Connect with us

वीडियो

Saroj khan: कोरियोग्राफर ने क्यों कुबूला था इस्लाम,कैसे बनी निर्मला से सरोज खान?

Published

on

नई दिल्ली: बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का आज दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 72 साल की थीं। सरोज खान का जन्म 22 नवंबर 1948 को किशनचंद सद्धू सिंह और नोनी सद्धू सिंह के घर हुआ था। सरोज ने 200 से ज्यादा फिल्मों के लिए कोरियोग्राफी की थी। निर्मला के तौर पर जन्म के बाद सरोज का परिवार विभाजन के बाद भारत आ गया था। उन्होंने बाल कलाकार के तौर अपने करियर की शुरुआत महज तीन साल की उम्र में की थी। पहली बार वो नजराना फिल्म में श्यामा के रूप में नजर आई थीं। इसके बाद 1950 के दशक में वो बैकग्राउंड डासंर का काम करती थी। सरोज खान ने 13 साल की उम्र में ही सोहनलाल से शादी हो गई थी जो पहले से शादीशुदा थे। दोनों की उम्र में 30 साल का लंबा गैप था। उन्होंने अपने पति से ही डांस सिखा। इसके बाद वो खुद कोरियाग्राफर बनने के लिए चल पड़ीं। पहले वो असिस्टेंट कोरियोग्राफर थीं। इसके बाद 1974 में आई फिल्म ‘गीता मेरा नाम’ से स्वतंत्र कोरियोग्राफर बन गईं।

यह भी पढ़ें: Saroj Khan Death: पढ़िए, सुशांत की याद में किया था आखिरी इमोशनल पोस्ट…

सरोज खान ने जब सोहनलाल से शादी की थी तब उन्हें इस बारे में नहीं पता था कि उनके पति पहले से ही शादीशुदा हैं। सोहन से शादी के बाद सरोज ने एक बेटे राजू खान को भी जन्म दिया था। तब उन्हें सोहनलाल की शादी के बारे में खबर हुई।

1965 में सरोज खान को दूसरा बच्चा भी हुआ लेकिन बच न सका। सोहनलाल ने उनके बच्चे को अपनाने से मना कर दिया। यही वजह थी कि दोनों के रिश्ते में दरार आ गई।

कोरियोग्राफर ने पाकिस्तानी टीवी को दिए इंटरव्यू में बताया था कि मैंने अपनी मर्जी से इस्लाम को कुबूला था। वो आज तक मुस्लिम धर्म का पालन करती हैं। सरोज को सफलता मिस्टर इंडिया में श्रीदेवी के ऊपर फिल्माए गए गाने ‘हवा-हवाई’ से मिली थी।

इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं दिखा। डांसिग दीवानी का माधुरी को डांस सिखाने में उनका अहम योगदान रहा है। सरोज खान ने बॉलीवुड की 200  से ज़्यादा फिल्मों में काम किया था।

सरोज खान की पहली फिल्म मौसम (1975) थी। लेकिन उन्हें असली पहचान फिल्म तेजाब (1983) में मिली। धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित उनकी सबसे प्रिय शिष्य हैं।

2002 की देवदास, 2006 की श्रृंगारम और 2007 की जब वी मेट के लिए उन्हें कोरियोग्राफी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था। सरोज कई रिएलिटी शो में जज के तौर पर भी दिखाई देती थीं। जिसमें नच बलिए, उस्तादों के उस्ताद, नचले वे विद सरोज खान, बूगी-वूगी, झलक दिखला जा जैसे शामिल हैं।http://satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

वीडियो

सुशांत की एक्स मैनेजर ‘दिशा सालियान’ की सूरज पंचोली के साथ PHOTO हुई वायरल

Published

on

नई दिल्ली। सुशांत सिंह राजपूत के मौत की जांच अब सीबीआई कर रही है। वहीं, सुशांत के मौत से 6 दिन पहले सुशांत की एक्स मैनेजर दिशा सालियान के सुसाइड को लेकर भी रोज नए खुलासे हो रहे थे। दिशा और सुशांत के केस में लगातार एक्टर सूरज पंचोली का कनेक्शन भी सामने आ रहा है। हाल ही में सोशल मीडिया एक तस्वीर वायरल हुई, जिसमें सूरज जिस लड़की के साथ दिखाई दे रहे हैं। वो काफी हद तक दिशा की तरह दिखाई दे रही हैं। हालांकि एक निजी न्यूज चैनल ने दावा किया कि ये दिशा ही हैंं। ये खबर देखने के बाद सूरज आगबबूला हो गए और तस्वीर की सच्चाई को दुनिया के सामने रख दिया।

यह भी पढ़ें: Kajari teej 2020: विधि से करें पूजा, होगी सुख-समृद्धि एवं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति

आपको बता दें इस खबर के सामने आने के बाद सूरज पंचोली ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया और तस्वीर की सच्चाई लोगों को बताई। सूरज ने लिखा, ‘ये पूरी तरह से गलत खबर है। क्या ये वही मीडिया है। जिस पर भरोसा करने को कहा जाता है। ये फोटो 2016 की है, तस्वीर में नजर आने वाली लड़की दिशा नहीं बल्कि मेरी फ्रेंड अनुश्री है। तस्वीर में नजर आ रही लड़की अब भारत में भी नहीं रहती।

सूरज ने आगे लिखा- अपने काम के लिए जिम्मेदार होना शुरू करें क्योंकि यह किसी के जीवन को बर्बाद कर सकता है। मैंने पहले भी यह कहा है और मैं इसे फिर से कह रहा हूं। मैं अपने जीवन में दिशा सालियान से कभी नहीं मिला हूं न उनसे बात की है। आपको बता दें कि सुशांत के निधन के बाद से ये चर्चा थी कि सूरज का दिशा और सुशांत के साथ कनेक्शन था।http://satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

CORONA UPDATE: लखनऊ में टूट रहा कोरोना का रिकॉर्ड, एक दिन में 485 नये मामले

Published

on

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार बढ़ रहे मरीजों की संख्या से लोग परेशान है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को रिकॉर्ड तोड़ 485 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई। वहीं, छह लोगों की मौत भी हो गई। इससे पहले 26 जुलाई को  449 लोग संक्रमित मिले थे।

यह भी पढ़ें: नौसेना में 6.76 करोड़ रुपए का बड़ा घोटाला, सीबीआई ने चार राज्यों में की छापेमारी

कोरोना वायरस दिनों-दिन घातक हो रहा है। सप्ताह में दो दिन शनिवार व रविवार बंदी भी की जा रही है, जिससे लोग बाहर न निकलें, लेकिन बकरीद और रक्षाबंधन को लेकर जिस तरह से बाजारों में भीड़ उमड़ रही है उससे हालात बेकाबू हो रहे हैं। आलमबाग और नाका में मरीजों की संख्या सबसे अधिक मिली है।

गुलाब रोड स्थित 35 वर्षीय पुरुष की कोरोना से मौत हो गई। मरीज का 27 जुलाई से केजीएमयू में इलाज चल रहा था। डायबिटीज से पीडि़त मरीज को गुर्दे में भी परेशानी हो गई थी। वहीं, सुभाषनगर निवासी 71 वर्षीय मरीज केजीएमयू में दम तोड़ दिया। केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक, 60 वर्षीय पुरुष की गुरुवार को कोरोना वार्ड में मृत्यु हो गई। मरीज को 28 जुलाई को भर्ती किया गया था। उन्हेंं ब्लड प्रेशर और गुर्दे की गंभीर बीमारी थी। वहीं, बालागंज निवासी 51 वर्षीय महिला को 29 जुलाई को भर्ती किया गया था। सुबह उनकी मौत हो गई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

वीडियो

सुशांत सिंह राजपूत की बहन का पोस्ट, लिखा- सच्चाई और न्याय के लिए एकजुट होते हैं

Published

on

मुंबई: एक महीने की चुप्पी और मुंबई पुलिस की जांच को देखते हुए आखिरकार सुशांत सिंह राजपूत के परिवार ने अब इस मामले में बेटे के लिए न्याय की मांग तेज कर दी है। सुशांत के पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ पटना के राजीव नगर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवा दी है। सुशांत सिंह की बहन श्वेता सिंह कीर्ति भी लगातार सोशल मीडिया के जरिए लोगों का समर्थन और न्याय की मांग कर रही हैं। आपको बता दें कि बिहार पुलिस की एक टीम मुंबई आ चुकी है। इस केस को लेकर सुशांत के कुछ खास लोगों का बयान भी लिया जा रहा है। अंकिता लोखंडे ने भी अपना बयान दर्ज करवा लिया है।

यह भी पढ़ें: CORONA VIRUS: महाराष्ट्र में 31 अगस्त तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

सुशांत की बहन ने किया पोस्ट

वहीं सुशांत की बहन श्वेता सिंह सोशल मीडिया पर लगातार पोस्ट रही हैं। वो सुशांत के लिए न्याय की मांग कर रहीं। अब उन्होंने भगवान की फोटो पोस्ट कर लिखा- चलिए एकजुट हो जाते है, सच के लिए एक साथ खड़े होते हैं. #Indiaforsushant #Godpleasehelpus #Seekingstrengthandunity

इससे पहले श्वेता ने पटना के घर में प्रेयर मीट के दौरान लगी सुशांत की फोटो शेयर करते हुए लिखा- “If truth doesn’t matter, nothing ever will! #justiceforsushantsinghrajput.

बता दें, मुंबई पुलिस के सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड मामले में सिर्फ एडीआर दर्ज है यानी Accidental Death Report (ADR) जो एफआईआर नहीं है, जबकि बिहार पुलिस ने इस मामले में पहली बार एफआईआर दर्ज की है। अब सीबीआई (CBI) के पास यह मामला जाने का रास्ता खुल गया है, क्योंकि बिना एफआईआर दर्ज हुए यह मामला सीबीआई के पास नहीं जा सकता था। वहीं, पटना में एफआईआर दर्ज होने के बाद अब इस मामले में जांच करने के लिए बिहार पुलिस की एक टीम मुंबई पहुंच चुकी है और मामले की जांच करने में जुट चुकी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 13, 2020, 1:50 am
Fog
Fog
26°C
real feel: 33°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:07 am
sunset: 6:15 pm
 

Recent Posts

Trending