Connect with us

शहर सियासत

लोकसभा चुनाव 2019: जिसकी जैसी संपत्ति उसकी वैसी सीट, प्रमुख दलों में सबसे ज्यादा करोड़पति प्रत्याशी

Published

on

साढ़े पांच करोड़ है औसतन संपत्ति

लखनऊ। उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिर्मोम्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 96 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया। इस विश्लेषण में सहानपुर, कैराना, मुजफ्रफरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी शामिल हैं।

इस विश्लेषण में निम्न बिंदु सामने आये हैं-

अगर हम आपराधिक मामले की बात करे तो 96 में से 24 उम्मीदवारों के ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है। जबकि गंभीर आपराधिक मामले की सख्या 17 (18 प्रतिशत) है।

इसी तरह करोड़पति उम्मदीवार की बात करें तो 96 में से 39 (41 प्रतिशत) उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ और इससे ज्यादा है। जिसमें BJP, INC, BSP (100 प्रतिशत) के सभी उम्मीदवारा करोड़पति है। सबसे ज्यादा संपत्ति बिजनौर के मालूक नगर की 2,49,96,28,021 बताई है। इसी तरह औसतन संपत्ति के मामले में पहले चरण में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 5.56 करोड़ है।
पहले चरण के मतदान में 40 उम्मीदवारों ने अपनी देनदारी घोषित की है। जिसमें सबसे ज्यादा बिजनौर के मालूक नगर जो बहुजन समाज पाटी प्रत्याशी की है। उनके ऊपर सबसे ज्यादा 20,48,20,865 बताई है।

शैक्षिक योग्यता- 39 (41 प्रतिशत ) उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता 8वीं और 12वीं के बीच की है। जबकि 45 (47 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा बतायी है जब कि 2 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता असाक्षर और 4 उम्मीदवारो ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर घोषित की है।

यह भी पढ़ें- जर्जर इमारतों में चल रहा है ख्याति प्राप्त लखनऊ विश्वविद्यालय…

पैन विवरण- 3(3 प्रतिशत ) उम्मीदवारों ने अपना पैन विवरण घोषित नहीं किया है।

उम्मीदवारों की आयु- 56 (58 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है। जबकि 39 (41 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। जबकि 1 उम्मीदवार ने अपनी आयु ही घोषित नहीं की है।http://www.satyodaya.com

लखनऊवा

प्राइवेट हॉस्टल में छात्रा ने की खुदकुशी

Published

on

लखनऊ। राजधानी के हजरतगंज के नरही इलाके में प्राइवेट हॉस्टल में रहकर तैयारी कर रही छात्रा का गुरुवार को फंदे से लटकता शव मिला। सुबह से कमरे का दरवाजा बंद होने पर मकान मालिक को शक हुआ तो देर शाम सूचना पुलिस को दी। नरही पुलिस मौके पर पहुंची तो दरवाजा अंदर से बंद मिला। खिड़की से झांक कर देखा तो छात्रा का शव दुपट्टे से फंदे से लटक रहा था। छात्रा मूल रुप से बनारस की रहने वाली थी।

एमए की पढ़ाई पूरी कर तैयारी कर रही थी

मूलरुप से बनारस में रहने वाले बद्री प्रसाद पेशे से टीचर हैं। उनकी बेटी अनुष्का राज (24) एमए की पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही थी। अनुष्का नरही के तिकोनिया पार्क स्थित डॉक्टर तस्वीर फातिमा के मकान में किराए पर रहती थी। मकान के एक हिस्से में प्राइवेट गर्ल्स हॉस्टल है। सुबह से अनुष्का का दरवाजा बंद था। देर शाम तक न तो दरवाजा खुला और न ही उसकी कोई आवाज सुनाई दी। जिसके बाद मकान मालिक ने संदिग्ध मान नरही पुलिस को सूचना दी।

यह भी पढ़ें: सैनिक स्कूल की वैन सड़क से नीचे पलटी , 8 घायल

कमरे में नहीं मिला सुसाइड नोट

नरही पुलिस मौके पर पहुंची तो कमरा अंदर से बंद मिला। खिड़की से झांक कर देखा तो अनुष्का का शव दुपट्टे के सहारे फंदे से लटक रहा था। मकान मालिक ने परिजनों को इसकी सूचना दी। जिसके बाद लखनऊ में रहने वाला अनुष्का का ममेरा भाई भी मौके पर पहुंच गया। दरवाजा तोड़ कर शव को उतारा गया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस ने कमरे की तलाशी ली लेकिन वहां कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। पुलिस परिजनों के आने का इंतजार कर रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

नखलऊ ख़ास

भाजपा ने दूसरे दिन भी निकाली गांधी संकल्प यात्रा

Published

on

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर द्वारा दूसरे दिन भी गांधी संकल्प यात्रा निकाली गयी। दूसरे दिन विधायक डा. नीरज बोरा के नेतृत्व में उत्तर विधानसभा के मण्डल दो में पम्पिंग स्टेशन मल्लाही टोला से दौलतगंज चौराहे तक, मुकेश शर्मा के नेतृत्व में पूर्व विधानसभा के मण्डल एक में राजीव गांधी वार्ड के मलिक टिम्बर से नीलकंठ गोमतीनगर तक तथा मध्य विधानसभा के मध्य मण्डल 3 में नाका हिण्डोला चौराहे से झण्डेवाला पार्क अमीनाबाद तक, पूर्व मण्डल 4 में विधायक अविनाश त्रिवेदी के नेतृत्व में रामलीला मैदान से मटियारी चौराहे तक, पश्चिम मण्डल 1 में विधायक सुरेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में सआदतगंज चौराहे से आलमनगर पुल तक गांधी संकल्प यात्रा निकाली गयी।

यह भी पढ़ें: इन राशियों के लोगों को मिलेगा आज विशेष लाभ

यात्रा के दौरान पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने सिंगल यूज प्लास्टिक को एकत्र कर स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण, वृक्षारोपण, रक्तदान, पर्यावरण आदि विषयों का संदेश दिया एवं लोगों को जागरूक कर इन विषयों पर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का अनुरोध किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से महानगर सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

यात्रा में प्रमुख रूप से महामंत्री राम अवतार कनौजिया, मण्डल अध्यक्ष दीपक सोनकर, अनूप सिंह, केके जायसवाल, दीपक सोनकर, अरूण राय, सुशील निगम गज्जी, शैलेन्द्र वर्मा, स्नेहलता राय, मनोज रस्तोगी, रिंकू मिश्रा, अतुल अवस्थी, विनय, रंजन पाण्डेय, संतोष चैधरी, राजेश सिंह गब्बर, प्रकाश चन्द्र मिश्रा, गीता पाण्डेय, रानी कनौजिया, शालू टण्डन, विकास मिश्रा, मधुबाला त्रिपाठी, आशीष संतोष, संजय सिंह राठौर, अश्वनी बाजपेयी, कमल त्रिपाठी, शैलेन्द्र राय, अवध किशोर त्रिपाठी, रोहित सिंह, श्याम बहादुर सिंह, इंदल गौतम सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित हुए। यह जानकारी महानगर महामंत्री पुष्कर शुक्ला ने दी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

शहर सियासत

नव-निर्वाचित विधायक ने कहा, मैं आप सब को कभी निराश नहीं करूंगा

Published

on

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी अवध क्षेत्र के अध्यक्ष सुरेश चन्द्र तिवारी को लखनऊ कैण्ट विधानसभा से विधायक चुने जाने पर भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को ब्राहमण परिवार की ओर से किया गया। स्वागत समारोह में स्वतंत्र प्रभार मंत्री स्वाती सिंह, लखनऊ महापौर संयुक्ता भाटिया, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, बिसवां विधायक महेन्द्र यादव, रक्षामंत्री प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी, राजेश मिश्रा ‘डाक्टर’ उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में ब्राहमण परिवार एवं भाजपा कार्यकर्ताओं ने नव निर्वाचित को माला पहनाकर स्वागत किया। जनता को धन्यवाद करते हुए विधायक सुरेश चन्द्र तिवारी ने कहा, इतने कम प्रतिशत मतदान के बावजूद 35,000 से अधिक मतों की जीत आप सब के आर्शीवाद का ही परिणाम है। आज मैं वादा करता हूं कि कभी जनता को निराश नहीं करूंगा। कार्यकर्ताओं के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घण्टे खुले रहेंगे। विधायक ने कहा, मैं क्षेत्र की सीवर से सम्बंधित समस्या का शीघ्र से शीघ्र निस्तारण करने का प्रयास करूंगा।

यह भी पढ़ें-मतभेद भुलाकर वायु प्रदूषण के खिलाफ एकजुट हों सभी लोग: अखिलेश

क्षेत्रीय मीडिया मीडिया प्रभारी राजेश मिश्रा ‘‘डाक्टर’’ ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य रूप से ब्राहमण परिवार के संस्थापक शिवशंकर अवस्थी, कर्नल दयाशंकर दुबे, प्रमोद शर्मा, सुधीर कुमार मिश्रा, अरविन्द त्रिपाठी गुड्डू, विक्रम सिंह सिकरवार, अखिलेश अवस्थी, जया शुक्ला, वर्षा सिन्हा, दीपक दीक्षित, मोन्टी मिश्रा, रामजीवन अवस्थी, सुरेश त्रिवेदी, रामकेवल मिश्रा, ओपी बाजपेयी, जटाशंकर शुक्ला, दया शंकर पाण्डेय, आरबी पचौरी, अरविन्द मिश्रा, कौशलेन्द्र द्विवेदी, विमल तिवारी, अंकित मिश्रा, डा. रंजीता मिश्रा, जगदीश प्रसाद, जितेन्द्र तिवारी, योगेश दुबे, आदि लोग उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 12, 2019, 5:52 am
Fog
Fog
17°C
real feel: 17°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 93%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:53 am
sunset: 4:48 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending