Connect with us

सोशल ट्रेंडिंग

श्रद्धा कपूर ने शेयर की शक्ति कपूर की 55 साल पुरानी फोटो

Published

on

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर ने अपने पिता शक्ति कपूर की 55 साल पुरानी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है। यह फोटो श्रद्धा कपूर के पापा शक्ति कपूर के स्कूल दिनों की है। तब शक्ति कपूर स्कूल क्रिकेट टीम के कैप्टन हुआ करते थे।

श्रद्धा ने अपने पापा के स्कूल के दिनों की यह ब्लैक ऐंड वाइट तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, ‘मेरे डैड को देखिए! यह करीब 55 साल पहले की तस्वीर है, जब पापा स्कूल क्रिकेट टीम के कैप्टन हुआ करते थे।’  शक्ति कपूर तस्वीर में सबसे पीछे मौजूद लाइन में बीच में नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: चेकिंग के दौरान अवैध शराब के साथ तस्कर गिरफ्तार

शक्ति कपूर अब तक लगभग 700 फिल्मों में नजर आ चुके हैं। बॉलीवुड में शक्ति कपूर और कादर खान की कमाल की जोड़ी रही है और बताया जाता है कि दोनों लगभग 100 फिल्मों में एक साथ नजर आए थे। बता दें कि शक्ति कपूर दिल्ली के रहने वाले हैं और उनके पापा कनॉट प्लेस में टेलर शॉप चलाया करते थे। http://www.satyodaya.com

सोशल ट्रेंडिंग

जानिए, हार्ट अटैक से कैसे अलग है कार्डियक अरेस्‍ट ?

Published

on

नई दिल्ली: बॉलीवुड की दिग्गज कोरियॉग्रफर सरोज खान के निधन की ख़बर ने स्टार्स और उनके फैंस को गहरा सदमा दिया है। उन्हें काफी समय से सांस लेने में तकलीफ थी। इसी वजह से उन्हें 17 जून से मुंबई के बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जहां उनका शुक्रवार देर रात मुंबई में कार्डिऐक अरेस्ट के चलते 72 साल की सरोज खान का निधन हो गया। इस भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में लगभग सभी लोग स्ट्रेस और तनाव से गुज़रते हैं। इसी वजह से पिछले कुछ समय से दिल की बीमारियों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे ही पहले दिल से जुड़ी बीमारियां सिर्फ बुज़ुर्गों में ही देखी जाती थी। लेकिन अब 22 साल के बच्चों में भी यह आम हो गई है। दिल की बीमारियों में हार्ट अटैक और कार्डीऐक अरेस्ट से सबसे ज़्यादा लोगों की मौतें होती हैं। कई लोगों को इन दोनों में अंतर की जानकारी नहीं होती और वह इन दोनों को एक ही बीमारी मानते हैं। इन दोनों में अंतर जानने के लिए यह भी जानना ज़रूरी है। कि इनके होने पर शरीर में किस तरह का असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Saroj Khan Death: पढ़िए, सुशांत की याद में किया था आखिरी इमोशनल पोस्ट…

हार्ट अटैक क्या होता है?

दिल का दौरा तब होता है जब कोरोनरी धमनियों में रुकावट पैदा हो जाती है। यह रक्त वाहिकाएं हैं जो हृदय की मांसपेशी तक खून को पहुंचाती हैं। क्योंकि दिल एक मांसपेशी है, इसलिए इसे अपना काम करने के लिए ऑक्सीजन युक्त रक्त की ज़रूरत होती है। कोरोनरी धमनियों में रुकावट की वजह से हार्ट अटैक आता है क्योंकि मांसपेशी तक खून नहीं पहुंच पाता है। अगर रुकी हुई कोरोनरी धमनियों को जल्दी से नहीं खोला जाता है, तो दिल की मांसपेशियां मरने लगती हैं।
क्या होता है कार्डिऐक अरेस्ट?

कार्डिऐक अरेस्ट तब होता है जब दिल पूरी तरह से धड़कना बंद कर देता है। यह दिल में एक इलेक्ट्रिक खराबी से शुरू होता है। जिसकी वजह से दिल की धड़कने अनियमित हो जाती हैं। इन दोनों के बीच प्राथमिक अंतर यही है। दिल के दौरे के मामले में, हृदय धड़कता रहता है। भले ही हृदय की मांसपेशी को खून न मिल रहा हो। हो।http://satyodaya.com

Continue Reading

वीडियो

Saroj khan: कोरियोग्राफर ने क्यों कुबूला था इस्लाम,कैसे बनी निर्मला से सरोज खान?

Published

on

नई दिल्ली: बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का आज दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 72 साल की थीं। सरोज खान का जन्म 22 नवंबर 1948 को किशनचंद सद्धू सिंह और नोनी सद्धू सिंह के घर हुआ था। सरोज ने 200 से ज्यादा फिल्मों के लिए कोरियोग्राफी की थी। निर्मला के तौर पर जन्म के बाद सरोज का परिवार विभाजन के बाद भारत आ गया था। उन्होंने बाल कलाकार के तौर अपने करियर की शुरुआत महज तीन साल की उम्र में की थी। पहली बार वो नजराना फिल्म में श्यामा के रूप में नजर आई थीं। इसके बाद 1950 के दशक में वो बैकग्राउंड डासंर का काम करती थी। सरोज खान ने 13 साल की उम्र में ही सोहनलाल से शादी हो गई थी जो पहले से शादीशुदा थे। दोनों की उम्र में 30 साल का लंबा गैप था। उन्होंने अपने पति से ही डांस सिखा। इसके बाद वो खुद कोरियाग्राफर बनने के लिए चल पड़ीं। पहले वो असिस्टेंट कोरियोग्राफर थीं। इसके बाद 1974 में आई फिल्म ‘गीता मेरा नाम’ से स्वतंत्र कोरियोग्राफर बन गईं।

यह भी पढ़ें: Saroj Khan Death: पढ़िए, सुशांत की याद में किया था आखिरी इमोशनल पोस्ट…

सरोज खान ने जब सोहनलाल से शादी की थी तब उन्हें इस बारे में नहीं पता था कि उनके पति पहले से ही शादीशुदा हैं। सोहन से शादी के बाद सरोज ने एक बेटे राजू खान को भी जन्म दिया था। तब उन्हें सोहनलाल की शादी के बारे में खबर हुई।

1965 में सरोज खान को दूसरा बच्चा भी हुआ लेकिन बच न सका। सोहनलाल ने उनके बच्चे को अपनाने से मना कर दिया। यही वजह थी कि दोनों के रिश्ते में दरार आ गई।

कोरियोग्राफर ने पाकिस्तानी टीवी को दिए इंटरव्यू में बताया था कि मैंने अपनी मर्जी से इस्लाम को कुबूला था। वो आज तक मुस्लिम धर्म का पालन करती हैं। सरोज को सफलता मिस्टर इंडिया में श्रीदेवी के ऊपर फिल्माए गए गाने ‘हवा-हवाई’ से मिली थी।

इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं दिखा। डांसिग दीवानी का माधुरी को डांस सिखाने में उनका अहम योगदान रहा है। सरोज खान ने बॉलीवुड की 200  से ज़्यादा फिल्मों में काम किया था।

सरोज खान की पहली फिल्म मौसम (1975) थी। लेकिन उन्हें असली पहचान फिल्म तेजाब (1983) में मिली। धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित उनकी सबसे प्रिय शिष्य हैं।

2002 की देवदास, 2006 की श्रृंगारम और 2007 की जब वी मेट के लिए उन्हें कोरियोग्राफी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था। सरोज कई रिएलिटी शो में जज के तौर पर भी दिखाई देती थीं। जिसमें नच बलिए, उस्तादों के उस्ताद, नचले वे विद सरोज खान, बूगी-वूगी, झलक दिखला जा जैसे शामिल हैं।http://satyodaya.com

Continue Reading

सोशल ट्रेंडिंग

Saroj Khan Death: पढ़िए, सुशांत की याद में किया था आखिरी इमोशनल पोस्ट…

Published

on

नई दिल्ली: मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया हैं। सरोज खान के जाने से पूरे बॉलीवुड को बहुत बड़ा झटका लगा है। 71 साल की उम्र में सरोज खान दुनिया को छोड़ गईं। शुक्रवार सुबह 2 बजे मुंबई के बांद्रा स्थित गुरु नानक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया है। बता दें सरोज खान ने अपने करियर में जो मुकाम हासिल किया उसे पाने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की थी। निधन के कुछ दिन पहले सरोज खान ने सोशल मीडिया पर अपना आखिरी पोस्ट शेयर किया था। ये पोस्ट उन्होंने बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने निधन पर किया था। अब ये उनकी आखिरी पोस्ट जो यकीनन आपको इमोशनल कर देगी।

यह भी पढ़ें: मशहूर सरोज खान हुई सुपुर्द-ए-खाक, परिवारवालों ने नम आंखों से किया रुख़सत

सरोज खान का किया गया आखिरी पोस्ट

इंस्टाग्राम आकाउंट पर लिखा था, ‘मैंने आपके साथ @sushantsinghrajput कभी काम नहीं किया था लेकिन हम कई बार मिल चुके हैं। आपके जीवन में क्या गलत हुआ? मैं हैरान हूं कि आपने अपने जीवन में इतना कठोर कदम उठाया। आप इस बारे में अपने किसी बड़े से बात कर सकते थे, जो आपकी मदद कर सकता था। भगवान आपकी आत्मा को शांति दे और मुझे नहीं पता कि आपके पिता और बहन क्या कर रहे हैं। भगवान इस मुश्किल की घड़ी से निपटने के लिए उन्हें संवेदना और शक्ति दे। मैंने आपको सभी फिल्मों में पसंद किया है और हमेशा आपको प्यार करता रहूंगी।’  http://satyodaya.com 

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 4, 2020, 6:38 am
Fog
Fog
30°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 87%
wind speed: 2 m/s E
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 4:48 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending