Connect with us

लखनऊ लाइव

राजधानी लखनऊ में पांचवें चरण में छह मई को होगा मतदान

Published

on

लखनऊ। निर्वाचन आयोग ने आज लोकसभा चुनाव को लेकर जारी सस्पेंस को खत्म करते हुए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज लोकसभा की निर्वाचन योग्य सभी 543 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा की। इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा। यूपी में सभी सातों चरणों में मतदान होगा। 35 लखनऊ लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में छह मई को मतदान होगा।

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट डालेगा 21वीं सदी का युवा

चुनाव आयोग के अनुसार यूपी में पहले व दूसरे चरण में आठ, तीसरे चरण में 10, चौथे में 13, पांचवें व छठे चरण में 14-14 तथा अंतिम चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा। राजधानीवासी पांचवें चरण में 6 मई को मतदान करेंगे। राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण में मतदान होगा।  पांचवें चरण में राजधानी लखनऊ के साथ प्रदेश की धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज व गोंडा लोकसभा सीट पर भी मतदान होगा।     http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

बाल श्रम रोकथाम में विशेष योगदान के लिए आदर्श व्यापार मंडल को किया गया सम्मानित

Published

on

लखनऊ। बाल श्रम की रोकथाम में विशेष सहयोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर बुधवार को आदर्श व्यापार मंडल के पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के सदस्यों को प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि आदर्श व्यापार मंडल बाल श्रम के खिलाफ है किंतु इसका अधिक जिम्मेदार नियोजक ना होकर बच्चों के अभिभावक हैं। इसके साथ ही सरकार को उन परिस्थितियों पर भी ध्यान देना चाहिए जिसके कारण बच्चे श्रम के लिए मजबूर हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें-लखनऊ में मौसम हुआ सुहावना, अगले कुछ घण्टों में हो सकती है झमाझम बारिस

उन्होंने कहा कि हम सभी का कर्तव्य है कि समाज में जो बच्चे हैं उनको शिक्षा का अवसर मिले, उनको फलने फूलने एवं उनकी प्रतिभा को बढ़ने का अवसर मिले, तभी एक अच्छे भारत का निर्माण हो सकेगा। श्री गुप्ता ने बाल श्रम की रोकथाम के लिए प्रदेश भर में लगातार कार्यक्रम करने की बात कही है। सम्मानित होने वाले पदाधिकारियों में संगठन के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता, प्रदेश के कोषाध्यक्ष मोहम्मद अफजल, ट्रांस गोमती प्रभारी मनीष पांडे, ट्रांसफार्म गोमती अध्यक्ष अनिरुद्ध निगम, लखनऊ के उपाध्यक्ष संजय कुमार मुख्य रूप से रहे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ में मौसम हुआ सुहावना, अगले कुछ घण्टों में हो सकती है झमाझम बारिस

Published

on

लखनऊ। पिछले कई दिनों से तेज धूप और भयंकर से जूझ रहे लखनऊ के लोगों के लिए बुधवार की सुबह राहत की खबर लेकर आई। सुबह से आसमान में छाए बादलों ने मौसम को सुहावना बना दिया और हवाओं ने उमस से राहत दिलायी। मौसम में आए इस बदलाव का शहरवासियों ने जमकर उत्फ भी उठाया। यह मौसम का ही असर था कि बुधवार का दिन होते हुए भी शहर के पार्कों, चिडि.याघर और गोमतीनगर के पर्यटन स्थलों पर लोगों की खासी भीड. देखी गयी।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ घण्टों में तेज हवाओं के साथ बारिस की संभावना है। क्योंकि उत्तर प्रदेश के आस-पास के राज्यों में बुधवार शाम होते होते झमाझम बारिस शुरू हो चुकी है।

लखनऊ का बुधवार को न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ और आस-पास के क्षेत्रों में गुरुवार को भी तेज हवाएं चल सकती हैं या आंधी आ सकती है। बिजली कड़कने के साथ बूंदा-बांदी या बौछारें भी पड़ सकती हैं। आंधी के साथ तेज हवा के झोंके भी बीच-बीच में आते रहेंगे। ऐसे में संभावना है कि गुरुवार को भी धूप और गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। हालांकि, इसका असर महज एक दिन ही रहेगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

जन्नतुल बकी की दुबारा तामीर को लेकर प्रदर्शन

Published

on

लखनऊ। सऊदी हुकुमत से जन्नत उल बकी की दुबारा तामीर की मांग को लेकर लखनऊ में हर साल की तरह इस साल भी जबरदस्त प्रदर्शन हुआ है। मौलना यासूब अब्बास की अध्यक्षता में होने वाले इस जलसे मे बड़ी संख्या में शिया समुदाय के लोगों के साथ अन्य धर्म के लोग भी मौजूद रहे।

इस प्रदर्शन की अध्यक्षता शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य और शिया मौलना यासूब अब्बास ने करते हुए कहा कि सऊदी अरब में जन्नतुल बकी को ढाये जाने के विरोध में हर साल की तरह इस साल भी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। हमारी यह मांग है कि पैग़ंबरे इस्लाम मोहम्मद साहब की इकलौती बेटी हजरत फातिमा के रोजे को दोबारा तामीर की जाए। इसी के साथ मौलाना ने बताया कि ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना अशफाक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर अपील की है कि इस मामले में दख़ल करें और सऊदी हुकूमत से रौज़ा दौबारा बनाने की अपील करें। वहीं इस विरोध प्रदर्शन में शिया समुदाय के साथ साथ अन्य धर्मों के धर्मगुरु भी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: सपा सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर सीबीआई का छापा

इस मौके पर हिंदू रहनुमा स्वामी सारंग ने कहा कि जिस तरीके से सऊदी अरब में सम्मानित हस्तियों की कब्रो के साथ बदसलूकी की जा रही है वह बिल्कुल भी सही नहीं है और हम भी शिया समुदाय के साथ मिलकर यह मांग कर रहे हैं कि जैसे करबला लोग जियारत करने तमाम रोजों पर जाते हैं । वैसे ही सऊदी अरब में भी लोग जियारत करने जा सकें, जिसके लिए जन्नतुल बकी को दौबारा जल्द से जल्द बनना चाहिए। गौरतलब है कि पैग़ंबरे इस्लाम की बेटी फातमा जहरा कि सऊदी अरब में कब्र को सऊदी हुकूमत ने 1925 में ध्वस्त कर दिया था तब से लेकर अब तक शिया समुदाय के लोग जनाबे फातिमा जहरा की कब्र की निर्माण के लिए माँग करते आ रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 12, 2019, 8:39 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
32°C
real feel: 37°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 55%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:30 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending