Connect with us

सोशल ट्रेंडिंग

Valentine Week 2020: कब और कैसे हुई थी वेलेंटाइन डे की शुरुआत

Published

on

लखनऊ: 14 फरवरी को देश और दुनिया के कई हिस्सों में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। इसे प्यार का दिन कहा जाता है। वैलेंटाइन डे पर लोग अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए उन्हें गिफ्ट्स देते हैं और उन्हें सरप्राइज भी देते हैं। कहा जाता है कि प्यार का इजहार आपके पार्टनर को यह फील कराना कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं,  हर कपल के लिए वैलेंटाइन डे सबसे बेस्ट वीक  होता है। 7 फरवरी को रोज डे के साथ शुरू होने वाला वैलेंटाइन वीक 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होता है।

यह भी पढ़ें: नेहा कक्कड़ और आदित्य नारायण का गाना ‘‘गोवा बीच’’ हुआ रिलीज youtube पर मचाई धूम

KISS DAY

किस डे क्यों मनाया जाता है?

माना जाता है कि किस कई तरह के होते हैं जैसे माथे पर किस आपकी घबराहट दूर करता है और आपके अंदर आत्मविश्वास जगाता है। साहित्यकारों का मानना है कि किस दिल को फिर से जवान बना देता है और दो लोगों के बीच की दूरियों को मिटाने में मदद करता है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि गाल पर चुंबन का मतलब शारीरिक संबंध की ओर बढ़ना नहीं, बल्कि प्रेम और वात्सल्य का इज़हार भी होता है। माना जाता है कि चुंबन में एक अनिर्दिष्ट शक्ति होती है, और अगर बिना रुके लंबे समय तक किस किया जाए तो यह व्यक्ति की मनोदशा में भी सुधार कर सकता है। इसके अलावा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी किस या चुंबन का बहुत महत्व माना जाता है और इस तरह से वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले यह दिन काफी खास माना जाता है।

क्यों और कब से मनाया जा रहा है वैलेंटाइन डे?

वेलेंटाइन डे को प्रेम दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्या है वेलेंटाइन डे, कैसे हुई इसकी शुरुवात? आपको बता दें, 270 ईसवी की बात है। रोमन साम्राज्य में एक राजा था। उनका नाम था क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय। कहा जाता है कि वो प्रेम संबंधों और शादी के सख्त खिलाफ था। उसका मानना था कि प्रेम या शादी से सैनिक अपना लक्ष्य भूल जाते हैं। इसलिए उसने सैनिकों के विवाह करने पर रोक लगा दी। उसी राज्य में संत वेलेंटाइन भी रहते  थे। उन्होंने इस आदेश का विरोध किया तो क्लाउडियस ने उन्हें मौत के घाट उतरवा दिया। माना जाता है। http://www.satyodaya.com

सोशल ट्रेंडिंग

कनिका कपूर का पांचवा कोरोना वायरस टेस्ट भी मिला पॉजिटिव, नाखुश है परिवार वाले

Published

on

लखनऊ: बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर का पांचवा कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आई  है। डॉक्टरों का कहना है कि कनिका कपूर का पांचवा कोरोना वायरस टेस्ट भी पॉजिटिव आना चिंताजनक है, लेकिन डॉक्टर्स का मानना है कि कनिका कपूर की तबीयत में लगातार सुधार हो रहा है। कोरोना पॉजिटिव मरीज का हर 48 घंटे बाद कोरोना वायरस का टेस्ट किया जाता है और ऐसे कनिका के पांच टेस्ट हो चुके हैं। वहीं, कनिका के पांचों टेस्ट नेगेटिव पाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से दुनिया में 41,355 मौतें, 838445 संक्रमित

पांचवा कोरोना वायरस टेस्ट भी मिला पॉजिटिव
जानकारी के मुताबिक सिंगर की हालत स्थिर है और चिंता की कोई बात नहीं है। डॉ. आरके धीमान के हवाले से एएनआई ने ट्वीट किया, जिसमें कहा गया- कनिका कपूर असिम्पटोमैटिक हैं, यानि कोई लक्षण नहीं दिखा रहा है। हालत स्थिर और अच्छी है। वो सामान्य रूप से खाना खा रही हैं। डॉ. धीमान ने कहा कि मीडिया में उनकी हालत ख़राब होने की ख़बरें ग़लत हैं। http://www.satyodaya.com


Continue Reading

सोशल ट्रेंडिंग

सारा अली खान ने PM Care Fund में किया दान, Post शेयर कर बोलीं…

Published

on

सारा अली खान

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूरे देश को 14 अपै्रल तक लाॅकडाउन कर दिया गया है। जिसके चलते सरकार को इस महामारी से संक्रमित लोगों का इलाज कराने से लेकर समाज के गरीबों, मजदूरों और जरूरतमंदों भोजन और धन उपलब्ध कराना पड़ रहा है। केन्द्र और प्रदेश सरकार ने संकट की इस घड़ी में सभी से आर्थिक मदद की अपील की है। लोग बढ.-चढ़ कर दान भी कर रहे हैं। सारा अली खान भी कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में शामिल हो गई हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान भी दान और मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है। उन्होंने इस बात की जानकारी अपने इंस्टाग्राम एकाउंट के जरिए दी है।

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल राशिफल: जानिए किन राशियों के लिए शुभ रहेगा आज का दिन

साथ ही सारा अली खान ने कहा कि सभी योगदान को गिना जाता है और हमारी एकजुटता ही इस महामारी के खिलाफ जंग जीतने में मदद करती है।

बता दें कि Akshay Kumar से लेकर कार्तिक आर्यन तक, हर किसी ने कोरोनावायरस से जंग जीतने के लिए पीएम केयर फंड में दान दिया है । http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सोशल ट्रेंडिंग

कोरोना से फाइट के लिए आगे आए टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार…

Published

on

मुंबई: टी-सीरीज कंपनी के मालिक भूषण कुमार ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ जंग में 11 करोड़ रूपये का डोनेशन दिया है। देशभर में लॉकडाउन के अलावा अब सरकार ने लोगों से भी मदद की अपील की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स फंड के जरिए लोगों से आर्थिक मदद की मांग की है। बॉलीवुड भी इस मामले में आगे आया है। सुपरस्टार अक्षय कुमार ने 25 करोड़ की मदद की है। इसके बाद अब फ़िल्ममेकर भूषण कुमार ने भी मदद की घोषणा की है। उन्होंने 11 करोड़ की मदद का एलान किया है।

यह भी पढ़ें: रणबीर कपूर के साथ सेल्फ आइसोलेशन में हैं आलिया भट्ट, Video हुआ वायरल


भूषण कुमार ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी कि उन्होंने 10 करोड़ रुपये पीएम केयर्स फंड और एक करोड़ रुपये सीएम रिलीफ फंड में दिए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “आज, हम काफी क्रिटिक्ल स्टेज़ में हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि हमसे जो हो सके, मदद करनी चाहिए। मैं अपने टी-सीरीज़ परिवार के साथ पीएम केयर्स फंड में 11 करोड़ रुपये देने की शपथ लेता हूं। हम कर सकते हैं और इस समस्या से मिलकर लड़ेंगे। जय हिंद।”http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 2, 2020, 11:32 pm
Mostly clear
Mostly clear
25°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 38%
wind speed: 1 m/s W
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:26 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending