Connect with us

सतरंगी

बॉलीवुड की सबसे उम्रदराज और फिट अदाकारा है कामिनी कौशल

Published

on

“फ़ादर ऑफ़ बॉटनी” कहे जाने वाले प्रोफ़ेसर शिव राम कश्यप की बेटी हैं कामिनी कौशल 

मुंबई अशोक कुमार, दिलीप कुमार, राज कपूर और देव आनंद जैसे सितारों की नायिका रह चुकी, कामिनी कौशल आज बॉलीवुड में सबसे वरिष्ठ, सबसे अधिक उम्र की अभिनेत्री हैं।.

बिराज बहू, शहीद, जिद्दी, नीचा नगर, नदिया के पार और आरजू जैसी ओल्ड क्लासिक फिल्मों की नायिका कामिनी कौशल 92 वर्ष की हो गई है। कामिनी कौशल का मूल नाम उमा कश्यप है। जिनका जन्म 25 फ़रवरी 1927 को लाहौर में हुआ था। जिस ज़माने में लड़कियों को ज़्यादा पढना भी अच्छा नहीं माना जाता था। उस ज़माने में उमा ने अंग्रेज़ी साहित्य में बीए किया। साथ ही तैराकी, घुड़सवारी, पेंटिंग और भरतनाट्यम नृत्य जैसी बहुत सी कलाओं में दिलचस्पी ली और इन सबको सिखा भी।

असल में उमा कश्यप प्रोफ़ेसर शिव राम कश्यप की बेटी हैं। जिन्होंने कृषि, बॉटनी में कई महान कार्य किये और जिन्हें ‘फ़ादर ऑफ़ बॉटनी’ भी कहा जाता है।प्रोफ़ेसर कश्यप ने लड़की-लड़के का भेदभाव किये बिना अपने सभी बच्चों को उच्च शिक्षा देने के साथ वह सब करने की पूरी आज़ादी दी, जो उनके बच्चे करना चाहते थे।
यही कारण था कि उमा को फ़िल्मों में आने के लिए भी उन्हें अपने परिवार की ओर से प्रोत्साहन मिला। जबकि उमा फ़िल्मों में ख़ुद नहीं आना चाहती थीं।उमा कश्यप को कामिनी कौशल नाम भी फ़िल्मकार चेतन आनंद ने दिया, जिनके साथ उन्होंने पहली फ़िल्म की ‘नीचा नगर’ सन 1946 में प्रदर्शित ‘नीचा नगर’ ने कान फ़िल्म समारोह में ‘गोल्डन पाम’ जैसा प्रतिष्ठित पुरस्कार पाकर, भारतीय सिनेमा को पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी ख्याति दिलाई थी।

कामिनी कौशल की साल 1946 से शुरू हुई वह अभिनय यात्रा देखा जाए तो आजतक जारी है।पहले उन्होंने नायिका के रूप में कई फ़िल्में कीं। एक बार तो यह तक हो गया था, कि उनके नायक दिलीप कुमार उनसे शादी करना चाहते थे। लेकिन परिस्थितियाँ  बनी कि अपनी बहन के अचानक निधन के बाद उन्होंने अपने जीजा बी एस सूद से शादी कर ली। जिससे अपनी बहन की दो छोटी बेटियों की देखभाल वह ख़ुद कर सकें।

यह भी पढ़ें -फिल्मों के बाद अब वेब सीरीज की ओर अक्षय ने किया रुख जल्द आएंगे नज़र

कामिनी कौशल ऐसी हीरोइन रही हैं जो शादी के बाद भी नायिका के रूप में बेहद सफल रहीं।अपनी ‘बिराज बहू’ फ़िल्म के लिए तो सन 1956 में सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म अभिनेत्री का फ़िल्मफेयर पुरस्कार भी मिला। बाद में कामिनी कौशल ने उपकार, वारिस, दो रास्ते, यादगार, पूरब और पश्चिम, उपहार, शोर, रोटी कपडा और मकान, संन्यासी, प्रेम नगर और स्वर्ग नर्क जैसी बहुत सी फ़िल्मों में चरित्र भूमिकाओं में अपनी दूसरी पारी खेली।
अब भी वह यदा कदा सीरियल और फ़िल्में करती रहती हैं। कुछ साल पहले कामिनी जी ‘लागा चुनरी में दाग़’ शाहरुख़ ख़ान की फ़िल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ जैसी फिल्मों में एक विशिष्ट भूमिका में नज़र आयीं।
बहुमुखी प्रतिभा की धनी कामिनी कौशल बेशक 92 बरस की हो गयी हैं, लेकिन आज भी वह पहले की तरह ख़ूबसूरत हैं और फिट है।http://www.satyodaya.com

लाइफ स्टाइल

गर्मियों के मौसम में भी बालों को रखें हेल्दी और चमकदार, फॉलो करें ये टिप्स…

Published

on

गर्मियों के मौसम में स्किन के साथ-साथ बालों को भी खास देखभाल करने की जरूरत होती है। गर्मियों की चिलचिलाती धूप और हवा में मौजूद प्रदूषित तत्वों के कड़ बालों को खराब करते हैं। इनसे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और टुटने लगते हैं। इसके साथ ही बालों की कई समस्याएं होने लगती हैं। बता दें कि लम्बे आकर्षक, चमकदार तथा चमकीले बाल महिलाओं की खुबसूरती में चार चांद लगाते है। लेकिन शायद कुछ ही महिलाओं को यह जानकारी होगी कि उचित समय पर आहार लेने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और सुबह -शाम एक गिलास ताजा दूध पीने तथा सुबह की सैर से आप अपने मनपसन्द बाल प्राप्त कर सकती है।

आइये हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में भी अपने बालों को चमकदार और हेल्दी रख सकेंगे-

1. गर्मियों के मौसम में ज्यादा पसीना आने से स्कैल्प में डस्ट जमा हो जाता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या ज्यादा हो जाती है। जिसके चलते बाल जल्दी चिपचिपे होने लगते हैं। चिपचिपे बालों से राहत पाने के लिए कई लोग रोजाना शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन रोजाना शैंपू करने की आदत बालों को डैमेज करती है। इसलिए एक दिन छोड़कर ही बाल धोयें।

2. गर्मियों के मौसम में बालों में हेयर सीरम जरूर लगाएं। इससे बालों में चमक आने के साथ धूप और प्रदूषण से भी बाल सुरक्षित रहते हैं।

3. बालों के रुखेपन को दूर करने के लिए हफ्ते में एक बार बालों में तेल की मालिश जरूर करें। धूप में बाहर निकलने से पहले बालों को स्कार्फ या हैट से ढ़क कर रखें।

4. सिर में नमी या मुलायमपन को बरकरार रखने के लिए आप रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. गर्मियों में भी बालों को मॉइस्चर की जरूरत होती है। इसलिए इस मौसम में भी शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। लेकिन कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प पर न लगाएं।

6. बालों को हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग कराते रहें। इससे दो मुहे बालों की समस्या खत्म हो जाती है और बाल ज्यादा हेल्दी लगने लगते हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सिनेमा

चुनाव आयोग ने दिया BJP को बड़ा झटका, पीएम मोदी बायोपिक के बाद अब बनी वेब सीरीज पर लगाया बैन…

Published

on

मुंबई: लोकसभा चुनाव 2019  के मद्देनजर रखते हुए चुनाव आयोग लगातार सख्ती बरत रहा है। हाल ही में कई नेताओं के चुनाव प्रचार पर 48 से 72 घंटे तक का प्रतिबंध लगाने के बाद अब चुनाव आयोग ने एक और बड़ा आदेश दिया है। दरअसल, चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी वेब सीरीज को अगले आदेश तक के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से हटाने का आदेश दिया है। शनिवार को चुनाव आयोग ने फिल्म निर्माता कंपनी इरोज नाऊ को आदेश दिया कि वह इस वेब सीरीज के सभी एपिसोड्स की स्ट्रीमिंग अपने सभी मीडियम पर बंद करे।

यह भी पढ़े: BCCI लोकपाल ने हार्दिक पंड्या-केएल राहुल पर लगाया 20-20 लाख रुपये का जुर्माना, जानिए वजह..

आपको बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने 12 अप्रैल को सिनेमाघरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म रिलीज होने जा रही थी। इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोल निभा रहे थे। बायोपिक फिल्म “पीएम नरेंद्र मोदी” को चुनाव आयोग ने रिलीज से ठीक एक दिन पहले बैन कर दिया था। ओमंग कुमार निर्देशित इस फिल्म पर आरोप था कि यह आचार संहिता का उल्लंघन करती है। इसलिए फिल्म को बैन कर दिया गया। http://www.satyodaya.com

 

Continue Reading

सिनेमा

फिल्म ‘भारत’ का मोशन पोस्टर हुआ रिलीज, कई नये लुक्स में दिखे सलमान खान

Published

on

मुंबई: बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ 5 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। उनके फैंस भी इस फिल्म को लेकर काफी उत्साहित हैं। सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म भारत का मोशन पोस्ट रिलीज हो चुका है। इससे पहले 24 अप्रैल को अली अब्बास जफर की फिल्म भारत का ट्रेलर रिलीज होने जा रहा है। शनिवार को फिल्म का मोशन पोस्टर रिलीज किया गया। फिल्म भारत के मोशन पोस्टर में सलमान खान के जवानी से लेकर बुढ़ापे तक का सभी लुक एक साथ देखने को मिल रहा है।

सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ देश के इतिहास को एक शख्स की कहानी के आधार पर दिखाती है। फिल्म में सलमान का किरदार 18 साल की उम्र से लेकर 70 साल की उम्र तक की यात्रा को बयां करते हुए दिखाया गया है। हाल ही में सलमान खान ने अपने वैरिफाइड ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके फिल्म के अपने पांचों पोस्टर रिलीज किये थे। बताते चले कि फिल्म में सलमान खान के अलावा दिशा पाटनी और कटरीना कैफ भी होंगी। फिल्म में जैकी श्रॉफ भी होंगे जो कि संभवतः सलमान खान के पिता का किरदार निभाते नजर आ सकते हैं।

यह भी पढ़े: युवक ने पार की दरिंदगी की हदें, कपड़े से मुंह बांध कर किया दुष्कर्म…

हालांकि, सुपरस्टाऱ सलमान खान ने कुछ देर पहले ही अपने ट्वीटर अकाउंट पर भारत का मोशन पोस्टर शेयर किया है। इस मोशन पोस्टर की शुरुआत में प्रोडक्शन हाउस के बारे में इंट्रोडक्शन देते हुए एक-एक करके सलमान खान के सभी कई लुक दिखाये गये हैं। इस फिल्म में कैटरीना का भी फिल्म में अहम रोल है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

Failure notice from provider:
Connection Error:http_request_failed

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Trending