Connect with us

लखनऊ लाइव

World river day : यूथ हॉस्टल ने राइड फाॅर नेचर का किया आयोजन

Published

on

साइकिल चलाकर लोगों को प्रकृति से लगाव बढ़ाने का दिया संदेश

लखनऊ। वर्ल्ड रिवर डे के अवसर पर नदियों की स्वछता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए साइक्लोपीडिया ग्रुप एवं यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया, शान-ए-अवध इकाई ने राइड फार नेचर साइकिलिंग कार्यक्रम का आयोजन गोमती नगर से गोसाईगंज के बीच किया गया। इस अवसर पर साइकिलिस्टों ने साइकिल चलाकर प्रकृति के प्रति लगाव बढने के साथ-साथ नदियों को प्रदूषण मुक्त रखने में सहयोग के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया गया। सभी साइकिलिस्ट गोमती ब्रिज के पास स्थित जटा गांव पहुंच नदियों को प्रदूषण मुक्त करने के संकल्प के साथ गोमती समेत अन्य नदियों के कल-कल बहने की कामना की। सचिव पंकज श्रीवास्तव ने सभी प्रतिभागियों को नदियों को स्वछ रखने में अपना योगदान देने की शपथ दिलायी। नदियों की रक्षा-देश की सुरक्षा…. नारों का उद्घोष करते हुए साइकिलिस्ट शहर से दूर प्राकृतिक वातावरण से सराबोर जटा गांव गोसाईगंज पहुंचे।

कार्यक्रम केे मुुख्य अतिथि आइकॉन इस्टेट सर्विसेस प्रा. लि. के डायरेक्टर अश्वनी मेहता थेे। मुख्य अतिथि ने कहा कि नदियों से करोड़ों लोग पानी पीते हैं। इन्हें स्वच्छ रखना हम सब की जिम्मेदारी है। वह लोग भाग्यशाली हैं जो नदियों के किनारे बसे हैं। इसलिए इसके किनारे बसे लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका हो जाती है कि इसे साफ व स्वच्छ रखें। सभी साइकिलिस्ट गोमती नदी के किनारे स्थित जटा गांव की प्राकृतिक सुंदरता देखकर मोहित हो गए और उन्होंने उसको और नजदीक से जानने के लिए उस जगह पर ट्रैकिंग की।

प्रकृति के नजदीक पहुंच कर सभी सुंदर वातावरण में खो गए। कार्यक्रम के दौरान कुछ सदस्यों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए। जिसमें प्रमुख रुप से प्रदीप कुमार सिंह ने गीत सुगना चला गगन की ओर…, नीतिन मिश्रा ने ओहरे ताल मिले नदी के जल में… सुनाया। कृष्णानन्द राय ने कविता नदी हमारी माँ है…, बिमल भटाचार्य ने गजल एवं दुनिया भर के ट्रैकिंग-साइकिलिंग के अपने अनुभव शेयर किये। जिससे सबकी थकान काफूर हो गई।

साइक्लोपीडिया के प्रमुख विशाल मिश्रा मिश्रा ने एवं यूथ हॉस्टल शान-ए-अवध इकाई के पीआरओ चंद्रभूषण अग्रवाल ने सभी का उत्साह वर्धन किया और भविष्य में रोज की गतिविधियों में अधिक से अधिक साइकिल का प्रयोग लाने पर जोर दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में जया शाह, विशाल शमाँ, प्रदीप कुमार, नृमता, विमलेश, शालिनी, अल्पना, सुदीप्तो, अखिलेश शुक्ला, आशुतोष, दिनेश, अनुज धवन, श्रवन कुमार सहित सदस्यों का विशेष सहयोग रहा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

कन्या भोज के साथ शारदीय नवरात्र का समापन, पंडालों में उमड़े श्रद्धालु

Published

on

लखनऊ। रविवार को महागौरी माता की पूजा आराधाना के साथ शारदीय नवरात्र का समापन हो गया। सोमवार को पूरे लखनऊ में कन्या पूजन की धूम रही। हर घर में छोटी-छोटी कन्याएं थाली लिए भोजन करते हुए नजर आ रहीं थी। पिछले एक सप्ताह से व्रत रखते आ रहे श्रद्धालुओं ने कन्याओं को भोजन कराने के बाद अन्न ग्रहण किया।

महानवमी के अवसर शहर में सजे दुर्गा पूजा पंडालों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों ने माता के चरणों में प्रसाद अर्पित करते हुए उनकी आरती व पूजा अर्चना की। महिलाओं ने धुनुचि और थाल की थाप पर नृत्य किया।

भूतनाथ मार्केट में सजे दुर्गा पूजा पंडाल में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने माता की मनौती की। यहां माता के विविध रूप श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहे थे। कहीं माता काली दुष्टों का संहार कर रही थी तो कहीं मां कूष्माण्डा भक्तों का कल्याण कर रहीं थीं। पंडालों में देर रात तक भक्तों का तांता लगा रहा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

पुलिस ने पुराने लखनऊ में निकाला फ्लैग मार्च, कई थानों की फोर्स रही मौजूद

Published

on

लखनऊ। त्यौहारों को लेकर राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त हो चुकी है। मंगलवार को दशहरा है, शहर भर में मेला लगेंगे और रावण का पुतला दहन होगा। ऐसे में पूरे शहर में भारी भीड़ उमड़ेगी। दशहरा पर कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व प्रशासन ने तैयारी कर ली है। सोमवार शाम को सीओ बाजारखाला अनिल यादव के नेतृत्व में पुराने लखनऊ में फ्लैग मार्च किया गया।

इस इस फ्लैग में बाजारखाला, तालकटोरा, सहादतगंज थाने की पुलिस फोर्स मौजूद रही। फ्लैग मार्च में भारी पुलिस बल के साथ-साथ पीआरवी वैन, मूवर बाइक भी मौजूद रहीं। दर्जनों जवानों के साथ ऐशबाग चौकी से निकला यह फ्लैग मार्च हैदरगंज चौराहा, एवरेडी चौराहा, राजाजीपुरम, तालकटोरा, सहादतगंज, दरगाह हजरत अब्बास, नक्खास, बाजार खाला होता हुआ कोठारी बन्धु पर खत्म हुआ।

यह भी पढ़ें-मुंशी प्रेमचन्द के नाटकों पर आधारित ‘जीवन यात्रा’ का हुआ विमोचन

बता दें कि दुर्गा पूजा और दशहरा के बाद चेहल्लुम, धनतेरस, करवाचैथ, दीपावली जैसे त्यौहार पड़ने वाले हैं। इन त्यौहारों पर प्रशासन के लिए सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाए रखना बड.ी चुनौती होगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

नवाबों के शहर लखनऊ पहुंचे टीवी एक्टर इमरान खान

Published

on

लखनऊ। फिल्म और टेलीविजन एक्टर इमरान खान सोमवार को नवाबों के शहर हजरत गंज स्थित प्रिंस कॉम्पलेक्स पहुंचे। जहां उन्होंने अपने जीवन और फिल्मी केरियर के बारे में सत्योदय मीडिया से बातचीत की। जिसमें उन्होंने कहा कि जीवन में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। जिससे आदमी को परेशान नही होना चाहिए बल्कि डट के मेहनत करनी चाहिए।

इमरान ने कहा कि लखनऊ के लोग पहले जैसे ही हैं। लेकिन शहर मुंबई से आगे निकल रहा है। लखनऊ में इस साल काफी फिल्मों के शूटिंग भी हुई इसलिए मैं चाहूंगा कि यहां भी एक फिल्म सिटी का निर्माण हो। आगे उन्होंने सत्योदय से बात करते हुए सूर्यवंशम फिल्म में खीर में जहर वाली सीन के बारे में बताया कि ये बहुत मोटिवेशनल सीन था। जिसको कर पाना हर एक्टर की बस की बात नहीं है। ये सीन सिर्फ बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ही कर सकते है। जिनको मैं भी अपना फेवरेट एक्टर मानता हुं।

ये भी पढ़े- ऋतिक और टाइगर की ‘वॉर’ 160 करोड़ के पार..

उन्होंने बॉलीवुड में जाने के लिए सपना देख रहे लखनऊ के लोगों से कहा कि अगर आप जाने के लिए सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल जाइए। जो भी सपना देखें उसे जरुर पूरा करें। लेकिन उन्होंने फिल्मी अंदाज में कहा कि हर काम को दिल लगा के  करना चाहिए जिससे आप सफलता तक पहुंच सके ।

आपको बता दें कि खान का जन्म भले ही मुंबई में हुआ हो लेकिन ये दिल बसता नवाबों के शहर लखनऊ में। दरअसल इनका मूल निवास लखनऊ ही है। खान ने वाणिज्य में डिग्री के साथ मिठीबाई कॉलेज से स्नातक किया। वह 25 वर्षों से फिल्म और टेलीविजन उद्योग में काम कर रहे हैं। इमरान खान एक भारतीय अभिनेता, निर्देशक, लेखक और बॉलीवुड फिल्मों, टेलीविजन फिल्मों, और कई विज्ञापनों के निर्माता हैं।

फिल्म

अभिनेता के रूप में खान की पहली फिल्म 1991 की इंतेहा प्यार की में ऋषि कपूर अभिनेता थे। फिर उन्होंने 1994 में संगम होके रहेगा , करमवीर , 1995 में मोहब्बतें का सफर , बड़े भाई , हीरोइन , सोर्यवंशम , खिलाड़ीयों के खिलाड़ी, हवा , दिल तो बच्चा है और शहीद भगत सिंह जैसी फिल्मों में काम किया।

टेलीविजन

एक टीवी श्रृंखला में उनकी पहली उपस्थिति तारा थी । इसके बाद दास्तान , परम्परा , अजनबी , नागिन , चांदनी , आशीर्वाद , अस्तित्वा , अम्माजी की गली , जिनी और जीजू और आई लव माई इंडिया थी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 8, 2019, 1:31 am
Fog
Fog
24°C
real feel: 29°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:32 am
sunset: 5:16 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending