Connect with us

नखलऊ ख़ास

मॉर्निंग और इवनिंग वॉक पर लोगो से नमस्ते कर उनका हालचाल लेगी लखनऊ पुलिस

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद अब कमिश्नर सुजीत पाण्डेय आपरेशन नमस्ते शुरू कर रहे हैं। आपरेशन नमस्ते के तहत मार्निंग वाक और शाम के वक्त खुद पुलिसकर्मी सभी पार्को पर मौजूद रहेंगे और लोगो से नमस्ते कर उनकी सुरक्षा बाबत उनका हालचाल लेंगे। यदि किसी को कोई समस्या है तो उसका तत्काल निदान कर रिपोर्ट कमिश्नर को देंगे।

बीते फरवरी माह में मॉर्निंग वाक पर निकले हिंदूवादी नेता रणजीत बच्चन की गोलीमार कर उस वक्त हत्या की गई थी जब वो हजरतगंज के ग्लोब पार्क पहुंचे थे। इसके अलावा इससे पहले चर्चित हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी की हत्या भी सुबह के वक्त अंजाम दी गई थी। इसके साथ ही मार्निंग और इवनिंग के वक्त पार्को के बाहर अधिकतर महिलाओ के साथ चैन स्नेचिंग की घटनाए सामने आई है। ऐसे में अब लखनऊ पुलिस मॉर्निंग और इवनिंग वाक के वक्त तमाम पार्को पर तैनात रहेगी और लोगो की सुरक्षा को लेकर खुद उनका हालचाल ले उन्हें नमस्ते करेगी। लखनऊ के कमिश्नर सुजीत पाण्डेय की अगुवाई में एक मार्च से आपरेशन नमस्ते शुरू हो रहा है ।

यह भी पढ़ें: रामपुर से सीतापुर जेल में शिफ्ट किए गए आजम खान, मिलने पहुंचे अखिलेश यादव

जिसमे नमस्ते आपरेशन लिखी पुलिस और पीआरवी की गाडियों पर पुलिसकर्मी महिला पुलिसकर्मियों के साथ तैनात रहेगी। इन्हें विशेष ट्रेनिंग देकर तैयार किया गया है। नमस्ते आपरेशन के तहत पुलिसकर्मियों से लैस रोजाना 10 गाडियां राजधानी के तमाम इलाको में गश्त पर रहेगी और सडको पर मार्निंग और इवनिंग वाक पर निकलने वाले लोगो से नमस्ते कर उनका हालचाल लेंगी।

अक्सर ये सामने आता है कि आम पब्लिक का नजरिया खाकी के प्रति काफी निगेटिव रहता है और वो अपनी समस्या शेयर करने में भी पुलिस से कतराते है। ऐसे में आपरेशन नमस्ते से जुड़े पुलिसकर्मियों को ख़ास ट्रेनिंग दी गई है कि उनका व्यवहार लोगो के प्रति कैसा रहना चाहिये ताकि लोगो में खाकी के प्रति विश्वास पैदा हो सके। साथ ही वो मित्र पुलिस को सच में अपना हमदर्द समझकर उनसे अपनी बात शेयर करे। बहरहाल अब देखना होगा आपरेशन नमस्ते लोगो की सुरक्षा में कितना कारगार सिद्ध होता है।http://www.satyodaya.com

नखलऊ ख़ास

लॉकडाउन में पशुओं की परेशानी देख, भोजन के लिए आगे आ रहे लोग

Published

on

लखनऊ। कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन जारी है। जहाँ लोग लॉकडाउन के चलते घरों के बाहर नहीं निकल रहे है और पूरी तरह से लोग इसका का पालन कर रहे हैं। वहीं लॉकडाउन के कारण बाजारों में होटल, खाने पीने की दुकानें बंद हैं। सब्जियों की दुकानें भी कुछ वक्त के लिये खुलती और बंद हो जातीं हैं। जिसके चलते आवारा पशुओं के खाने के लाले पड़ गए हैं।


सड़क पर टहल रहे आवारा पशु गाय और स्ट्रीट डॉग्स की सभी लॉकडाउन के चलते भुखमरी की कगार पर है। पहले जिस तरह से ये जानवर सड़क किनारे कूड़े में अपना भोजन तलाश लेते थे। अब कोरोना वायरस के चलते ही राजधानी लखनऊ में हर दिन सफ़ाई हो रही है। जिसके चलते ना तो कूड़ा है और न ही पशुओं को खाने का भोजन मिल पा रहा है। वहीं लॉकडाउन में लोग आगे आ रहे है और भूखे जानवरों की पीड़ा को देख लोग दुकानों से बिस्कुट, ब्रेड खरीद कर इन जानवरों को खिला रहे हैं। एक-एक टुकड़े बिस्कुट, ब्रेड के लिये जानवर आपस में भिड़ जाते है।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के सभी जज आए आगे, PM केयर फंड में दिए 50-50 हजार रुपए

लखनऊ में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना और अपने परिवार के साथ इन आवारा पशुओं का भी ख्याल रख रहे हैं। ऐसे ही हमारी मुलाक़ात कैंपवेल रोड पर मनीष श्रीवास्तव और उनके भाई से हुई। जो लखनऊ में सड़क पर टहल रहे आवारा जानवरों का भी ख्याल रख रहे हैं और हर दिन उन्हें कुछ खाने को देते हैं। जैसे की आवारा पशु मनीष श्रीवास्तव और उनके भाई को देखते ही दौड़कर उनके पास आ जाते हैं। क्योंकि उन्हें पता है अब कुछ खाने को मिल जाएगा।

इस मौक़े पर मनीष श्रीवास्तव ने कहा कि आवारा पशु इस सोच में पड़े हैं कि अचानक से मनुष्य कहाँ चले गए और इतना सन्नाटा कैसे हो गया। वहीं उन्होंने कहा कि सभी लोगों से अपील है कि लोग अपने घर में बचा हुआ खाना इन पशुओं को जरूर खिलाएं, क्योंकि हम तो खाने का बंदोबस्त कर सकते हैं। लेकिन यह पशु खाना कहाँ से लाएंगे। घर में जो भी सब्ज़ी बनती है उसके छिलके घर के बाहर रख दें और एक प्याले में पानी भर के रख दें ताकि आवारा पशु अगर कोई गुजरे तो वो अपनी प्यास बुझा सके और पेट भर सके।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

मां काली सेवा समिति अलीगंज ने गरीबों व जरूरतमंदों को बांटे लंच पैकेट

Published

on

लखनऊ। कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए पूरा देश लाॅकडाउन है। रोजगार, काम-धंधा सब ठप है। लोग अपने घरों में कैद हैं। लेकिन कुछ लोग सड़कों पर हैं, कि लाॅकडाउन से प्रभावित गरीबों, मजदूरों और निर्धनों को दो वक्त की रोटी नसीब हो सके। सरकार के साथ तमाम गैरसरकारी संगठन, एनजीओ और समाजसेवी लगातार लोगों को भोजन और राशन उपलब्ध करा रहे हैं। मानव सेवा के इस कार्य में मां काली जी सेवा समिति अलीगंज, लखनऊ भी लगी हुई है। बुधवार को समिति के सदस्य चक्रधर तिवारी, पद्मधर तिवारी और अज्जू पांडे (दादा) ने अपने साथियों के साथ लोहिया हाँस्पिटल व पीजीआई में मरीजों, तीमारदारों और जरूरतमंदों को भोजन उपलब कराया।

यह भी पढ़ें-राशन वितरण में बॉयोमेट्रिक अनिवार्यता से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा: कांग्रेस

उनके साथ शैलेन्द्र प्रकाश दीक्षित (मिन्टू), आशुतोष पान्डे, संतोष शर्मा, अश्वनी मिश्रा, श्रवण गुप्ता, अंजनी सिंह, मुन्ना तिवारी, सत्यभान सिंह, गुड्डू यादव और रोहित ने लोगों को लंच पैकेट वितरित किए। इससे पहले समिति ने मंगलवार को फैजाबाद रोड, शहीद पथ, गोमती नगर, अलीगंज और सीतापुर रोड़ पर जरूरतमंदों को लंच पैकेट बांटे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

लखनऊः जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में चले लाठी-डंडे, एक की मौत

Published

on

लखनऊ। लाॅकडाउन के बीच राजधानी में बुधवार को दो परिवारों में हुए खूनी संघर्ष में एक की मौत हो गयी। एक पक्ष के चार लोगों ने दूसरे पक्ष पर लाठी-डंडों हमला कर दिया। जिससे कई लोगों को गंभीर चोटें आई है। मारपीट में घायल एक व्यक्ति की मौत बुधवार को हो गयी। फरियादियों की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

इसे भी पढ़ें- सीएम योगी की टीम 11 के साथ बैठक, युद्ध स्तर पर हेल्थ प्रोटोकॉल का हो पालन

मामला राजधानी लखनऊ के गोल्फ सिटी के चैधरीखेड़ा गांव का है। मंगलवार देर रात राजकुमार और उसके परिवार पर पड़ोसी धनीराम, धनीराम की पत्नी, मुन्नू, अनुज और युवराज ने लाठी डंडों से हमला कर उन्हें घायल कर दिया है। इन दोनों परिवारों के बीच कई वर्षों से जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। मंगलवार देर रात को दोनों परिवार के बीच आपस में बहस होने लगी। विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया कि दोनों परिवारों ने एक दूसरे पर लाठी-डंडे बरसाने शुरू कर दिए।

इस मारपीट के दौरान लाला राम यादव (55) गंभीर रूप से घायल हो गया। बुधवार सुबह उसे इलाज के लिए ट्रामा ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान घायल लाला राम यादव की मौत हो गई। जिसके बाद मृतक के भाई राजकुमार के द्वारा आरोपियों के खिलाफ मारपीट, गाली-गलौज व धमकाने की धाराओं के तहत मामला दर्ज करा दिया है। एफआईआर के बाद पुलिस ने नामजद आरोपियों में मुन्नू, अनुज और युवराज को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही अन्य आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 2, 2020, 11:37 am
Mostly sunny
Mostly sunny
30°C
real feel: 33°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 34%
wind speed: 3 m/s WNW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 8
sunrise: 5:26 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending