Connect with us

सोशल ट्रेंडिंग

समलैंगिकता के मुद्दे पर बदल रहा समाज का नजरिया, खुल कर अपनाने को हो रहे तैयार …

Published

on

दुनिया भर में एक बहुत संवेदनशील मुद्दा है समलैंगिकता जिसके बारे में सीधे तौर पर लोग बात करने से कतराते है। आज भी समाज ऐसे लोगो को आसानी से अपना नही पाता। पर अब खासकर भारत में सुप्रीमकोर्ट के द्वारा मान्यता मिलने पर आमलोगों के बीच ऐसे रिश्तों को लेकर जो सोच थी धीरे-धीरे बदल रही है।कोर्ट के फैसले के बाद समलैगिकों को अब अपनी बात कहने में हिचक नही हो रही है।

भारत में 377 यानि समलैंगिकता के पक्ष में ऐतिहासिक फैसला आने के बाद बहुत से लोगों ने इसका खुले दिल से स्वागत किया जिसमे कई जानी मानी हस्तियां शामिल थी।खासकर जो लोग अपने रिश्तों को समाज के डर से छिपा रहे थे या कहने में हिचकते थे अब वो खुल के सामने आरहें हैं। अपनी बात रख रहें हैं। मध्यम वर्गीय परिवारों में इस तरह के मामलों में लोग चुप रहना ही पसंद करतें हैं पर कोर्ट के फैसले से सोच बदल रही है। समलैंगिकों के माता पिता धीरे-धीरे ही सही पर इसको स्वीकार करने लगे हैं। हाल ही में भारतीय पदक विजेता धावक ने माना की वो समलैंगिक है इसके बाद हर जगह उसकी सराहना हो रही है।

देश के ऐसे कई जाने – माने सेलिब्रिटीज हैं जिन्होंने माना कि वो होमोसेक्सुअल हैं और उन्हें ये बताने में कोई दिक्कत नही:

मनीष मल्होत्रा- एक भारतीय फैशन डिजायनर हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान अपनी कामुकता भरी डिजायन का जिक्र किया था। हालांकि, इस दौरान उन्होंने सेक्शुअलिटी को लेकर कोई बात नहीं की थी, लेकिन यदि कभी उनसे कोई पूछे तो वे ‘गे’ होने से इनकार नहीं करते।



अशोक राव- मुंबई के रहने वाले अशोक राव कवि एक पत्रकार हैं और देश के जाने-माने समलैंगिक सपोर्टर हैं। अपनी होमोसेक्शुअल फीलिंग से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने रामकृष्ण मिशन ज्वाइन किया और धर्मशास्त्र का अध्ययन करने लगे। वहां एक वरिष्ठ संत ने उन्हें प्रोत्साहित किया और उन्होंने मठ छोड़ खुलकर समलैंगिकता को अपना लिया। कहते हैं कि राव भारत के पहले इंसान हैं, जिन्होंने गे रिलेशन और सेक्शुअलिटी के बारे में खुलकर बात की।


इमाम सिद्धिकी – पेशे में कास्टिंग डायरेक्टर इमाम ने एक रियलिटी शो में अपने सह कंटेस्टेंट को खुद कहा था, ” मैं उनके लिए जान भी दे सकता हूं, जो अच्छे इंसान हैं, लेकिन यदि कोई मुझसे दुर्व्यवहार करता है या ज्यादा स्मार्ट बनने की कोशिश करता है तो मेरा एक दूसरा रूप भी है, फिर चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि मैं एक गे हूं।”


ये कहना गलत नही होगा कि भोजन, आवास और पानी की तरह ही यौन आवश्यकता भी मानव की आधारभूत आवश्यकताओं में से एक हैं जिसके बिना न तो जीवन का पूरी तरह से अहसास हो सकता हैं न ही उसका आनंद लिया जा सकता हैं। समलैगिकता जैसे मुद्दे पर ये कहना सही है कि यौन झुकाव प्रत्येक व्यक्ति के लिये अलग हो सकता हैं।अप्राकृतिक सम्बन्ध के लिए आज समाज अल्पमत है लेकिन ये तमाम सचाईयों में से एक है। इस तरह के संबंधों को समझने के लिए कह सकते है कि ऐसे व्यक्तियों के लिये विपरित लिंग के प्रति कोई आकर्षण न होकर समान लिंग के प्रति आकर्षण होता हैं। इसको अगर कहना इतना आसान है तो उतना समझना भी हो सकता है।

समलैंगिकता एक ऐसा मुद्दा है जो मानव सभ्यता के शुरूआती काल से ही अस्तित्व में रहा है। लेकिन आधुनिक काल में ऐसे लोगों को समाज में हमेशा गलत नजर से देखा जाता रहा है। हाल-फिलहाल में कुछ देशों में इन्हें कानूनी मान्यता दी गई है लेकिन सामाजिक हालात में कोई ख़ास सुधार नहीं हुआ है। एक सवाल ये उठता है कि क्या समलैंगिक लोगों के लिए आम सामाजिक जीवन में कभी संभव नहीं था और अगर देखा जाए तो समलैंगिकता कई दशकों से चला आरहा है यहां तक की हर धर्म में इसको लेकर कुछ न कुछ कहा गया है बहुत से धर्मग्रंथों में सही तो किसी में इसको गलत भी माना गया है।

यह भी पढ़ें –Social media: लाइफ को आसान बनाते – बनाते खतरनाक होता जा रहा है सोशल मीडिया…

बात करे हिन्दू धर्म की तो हिन्दू धर्म समलैंगिक लोगों को लेकर उदार रवैया रखता है। रिग वेद में समलैंगिकता को अप्राकृतिक तो माना गया है लेकिन साथ ही ये भी बताया गया है कि अप्राकृतिक संबंध भी प्रकृति का ही एक हिस्सा है। और इस पर दुर्व्यवहार नहीं होना चाहिए।साथ ही ईसाई धर्म में भी इसको गलत नही मन गया है वहीं इस्लाम और जैन धर्म में इसको अपराध की श्रेणी में रखा गया है। इस्लाम में समलैंगिकता को हराम माना गया है।इसको एक गुनाह की तरह देखा जाता रहा है. इस्लामिक धार्मिक ग्रन्थ कुरान के अनुसार समलैंगिकता एक अपराध है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल ट्रेंडिंग

The Zoya Factor का Motion Poster रिलीज, देवी अवतार में नजर आईं सोनम कपूर…

Published

on

सोनम कपूर

फाइल फोटो

मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर और दिलकर सलमान की आने वाली फिल्म ‘द जोया फैक्टर’ का पहला पोस्टर रिलीज हो चुका है। शादी के बाद सोनम कपूर की यह दूसरी फिल्म है, इससे पहले वह ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ में अपने पिता अनिल कपूर के साथ नजर आई थीं।

सोनम का मोशन पोस्टर काफी दिलचस्प है। पोस्टर में सोनम किसी देवी के अवतार में नज़र आ रही हैं। मोशन पोस्टर शेयर करते हुए फिल्म के एक्टर दिलकर सलमान ने लिखा, “और ये हैं भारत की लकी चार्म ज़ोया सोलंकी। ये अपने जोया फैक्टर से हर जगह दिल जीत रही हैं। चलिए देखते हैं कि ये मेरा जीत पाती हैं या नहीं।

“इस पोस्टर को सोनम कपूर ने भी शेयर किया है। उन्होंने इसके कैप्शन में लिखा, “जब आपके पास जोया सोलंकी हों, तो नींबू मिर्ची की किसे ज़रूरत है। “पोस्टर में सोनम कपूर किसी देवी की तरह नज़र आ रही हैं। उन्होंने अपने एक हाथ में क्रिकेट बैट है और दूसरे में हेलमेट पकड़ा हुआ है। इसके अलावा उन्होंने साड़ी पहनी हुई है, लेकिन पैरों में स्पोर्ट्स जूते हैं। गले में माला और सिर पर एक ताज भी दिखाई दे रहा है।

ये भी पढ़ें:12 साल बाद सोशल मीडिया पर छाई अभिषेक-ऐश्वर्या की शादी तस्वीरें, देखें फोटोज….

आपको बता दें कि इस फिल्म का निर्देशन अभिषेक शर्मा कर रहे हैं। रॉम कॉम जॉनरा की ये फिल्म अनुजा चौहान के नोवेल ज़ोया फैक्टर पर आधारित है। फिल्म में सोनम और दिलकर के अलावा संजय कपूर भी नजर आएंगे। यह फिल्म 20 सितंबर को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज की जाएगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सोशल ट्रेंडिंग

12 साल बाद सोशल मीडिया पर छाई अभिषेक-ऐश्वर्या की शादी तस्वीरें, देखें फोटोज….

Published

on

स्टार्स

फाइल फोटो
नई दिल्ली। बॉलीवुड स्टार्स अक्सर अपनी पर्सनल लाइफ को सीक्रेट रखना चाहते हैं। स्टार्स की हमेशा यही कोशिश होती है कि उनकी लाइफ के बारे में बहुत कम लोग जानें। यही वजह है कि दीपिका-रणवीर और विराट-अनुष्‍का ने अपनी शादी देश से दूर जाकर की। जिससे उनकी शादी प्राईवेट रह सके। लेकिन इस सोशल मीडिया के जमाने में ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल है। इन सितारों ने भले ही इटली में जाकर प्राइवेट शादी की हो, लेकिन सोशल मीडिया पर इसकी कई तस्‍वीरें वायरल हुई। सोशल मीडिया के जमाने से पहले हुई अभिषेक बच्‍चन और ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन की शादी को लेकर उनके फैंस में अब भी काफी एक्‍साइटमेंट है।

स्टार्स

बता दें बच्‍चन परिवार के इस लाडले अभिषेक बच्चन की शादी काफी प्राईवेट रखी गई थी। इनकी शादी में बच्चन परिवार ने बॉलीवुड के भी बेहद कम सितारों को न्‍योता दि‍या था। लेकिन अब इस शादी की कुछ अनदेखी तस्‍वीरें सामने आई हैं जो सोशल मीडिया पर आते ही छा गई हैं। फैशन डिजाइनर अबु जानी और संदीप खोसला ने अभिषेक और ऐश्‍वर्या की शादी की कुछ अनदेखी तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। बता दें कि अबु जानी और संदीप खोसला बच्‍चन परिवार के पसंदीदा डिजाइनर हैं और वह अक्‍सर उन्‍हीं के डिजाइनर कपड़ों में नजर आते हैं।

ये भी पढ़ें:‘मिशन मंगल’ की सफलता के बाद अक्षय कुमार करेंगे कव्वाली मुकाबला….

बता दें इस डिजाइनर जोड़ी ने अभी हाल ही में अपने 33 साल पूरे किए हैं और उसी का यह जश्‍न मना रहे हैं। इसी के दौरान उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर अभिषेक-ऐश्‍वया की शादी की कुछ अनसीन तस्‍वीरें शेयर की हैं। इनमें एक तस्‍वीर में जहां अभिषेक दूल्हा बने नजर आ रहे हैं तो वहीं एक तस्‍वीर में अभिषेक और ऐश्‍वर्या साथ नजर आ रहे हैं।

वहीं इन डिजाइनरों ने एक और तस्वीर शेयर की है जिसमें अमिताभ बच्‍चन अपनी पत्‍नी और बेटी श्‍वेता बच्‍चन के साथ दिख रहे हैं। इस तस्‍वीर में श्‍वेता बच्‍चन नंदा की बेटी नव्‍या नवेली भी नजर आ रही हैं।

जानकारी के मुताबिक ऐश्‍वर्या और अभिषेक ने 20 अप्रैल, 2007 में शादी की थी। उनकी यह शादी काफी हाइप्रोफाइल रही है। इस शादी में बच्‍चन परिवार के सिर्फ करीबी लोग ही शामिल हुए थे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सोशल ट्रेंडिंग

महाराष्ट्र: बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए सामने आईं लता मंगेशकर, दान किए इतने लाख रुपये

Published

on

देशभर के कई राज्य बाढ़ से प्रभावित हैं। इनमें महाराष्ट्र के कुछ इलाके भी शामिल हैं। महाराष्ट्र में आई बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए अब सेलेब्स आगे आ रहे हैं। जहां आमिर खान ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपये तो सिंगर लता मंगेश्कर ने 11 लाख रुपये दान किए हैं। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इसके लिए उनका आभार जताया है।

फडणवीस ने कहा, “मुख्यमंत्री राहत कोष में महाराष्ट्र बाढ़ से निपटने के लिए 25,00,000 रुपये का योगदान देने के लिए आमिर खान का आभार।”उन्होंने महान गायिका से कहा, “हम महाराष्ट्र बाढ़ के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में लता दीदी द्वारा 11,00,000 रुपये का योगदान देने के लिए आभार प्रकट करते हैं।” महाराष्ट्र में बाढ़ से 16 अगस्त तक पुणे संभाग में मरने वालों की संख्या 54 हो गई जबकि अन्य चार लोग लापता हैं।

बुरी तरह से प्रभावित सांगली जिले में 26 मौतें, कोल्हापुर में 10, सतारा में 8, पुणे में 9 और सोलापुर में एक मौत हुई है। कोल्हापुर में दो लोग लापता हैं और सांगली व पुणे जिलों में एक-एक लोग लापता हैं।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 22, 2019, 4:56 pm
Fog
Fog
32°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 74%
wind speed: 2 m/s ENE
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:11 am
sunset: 6:07 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending