Connect with us

शहर सियासत

लखनऊ में आज राजनाथ सिंह भरेंगे नामांकन, रह चुके हैं यूपी के CM, जानिए कुछ खास बातें

Published

on

लखनऊ लोकसभा सीट से केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करने से पहले मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद वे बीजेपी कार्यालय पहुंचे। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए राजनाथ सिंह लखनऊ से उम्मीदवार हैं। उनके साथ जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के महासचिव केसी त्यागी भी हैं। पर्चा दाखिल करने से पहले राजनाथ सिंह रोड शो भी करेंगे। नामांकन जुलूस हजरतगंज, महात्मा गांधी मार्ग होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचेगा। बीजेपी दफ्तर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने चुनाव के दौरान 10 राज्यों का दौरा किया है। केरल और तमिलनाडु के लोग भी चाहते हैं कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनें।

जानकारी के मुताबिक रोड शो में वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र, अटल बिहारी वाजपेयी के सहयोगी रहे शिव कुमार, उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन के बेटे आशुतोष टंडन गोपाल, डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, डॉ. नीरज बोरा, महापौर संयुक्ता भाटिया शामिल होंगे। जबकि चुनाव आयोग द्वारा लगी पाबंदी के कारण उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजनाथ के इस रोड़ शो में शामिल नहीं हो सकेंगे। चुनाव आयोग ने हेट स्पीच और आचार संहिता के उल्लंघन मामले में उन पर 72 घंटे तक का बैन लगाया है।

आपको बता दें कि लखनऊ सीट पर लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में यानी 6 मई को वोट डाले जाएंगे। लखनऊ सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है। इस सीट पर 1991 से लगातार बीजेपी का कब्जा है। लखनऊ लोकसभा सीट बीजेपी के कद्दावर नेता दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की परंपरागत सीट रही है। 90 के दशक में लखनऊ लोकसभा सीट से अटल बिहारी वाजपेयी के दौर से बीजेपी की जीत का सिलसिसा शुरू हुआ और अभी तक जारी है। फिलहाल वर्तमान में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से सांसद हैं। लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी पूरी ताकत झोंक रही हैं।

बता दें कि राजनाथ सिंह ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत उत्तर प्रदेश से की, वो 2000 से 2002 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबन्धन के शासन में कृषि मंत्री रहे। राजनाथ सिंह दो बार भाजपा अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इससे पहले यह उप‍लब्धि केवल अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्‍ण आडवाणी के पास ही थी। राजनाथ सिंह पहली बार 31 दिसंबर, 2005 को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। दूसरी बार 23 जनवरी 2013 से 09जुलाई 2014 तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नवगठित सरकार में 26 मई  2014 को राजनाथ सिंह ने भारत के केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। तब से वह सक्रिय रूप से भारत के केन्द्रीय गृह मंत्री के रूप में काम कर रहें हैं।http://www.satyodaya.com

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शहर सियासत

मिशन 2019 : शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने भरा नामांकन, रोड शो में डिंपल यादव भी शामिल..

Published

on

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2019 में लखनऊ लोकसभा सीट के लिए शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। वह लखनऊ क्षेत्र के सपा-बसपा और आरएलडी गठबंधन की प्रत्याशी हैं । इस दौरान उनके साथ पति शत्रुघ्न सिन्हा और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव भी नजर आयी। आपको बता दें कि मंगलवार को पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी में शामिल हुई थीं। सपा में शामिल होने के बाद उन्हें लखनऊ से बीजेपी सांसद राजनाथ सिंह के सामने चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं, कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम को अपना उम्मीदवार बनाया है।

लखनऊ में नामांकन करने के बाद पूनम सिन्हा ने रोड शो किया। इस रोड शो में डिंपल यादव भी नजर आयी। इसके अलावा पूनम सिन्हा के पति शत्रुघ्न सिन्हा भी रोड शो में शामिल थे। सपा में शामिल होने के बाद बुधवार को पार्टी ने उन्हें लखनऊ से टिकट देने का औपचारिक ऐलान किया। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि लखनऊ में सपा सरकार के दौरान हुए कार्यों को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लखनऊ की पहली सांसद एक महिला ही थीं, इसलिए हमने भी महिला को ही प्रत्याशी बनाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े: उमर अब्दुल्ला ने साध्वी प्रज्ञा पर साधा निशाना, कहा- ‘साध्वी प्रज्ञा की सेहत जेल में रहने लायक नहीं तो कैसे लड़ रहीं चुनाव’?

जानकारी के मुतीबिक मंगलवार को पूनम ने समाजवादी पार्टी की नेता डिम्पल यादव से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान ही डिम्पल यादव ने पूनम को समाजवादी पार्टी की सदस्यता दिलाई।

बता दें कि नवाबों के इस खूबसूरत शहर पर पिछले 28 साल से भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। उसमें भी लंबे समय तक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने लोकसभा में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। 1991, 1996,1998,1999 और 2004 के लोकसभा चुनावों में इस सीट से अटल बिहारी विजयी रहे थे। 2009 में यहां से लाल जी टंडन जीते और 2014 में राजनाथ सिंह इस सीट से भारी मतों से जीतें। फिलहाल में इस बार राजनाथ सिंह यहां से भाजपा के उम्मीदवार हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

शहर सियासत

कांग्रेस ने खेला नया दांव, सीएम योगी की काट को गृहमंत्री के खिलाफ लड़ा रहे हैं चुनाव…!!

Published

on

कांग्रेस ने जारी किया तीन प्रत्याशियों का नाम

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 का पहला चरण सफलतापूर्वक समाप्त हो चुका है। ऐसे में राजनीतिक पार्टियों आगे आने वाले चरणों के लिए तैयारी कर ली है।ऐसे में सभी पार्टियों ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है।कल गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बतौर भाजपा प्रत्याशी लखनऊ से नामांकन भरा।इस बाबत कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए लखनऊ के साथ दो अन्य स्थानों से भी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है।

इंडियन नेशनल कांग्रेस ने लखनऊ से राजनाथ सिंह के खिलाफ आचार्य प्रमोद कृष्णन को उतारा है।वहीं कैसरगंज से विनय कुमार पाण्डेय को उतारा है। जबकि मध्य प्रदेश की इंदौर सीट पर पंकज सांघवी को उम्मीदवार बनाया गया है।

आचार्य प्रमोद कृष्णन कल्कि पीठाधीश्वर हैं और 2014 में कांग्रेस के टिकट पर संभल से चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि उन्हें मात्र 16 हजार वोट मिले थे और वह पांचवे स्थान पर रहे थे। आचार्य प्रमोद कृष्णन को कांग्रेस ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में स्टार प्रचारक की तरह उतारा था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर खुलकर हमले बोलने वाले आचार्य प्रमोद कृष्णन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की काट के तौर पर देखा जाता है।

यह भी पढ़ें- भोपाल में साध्वी प्रज्ञा का दिग्विजय सिंह को टक्कर देना लगभग तय, कहा “मैं किंगमेकर थी अब संगठन आदेश पर खुद बनूंगी किंग’

वहीं कैसरगंज से प्रत्याशी बनाए गए विनय कुमार पाण्डेय ने 2014 का लोकसभा चुनाव श्रावस्ती से लड़ा था और 2000 वोट पाकर चौथे स्थान पर रहे थे।

यह भी पढ़ें- गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया एक ही दिन में दो कार्यालयों का उद्घाटन…

इसके अलावा अगर बात करे इंदौर सीट के उम्मीदवार पंकज सांघवी की तो वो कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

शहर सियासत

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया एक ही दिन में दो कार्यालयों का उद्घाटन…

Published

on

नामांकन के बाद आज किया उद्घाटन

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए नामांकन कराने लखनऊ पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज भी शहरअ में हैं।कल हनुमान सेतु मंदिर में माथा टेकने के बाद भव्य रोड शो करते हुए राजनाथ सिंह कलेक्ट्रेट पहुंचे थें। वहां पहुंच कर उन्होंने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए लखनऊ से अपना नामांकन कराया। इस दौरान समर्थकों और जनता में भारी उत्साह देखने को मिला।

आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हजरतगंज हलवासिया में केंद्रीय चुनाव कार्यालय 35 का उद्घाटन भी किया। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के केंद्रीय कार्यालय का भी उद्घाटन किया। उद्घाटन से पहले विधिवत हवन पूजन किया गया। इस दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा,कानून मंत्री बृजेश पाठक,लखनऊ मेयर और संयुक्ता भाटिया मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें- उमा भारती ने प्रियंका गांधी पर दिया विवादित बयान, कह दी ऐसी बात कि भड़क सकते हैं ‘कांग्रेसी’    

बताते चलें कि गृहमंत्री के लखनऊ नामांकन के बाद कांग्रेस ने भी अपने अन्य प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है। कांग्रेस की तरफ से जारी नई लिस्ट के अनुसार लखनऊ से गृह मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ आचार्य प्रमोद कृष्णम को टिकट दिया गया है। इसके अलावा विनय कुमार पांडे को कैसरगंज से विनय कुमार पांडे को और मध्यप्रदेश की इंदौर सीट से पंकज सांघवी को टिकट दिया गया है।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 18, 2019, 4:04 pm
Partly sunny
Partly sunny
31°C
real feel: 30°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 32%
wind speed: 4 m/s NW
wind gusts: 4 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 5:10 am
sunset: 6:02 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 7 other subscribers

Trending