मजबूती के साथ एक्सपो की तैयारी चल रही है। लखनऊ में एक्सपो 200 एकड़ से अधिक जमीन पर हो रहा है। आब तक 900 से अधिक इन्वेस्टर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। एक्सपो उत्तर प्रदेश के लिए हिस्टोरिकल इवेंट होगा। 5 फरवरी को डिफेंस एक्सपो का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। डिफेंस एक्सपो की बैठक और पीसी में शामिल राजनाथ सिंह के ज्वाइंट सेक्रेटरी चंद्राकर भारती ने बताया कि डिफेंस एक्सपो का 11वां संस्करण है।

यह भी पढ़ें-नवनियुक्त शहर कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान ने संभाला पदभार

एरिया और रेवेन्यू की दृष्टि से अब तक का सबसे बड़ा एक्सपो। 925 एक्झीबिटर रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। 775 भारतीय और 150 फॉरेन एक्झीबिटर करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन। 8 हैंगर्स केअलावा एक इण्डिया पैवेलियन बनेगा। यूपी के डिफेंस कारीडोर के लिए 3 हैंगर यूपी पैवेलियन को 135 राष्ट्रों को निमंत्रण भेजा है। काफी देशों की ओर से कन्फर्मेशन मिल चुका है। देश मे 8 जगहों पर रोड-शो हो चुके हैं। विदेशों में भी प्रचार हो रहा है। यूएसए, रशिया, फ्रांस, साउथ कोरिया सहित 7 देश विशेष रूप से शामिल होंगे। लखनऊ में एक टेंट सिटी भी बनाया जाएगा। इस टेंट सिटी में 1000 टेंट लगाएंगे। 5 फरवरी को प्रधानमंत्री उदघाटन करेंगे। 8 और 9 को आम जनता के लिए खुलेगा डिफेंस एक्सपो हमारी कोशिश भरता बने रक्षा उत्पादों का निर्यातक देश है।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

मुख्यमंत्री से मिलने उनके आवास पहुंचे राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य नृपेंद्र मिश्रा

Published

on

अयोध्या के विकास पर हुई चर्चा, कई विभागों के अधिकारी भी रहे मौजूद

लखनऊ। राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के गठन के बाद से ही अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया तेज हो गयी है। शुक्रवार देर शाम राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य नृपेंद्र मिश्रा ने 5 कालिदास मार्ग स्थित सीएम आवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। उनके साथ अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी थे। अवनीश अवस्थी भी ट्रस्ट में पदेन सदस्य हैं। नृपेंद्र मिश्रा राम जन्मभूमि निर्माण ट्रस्ट के भवन निर्माण समिति के चेयरमैन हैं। माना जा रहा है कि बैठक में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ ही अन्य योजनाओं और कार्यों पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें-माॅज हत्याकांड: बर्खास्त इंस्पेक्टर संजय राय सहित 5 को उम्रकैद की सजा

बैठक में पर्यटन, संस्कृति, लोनिवि, सिंचाई आदि विभागों के आला अफसर भी मौजूद हैं। माना जा रहा है कि अयोध्या के नई पहचान और पर्यटन हब बनाने के लिए सभी विभाग मिलकर रणनीति बनाएंगे। साथ मंदिर निर्माण को लेकर भी चर्चा हो सकती है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

अखण्ड भारत दिवस के रूप में मने डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान दिवस

Published

on

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सिविल अस्पताल में मुखर्जी की प्रतिमा के सौन्दर्यीकरण कार्य का लोकार्पण

लखनऊ। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को कहा, हमारी इच्छा है कि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान दिवस अखण्ड भारत दिवस के रूप में मनाया जाय। क्योंकि अखण्ड भारत के निर्माण के लिए स्वतन्त्रता प्राप्ति के बाद सबसे पहले उन्होंने ही बलिदान दिया था। केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को लखनऊ स्थित सिविल अस्पताल में डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा के सौन्दर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया। इस मौके पर आयोधित समारोह को सम्बोधित करते हुए डिप्टी सीएम ने डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जीवन संस्मरणों की यादें ताजा की। साथ ही उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए लोगों से उनके जीवन दर्शन से प्रेरणा लेने की अपील की।

यह भी पढ़ें-15 मार्च से प्रदेश में विकास कार्यों का होगा स्थलीय निरीक्षण

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान देश कभी भुला नहीं सकता। अस्पताल परिसर में उनकी प्रतिमा के सौन्दर्यीकरण कार्य की सराहना करते हुए केशव ने कहा, यहां पर और भी कुछ कार्य कराए जाएं ताकि इसे और ज्यादा आकर्षक बनाए जा सके। मौर्य ने कहा कि देश सर्वोपरि है। देश की अखण्डता के लिए श्यामा प्रसाद ने जो रास्ता दिखया है, उसका हम सबको अनुसरण करना चाहिए। इससे पूर्व उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक सहित अन्य लोगों ने डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये।

मंत्री बृजेश पाठक ने डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा, देश डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का हमेशा ऋणी रहेगा। इस अवसर पर निदेशक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल पीएस नेगी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रवीण कुमार, चिकित्सा अधीक्षक डा आशुतोष दुबे, लोनिवि के प्रमुख अभियंता सत्येन्द्र कुमार श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियन्ता, जेके बांगा आदि मौजूद रहे।

आजम के खिलाफ अब लिखा गया असली मुकदमा

कार्यक्रम से बाहर मीडियाकर्मियों के एक सवाल का जवाब देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा, भाजपा द्वेष की भावना से कोई काम नहीं करती। आजम खां के खिलाफ सही तथ्यों के आधार पर मुकदमा किया गया। जिसके चलते कोर्ट ने उन्हें जमानत भी नहीं दी। डिप्टी सीएम ने कहा कि उनकी सरकार के समय न जाने कितने लोगों को फर्जी मुकदमों में फंसाकर जेल भेजा गया। अब असली मुकदमा लिखा गया है। केशव प्रसाद मौर्य नेे कहा, अखिलेश यादव बेतुके आरोप लगाने से बचें। यह कोर्ट का विषय है और कोर्ट ही तय करेगा। दोषी कोई भी हो, सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

अमेरिका में भगवद्गीता का प्रचार-प्रसार करने वाले योगी आनंद को किया गया सम्मानित

Published

on

लखनऊ। विश्व स्तर पर गीता का प्रचार प्रसार करने वाले भगवद् गीता परिवार ट्रस्ट के प्रमुख संत योगी आनंद का सम्मान शुक्रवार को जेसी फाउण्डेशन की ओर से निराला नगर स्थित फाउण्डेशन के परिसर में किया गया। यह सम्मान उन्हें फाउण्डेशन के अध्यक्ष आशीष अग्रवाल और कोषाध्यक्ष अभिषेक अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर संत योगी आनंद ने सत्संग में कहा कि भगवद् कथा से विवेक विकसित होता है। सच्चे ज्ञान वाला विवेक ही वास्तविक संपदा है।

उन्होंने बताया कि भागवद् कथा के सुनने से भय, मोह और शोक दूर होते हैँ और व्यक्ति कामनाओं की गुलामी से मुक्त होता है। यही परमात्मा का मार्ग है। उन्होंने बताया कि यूं तो उनका अधिकतर समय अमेरिका में धर्म जागरण के कार्य में बीतता है पर अब उन्होंने निश्चय किया है कि वह चार महीने देश में रहेंगे। खास बात यह है कि उन चार महीनों में एक माह लखनऊ में प्रवास करेंगे।

यह भी पढ़ें:- डां. मसूद अहमद ने कहा, गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली हिंसा पर मौन क्यों?

उत्तर प्रदेश उनके लिए खास महत्व इसलिए रखता है क्यों कि गाजीपुर में भगवद् गीता परिवार का आश्रम संचालित किया जा रहा है। जहां गौवंश रक्षा के साथ साथ जरूरतमंदों की भी मदद की जा रही है। उनकी वृहद योजना प्रदेश में गीता ज्ञान को प्रचारित कर लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि वह कृष्ण से जुड़े महापर्व होली को लखनऊ में ही मनाएंगे। होली के अवसर पर वह पूर्णिमा आरती भी करेंगे। सम्मान समारोह के बाद उन्होंने अमरनाथ मिश्र, मंगलम मिश्रा सहित अन्य के साथ निराला नगर के प्रतिष्ठित शिव मंदिर में पूजन अर्चन भी किया। संत योगी आनन्द ने संकल्प लिया है कि वह चूल्हे पर पका भोजन नहीं ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही अन्न भी नहीं खाएंगे। वह केवल हरी सब्जी और फल ही को भोजन के रूप में ग्रहण करते हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 28, 2020, 11:06 pm
Fog
Fog
19°C
real feel: 19°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 77%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:02 am
sunset: 5:36 pm
 

Recent Posts

Trending