Connect with us

सोशल ट्रेंडिंग

World day against child labour: आज भी मजदूरी के बोझ तले सिसक रहा बचपन…

Published

on

बाल मजदूरी उन्‍मूलन के लिए दुनिया भर में आज यानी 12 जून को विश्‍व बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जा रहा है। एक तरफ आप और हम जैसे युवा एसी ऑफिस में बैठकर अपनी तनख्वाह बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं आज भी दुनिया में करीब 15 करोड़ नाबालिग बच्चे दुनिया में बाल मजदूरी कर रहे हैं। इनकी उम्र 5 से 17 के बीच है।

बाल मजदूरी के खिलाफ जागरूकता फैलाने और 14 साल से कम उम्र के बच्‍चों को इस काम से निकालकर उन्‍हें शिक्षा दिलाने के उद्देश्‍य से इस दिवस की शुरुआत साल 2002 में ‘द इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन’ की ओर से की गई थी। बाल श्रम के खात्मे के लिए आज के दिन श्रमिक संगठन, स्वयंसेवी संगठन और सरकारें तमाम आयोजन करती हैं। इन सबके बावजूद बाल मजदूरी पर लगाम नहीं लग पा रही है।

यह भी पढ़ें:GOODWORK: घर से भागे नाबालिग को पुलिस ने परिजनों को सौंपा…

हर साल हजारों बच्चे दुर्व्यापार (ट्रैफिकिंग) करके एक राज्य से दूसरे राज्यों में ले जाए जाते हैं। सीमापार ट्रैफिकिंग के जरिए पड़ोसी गरीब देशों नेपाल और बांग्लादेश से भी भारत में ऐसे बच्चे हजारों की संख्या में लाए जा रहे हैं। जबरिया बाल मजदूरी, गुलामी और बाल वेश्यावृत्ति आदि के लिए इन बच्चों को खरीदा और बेचा जाता है।

आप यह जानकार हैरान हो जाएंगे कि इन बच्चों की कीमत जानवरों से भी कम होती है। तस्वीर उससे कहीं ज्यादा भयानक है जो सरकारी आकड़ों के जरिए दिखाई जा रही है। बाल मजदूरी और दासता के विरुद्ध संघर्ष करने वाले नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित श्री कैलाश सत्यार्थी द्वारा स्थापित संगठन बचपन बचाओ आंदोलन का मानना है कि तकरीबन 7 से 8 करोड़ बच्चे नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा से वंचित हैं।

जनगणना के ही मुताबिक जब हम कामगार लोगों के आंकड़े को पूरे देश के सन्दर्भ में देखते हैं तो स्थिति और भयावह नजर आती है। भारत में 5 से 14 साल के बच्चों की कुल संख्या 25.96 करोड़ है। इनमें से 1.01 करोड़ बच्चे श्रम करते हैं, यानी कामगार की भूमिका में हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि 5 से 9 साल की उम्र के 25.33 लाख बच्चे काम करते हैं। 10 से 14 साल की उम्र के 75.95 लाख बच्चे कामगार हैं। 1.01 करोड़ बच्चों में से 43.53 लाख बच्चे मुख्य कामगार के रूप में, 19 लाख बच्चे तीन माह के कामगार के रूप में और 38.75 लाख बच्चे 3 से 6 माह के लिए कामगार के रूप में काम करते हैं। राज्यवार देखें तो उत्तरप्रदेश (21.76 लाख), बिहार (10.88 लाख ), राजस्थान (8.48 लाख), महाराष्ट्र (7.28 लाख) और मध्यप्रदेश (7 लाख) समेत पांच प्रमुख राज्यों में 55.41 लाख बच्चे मजदूरी में लगे हुए हैं।

सोचिए, कि 5 से 9 साल की उम्र क्या होती है। इस उम्र में बच्चों के ऊपर काम का बोझ विकास की निशानी है या बर्बरता की। इस उम्र में तो बच्चा स्कूल में प्रवेश लेकर तीसरी—चौथी कक्षा तक पहुंचता है। जाहिर है काम के कारण उसका स्कूल तो छूट ही जाता है। ऐसे में देश के भविष्य की क्या नींव रखी जा रही है। देश में शिक्षा का अधिकार कानून के तहत इन बच्चों का अधिकार है कि वह नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा हासिल करें लेकिन यह कैसा समाज है कि यह मजदूरी करके पसीना बहा रहे हैं।

कुछ परिस्थितियां हमें दिखाई नहीं देती, कुछ देखना नहीं चाहते, और कुछ के इतने आदी हो जाते हैं कि वह हमें असामान्य दिखाई ही नहीं देती। उन्हें हम सामाजिक स्वीकृति देकर अपने जीवन का एक हिस्सा मान बैठते हैं, भले ही वह गड़बड़ क्यों न हो। जब कोई गड़बड़ी हम स्वीकार नहीं करते हैं तो स्वाभाविक रूप से उसे सुधारने की कोशिशें भी रस्मअदायगी की तरह ही होती हैं। उनकी याद हमें किसी खास दिन पर आती है या फिर कोई बहुत बड़ी घटना होने पर। बाल मजदूरी का मुद्दा भी ऐसा ही है। वैसे बच्चों से जुड़े सारे मुद्दों के हालात ही ऐसे हैं जिन पर समाज में बहुत कम संवाद हैं, वह राजनीतिक रूप से हाशिए पर हैं, लेकिन बाल मजदूरी का मुद्दा तो ऐसा है जो दिखाई देते हुए भी अनदेखा है। इसके तमाम उदाहरण देश के कोने-कोने से हमारे सामने आते रहते हैं।http://www.satyodaya.com

सोशल ट्रेंडिंग

‘मिशन मंगल’ की सफलता के बाद अक्षय कुमार करेंगे कव्वाली मुकाबला….

Published

on

अक्षय कुमार

फाइल फोटो

मुंबई। बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार इन दिनों अपनी फिल्म ‘मिशन मंगल’ से सुर्खियों में बने हुए हैं। साइंटिस्ट के किरदार में धमाल मचाने के बाद अब खिलाड़ी कुमार कव्वाली का मुकाबला करने की तैयारी में हैं। इस मुकाबले के लिए वह बड़े जोरशोर से तैयार हैं।

अपनी एक्शन और दमदार कैरेक्टर के लिए जाने जाने वाले अक्षय कुमार अब अपनी आगामी फिल्म ‘हाउसफुल 4’ में कव्वाली का मुकाबला करने की तैयारी कर रहे हैं। यह मुकाबला भी किसी ऐसे वैसे कलाकार के साथ नहीं बल्कि ‘बाहुबली’ फेम राणा दग्गुबाती से होने वाला है।

ये भी पढ़ें:रामलला के वकील ने SC में भगवान राम को बताया नाबालिग, जानिए क्यों…

जानकारी के मुताबिक फिल्म ‘हाउसफुल 4’ में दर्शकों को अक्षय कुमार और राणा दग्गुबाती के बीच एक जबरदस्त कव्वाली डांस देखने को मिलेगा। इस कव्वाली के मुकाबले में दोनों स्टार्स के बीच मजेदार नोक-झोंक भी होगी। बता दें इस कव्वाली को डायरेक्टर फरहाद समाजी ने लिखा है और बेसिक ट्यून ने कंपोज किया है।

इस फिल्म में अक्षय कुमार और राणा दग्गुबाती के साथ-साथ बॉबी देओल, रितेश देशमुख, राणा दग्गुबाती, कृति सेनन, कृति खरबंदा और पूजा हेगड़े भी मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे। इस फिल्म का निर्देशन फरहाद समाजी द्वारा किया जा रहा है। यह फिल्म इसी दिवाली पर रिलीज की जाएगी। हालांकि अब तक फिल्म के रिलीज डेट को लेकर कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सोशल ट्रेंडिंग

शादी के बाद नुसरत जहां कुछ इस तरह एन्जॉय कर रहीं अपनी लाइफ, देखें तस्वीरें…

Published

on

नुसरत जहां

फाइल फोटो

मुंबई। बांग्ला एक्ट्रेस और तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां अपनी खूबसूरत और हॉट तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं। नुसरत जहां ने इसी साल जून में बिजनेसमैन निखिल जैन से शादी की थी। ऐसे में उन्होंने अपनी की सभी रस्मों की फोटोज अपने फैंस के लिए इन्स्टाग्राम पर शेयर किया था। हालांकि नुसरत ने अपने संगीत सेरेमनी की फोटोज नहीं शेयर की थी। ऐसे में फैंस की बेकरारी को बढ़ाते हुए उन्होंने अभी हाल ही में इन्स्टा पर अपनी संगीत सेरेमनी की कुछ अनसीन तस्वीरें शेयर की हैं।  

नुसरत जहां

नुसरत यह तस्वीर अपने संगीत के दिन को याद करते हुए शेयर की। फोटोज शेयर करते हुए नुसरत ने लिखा- Throwback to the best time of our lives।।। @nikhiljain09 moments from the sangeet #thenjaffair

संगीत सेरेमनी में निखिल जैन ने नुसरत को प्रपोज भी किया। इतना ही इसके साथ ये कपल डांस करते हुए भी नजर आए।

बता दें नुसरत ने शादी के बाद कुछ और तस्वीरें इन्स्टाग्राम पर शेयर की हैं। जिसमें वह अपने पति निखिल जैन के साथ वेडिंग लाइफ को एन्जॉय कर रही हैं। अभी हल ही में नुसरत ने एक फोटोज शेयर की थी जिसमें वह अपने पति के साथ पहाड़ों की खूबसूरत वादियों में घूमती नजर आ रही हैं। वहीं अगर इस ट्रिप के दौरान इस कपल के ड्रेसिंग सेंस की बात करें तो निखिल ने येलो शॉर्ट्स और शर्ट में नजर आए। लेकिन नुसरत ने डार्क येलो कलर के प्लाजो के साथ फ्लोरल प्रिंट का टॉप और साथ में हैट कैरी किया हुआ था। ये एक-दूसरे के साथ बेहद खूबसूरत लग रहे थे।

इसी तरह नुसरत ने अपनी एक और तस्वीर शेयर की है जिसमें वह शिप पर व्हाइट कलर के मिडी में पोज देती नजर आ रही हैं।

ये भी पढ़ें:The Girl On The Train का फर्स्ट लुक आउट, ऐसा होगा परिणीति चोपड़ा का लुक

नुसरत ने एक बेहद हॉट फोटो फैंस के लिए सोशल मीडिया पर शेयर की है जिसमें वह समुंद्र किनारे खड़ी हुई हैं। इस दौरान नुसरत जहां व्हाइट एंड ब्लू स्ट्रेप में क्रॉप टॉप के साथ ट्राउजर पहना हुआ है। उन्होंने अपने इस लुक को कम्पलीट करने के लिए हाथों में चूड़ा और खुले हेयर्स के साथ गॉगल्स लगाया हुआ है

जानकारी के मुताबिक नुसरत जहां कि लेविश शादी तुर्की के बोडरम में संपन्न हुई। नुसरत की शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं। हालांकि नुसरत सबसे ज्यादा तब लाइमलाइट आईं जब वो बतौर सांसद शपथ लेने संसद पहुंची थीं। इस दौरान नुसरत मांग में सिंदूर और गले में मंगलसूत्र पहनकर पहुंची थीं, जिसकी वजह से उन्हें ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा था। हालांकि, नुसरत ने भी ट्रोलर्स को मुंहतोड़ जवाब दिया।

बीते दिनों नुसरत जहां ने रक्षाबंधन सेलिब्रेशन एन्जॉय किया। शादी के बाद ये उनकी पहली राखी थी।

http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सोशल ट्रेंडिंग

क्वीन की कंगना बनेगी राखी सांवत, अकेले हनीमून पर जाएंगी लंदन….

Published

on

फाइल फोटो

मुंबई। बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सांवत इन दिनों अपनी शादी की वजह सुर्खियों में बनी हुई हैं। हालांकि अभी उनकी शादी से लेकर फैंस को कांफोर्मेशन नहीं मिली है। इसकी सबसे बड़ी वजह है यह है कि शादी के बाद अभी तक रखी के पति मीडिया के सामने नहीं आएं हैं। अभी शादी की बात खत्म नहीं हुई थी कि तब तक उन्होंने इन्स्टा पर वीडियो के जरिए हनीमून पर जाने की बात बता दी। राखी सांवत ने वीडियो जारी करके कहा कि वह अकेले लंदन हनीमून पर जाएंगी।

इतना ही नहीं राखी ने ये भी कहा कि मैं बहुत खुश हूं। मैं अगले हफ्ते लंदन, बर्मिंघम और पता नहीं कहां-कहां जा रही हूं। मैं हनीमून के लिए जा रही हूं। लेकिन इस बार मैं अकेले जा रही हूं।”

राखी ने कहा, ”क्योंकि मैंने कंगना रनौत की फिल्म क्वीन देखी थी। उसमें कंगना रनौत अकेले हनीमून पर गई थीं। इसलिए मैं भी अकेले हनीमून पर जा रही हूं। मुझे लगता मेरे हनीमून पर बहुत मज़ा आने वाला है। मैं पूरा समय वहां पर घुमूंगी।

”वैसे राखी सावंत के अकेले हनीमून पर जाने का माजरा लोगों को कंफ्यूज कर रहा है। ऐसा भी माना जा रहा है कि राखी की पति से लड़ाई हुई है, शायद इसलिए राखी ने अकेले हनीमून पर जाने का फैसला लिया है। खैर राखी के अकेले हनीमून जाने में कितनी सच्चाई है और उनकी शादी भी कितनी सच है? जब तक उनके पति सामने नहीं आ जाते इससे पर्दा उठना बाकी है। लेकिन इस शादी एपिसोड की वजह से राखी को जमकर पब्लिसिटी मिल रही है।

बता दें राखी सावंत के इस वीडियो पर फैंस के मजेदार कमेंट्स आ रहे हैं। इस दौरान एक यूजर ने लिखा- “राखी, कंगना की तो फिल्म में शादी नहीं हुई थी। आपकी तो हुई है। तो ये कैसे एक जैसा है।” वहीं दूसरे ने लिखा- “लेकिन आप किसके साथ हनीमून मनाओगे।”कई लोग राखी सावंत पर चुटकी भी ले रहे हैं। यूजर ने लिखा- “शादी हुई नहीं तो अकेले ही जाएंगी ना।।। नौटंकी क्वीन।

ये भी पढ़ें:The Girl On The Train का फर्स्ट लुक आउट, ऐसा होगा परिणीति चोपड़ा का लुक

इतना ही नहीं वहीं ” एक शख्स ने फनी कमेंट करते हुए लिखा- “कैसी पागल हरकत करती हो दीदी।। बस कर पगली रुलाएगी क्या। बता दें “राखी सावंत ने 28 जुलाई को मुंबई के होटल में गुपचुप तरीके से  शादी रचाई थी। राखी के पति का नाम रितेश बताया जा रहा है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 22, 2019, 12:01 am
Fog
Fog
27°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:11 am
sunset: 6:08 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending