Connect with us

खेल- खिलाड़ी

HAPPY B’DAY Mahi: 39 साल के हुए धोनी, CRICKETERS ने इस अंदाज में किया WISH

Published

on

लखनऊ: इंडियन क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी आज 39 जन्मदिन मना रहे है। आपको बता दें एमएस धोनी का जन्म 7 जुलाई, 1981 को रांची में हुआ था। धोनी इंडियन टीम के बेस्ट कैप्टन की लिस्ट में गिने जाते हैं। रांची के एक छोटे से परिवार से आकर क्रिकेट की दुनिया में छा जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी का आज जन्मदिन है। टीम इंडिया को दो क्रिकेट वर्ल्ड कप दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी 39 साल के हो गए हैं। आपको बता दें 2004 में टीम इंडिया के लिए चुने जाने तक धोनी का जीवन चुनौतियों से भरा रहा। धोनी एक बेहद साधारण से परिवार से तालुक रखते हैं,  इस दौरान उन्हें अनेकों परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। लेकिन उनके रास्ते के ये रोड़े क्रिकेट को लेकर उनके जुनून के सामने बौने साबित होते गए।

विराट कोहली वीरेन्द्र सहवाग ने MS Dhoni को किया बर्थडे विश

विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर एमएस धौनी की तीन तस्वीरें शेयर की हैं। इन तीनों तस्वीरों में विराट कोहली उनके साथ हैं और तीनों ही तस्वीरें एक-दूसरे से काफी अलग हैं। माही के चाहने वाले उनके जन्मदिन पर सोशल मीडिया के जरिए बधाई दे रहे हैं। टिवटर पर हैशटैग #HappyBirthdayDhoni ट्रेंड कर रहा है।

यहां से की थी शुरुआत…

महेंद्र सिंह धोनी को 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ पहली बार खेलने का मौका मिला, लेकिन सीरीज के पहले मुकाबले में धोनी को शून्य पर ही पवैलियन लौटना पड़ा। माही के लिए अंतराष्ट्रीय करियर की शुरूआत कुछ खास नहीं रही। पूरे पारी में धोनी 3 रन बनाए, लेकिन उस समय के भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली लगातार उनपर भरोसा जताते रहे। जिसका नतीजा था कि धोनी आज इतने बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं।

2005 में चेन्नई के मैदान में धोनी को भारत के लिए श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करना का मौका मिला। जहां पर धोनी ने पहली बार 30 रन अपने खाते में जोड़े। लेकिन उन्हें दूसरी पारी में बैटिंग करने का मौका नहीं मिला। इसी सीरीज का दूसरा टेस्ट दिल्ली में खेला गया था। जहां पर धोनी के बल्ले से 51 रनों की नाबाद पारी देखने को मिली। जिसकी बदौलत भारत ने इस मुकाबले में जीत दर्ज किया। धोनी ने टी-20 क्रिकेट में 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था। लेकिन धोनी अपने करियर के पहले टी–20 में 0 पर आउच हो गए।http://www.satyodaya.com

खेल- खिलाड़ी

भारतीय फैंस के आगे झुका BCCI, IPL में VIVO से करार तोड़ने का किया ऐलान

Published

on

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन 2020 का टूर्नामेंट युनाइटेड अरब अमीरात में शुरू हो रहा है। आईपीएल शुरू होने के पहले चीनी कंपनी वीवो को बड़ा झटका लगा है। बीसीसीआई को फैंस के आगे झुकना पड़ा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टाइटल स्पॉन्सर चीनी मोबाइल कंपनी वीवो के साथ आईपीएल सीजन 2020 के लिए करार खत्म कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस संबंध में गुरुवार को ऑफिशल विज्ञप्ति जारी करते हुए यह जानकारी दी।

विज्ञप्ति के मुताबिक बीसीसीआई और वीवो ने इंडियन प्रीमियम लीग के इस संस्करण के लिए करार रद्द कर दिया है। लेकिन इसके साथ ही बीसीसीआई की चिंता बढ़ गई है कि आखिर इस साल यूएई में होने वाली प्रतिष्ठित टी20 लीग को स्पॉन्सर कौन करेगा। हालांकि यह ऐलान महज औपचारिक ही है। क्योंकि बीते कई दिन से आईपीएल और चीनी कंपनी के अलगाव की खबर मीडिया में आ चुकी थी।

आईपीएल के मुख्य प्रायोजक से चीनी कंपनी वीवो के हटने को राष्ट्रभक्ति से भले जोड़कर देखा जा रहा हो। लेकिन इसके अंदर की कहानी बाजार से जुड़ी नजर आ रही है। बीसीसीआई इससे भली-भांति परिचित था। मगर बोर्ड इतने अहम मौके पर 440 करोड़ रुपये का मोटा प्रायोजक खोना नहीं चाहता था। बोर्ड को उम्मीद थी कि चीनी कंपनी मान जाएगी, लेकिन इससे पहले ही वीवो के हटने की बात बाहर निकल आई।

2 अगस्त को आयोजित आईपीएल संचालन परिषद की बैठक से पहले ही वीवो के इस साल आईपीएल से नहीं जुड़ने की मंशा के बारे में बीसीसीआई के कुछ आला अधिकारियों को पता था। अनुबंध में इससे बाहर निकलने का भी प्रावधान है, लेकिन यह सिर्फ बोर्ड और वीवो को ही मालूम था। सूत्रों के मुताबिक यह चीनी कंपनी अगले साल यानी 2021 में स्पॉन्सर रहेगी जो डील 2023 तक चलेगी। इस साल के लिए नए स्पॉन्सर का ऐलान जल्द किया जाएगा लेकिन सभी को इंतजार है कि इतने कम समय में बोर्ड किस कंपनी को स्पॉन्सरशिप के लिए तैयार करेगा।

2199 करोड़ की थी डील

वीवो इंडिया ने 2017 में आईपीएल टाइटल प्रायोजन अधिकार 2199 करोड़ रुपये में हासिल किए थे। इससे लीग को हर सीजन में उसे करीब 440 करोड़ रुपये का भुगतान करना था। इस चीनी मोबाइल कंपनी ने सॉफ्ट ड्रिंक वाली दिग्गज कंपनी पेप्सिको को हटाया था, जिसकी 2016 में 396 करोड़ रुपये की डील थी।

फैंस के आगे झुका बीसीसीआई

भारतीय फैंस ने आइपीएल के टाइटल स्पॉन्सर (वीवो) के ऐलान होने के दूसरे ही दिन सोशल मीडिया पर बायकॉट आइपीएल के नाम से ट्रेंड शुरू कर दिया था, जिससे बीसीसीआइ को झुकना पड़ा और कम से कम इस साल के लिए वीवो के साथ अपनी डील को सस्पेंड कर दिया है। हालांकि, बीसीसीआइ ने स्पष्ट तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं की है कि क्यों वीवो और बीसीसीआइ ने इस डील को एक साल के लिए स्थगित किया है।

यह भी पढ़ें:- UP: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4154 नए मामले, 40 लोगों की मौत

बता दें कि आईपीएल 13वें सीजन का 19 सितंबर से युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाना है। 2 अगस्त को आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल मीटिंग में हालांकि कहा गया था कि वीवो टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा। लेकिन इसके बाद से सोशल मीडिया पर लगातार इसका विरोध हो रहा था। वीवो ने 2018 से 2022 तक पांच साल के लिए 2199 करोड़ रुपये (प्रत्येक साल करीब 440 करोड़ रुपये) में आईपीएल स्पॉन्सरशिप के अधिकार हासिल किए थे। भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। इस बीच भारतीय लोगों ने चीन के हर प्रकार के सामानों का बहिष्कार शुरू कर दिया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

आज से ‘ICC WORLD CUP SUPER LEAGUE’ का आगाज़, जानिये क्यों अहम है ये लीग

Published

on

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत गुरुवार (30 जुलाई) से होने जा रही है। करीब दो साल तक चलने वाली इस सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी। वहीं, इस लीग की पहली वनडे सीरीज (ODI Series) इंग्लैंड और आयरलैंड (England and Ireland) के बीच खेली जाएगी। जिसका पहला मैच गुरुवार को भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे से शुरू होगा।

138 दिन बाद वनडे क्रिकेट की वापसी…

कोरोनावायरस के बीच 138 दिन बाद इंग्लैंड-आयरलैंड सीरीज से वनडे क्रिकेट की वापसी होने जा रही है। इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 3 वनडे मैच जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे। पहले वनडे का आयोजन 30 जुलाई, दूसरा वनडे का 1 अगस्त और तीसरा वनडे का 4 अगस्त को होगा। इस सीरीज में इंग्लैंड के पास अपने युवा खिलाड़ियों को परखने का मौका मिलेगा। आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज  के लिए इंग्लैंड की कमान इयोन मॉर्गन को सौंपी गई है, जबकि मोइन अली को उप-कप्तान बनाया गया। पीठ के चोट के बाद तेज गेंदबाज रीस टॉपली की 4 साल बाद टीम में वापसी हुई है। टॉपली के अलावा सैम बिलिंग्स, लियाम डॉसन और डेविड विली की भी मौका मिला है।

यह भी पढ़ें: UP: भूमि पूजन से पहले अयोध्या के श्रीराम मंदिर पहुंचा कोरोना, मचा हड़कंप

वर्ल्ड कप सुपर लीग क्यों है अहम…

30 जुलाई 2020 से शुरू हो रही वर्ल्ड कप सुपर लीग (World Cup Super League) करीब दो साल तक चलेगी। जिसमें आईसीसी (ICC) के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड (Netherlands) समेत कुल 13 टीमें हिस्सा लेंगी। नीदरलैंड ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है। जबकि साल 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप में मेजबान भारत और सात शीर्ष टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा। वहीं, सुपर लीग में क्वालिफाई करने में कामयाब न रहने वाली पांच टीमें क्वालिफायर 2023 (Qualifiers 2023) में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी। इनमें से दो टीमें उसी साल भारत में होने वाले 10 टीमों के वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी।

टीमों को कैसे मिलेंगे अंक…

सुपर लीग में हिस्सा लेने वाली सभी टीम तीन मैचों की चार सीरीज स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी। हर एक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे, जबकि सीरीज टाई, बेनतीजा और रद्द होने पर मैचों के लिए 5 अंक दिए जाएंगे। वहीं, आठों सीरीज में मिले अंकों के आधार पर सभी टीमों की रैंकिंग दी जाएगी। दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं। हालांकि सुपर लीग के अलावा अन्य द्विपक्षीय वनडे सीरीज के मैचों को इसके अंकों में नहीं गिना जाएगा। ऐसे में सभी एकदिवसीय मैचों में ICC ODI टीम रैंकिंग की गणना जारी रहेगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Breaking News:

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के घर तक पहुंचा कोविड, बड़े भाई निकले कोरोना पॉजिटिव

Published

on

स्नेहाशीष गांगुली क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) के संयुक्त सचिव

लखनऊ। दुनिया में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। जहां भारत देश की अलग-अलग राज्यों से हजारों में नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ रहे है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के अध्यक्ष सौरव गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष गांगुली कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरोनो की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्नेहाशीष को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। भाई स्नेहाशीष के कोरोना की चपेट में आने के चलते सौरव गांगुली समेत उनके परिवार के लोगों को भी क्वारंटाइन किया गया है।

बताया जा रहा है कि ‘स्नेहाशीष गांगुली को पिछले कई दिनों से बुखार आ रहा था। बुधवार को उनकी कोविड 19 टेस्‍ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।’ सूत्र ने बताया, ‘स्नेहाशीष की कोरोना रिपोर्ट बुधवार देर शाम को आई है। हेल्‍थ संबंधी प्रोटोकॉल को अपनाते हुए सौरव गांगुली कुछ दिनों के लिए होम क्‍वारंटाइन हो गए हैं।’

इसे भी पढ़ें- UP: कोरोना पॉजिटिव पूर्व सपा नेता घूरा राम का निधन, KGMU में चल रहा था इलाज

बता दें, कि स्नेहाशीष के सास और ससुर कोरोना की चपेट में आ गए थे। जिसके बाद गांगुली के बड़े भाई ने सामने आकर इन खबरों का खंडन किया था। स्नेहाशीष ने कहा था कि मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं और रोजाना दफ्तर जा रहा हूं। उसी दौरान सौरव ने एक साक्षात्कार में कहा था, “मेरे भैया हमारी फैक्ट्रियों का हर दिन दौरा करते हैं, इसलिए वे ज्यादा जोखिम में हैं।”

बता दें, स्नेहाशीष गांगुली क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) के संयुक्त सचिव हैं। इसके अलावा स्नेहाशीष को कोरोना होने के बाद कैब के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया ने भी खुद को होम क्वारंटाइन में रखने का फैसला किया है। ईडन गार्डेंस स्टेडियम में स्थित कैब मुख्यालय को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। कैब के कर्मचारियों को फिलहाल घर से ही काम करने को कहा गया है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 10, 2020, 4:49 pm
Partly sunny
Partly sunny
32°C
real feel: 40°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 74%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:06 am
sunset: 6:18 pm
 

Recent Posts

Trending