Connect with us

सोशल ट्रेंडिंग

महाशिवरात्रि पर बाबा भोले को करना है प्रसन्न तो न करें ये काम…

Published

on

महाशिवरात्रि

फाइल फोटो

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में फाल्गुन में पड़ने वाले इस महाशिवरात्रि का बड़ा महत्व होता है। सभी लोग इस पर्व को बड़े धूमधाम के साथ मनाते हैं। इस दिन को भगवान शिव के जन्म व उनके विवाह के रूप में मनाया जाता है। इस दिन शिव भक्त उनकी खूब पूजा-अर्चना करता हैं। वहीं इस दिन कुछ महिलाएं फलहारी तो कुछ निर्जल व्रत रखती हैं। हालांकि सभी को पता है भोले बाबा जितनी जल्दी प्रसन्न होते हैं उससे कहीं ज्यादा जल्दी वह नाराज भी होते हैं।

ऐसे में इस महाशिवरात्रि पर सिर्फ पूजा-अर्चना करना ही काफी नहीं है, बल्कि इस दौरान कुछ बातों का ख़ास ख्याल रखें। शास्त्रों की मानें तो अगर हम इन नियमों का पालन न करें तो भगवान शिव नाराज भी हो सकते हैं। ऐसे में चलिए आज हम आपको बताएंगे महिलाओं को महाशिवरात्रि पर किन-किन बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है।

महाशिवरात्रि पर सुबह जल्दी उठे और नहा-धोकर साफ कपड़े पहनें। इसके बाद भगवान शिव की पूजा कर,कथा पढ़ें। इसके साथ ही भगवान शिव को फल, बेलपत्र, पंजीरी, भांग, धतूरा, सफेद फूल जरूर चढ़ाएं।

शिवरात्रि के दिन सुबह-शाम ज्योत जरुर जलाएं और शिव चालीसा या शिवरात्रि कथा का पाठ करें।

जब भी महाशिवरात्रि पर आप पूजा-पाठ करें तो शिवलिंग को हाथ ना लगाएं। माना जाता है कि इससे माता पार्वती अपने भक्तों से नाराज हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने औरैया व इटावा में किसानों को किया संबोधित

बाबा भोले की पूजा करने के दौरान शिवलिंग पर भस्म जरुर चढ़ाना चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो भगवान जी आप से नाराज हो जाएंगे।

साफ सफाई पर ध्यान दें

शिवरात्रि के दिन साफ सफाई पर खास ध्यान दें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव धरती पर आते हैं इसलिए साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है।

महाशिवरात्रि पर इन चीजों का करें सेवन

अगर आपने व्रत रखा है तो सिर्फ फल, दूध व नट्स आदि का सेवन करें। अगर व्रत नहीं रखा है तो भी मांसाहार, शराब, सिगरेट से दूर रहें। इसके साथ इस शुभ दिन पर कालें रंग के कपड़े और चमड़े से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल न करें।

नाखून और बाल काटना

इस दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए। वहीं नाखून काटने से भी परहेज करना जरूरी है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होने व्रत रखा है।

मन को रखें शांत

व्रत के दौरान हमेशा मन को शांत रखकर बाबा भोले की पूजा करनी चाहिए। इन दिनों में घर में शांति और सद्भाव न रखने से भगवान नाराज हो सकते हैं।

महिलाएं इन बातों रखें खास ख्याल

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पूजन नहीं करना चाहिए। इन दिनों पूजन वर्जित माना जाता है। शिवरात्रि के दिन काले कपड़े न पहनें। शास्त्रों के अनुसार इस दिन हर किसी को सफेद या लाल कपड़े पहनना शुभ होता है।

अगर महाशिवरात्रि पर दिन में सोते हैं तो कभी नहीं होगी बरकत

जो लोग महाशिवरात्रि का व्रत रखते हैं उन्हें दिन में नहीं सोना चाहिए। इसके अलावा तंबाकू चबाने और शारीरिक संबंध बनाने से भी व्रत का फल नहीं मिलता है।http://www.satyodaya.com

सोशल ट्रेंडिंग

CoronaVirus: डीएम के आदेश पर गायिका कनिका कपूर के खिलाफ FIR दर्ज

Published

on

लखनऊ: बाॅलीवुड सिंगर कनिका कपूर के खिलाफ लापरवाही के आरोप में एफआईआर दर्ज किया गया है। कनिका पर आरोप है कि उन्होंने कई पब्लिक फंक्शन में हिस्सा लिया और कोविड-19 पाॅजिटिव निकली। पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने कहा कि उनके खिलाफ एफआईआर सरोजनी नगर थाने में दर्ज की गई है।

तीन धाराओं में मामला दर्ज…

उन्होंने कहा कि सरोजनी नगर थाने में उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 269 (लापरवाही जैसे जानलेवा संक्रामक बीमारी को फैलाया), धारा 270 (नुकसान पहुंचाना जैसे जानलेवा संक्रमण रोक को फैलाने, जिससे किसी के मौत की आशंका हो), धारा 188 (सरकारी आदेश की अवहेलना करने) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। हिन्दी आर्मी 11 बजे के आस पास हजरतगंज थाने पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना के दुनियाभर में 234073 मामले, करीब 10000 लोगों की मौत: WHO

लखनऊ के चीफ मेडिकल ऑफिसर की शिकायत पर कनिका के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है। दो और एफआईआर उनके खिलाफ हजरतगंज और गोमती नगर थाने में दर्ज किया जाएगा। आरोप है कि उन्होंने वहां तीन पब्लिक फंक्शन में हिस्सा लिया था। ये सभी इलाके इन थानों के अधीन आते हैं।

साथ ही कनिका कपूर मामले पर प्रशासन की लापरवाही, 14 मार्च को ही कोरोना पॉजिटिव थी कनिका, लखनऊ सीएमओ ने तहरीर में दी जानकारी, एयरपोर्ट पर कनिका कोरोना पॉजिटिव मिली थी, 14 मार्च को कनिका को क्वारंटाइन क्यों नहीं किया, आज कनिका कपूर पर केस दर्ज हुआ है, 5 दिन लखनऊ प्रशासन क्यो सोता रहा। FIR प्रशासन पर सवाल खड़े करता है, प्रशासन की लापरवाही से लोगों की जान पर आफत, जिला प्रशासन की एडवाइजरी कैसे फेल हुआ। सीएमओ लखनऊ पर गंभीर आरोप खड़े हुए । कनिका कपूर कई कार्यक्रमों में शामिल हुई हैं, कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव मिली हैं, आज कनिका पर एफआईआर दर्ज हुई है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सोशल ट्रेंडिंग

Coronavirus के डर से रवीना ने खुद ही साफ कर डाली पूरी ट्रेन,Video वायरल

Published

on

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन का एक वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में रवीना मुंह पर मास्क पहनकर ट्रेन में सफर करती नजर आ रही हैं। इस वीडियो में रवीना ट्रेन की अपनी सीट को साफ करती हुईं भी नजर आ रही हैं।

बता दें, देश में इन दिनों खतरनाकर कोरोनावायरस अपना कहर बरसा रहा है। देश के कई हिस्सों को लगभग पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इस लॉकडाउन के चलते जनता केवल जरूरी कामों के लिए अपने घरों से बाहर निकल रही है।  

यह भी पढ़ें: कोरोना के दुनियाभर में 234073 मामले, करीब 10000 लोगों की मौत: WHO

रवीना टंडन का यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है और लोग इस पर खूब कमेंट भी कर रहे हैं। वहीं, बता दें, अब तक इस खतरनाक कोरोनावायरस से 258 लोग संक्रमित हो चुके हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सोशल ट्रेंडिंग

ढिंचैक पूजा ने Corona Virus पर बनाया गाना, Video सोशल मीडिया पर वायरल

Published

on

लखनऊ: बिग बॉस की पूर्व कंटेस्टेंट और इंटरनेट सेंसेशन ढिंचैक पूजा एक बार फिर से अपने नए गाने की वजह से सुर्खियों में आ गई हैं। ढिंचैक पूजा खुद गाना बनाने और गाने की वजह से काफी चर्चा में रहती हैं। उन्होंने अपना नया गाना पूरी दुनिया में महामारी बनकर फैले कोरोना वायरस पर बनाया है। इस गाने को लोग सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है। यूट्यूब पर इस गाने को 2 लाख 82 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है। ढिंचैक पूजा के नए गाने का नाम ‘होगा ना कोरोना’ है। उनका नया गाना सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। 

यह भी पढ़ें: इस शख्स से शादी करने जा रही हैं पोर्न स्टार मिया खलीफा

 ढिंचैक पूजा का गाना ‘सेल्फी मैंने ले ली आज’ सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। जिसके बाद वो इंटरनेट सेंसेशन बन गई थीं। टीवी का सबसे पॉपुलर शो बिग-बॉस में भी उनको बुलाया गया था। ढिंचैक पूजा ने बिग बॉस में भी गाना बनाया था जिसको ट्विटर पर काफी शेयर किया गया था। बिग बॉस में जाने के बाद उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी थी।  ढिंचैक पूजा साल 2017 में बिग बॉस के सीजन 11 में नजर आईं थी। इसके बाद पूजा कलर्स टीवी के ही शो ‘एंटरटेनमेंट की रात’  में भी नजर आईं थी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

March 23, 2020, 6:26 am
Fog
Fog
19°C
real feel: 18°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:37 am
sunset: 5:49 pm
 

Recent Posts

Trending