Connect with us

लखनऊ लाइव

बिल्डिंग से गिरकर युवक की मौत, पिता ने दर्ज कराया हत्या का मुकदमा

Published

on

लखनऊ। गोसाईगंज के सरसवां गांव के पास ओमेक्स सिटी के टावर नंबर 22 के छठे माले की बालकनी से शनिवार की सुबह गिरे युवक रविन्द्र (32) की मौत पर उसके पिता राजेन्द्र कुमार के गोसाईगंज थाने में कुंडा प्रतापगढ़ निवासी ओमप्रकाश मास्टर के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। पिता का आरोप है कि उपरोक्त आरोपी ने मेरे बेटे रविन्द्र को शुक्रवार को प्रयागराज से अगवाकर प्रतापगढ़ ले गए उसके बाद उन्हें लखनऊ ओमेक्स सिटी स्थित देवरिया निवासी दिनेश कुमार के फ्लैट में लेजाकर कैद कर दिया। जिसके बाद उन्हें धक्का देकर गिरा दिया।

यह भी पढ़ें-प्रमुख अभियंता कार्यालय की टीम ने जवाहर भवन की टीम को 105 रनों से दी मात

मृतक के शाले बीएम सागर ने बताया कि उपरोक्त आरोपी उसकी बहन मृतक की पत्नी राज कन्या को एसटीएफ के अधिकारी बताकर फोन करने दो लाख रुपये देकर पति को छुड़ाने की बात कही। गोसाईगंज पुलिस ने पिता की तहरीर पर 302 /364/120बी के तहत उपरोक्त आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

वाजिद अली शाह फेस्टिवल ‘गोमती -1857’ का आयोजन 23 को

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग व रुमी फाउंडेशन लखनऊ चैप्टर द्वारा प्रस्तुत 7 वां वार्षिक वाजिद अली शाह फेस्टिवल गोमती, 1857 मुजफ्फर अली द्वारा कल्पित व निर्देशित एक मल्टी मीडिया नृत्य नाटक 23 फरवरी को दिलकुशा पैलेस में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसकी घोषणा आज पत्रकार वार्ता कर मुजफ्फर अली द्वारा की गयी।

मुजफ्फर अली ने कहा कि पिछले साल से हमने अपनी वायु और जल को स्वच्छ रखने व पेड़ों की सुरक्षा करने के लिए पर्यावरण और पारिस्थितिक तंत्र के शक्तिशाली संदेश को समन्वित करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटन व कारपोरेट प्रायोजकों की मदद से रूमी फाउंडेशन लखनऊ चैप्टर द्वारा वाजिद अली शाह समारोह को एक पर्यटन कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया गया था। जिस प्रकार से इसे पैकेज किया गया और रचनात्मक ढंग से पर्यटन ट्रेवल ट्रेड को प्रस्तुत किया।
अभी तक छह संस्करणों के प्रस्तुतीकरण को बढ़ावा देते हुए उत्तर प्रदेश पर्यटन इसे उत्तर प्रदेश पर्यटन का कैलेंडर कार्यक्रम बनाते हुए इस कार्यक्रम का स्वामित्व लेता है।

·         गोमती                             2013 छतरमंजिल

·         इंद्र सभा                              2015 रेजीडेंसी

·         राधा कन्हैया का किस्सा   2016 छत्तर मंजिल

·         रंग                  2017, दिलकुशा पैलेस

·         यमुना दरिया प्रेम का    2018, दिलकुशा पैलेस

·         गंगानामा              2020, दिलकुशा पैलेस

अली ने कहा कि जैसा कि आप देखेंगे इस समारोह को उन सभी संस्कृतियों को शामिल करते हुए मनाया जाता है। जिसके वाजिद अली शाह महान प्रशंसक और प्रतिपादक थे। उनके दरबार में भगवान कृष्ण का समारोह कविता पाठ, ठुमरी व कथक के माध्यम से मनाया जाता था।

यह भी पढ़ें: इस बार श्रीराम स्वरूप ग्रुप के वार्षिकोत्सव ‘अभिव्यक्ति’ की थीम होगी ‘देसी मेला’

इस सरकार ने यह स्वीकार किया है कि मुख्यमंत्री का प्रबुदध दृष्टिकोण ब्रांड उत्तर प्रदेश की समग्र संस्कृति की समृदधि का प्रचार पूरे राज्य में विशेषकर लखनऊ में और ठुमरी के कारण वाराणसी में भी पर्यटन को बढावा देने के लिए सकारत्मक संदेश देते हुए करना है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

इस बार श्रीराम स्वरूप ग्रुप के वार्षिकोत्सव ‘अभिव्यक्ति’ की थीम होगी ‘देसी मेला’

Published

on

ग्रुप के चांसलर पंकज अग्रवाल ने प्रेस वार्ता कर वार्षिकोत्सव की दी जानकारी

लखनऊ। हर वर्ष की तरह इस बार भी श्रीराम स्वरूप मेमोरियल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल काॅलेजज के वार्षिकोत्सव ‘अभिव्यक्ति’ का आगाज 22 फरवरी को होगा। तीन दिवसीय इस वार्षिकोत्सव में विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं होंगी। इस बार खास बात यह है कि अभिव्यक्ति-2020 में प्रदेश के अन्य काॅलेजों के भी छात्र-छात्राएं भी प्रतिभाग करेंगी। गुरुवार को रामस्वरूप गु्रप के चांसलर पंकज अग्रवाल ने लखनऊ के एक होटल में प्रेस वार्ता कर वार्षिकोत्सव की जानकारी दी। श्री अग्रवाल ने बताया कि हर वर्ष राम स्वरूप ग्रुप के स्थापना दिवस पर अभिव्यक्ति नाम से वार्षिक समारोह मनाया जाता है। यह स्टूडेंट्स के बीच होने वाला कल्चरल फेस्ट है। जिसमें पूरे कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारी छात्रों पर ही होती है। इस बार हमारे काॅलेज की थीम देसी मेला है, जबकि युनिवर्सिटी की थीम कार्निवाल है।

22 से 24 तक चलने वाले इस वार्षिकोत्व में सभी कार्यक्रम देसी मेला थीम पर आधारित होंगे। पंकज अग्रवाल ने बताया कि 22, 23, 24 को कार्यक्रम काॅलेजज में होगा जबकि 25, 26 और 27 फरवरी को बाराबंकी स्थित युनिवर्सिटी परिसर में कार्निवाल होगा। दोनों कार्यक्रम का एक मेगा शो होगा, जिसमें बाॅलीवुड सिंगर पापोन शिरकत करेंगे। पापोन असम से संबंध रखते हैं। यह मेगा शो बच्चों के लिए एक तोहफा की तरह होगा। मुख्य संयोजनकर्ता प्रोफेसर आशीष अवस्थी ने बताया कि इस वार्षिक उत्सव की विशेषता संस्थान के छात्रों की प्रत्येक स्तर पर प्रत्यक्ष या परोक्ष सहभागिता है।

यह वार्षिक उत्सव लखनऊ के वाणिज्यिक समूहों, शिक्षण संस्थानों और छात्रों के बीच संवाद स्थापित करने का सुनहरा अवसर होगा। उन्होंने कहा कि इस बार वार्षिकोत्सव की थीम देसी मेला है। जो ग्रामीण भारत की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गयी है।

यह भी पढ़ें-रंगमंच पर उतरेगा रामचंद्र से लेकर नवाब वाजिद अली शाह तक के अवध का इतिहास

सभी कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर ली गयी है। मीडिया संयोजक डॉ. बॉबी डब्ल्यू लायल ने कहा कि 22 फरवरी को आयोजित होने वाला फैशन शो रितंभरा है। जिसको अंतरराष्ट्रीय डिजाइनर शेर खान ने प्रतियोजित किया है। नाट्य मंच द्वारा आयोजित थियेटर एक्ट, नुक्कड़ नाटक व साहित्यिक समूह द्वारा रंगबाजी इत्यादि कार्यक्रम में वार्षिक उत्सव का मुख्य आकर्षण होंगे। 24 को जायरो बैंड की प्रस्तुति होगी जिसमें विभिन्न संस्थानों से बैंड समूह प्रतिभाग करेंगे। छात्र संयोजक अरविंद, धनंजय सिंह, आशुतोष सिंह, अमीना हाशिम, नेहा गुप्ता, सौरभ मिश्रा मीडिया संयोजक डॉक्टर बाबू डब्ल्यू लायल, डॉक्टर बीबी तिवारी आदि लोग मौजूद रहे। 27 को प्रसिद्ध गायक पापोन भी मौजूद रहेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

राज्यपाल ने निःशुल्क स्वास्थ्य मेले का किया उद्घाटन

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज बैंक ऑफ महाराष्ट्रा व वागा सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ‘निःशुल्क स्वास्थ्य मेला’ के उद्घाटन किया। उन्होंने ने कहा कि अभिभावकों को छोटी उम्र से ही बच्चों की आंखों की जांच कराते रहना चाहिए। जिससे समय रहते आंखों का समुचित इलाज कराया जा सके। उन्होंने बच्चों से भी कहा कि जब कभी उन्हें देखने में तकलीफ हो तो तुरन्त माता-पिता को बतायें। इसी तरह अध्यापकों की भी जिम्मेदारी है कि वे अपने क्लास में बच्चों के हाव-भाव पर ध्यान देते रहें। क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही से आंखों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

गांवों में भी इस प्रकार के हेल्थ कैम्प लगायें जाय-राज्यपाल

राज्यपाल ने बैंक ऑफ महाराष्ट्रा द्वारा सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में योगदान देने की प्रशंसा की। राज्यपाल ने कहा कि निःशुल्क स्वास्थ्य मेले के आयोजन में सहयोग प्रदान कर गरीबों को निःशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा उपलब्ध कराना निश्चित रूप से एक नेक कार्य है। उन्होंने बैंकों से अपील की कि वे शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने सी0एस0आर0 फंड का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। उन्होंने अस्पताल प्रशासन से भी गरीबों के इलाज में भरपूर सहयोग देने का आह्वान किया। राज्यपाल ने आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रूपये की सीमा तक निजी चिकित्सालयों द्वारा निःशुल्क इलाज करने में सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि यह योजना गरीबों के लिये है। इसका अनुचित लाभ नहीं उठाया जाना चाहिए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि गांवों में भी इसी तरह के हेल्थ कैम्प लगाकर गरीबों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

यह भी पढ़ें: राजस्थान बजट : किसानों को मिला तोहफा, स्कूलों में अब शनिवार को ‘नो बैग डे’

आनंदी बेन पटेल ने स्वास्थ्य मेले में उपचारित मरीजों व बच्चों से भेंटकर उनका हाल-चाल जाना। इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण कर निःशुल्क जांच के संबंध में चिकित्सकों से भी बातचीत की। इस अवसर पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र के महा प्रबन्धक वी0 पी0 श्रीवास्तव व अंचल प्रबन्धक जी0 डी0 सिंह, वागा अस्पताल की निदेशक डॉ. पल्लवी सिंह, बड़ी संख्या में जांच कराने आये स्कूली बच्चे, मरीज के अलावा चिकित्सक आदि लोग उपस्थित रहे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 20, 2020, 8:11 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
22°C
real feel: 21°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 64%
wind speed: 3 m/s ESE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:09 am
sunset: 5:31 pm
 

Recent Posts

Trending