Connect with us

लखनऊ लाइव

भारतीय कारोबारियों के पास रूस में निवेश की व्यापक सम्भावनाएं : मुख्यमंत्री

Published

on

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रूस यात्रा पर जाने वाले भारतीय प्रतिनिधि मंडल को लोक भवन में संबोधित किया। शुक्रवार को सीएम योगी ने लोक भवन में आगामी 12 व 13 अगस्त को रूस यात्रा पर जाने वाले राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों तथा प्रदेश के प्रमुख उद्यमियों की बैठक की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि रूस में निवेश की व्यापक सम्भावनाएं मौजूद हैं। काॅन्ट्रैक्ट फार्मिंग, रिन्युएबल इनर्जी तथा खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के उद्यमी रूस में निवेश की सम्भावनाएं तलाश सकते हैं। प्रदेश के उद्यमियों के लिए यह एक अच्छा अवसर है। एमओयू हस्ताक्षरित होने के बाद उद्यम स्थापना में भारत सरकार हर सम्भव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि रूस में इकाई स्थापित करने वाले उद्यमियों के लिए यूरोप का बाजार खुल जाएगा, जिससे उनके व्यापार का व्यापक विस्तार सम्भावित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि रूस में टिम्बर और माइनिंग के क्षेत्र में व्यापक सम्भावनाएं मौजूद हैं। उन्होंने उद्यमियों को सम्भावनाओं को तलाशने और इन सेक्टरों में निवेश करने का सुझाव दिया।
बैठक के दौरान प्रमुख सचिव उद्यान तथा खाद्य प्रसंस्करण सुधीर गर्ग ने मुख्यमंत्री के समक्ष सभी उद्यमियों को 12 तथा 13 अगस्त को व्लाडीवोस्टक में आयोजित रशिया-इण्डियन बिजनेस मिशन कार्यक्रम के विषय में विस्तार से जानकारी दी। इस बैठक में खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी तथा ऊर्जा सेक्टर के राज्य के प्रमुख उद्योगपतियों ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें-चांद का हुआ दीदार, 12 अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद


उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में एक भारतीय प्रतिनिधिमण्डल ‘रशिया-इण्डियन बिजनेस मिशन’ में भाग लेने के लिए रूस जा रहा है। इस प्रतिनिधिमण्डल में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित गोवा, हरियाणा, गुजरात तथा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रीगण भी भाग लेंगे। उत्तर प्रदेश के उद्यमी कृषि, खाद्य प्रसंस्करण तथा ऊर्जा सेक्टर में सम्भावनाओं को तलाशेंगे।
बैठक में मुख्य सचिव डाॅ अनूप चन्द्र पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री सुधीर गर्ग, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री आलोक कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में प्रदेश के उद्यमी मौजूद थे।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

भाजपा विधायक पर आशियाना में जमीन हड़पने का आरोप…

Published

on

विवादित जमीन पर मालिकाना हक को लेकर विवाद जारी

लखनऊ। भाजपा के एक विधायक पर राजधानी के आशियाना में एक जमीन पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगा है। आरोप है कि विधायक जमीन पर निर्माण कार्य करवा रहे हैं। सोमवार को जब पीड़ित अपने वकील के साथ निर्माण कार्य रुकवाने पहुंचा तो उसे विधायक के भाई ने उसे धमका कर भगा दिया। मौके पर पहुंची पीवीआर वैन के सिपाही से भी की अभद्रता की गयी।जानकारी के अनुसार आशियाना में खजाना मार्केट के सामने वर्षों से एक विवादित भूमि पर तिर्वा से भाजपा विधायक कैलाश राजपूत खनन कर काम करवा रहे हैं। इसी जमीन के खसरा नम्बर 156, 157, 158 भदरुख पर विजय कुमार बंसल अपना दावा ठोक रहे हैं।

सोमवार को वह अपने तमाम कागजात लेकर अधिवक्ता के साथ काम रुकवाने पहुंचे। जहां विधायक के भाई ने उन्हें धमकी देकर भगा दिया। इसके बाद विजय कुमार बंसल आशियाना थाने पहुंचे। आरोप है कि सूचना पाकर थाने पहुंचे विधायक ने पुलिस के सामने ही पीड़ित को धमकी दी और किसी भी हालत में काम न रोकने की बात कही। इस विवादित जमीन से जुड़े कुछ कागजात विधायक ने भी दिखाए। लेकिन पीड़ित का कहना है कि उक्त जमीन भदरुख में आती है जबकि विधायक जो कागज दिखा रहे हैं वो किला मोहम्मदी में आता है। आशियाना में वर्षों से विवादित चल रही खजाना मार्केट के सामने की जमीन एक बार फिर चर्चा में है।

यह भी पढ़ें-उन्नाव: पीड़ित किसानों, महिलाओं से सपा के प्रतिनिधि मंडल ने की मुलाकात

इस जमीन को लेकर अनेक लोग अपना अपना दावा करते रहे हैं। जबकि स्थानीय लोगों का कहना है कि उक्त जमीन झील की है। जिसे पहले भी अवैध रूप से कई रसूखदारों ने फर्जी तरह से कब्जा कर लिया और अनेक बड़े निर्माण कर लिए। आज भी झील की जमीन पर फर्जी तरह से एलडीए, नगर निगम और तहसील कर्मियों की मिलीभगत से जमीन अवैध तरीके से आवंटित की जा रही है। पीड़ित का कहना है कि उन्होंने हर सक्षम दरवाजे को खटकाया लेकिन कहीं भी न्याय नहीं मिला। यहां तक कि एलडीए और तहसील में भी उनकी सुनवाई नहीं हुई। क्योकि मामला सत्ता पक्ष के विधायक से जुड़ा है, इसलिए कोई भी कुछ करने को तैयार नहीं है। पीड़ित ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मदद की गुहार लगाते हुए कहा है कि उसे व उसके परिवार को धमकी दी जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

संदिग्ध हालात में घर में फांसी के फंदे पर लटका मिला बच्चे का शव

Published

on

लखनऊ। आशियाना थाना क्षेत्र में अपने परिवार के साथ रहे 10 साल के एक बच्चे का शव सोमवार को संदिग्ध हालात में फांसी के फंदे पर लटकता मिला। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहंुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बच्चे की मौत के कारणों का पता लगाने में पुलिस जुटी हुई है। आशियाना थाना प्रभारी विश्वजीत सिंह ने बताया कि थाना क्षेत्र स्थित ई/4- 692 में 10 वर्ष का मासूम शिवा पुत्र मुकेश कुमार अपनी मां चंद्रावती, बहन करिश्मा के साथ गुड्डू नामक व्यक्ति के संग रहता था। शिवा की मां लोगों के घरों में चौका बर्तन कर अपना जीवन यापन कर रही थी। वहीं गुड्डू मजदूरी का काम करता है।

यह भी पढ़ें-बिजली कर्मचारियों की हड़ताल में शामिल नहीं होगा पाॅवर ऑफिसर्स एसोसिएशन

रविवार को शिवा की मां और बहन काम पर गए हुए थे। मुंहबोला पिता गुड्डू भी अपने काम पर चला गया। देर शाम गुड्डू अपने काम से लौटा तो दरवाजा अंदर से बंद था। उसके कई बार आवाज देने के बाद भी जब दरवाजा नहीं खुला तो गुड्डू ने खिड़की से झांक कर देखा तो मासूम शिवा का शव सीढ़ी के डंडे में दुपट्टे से लटका हुआ था। गुड्डू ने घटना की सूचना तत्काल कन्ट्रोल रूम पर पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने बरामदे का दरवाजा तोड़कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं पुलिस मौत के कारणों की जांच में जुटी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

भव्य राम मंदिर परिसर में वाल्मीकि, तुलसीदास और निषादराज को भी मिले स्थान

Published

on

भारतीय बौद्ध संघ ने प्रेसवार्ता कर उठाई मांग

लखनऊ। भारतीय बौद्ध संघ ने अयोध्या में प्रस्तावित भव्य राम मंदिर परिसर में महर्षि वाल्मीकि, तुलसीदास, केवटराज निषाद और हनुमान जी की प्रतिमाओं को भी स्थान देने की मांग की है। सोमवार को संघ के राष्ट्रीय और प्रदेश पदाधिकारियों व सदस्यों ने हजरतगंज स्थित उत्तर प्रदेश प्रेस क्लब सभागार में एक प्रेसवार्ता की। पदाधिकारियों ने पीएम मोदी और सीएम योगी से अपील की कि सर्वजन कल्याण और जनसामान्य की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाए।

संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष भंते संघप्रिय राहुल ने कहा कि राममंदिर परिसर में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की प्रतिमा के साथ महर्षि वाल्मीकि, तुलसीदास, निषादराज और हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित की जाए। क्योंकि विभिन्न कालों में इन महामनीषियों के सामूहिक प्रयास से ही समाज की कल्याणकारी अवधारणा बनी। समाज के मौजूदा परिवेश में इन्हीं देवता और महामनीषियों के विचारों के साथ ही सर्व समाज की अवधारणा को पूरा किया जा सकता है। भंते संघप्रिय राहुल ने कहा कि भारतीय बौद्ध संघ सामाजिक समरसता के लिए कार्य कर रहा है। इन महामनीषियों ने भगवान राम के चरित्र एवं मर्यादाओं को अपने जीवन में चरितार्थ किया है।

यह भी पढ़ें-रामजन्मभूमि और काशी विश्वनाथ का स्थलीय निरीक्षण करेंगे सुब्रमण्यम स्वामी

सर्वसमाज में पैदा हुए सभी संतों एवं महापुरुषों को केंद्र एवं राज्य सरकार को पूरा आदर और सम्मान देना चाहिए। इसी धारणा के लिए भारतीय बौद्ध संघ निरंतर प्रयासरत है। भगवान बुद्ध के शांति, मैत्री और भाईचारे का संदेश जनमानस तक पहुंचाने के लिए बौद्ध संघ लगातार प्रयासरत है। प्रेसवार्ता में संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष भंते संघप्रिय राहुल, प्रधान राष्ट्रीय महासचिव एडवोकेट टीएस वरूण, प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट मीना भारती, राष्ट्रीय सचिव अरुणराज कोरी, प्रदेश महासचिव राजनाथ सिंह, अनुराग चैधरी सहित कई पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 18, 2019, 11:31 pm
Fog
Fog
16°C
real feel: 17°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 93%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:58 am
sunset: 4:45 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending